लिनक्स सिस्टम पर स्क्रीनशॉट कैप्चर कैसे करें

लिनक्स सिस्टम पर एक स्क्रीनशॉट बनाकर विंडोज़, मैक ओएस या ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटरों की तरह सरल और सीधा नहीं है। इसका कारण यह है कि इस उद्देश्य के लिए कोई सार्वभौमिक, लिनक्स आधारित उपकरण नहीं है। प्रत्येक लिनक्स वितरण में ऐसी कार्यक्षमता शामिल हो सकती है या हो सकती है सौभाग्य से, अधिकांश में कम से कम एक उपकरण शामिल होता है जो एक स्क्रीनशॉट लेता है, और यदि आप उपयोग कर रहे लिनक्स का संस्करण भी इसमें शामिल नहीं है, तो कई ऐसे हैं जो आप स्थापित कर सकते हैं और कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

कैप्चर गनोम स्क्रीन का उपयोग करें

स्टैम्प बटन को किसी भी लिनक्स डिस्ट्रीब्यूट में स्क्रीनशॉट बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर डेस्कटॉप सिस्टम पर कार्य करता है जो ग्नोम ग्राफ़िकल इंटरफेस, जैसे उबंटू और लिनक्स टकसाल का उपयोग करता है। यदि इस खंड में वर्णित प्रक्रिया में कोई परिणाम नहीं उत्पन्न होता है, तो लेख के अन्य तरीकों में से किसी एक का प्रयास करें।

1
बटन दबाएंडाक टिकट पूरे स्क्रीन के स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने के लिए उत्पादित छवि में स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली सब कुछ मौजूद होगा। जनरेटेड स्क्रीनशॉट को बचाने के लिए आपको चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • कुंजी "डाक टिकट" यह कुंजीपटल के शीर्ष दाहिनी ओर स्थित है, सामान्यतः F12 फ़ंक्शन कुंजी और हटाएं या रोकें कुंजी के बीच। उपयोग में कुंजीपटल के प्रकार के आधार पर, एक अलग शब्दांकन संकेत हो सकता है, जैसे कि "प्रिंट स्क्रीन", "PrtScr", "प्रिंट स्क्रेंन", "इंपार पंत" या एक समान संक्षेप।
  • 2
    कुंजी संयोजन दबाएं⎇ Alt + डाक टिकट एक खिड़की का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के लिए इस स्थिति में, वर्तमान सक्रिय विंडो का एक स्नैपशॉट लिया जाएगा। फ़ाइल स्वचालित रूप से फ़ोल्डर में सहेज ली जाएगी "चित्र"।
  • 3
    शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं⇧ शिफ्ट + स्टाम्प स्क्रीनशॉट बनाने के लिए उस विषय का चयन करने में समर्थ होने के लिए इस मामले में आपको स्क्रीन के क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए चयन बॉक्स को आकर्षित करने का अवसर दिया जाएगा, जो तब स्क्रीनशॉट में आ जाएगा। इसके अलावा इस मामले में परिणामस्वरूप फ़ाइल स्वचालित रूप से फ़ोल्डर के अंदर सहेज ली जाएगी "चित्र"।
  • 4
    उपयोगिता प्रारंभ करें "स्क्रीन कैप्चर"। कार्यक्रम "स्क्रीन कैप्चर" गनोम आपको अपने स्क्रीनशॉट को कस्टमाइज़ करने के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, छवि अधिग्रहण में देरी डालें। कार्यक्रम "स्क्रीन कैप्चर" यह फ़ोल्डर के अंदर संग्रहीत है "सामान" मेनू का "आवेदन"।
  • 5
    उस स्क्रीनशॉट का प्रकार चुनें जिसे आप जेनरेट करना चाहते हैं। आप पिछले चरणों में वर्णित तीन कैप्चर मोड में से एक का उपयोग करना चुन सकते हैं।
  • 6
    देरी दर्ज करें यदि आप स्नैपशॉट लेते समय एक समय कारक पर निर्भर करता है, तो आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "[संख्या] सेकंड की देरी के बाद कब्जा" कार्यक्रम का "स्क्रीन कैप्चर", एक विशेष समय अंतराल के बाद छवि अधिग्रहण होने के लिए। इस तरह आपको स्क्रीनशॉट उत्पन्न होने से पहले स्क्रीन पर सामग्री तैयार करने की संभावना होगी।
  • 7
    लागू करने के लिए प्रभाव चुनें आप स्क्रीनशॉट में माउस पॉइंटर या स्क्रीन के किनारों को शामिल करने या नहीं चुन सकते हैं।
  • विधि 2

    जिमप का उपयोग करें
    1
    जीआईएमपी सॉफ्टवेयर स्थापित करें यह एक स्वतंत्र और खुले स्रोत छवि संपादक है जो कुछ लिनक्स वितरणों में पहले से मौजूद है। यदि आप जो उपयोग कर रहे हैं, इसे पूर्व-स्थापित सॉफ़्टवेयर के बीच शामिल नहीं करता है, तो आप उपकरण के माध्यम से इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं "सॉफ्टवेयर"। उत्तरार्द्ध कार्यक्रम को प्रारंभ करें, कीवर्ड का उपयोग करके खोज करें "तार से पुष्ट किया हुआ फ़ीता", तब एप्लिकेशन इंस्टॉल करें "जिम्प छवि संपादक"।
  • 2
    जीआईएमपी शुरू करने के बाद, मेनू में प्रवेश करें "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "बनाएं" और अंत में विकल्प का चयन करें "स्क्रीन छवि"। एक छोटा संवाद दिखाई देगा, जिससे आप स्क्रीन के स्क्रीनशॉट को कैप्चर कर सकते हैं। यह एक सॉफ्टवेयर उपकरण है जो उपयोगिता के समान है "स्क्रीन कैप्चर" जीनोम का
  • 3
    स्क्रीनशॉट के प्रकार चुनें, जिन्हें आप कैप्चर करना चाहते हैं। आप उपयोग के तीन तरीकों के बीच चयन कर सकते हैं: सिंगल विंडो, पूर्ण स्क्रीन या कस्टम चयन यदि आप एक एकल खिड़की का एक स्क्रीनशॉट लेने का चयन करते हैं, तो आपके पास उस एक को चुनने की संभावना होगी जो आप में रुचि रखते हैं।
  • 4
    स्क्रीनशॉट प्रदर्शन करने में विलंब दर्ज करें। इस स्थिति में, स्क्रीन छवि को निर्दिष्ट समय अंतराल समाप्त होने के बाद कैप्चर किया जाएगा, ताकि स्क्रीन पर सामग्री को सही ढंग से व्यवस्थित किया जा सके। अगर आपने कस्टम कैप्चर मोड या एकल विंडो को चुना है, तो आपको स्क्रीन के विषय का समय चुनने की आवश्यकता होगी, एक बार देरी के रूप में सेट, समाप्त हो जाएगी।



  • 5
    बटन दबाएं "कब्जा" स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने के लिए आपके द्वारा चुने गए सेटिंग्स के आधार पर, स्क्रीनशॉट तुरंत ही उत्पन्न हो सकता है प्रक्रिया के अंत में, स्कैन की गई छवि स्वचालित रूप से जीआईएमपी विंडो के भीतर खोली जाएगी।
  • 6
    स्क्रीनशॉट सहेजें यदि आपको स्कैन की गई छवि में कोई भी बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे सीधे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर सहेज सकते हैं। मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "निर्यात"। फ़ाइल को असाइन करने के लिए एक नाम चुनें और वह फ़ोल्डर चुनें, जिसमें आप इसे सहेजना चाहते हैं। चयन के अंत में, बटन दबाएं "निर्यात"।
  • विधि 3

    ImageMagick का उपयोग करें
    1
    एक विंडो खोलें "अंतिम"। ImageMagick एक GUI- मुक्त प्रोग्राम है जिसका उपयोग कमांड लाइन के माध्यम से स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है। कई लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन में प्री-इंस्टॉल सॉफ़्टवेयर में इमेजमेजिक शामिल है, लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप बिना किसी समस्या के मुफ्त में इसे स्थापित कर सकते हैं।
    • यदि आप उबुंटू का उपयोग कर रहे हैं और आप विंडो खोलना चाहते हैं "अंतिम" जल्दी और आसानी से, Ctrl + ⎇ Alt + T कुंजी संयोजन दबाएं (यह भी कई अन्य लिनक्स वितरण पर काम करता है)
  • 2
    छवि मैजिक स्थापित करें सूडो एफ़टी-जाओ विंडो में छविमैग्जिक कमांड स्थापित करें टाइप करें "अंतिम" और Enter कुंजी दबाएं आपको सिस्टम व्यवस्थापक खाता पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि छवि मैजिक प्रणाली में मौजूद नहीं है, तो इसे वेब से डाउनलोड किया जाएगा और इंस्टॉल किया जाएगा। इसके विपरीत, यदि यह कंप्यूटर के अंदर पहले से मौजूद है, तो आपको सूचित किया जाएगा।
  • 3
    संपूर्ण स्क्रीन का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें कमांड आयात -विंडो रूट टाइप करें चित्र /FILE_NAME.खिड़की के अंदर पीएनजी "अंतिम" और Enter कुंजी दबाएं पैरामीटर को बदलें FILE_NAME जिस नाम से आप फ़ाइल को असाइन करना चाहते हैं जिसमें स्क्रीनशॉट शामिल हो।
  • 4
    किसी विशिष्ट विंडो का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें आयात चित्र / आदेश टाइप करेंFILE_NAME.खिड़की के अंदर पीएनजी "अंतिम" और Enter कुंजी दबाएं पैरामीटर को बदलें FILE_NAME जिस नाम से आप फ़ाइल को असाइन करना चाहते हैं जिसमें स्क्रीनशॉट शामिल हो। माउस कर्सर एक क्रॉसहेयर का रूप लेगा जिसे आप जिस विंडो में रुचि रखते हैं उसका चयन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    स्क्रीनशॉट के कैप्चर में देरी जोड़ें। कमांड आयात -विंडो रूट टाइप करें- रोकें Numero_Secondi चित्र /FILE_NAME.पीएनजी और एंटर कुंजी दबाएं पैरामीटर को बदलें Numero_Secondi स्क्रीनशॉट कैप्चर किए जाने से पहले आपको कितने सेकेंड की प्रतीक्षा करना है संकेतित समय बीत जाने के बाद, छवि स्वचालित रूप से प्राप्त हो जाएगी और फिर आपको विंडो प्रांप्ट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा "अंतिम"।
  • विधि 4

    शटर का उपयोग करें
    1
    शटर इंस्टॉल करें यह स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के लिए एक प्रसिद्ध कार्यक्रम है, जो छवियों के संपादन और साझा करने के लिए कुछ उन्नत सुविधाएं प्रदान करता है। यदि किसी भी कारण से आपको अक्सर स्क्रीनशॉट बनाने और साझा करने की आवश्यकता होती है, तो आपको संभवतः इस उपकरण का प्रयास करना चाहिए।
    • आप अधिकांश लिनक्स वितरण के पैकेज मैनेजर्स के माध्यम से शटर इंस्टॉल कर सकते हैं। कीवर्ड का उपयोग करके एक साधारण खोज करें "शटर", तब प्रोग्राम इंस्टॉल करें।
    • यदि आप विंडो से शटर इंस्टॉल करना चाहते हैं "अंतिम", प्रकार sudo add-apt-repository ppa: shutter / ppa और Enter कुंजी दबाएं Sudo apt-get update कमांड का उपयोग करके अपने वितरण की रिपॉजिटरी अपडेट करें, फिर sudo apt-get install शटर टाइप करके शटर इंस्टॉल करने के लिए आगे बढ़ें।
  • 2
    जिन स्क्रीनशॉटों को आप कैप्चर करना चाहते हैं, उनके प्रकार चुनें शटर खिड़की के शीर्ष पर से चुनने के लिए तीन विकल्प हैं: "चयन", "डेस्क" और "खिड़की"। इच्छित निर्माण मोड को चुनने के लिए प्रासंगिक बटन चुनें।
  • 3
    स्क्रीनशॉट कैप्चर करें यदि आपने मोड चुना है "डेस्क", स्क्रीनशॉट स्वचालित रूप से जेनरेट हो जाएगा। यदि आपने मोड चुना है "चयन", स्क्रीन की चमक कम हो जाएगी और आपको स्क्रीनशॉट बनाने के लिए क्षेत्र का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा। आपके द्वारा चुने गए चयन क्षेत्र में जो भी शामिल है, वह छवि में शामिल किया जाएगा। यदि आपने मोड चुना है "खिड़की", आपको उस विंडो का चयन करना होगा जिसके लिए आप स्क्रीनशॉट पर कब्जा करना चाहते हैं।
  • जेनरेट की गई छवि स्वचालित रूप से फ़ोल्डर में सहेज ली जाएगी "चित्र"।
  • 4
    स्क्रीनशॉट संपादित करें एक बार जब आप इसे हासिल कर लेंगे, तो एक शटर विंडो में एक पूर्वावलोकन प्रदर्शित होगा। बटन दबाएं "संपादित करें" प्रोग्राम छवि संपादक खोलने के लिए। आप स्क्रीनशॉट के कुछ तत्वों या नोट्स सम्मिलित करने के लिए इस शटर टूल का उपयोग कर सकते हैं। परिवर्तनों के अंत में, बटन दबाएं "सहेजें"।
  • 5
    स्क्रीनशॉट निर्यात करें आप इसे किसी FTP सर्वर या क्लाउडिंग सेवा में अपलोड करना चुन सकते हैं। बटन दबाएं "निर्यात" के लिए घर का मेनू मेनू का उपयोग करने के लिए
  • कार्ड चुनना "मेज़बान" आप ड्रॉपबॉक्स जैसी ऑनलाइन होस्टिंग सेवा पर स्क्रीनशॉट को प्रकाशित करना चुन सकते हैं सेवा में से एक का चयन करने के बाद आपको अपने खाते के लॉगिन प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।
  • कार्ड "एफ़टीपी" आपको एफ़टीपी सर्वर पर कनेक्शन जानकारी दर्ज करने की अनुमति देता है जिस पर आप स्क्रीनशॉट को स्थानांतरित करना चाहते हैं। यह एक बढ़िया विकल्प है यदि आप इसे किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं
  • कार्ड का उपयोग करना "पथ" आप स्क्रीनशॉट को अपने कंप्यूटर या LAN पर किसी अन्य फ़ोल्डर में ले जाने के लिए चुन सकते हैं जिस पर यह जुड़ा हुआ है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com