ईमेल में पाठ को कैसे कट और चिपकाएं

किसी पाठ के हिस्से को एक ईमेल में और कटे और चिपकाना काफी आसान है। आप उस टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग कर सकते हैं, जिस पर आप मेनू फ़ंक्शन को लागू करना चाहते हैं या इसका इस्तेमाल कर सकते हैं "शॉर्टकट" कुंजीपटल का: संयोजन ^ Ctrl + X आपको पाठ को कटौती करने की अनुमति देता है, जो कि Ctrl + C इसे प्रतिलिपि बनाने के लिए और अंत में ^ Ctrl + V को चिपकाने के लिए। वैकल्पिक रूप से, कई ई-मेल सेवा आपको पाठ के कुछ हिस्से को उजागर करने की अनुमति देते हैं, उन पर क्लिक करें और उन्हें प्रोसेसिंग प्रोग्राम में खींचें। यह कैसे जानने के लिए इस आलेख के आसान निर्देशों का पालन करें!

कदम

भाग 1

टेक्स्ट को हाइलाइट करें
ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ई-मेल प्रोग्राम खोलें। पाठ या छवियों को आप कट या पेस्ट करना चाहते हैं यदि आप किसी अन्य स्रोत से वाक्यांशों को ईमेल में स्थानांतरित करने की योजना बनाते हैं, तो एक ड्राफ्ट खोलना याद रखें जहां आप पाठ को स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप प्रारूप बदलने के लिए एक एकल ईमेल में काटने और चिपक रहे हैं, तो ईमेल खोलें
  • जब आप पाठ का एक टुकड़ा कटते हैं, तो आपको इसे तुरंत चिपकाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - कंप्यूटर स्वचालित रूप से आपके द्वारा प्रतिलिपि किए गए अधिकांश अनुभागों को सहेजता है या हाल ही में उनकी स्मृति में कट जाता है "नोट"। जब तक आप अपने कंप्यूटर को रिबूट नहीं करते हैं या कुछ और कॉपी / कटौती करते हैं तब भी आप उस टेक्स्ट के टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं
  • यदि आपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम को काटने और चिपकाने के दौरान खोला है, तो नोट्स एक बार में पाठ के कई खंडों को संग्रहित करने में सक्षम हैं।
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    तय करें कि आप टेक्स्ट को स्थानांतरित करना चाहते हैं। कुछ भी काटने और चिपकाने से पहले, उन दोनों शब्दों को देखें जिन्हें आप कटना चाहते हैं और जिस जगह पर आप उन्हें स्थानांतरित करना चाहते हैं यह कैसे प्रवाह है और अपने आप से पूछें कि नए टुकड़े को सम्मिलित करने के लिए सबसे अच्छी जगह क्या है इसका मूल्यांकन करने के लिए संदेश पढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य ईमेल के किसी वर्डोस संदेश में चिपकाने वाले हैं, तो आपको शुरुआत में इसे बिना किसी परिचय के प्रस्तुत करना चाहिए और उसी समय आपको इसे वाक्य के मध्य में नहीं छोड़ना चाहिए उस संदेश में उस बिंदु का मूल्यांकन करें जहां टेक्स्ट सबसे प्रभावी हो सकता है और विचार करें कि दस्तावेज़ों के बाकी हिस्सों को अनुभाग वर्दी बनाने के लिए आपको कौन-से शब्द या बदलाव चाहिए।
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    वह अनुभाग हाइलाइट करें जिसे आप कटना चाहते हैं बाएं माउस बटन दबाएं, जब सूचक उस पाठ की शुरुआत में होता है जिसे आप चुनना चाहते हैं, कर्सर को अनुभाग के अंत में खींचते समय दबाकर रखें - इस तरह, आपको उन वाक्यांशों को हाइलाइट करने में सक्षम होना चाहिए, जिनमें आपकी दिलचस्पी एक नीले रंग की पृष्ठभूमि के साथ होती है । जब आप अपनी रुचि के सभी हिस्से को चुनते हैं तो माउस बटन को रिलीज करें।
  • यदि आप संपूर्ण दस्तावेज़ की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो एक पीसी कीबोर्ड पर Ctrl + A दबाएं या Mac कंप्यूटर पर Command + A दबाएं।
  • भाग 2

    टेक्स्ट कट करें
    ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    टेक्स्ट कट करने के लिए डिफ़ॉल्ट कुंजी संयोजन का उपयोग करें यदि आप किसी पीसी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका लाभ उठाएं "शॉर्टकट" ^ Ctrl + X के लिए "कमी" हाइलाइट किए गए अनुभाग और अस्थायी रूप से इसे क्लिपबोर्ड में सहेजें - यदि आपके पास एक मैक कंप्यूटर है, तो कमांड + एक्स दबाएं। कुंजी संयोजन को सक्रिय करने के लिए आपको एक साथ नियंत्रण कुंजी को सक्रिय करना होगा (^ Ctrl और X के रूप में पहचानना। हाइलाइट किए गए शब्द गायब हो जाएंगे।
    • कीबोर्ड की अंतिम पंक्ति में दो ^ Ctrl कुंजी हैं - उन्हें स्पेस बार के बाएं और दाएं पर विभिन्न स्थितियों में खोजें। इसी तरह, दो [आदेश] कुंजी सीधे एप्पल कीबोर्ड पर स्पेस बार के निकट हैं।
    • यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी उंगली की टिप को उन शब्दों पर दबाएं जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहते हैं। एक बार चुने जाने पर, आप उन्हें कट, कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    मुद्रा को कटाने के बजाय पाठ की प्रतिलिपि बनाने के लिए यदि आप संदेश अनुभाग को अभी छोड़ना चाहते हैं, लेकिन फिर भी उसे चिपकाने के लिए क्लिपबोर्ड पर सहेजना चाहते हैं, तो पाठ की प्रतिलिपि बनाने के लिए Ctrl + C कुंजी संयोजन दबाएं। ध्यान रखें कि आप लगभग हमेशा पाठ की प्रतिलिपि बना सकते हैं, लेकिन आप केवल इसे कट कर सकते हैं यदि आप वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं: एक मंच या एक एप्लिकेशन जो आपको शब्दों को लिखने और हटाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप मोड में एक दस्तावेज़ से वर्गों को कट नहीं कर सकते "केवल पढ़ने के लिए" न ही एक वेब पेज से
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    रेखांकित करें, उस पाठ को क्लिक करें और खींचें जिससे आप चाहते हैं। आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम आपको प्रोग्राम्स के बीच वर्गों को खींच और स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। यदि आप वर्ड प्रोसेसर के साथ काम कर रहे हैं, तो यह विधि आपको अपने इच्छित टुकड़े को काट और पेस्ट करने की अनुमति देता है - अगर आप किसी दस्तावेज़ से वर्ग खींच रहे हैं "केवल पढ़ने के लिए" या ईमेल में किसी वेब पृष्ठ से, यह तकनीक केवल आपको कॉपी और पेस्ट करने की अनुमति देती है सबसे पहले, उस अनुभाग को हाइलाइट करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं - बाद में, बाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें, जबकि पॉइंटर हाइलाइट किए गए पाठ पर होता है। दबाव को जारी न करें और, एक आंदोलन के साथ, वांछित स्थान पर पाठ को खींचें। जब आप बाएं माउस बटन को छोड़ते हैं, कंप्यूटर उस शब्द को चिपकाता है जहां कर्सर स्थित है।
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7



    4
    सही माउस बटन पर क्लिक करें, जबकि सूचक हाइलाइट किए वाक्यों पर है और फिर फ़ंक्शन का चयन करें "आकार"। दिखाई देने वाले पॉप-अप मेनू के साथ कर्सर को खींचें - एक विकल्प भी होना चाहिए "आकार", "प्रतिलिपि" और "चिपकाएं"। उदासीनता से चुनें "आकार" (जो चयनित ट्रैक गायब बनाता है) या "प्रतिलिपि" (जो इसे हटाने के बिना पाठ बचाता है)। आप फ़ंक्शन को सक्रिय करने में सक्षम नहीं होना चाहिए "चिपकाएं", जब तक कि आपके पास पहले से क्लिपबोर्ड में कुछ न हो
  • आप केवल उस अंतिम वाक्य को पेस्ट कर सकते हैं जिसे आपने कट या चिपकाया है। यदि आपके पास अधिक कार्य करने हैं, जैसे एक साथ एकत्रित टेक्स्ट और एक बार में सभी को कॉपी / चिपकाने, एक बार में एक बार कट और पेस्ट करें
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    मेनू पर क्लिक करें "संपादित करें" कुछ ईमेल पाठ बक्से में पाया यह सुविधा केवल उपयोगी है यदि आपको टेक्स्ट के हिस्से को एक संदेश से दूसरे में कटौती और पेस्ट करना है एक अनुभाग को हाइलाइट करने के बाद, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ईमेल प्रोग्राम के आधार पर, टेक्स्ट के साथ पहचाने गए टेक्स्ट बॉक्स के शीर्ष पर एक बहु विकल्प मेनू दिखाई दे सकता है "संपादित करें"। उस पर क्लिक करें और फ़ंक्शन का चयन करें "प्रतिलिपि" या "आकार", आवश्यकता के आधार पर कर्सर को उचित स्थान पर ले जाएं, फिर मेनू पर क्लिक करें "संपादित करें" और चुनें "चिपकाएं"।
  • भाग 3

    टेक्स्ट पेस्ट करें
    ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    उस बिंदु पर बाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें जहां आप पाठ पेस्ट करना चाहते हैं। जब आप वर्ड या आपके ई-मेल प्रोग्राम की परवाह किए बिना, किसी वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के साथ काम कर रहे हैं, तो आप दस्तावेज़ के अंदर एक ऊर्ध्वाधर चमकती पट्टी देख सकते हैं। जब आप टाइप करेंगे, तो रेखा उस बिंदु को दर्शाती है जहां पाठ दिखाई देता है चिपकाने के वर्गों पर एक ही सिद्धांत लागू होता है: जब आप किसी पाठ प्रोग्राम में कुछ स्थानांतरित करते हैं, तो चिपककर सामग्री उस बिंदु पर दिखाई देती है जहां ऊर्ध्वाधर रेखा चमक होती है।
    • यह विवरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप कुंजी संयोजन का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप इसके बजाय सही माउस बटन और चयन के साथ क्लिक कर रहे हैं "चिपकाएं", आप सिर्फ सही माउस बटन दबा सकते हैं जहां आप वाक्यांशों को स्थानांतरित करना चाहते हैं। फ़ंक्शन के साथ मेनू प्रकट होता है "चिपकाएं" और चमकती डैश सही स्थान पर आती है
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    ^ Ctrl + V का उपयोग करके पेस्ट करें कर्सर को स्थानांतरित करें और उस बिंदु पर क्लिक करें जहां आप दस्तावेज़ अनुभाग को स्थानांतरित करना चाहते हैं - फिर शब्दों को चिपकाने के लिए Ctrl + V कुंजी दबाएं। पाठ ठीक कहता है कि आप कहां चाहते हैं।
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    ईमेल पाठ बॉक्स के अंदर दाएं माउस बटन दबाकर पेस्ट करें और फिर फ़ंक्शन का चयन करें "चिपकाएं"। जब आप कर्सर को स्थानांतरित कर लेते हैं और उस बिंदु पर क्लिक करते हैं जहां आप शब्दों को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो दायां बटन के साथ फिर से क्लिक करें और चुनें "चिपकाएं"- इस तरह, कटौती या प्रतिलिपि पाठ फ़्लैशिंग बार के स्थान पर दिखाई देता है
  • ईमेल में कट और पेस्ट शीर्षक वाला छवि चरण 12
    4
    स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके पाठ चिपकाएं स्क्रीन पर एक उंगली दबाएं और उस बिंदु का चयन करें जहां आप अनुभाग को स्थानांतरित करना चाहते हैं। कुछ समय बाद, विकल्प के साथ एक छोटा मेनू दिखाई देता है "चिपकाएं"। दबाव जारी और स्पर्श करें "चिपकाएं" आपके द्वारा कट या कॉपी किए गए वाक्यों को दर्ज करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने वर्ड प्रोसेसिंग एप्लीकेशन खोला है। आपको किसी एप्लिकेशन या ब्राउज़र के साथ ईमेल संपादित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें कि पहले एक चिपकने के पहले पाठ के दो महत्वपूर्ण टुकड़ों को कट नहीं लें। फ़ंक्शन "नोट" कंप्यूटर केवल एक समय में एक स्टोर कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com