एक ईमेल की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए

2008 में, औसत उपयोगकर्ता को एक दिन में 160 ई-मेल प्राप्त हुए थे। इनमें से कई काम से संबंधित हैं, जबकि अन्य, प्राप्तकर्ता को अज्ञात लोगों द्वारा भेजे गए, स्पैम हैं। प्रत्येक प्रेषक में अपने कंप्यूटर से जुड़े आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) का पता होता है यह एक ऐसा लेबल है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की स्थिति को पहचानता है जो इंटरनेट का उपयोग करता है यदि आप ई-मेल के उद्देश्य के बारे में अनिश्चित हैं और प्रेषक की पहचान करना चाहते हैं, तो आप संदेश के मूल की निगरानी के लिए आईपी पते का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि सभी मेलों का पता लगाया नहीं जा सकता है, प्रदाताओं के नाम से छिपे हुए क्षेत्रों का उपयोग सेवा प्रदाताओं से देखने के लिए किया जा रहा है, हालांकि अभी भी उनके ई-मेल के मूल क्षेत्र के बारे में पता लगाना संभव है। यह आलेख यह बताएगा कि आईपी पते का प्रयोग करके ई-मेल कैसे छापेगा।

सामग्री

कदम

ट्रेस एक ईमेल चरण 1 छवि शीर्षक
1
अपने ईमेल प्रोग्राम या इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके ईमेल खोलें। यदि कोई संदिग्ध संलग्नक हैं, तो उन्हें खोलें नहीं। आप छवियों या संलग्न दस्तावेज़ों को खोलने के बिना हमेशा की आवश्यकता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 2 छवि शीर्षक
    2
    संदेश शीर्षलेख ढूंढें इसमें ई-मेल और आईपी पते पर लिया गया मार्ग के बारे में जानकारी है। अधिकांश मेल प्रबंधन प्रोग्राम, जैसे आउटलुक, हॉटमेल, गूगल मेल (जीमेल), याहू मेल, और अमेरिका ऑनलाइन (एओएल), हैडर सूचना को छिपाने के कारण उन्हें गैर-आवश्यक माना जाता है अगर आपको पता है कि हेडर कैसे खोलें, तो आप अभी भी यह जानकारी पा सकते हैं।
  • Outlook पर, अपने इनबॉक्स पर जाएं और कर्सर का उपयोग करके संदेश को हाइलाइट करें, लेकिन उसे अपनी विंडो में नहीं खोलें। यदि आप माउस का उपयोग कर रहे हैं, तो संदेश पर राइट-क्लिक करें। अगर आप किसी माउस के बिना मैक (ओएस) ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो "कंट्रोल" बटन दबाकर रखें। जब मेनू प्रदर्शित होता है, तो "संदेश विकल्प" चुनें आपको दिखाई देने वाली विंडो के निचले भाग में शीर्षलेख मिलेगा।
  • हॉटमेल पर, "उत्तर दें" शब्द के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन सूची पर क्लिक करें। "संदेश स्रोत देखें" का चयन करें एक खिड़की पते के बारे में जानकारी के साथ खुल जाएगी I
  • जीमेल पर, अपने संदेश के ऊपरी दाएं कोने में "उत्तर दें" शब्द के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। "मूल दिखाएं" का चयन करें आईपी ​​पते की जानकारी के साथ एक विंडो दिखाई देगी।
  • याहू पर, जब आप संदेश पर होते हैं, राइट-क्लिक करें या "कंट्रोल" दबाएं और क्लिक करें। "पूर्ण शीर्षलेख देखें" चुनें
  • एओएल पर, जब आप अपने संदेश में हों, "एक्शन" पर क्लिक करें और फिर "संदेश स्रोत देखें" का चयन करें।
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    आपके द्वारा अभी तक दृश्यमान जानकारी में आईपी पता पहचानें अपने विशिष्ट मेल प्रदाता के लिए इन विधियों में से एक का पालन करें, एक खिड़की बहुत सारी कोडित जानकारी के साथ दिखाई देगी, जिनमें से बहुत से आपको आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि खिड़की आईपी पता आसानी से प्राप्त करने के लिए बहुत छोटी है, तो जानकारी की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे एक पाठ दस्तावेज़ में पेस्ट करें।
  • ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 4
    4
    शब्दों के लिए खोजें "एक्स-मूल-आईपी"। यह आईपी पते को खोजने का सबसे आसान तरीका है। हालांकि, सभी मेल प्रोग्राम इन शर्तों में सूचीबद्ध नहीं हो सकते यदि आपको यह विशिष्ट कोड नहीं मिलता है, तो "प्राप्त" शब्द को ढूंढें और तब तक लाइन का पालन करें जब तक आपको कोई संख्यात्मक पता न मिलें।
  • आसानी से इन शर्तों को खोजने के लिए अपने कंप्यूटर पर "ढूंढें" सुविधा का उपयोग करें मैक ऑपरेटिंग सिस्टम पर, "कमांड" पर क्लिक करें और फिर "एफ" पत्र के साथ कुंजी। इंटरनेट एक्सप्लोरर में, "संपादन" मेनू पर क्लिक करें, "इस पृष्ठ पर खोजें" चुनें, फिर उस बॉक्स में शब्द टाइप करें जो दिखाई देता है और "एन्टर" दबाएं।
  • ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 5



    5
    आईपी ​​पते की प्रतिलिपि बनाएँ ये अंक के आधार पर अलग-अलग नंबरों के समूह हैं एक उदाहरण है: 68.20.90.31
  • ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 6
    6
    उस आईपी पते को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें कई सेवाओं, यहां तक ​​कि निःशुल्क, से चुनने के लिए
  • ट्रेस ए ईमेल नाम की छवि चरण 7
    7
    प्रकट होने वाले उचित बॉक्स में आईपी पते को चिपकाएं। "एन्टर" दबाएं
  • ट्रेस ए ईमेल नाम वाली छवि चरण 8
    8
    आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी की जांच करें अधिकांश परिणाम आपको राज्य या शहर दिखाएंगे और संभवत: मूल आईपी पते से जुड़े कंप्यूटर का नाम।
  • टिप्स

    • कई ई-मेल कार्यक्रमों पर, आप सभी ई-मेल पर पूरी आईपी पते की जानकारी देखने के लिए चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, हॉटमेल का उपयोग करके, अपना इनबॉक्स खोलें और अपनी स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर "विकल्प" पर क्लिक करें। "मेल विकल्प" के अंतर्गत, "संदेश प्रदर्शन सेटिंग्स" चुनें "संदेश शीर्षक" के अंतर्गत, "पूर्ण" कहने वाले बटन पर क्लिक करें "ओके" पर क्लिक करें अपने इनबॉक्स पर वापस जाएं और सभी शीर्ष लेख जानकारी देखने के लिए अपना संदेश चुनें। नोट: यह आपके सभी ई-मेल पर पूर्ण हैडर प्रदर्शित करेगा। इस मेनू से आप "बेसिक" शीर्षकों पर लौट सकते हैं
    • आईपी ​​पते के स्थान के लिए कुछ साइटें आपको एक अवैध दावेदार फ़ाइल का पता लगाने की अनुमति देती हैं अगर आपको कोई अवैध या अवांछित संदेश मिल गया है आपकी शिकायत सबमिट करने के लिए अभी तक प्राप्त जानकारी दर्ज करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com