ई-मेल कैसे पढ़ें

आज ईमेल संचार की मुख्य विधि है: उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक कारणों से भेजा जाता है और प्राप्त होता है। वास्तव में हर किसी के पास कम से कम एक ईमेल पता है, और कभी-कभी आपका मेलबॉक्स बहुत सारे मेल को एक दिन में जमा कर सकता है। आप उन्हें घर पर या यात्रा करते समय पढ़ सकते हैं, लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए धन्यवाद

कदम

भाग 1

ब्राउज़र का उपयोग करना
चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 1
1
अपने ईमेल प्रदाता की वेबसाइट पर लॉग इन करें यदि आपने एक निशुल्क ई-मेल खाता बनाया है, या यदि आपके पास अपने इंटरनेट प्रदाता के साथ एक ईमेल खाता है, तो आप वेब ब्राउज़र का उपयोग करके अपना ईमेल पढ़ सकते हैं। उस साइट को खोलें जिसे आप अपने ईमेल खाते में प्रवेश करने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक जीमेल खाता है, तो यहां जाएं mail.google.com, या यदि आप दूरसंचार का उपयोग करते हैं, तो जाएं mail.alice.it/.
  • यदि आपके पास अभी तक कोई ईमेल खाता नहीं है, तो आप कर सकते हैं एक बनाएं कई मौजूदा फ्री सेवाओं में से एक का उपयोग करना
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    2
    खोलने के लिए एक ईमेल ढूंढें जब आप अपने ईमेल खाते में प्रवेश करते हैं, तो आपका इनबॉक्स खुल जाएगा। यह वह जगह है जहां सभी नए संदेश दिखाई देते हैं। किसी संदेश को खोलने के लिए उसे दो बार क्लिक करें
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    3
    किसी संदेश का जवाब दें बटन पर क्लिक करें "उत्तर" आपको एक ईमेल को उत्तर भेजने के लिए। उत्तर का कार्य आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवा के आधार पर भिन्न होता है। कुछ, जैसे जीमेल, आप अपने उत्तर को एक ही विंडो में मूल संदेश के रूप में लिखने के लिए अनुमति देते हैं, जबकि अन्य आपको क्लिक करने के लिए कहते हैं "उत्तर" अपना संदेश लिखने में सक्षम होने के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 4
    4
    समय-समय पर फ़ोल्डर को चेक करें "स्पैम"। स्पैम अवांछित ईमेल का सेट है, और यह मुख्यतः विज्ञापन और घोटाले के बारे में है अधिकांश ईमेल प्रदाताओं के पास स्वत: फ़िल्टर होते हैं जो अवांछित संदेशों का पता लगाते हैं और उन्हें अपने इनबॉक्स में पहुंचने से पहले हटा देते हैं ये संदेश स्पैम फ़ोल्डर में संग्रहीत किए जाते हैं, जहां वे स्थायी रूप से हटाए जाने से 30 दिन पहले संग्रहीत होते हैं। कभी-कभी फ़ोल्डर की जांच करें, क्योंकि कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि हम गलत ईमेल को गलत तरीके से स्पैम के रूप में पहचानते हैं।
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    5
    पढने वाले संदेशों को हटाएं या पुनर्क्रमित करें। यदि आप अपने इनबॉक्स को क्रम में नहीं रखते हैं, तो आप जल्द ही संदेशों से अभिभूत होंगे। पढ़ने और एक ईमेल का जवाब देने के बाद, उसे एक फ़ोल्डर में संग्रहित करें या इसे अपने इनबॉक्स से हटा दें। इस तरह आप क्रम में सब कुछ रख सकते हैं
  • पढ़ना इस गाइड अपने Gmail इनबॉक्स को व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 6
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें। ईमेल घोटाले के लिए और के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया तरीकों में से एक है "फ़िशिंग" (व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने के लिए धोखे से समझें) यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जो सही होने के लिए बहुत अच्छा लग रहा है, तो यह संभवतः है अज्ञात मूल के लिंक पर कभी भी क्लिक न करें, और भरोसेमंद लोगों द्वारा भेजे जाने पर भी, बहुत सावधान रहें: वे एक वायरस से संक्रमित हो सकते हैं जो संक्रमित ईमेल स्वचालित रूप से भेजता है
  • भाग 2

    एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग करना (आउटलुक, थंडरबर्ड)
    छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 7
    1
    अपना ईमेल खाता लिंक करें अधिकांश ईमेल खाते आपके कंप्यूटर पर स्थापित एक ईमेल क्लाइंट से कनेक्ट किए जा सकते हैं, जो आपको ईमेल डाउनलोड और संगठित करने की अनुमति देता है। कई लोग ब्राउजर की बजाय आउटलुक या अन्य क्लाइंट का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि इस तरह वे इंटरनेट तक पहुंच के बिना ईमेल पढ़ सकते हैं।
    • पढ़ना इस गाइड अपने ईमेल खाते को आउटलुक से लिंक करने के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 8
    2
    सर्वर से अपने ईमेल डाउनलोड करें आउटलुक स्वचालित रूप से ईमेल खोलता है जब आप इसे खोलते हैं, और नियमित अंतराल पर नए ईमेल की जांच करता है। आप बटन पर क्लिक करके मैन्युअल जांच भी कर सकते हैं "भेजें / प्राप्त"।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 9
    3
    अपने ईमेल पढ़ें किसी ईमेल पर क्लिक करने पर पूर्वावलोकन खुल जाएगा। यदि आप एक ईमेल पर डबल-क्लिक करते हैं, हालांकि, संदेश एक नई विंडो में खुल जाएगा। यदि प्रश्न में ईमेल पिछले ईमेल का उत्तर है, तो आप ईमेल के निचले भाग में भाषण के अन्य भागों को देख सकते हैं।
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें 10



    4
    ईमेल को उत्तर दें बटन पर क्लिक करें "उत्तर" के लिए एक उत्तर लिखें आप पढ़ रहे संदेश के लिए जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो बटन पर क्लिक करें "प्रस्तुत करना" प्राप्तकर्ता को संदेश भेजने के लिए ईमेल आमतौर पर उसी समय भेजे जाते हैं जब आप बटन पर क्लिक करते हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 11
    5
    अपने संदेश पुन: क्रमित करें आउटलुक आपको अपने संदेशों को स्टोर करने के लिए फ़ोल्डर्स बनाने की अनुमति देता है। महत्वपूर्ण संदेशों को संग्रहीत करने के लिए फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर की एक श्रृंखला बनाएं और अपने इनबॉक्स को क्रम में रखें।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 12
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें। ईमेल घोटाले के लिए और के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया तरीकों में से एक है "फ़िशिंग" (व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने के लिए धोखे से समझें) यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जो सही होने के लिए बहुत अच्छा लग रहा है, तो यह संभवतः है अज्ञात मूल के लिंक पर कभी भी क्लिक न करें, और भरोसेमंद लोगों द्वारा भेजे जाने पर भी, बहुत सावधान रहें: वे एक वायरस से संक्रमित हो सकते हैं जो संक्रमित ईमेल स्वचालित रूप से भेजता है
  • भाग 3

    अपने फोन या टेबलेट का उपयोग करना
    ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल 13
    1
    अपने ईमेल खाते को अपने फोन से कनेक्ट करें अधिकांश स्मार्टफ़ोन आपको एक ईमेल खाते में लॉग इन करने और एकीकृत ई-मेल ऐप का उपयोग करते हुए स्वचालित रूप से संदेश प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। जब भी कोई नया संदेश आता है, आपको सूचनाएं प्राप्त होंगी
    • पढ़ना इस गाइड एक आईओएस डिवाइस से ईमेल अकाउंट कैसे कनेक्ट करना सीखें।
    • पढ़ना इस गाइड एक एंड्रॉइड डिवाइस में एक ईमेल अकाउंट कैसे कनेक्ट करना है यह जानने के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 14
    2
    अपनी ईमेल सेवा के समर्पित आवेदन डाउनलोड करें कुछ ईमेल प्रदाताओं, जैसे Gmail, की अपनी विशिष्ट ऐप है आप अपने डिवाइस पर मानक ऐप के बजाय इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं जीमेल ऐप एंड्रॉइड फोन पर पहले से ही हो सकता है, लेकिन यह एप्पल ऐप स्टोर या Google Play Store से भी निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 15
    3
    अपना इनबॉक्स खोलें आप मेल ऐप खोलकर अपने इनबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपने फोन के सूचना क्षेत्र से इसे चुनकर सिर्फ एक ईमेल प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 16
    4
    संदेशों को उत्तर दें बटन पर क्लिक करें "उत्तर" उत्तर संदेश भेजने के लिए कुछ फोन ईमेल निकाय के निचले हिस्से में एक लाइन जोड़ते हैं, यह इंगित करने के लिए कि यह फ़ोन से भेजा गया है (यह एक ऐसा विकल्प है जिसे बंद किया जा सकता है)
  • भाग 4

    ईमेल शीर्षलेख पढ़ें
    छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 17
    1
    यह समझना सीखें कि हेडर कैसे काम करते हैं हर बार जब कोई संदेश भेजा जाता है और प्राप्त होता है तो ईमेल शीर्षलेख रिकॉर्ड करता है। इस कारण से कई संदेशों द्वारा गठित वार्तालापों में भी लंबे समय तक शीर्षलेख हो सकते हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 18
    2
    बुनियादी जानकारी का विश्लेषण करें यहां बहुत सारी जानकारी है जो औसत उपयोगकर्ता के लिए दिलचस्प हो सकती है। उन्हें पढ़ना आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि ईमेल कहां भेजा गया था और कितनी देर तक यह लिया गया था। यह कनेक्शन की समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है या यह निर्धारित करने के लिए कि एक ईमेल मूल रूप से कहां से आया था।
  • वितरित करने वाली: वह पता है, जिस पर ईमेल भेजा गया था।
  • प्राप्त किया गया: ईमेल प्राप्त करने वाले आईपी पते को दिखाता है, और यह प्राप्त हुआ समय।
  • वापसी पथ: वह पता है, जिस पर ईमेल भेजा गया था।
  • संदेश-आईडी: एक संदेश पहचानकर्ता संख्या दिखाती है
  • से, ऑब्जेक्ट, से: प्रेषक द्वारा दर्ज की गई जानकारी है। प्रेषक का नाम, ईमेल का विषय और प्राप्तकर्ता का नाम दिखाएं।
  • चेतावनी

    • अज्ञात स्रोतों से ईमेल और अटैचमेंट न खोलें वे वायरस हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com