छवियों के साथ कॉपी और पेस्ट कैसे करें

क्या आपने इंटरनेट पर अपनी प्रस्तुति के लिए सिर्फ एक संपूर्ण छवि पाई है? क्या आप बैकअप को बनाने के लिए अपने डिजिटल कैमरे से छवि फ़ाइलों को बाहरी हार्ड डिस्क पर कॉपी करना चाहते हैं? प्रतिलिपि बनाने और चिपकाने के लिए एक ऐसा प्राथमिक कार्य होता है जो एक कंप्यूटर के उपयोग के लिए हो सकता है जिसमें छवियों से संबंधित कई अनुप्रयोग हो सकते हैं। अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट या फोटो फाइलों पर मिली छवियों की प्रतिलिपि कैसे करें, यह जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

इंटरनेट से प्रतियां कॉपी करें
प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 1
1
वह छवि ढूंढें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं प्रतिलिपि बनाने के लिए, आपके पास कॉपी करने के लिए एक छवि होनी चाहिए। यदि वेबसाइट की अनुमति देता है, तो आप इंटरनेट पर मिले छवि की कॉपी कर सकते हैं
  • Google, बिंग और याहू दोनों उनके पास छवियों के लिए विशिष्ट खोज इंजन हैं, जो आपको आपके खोज मानदंडों से मिलने वाले लोगों को ढूंढने की अनुमति देते हैं।
  • प्रतिलिपि और चिपकाएं चित्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    छवि को खोलें अक्सर जब एक छवि इंटरनेट पर मिलती है, तो पूर्वावलोकन पहले प्रदर्शित होता है। यह मूल छवि का एक छोटा संस्करण है, और इसे कॉपी करके आपको छवि का कम-परिभाषा संस्करण मिलेगा। छवि को मूल आकार पर खोलने के लिए पूर्वावलोकन पर क्लिक करें।
  • छवि प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 3
    3
    छवि पर राइट क्लिक करें यदि आप एक बटन के साथ मैक और माउस का उपयोग कर रहे हैं, तो Ctrl दबाए रखें और फिर छवि पर क्लिक करें।
  • कुछ वेबसाइट आपको राइट-क्लिक करने की अनुमति नहीं देते हैं
  • प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 4
    4
    छवि की प्रतिलिपि बनाएँ ठीक क्लिक करके खुलने वाले मेनू से, चयन करें "चित्र कॉपी करें" या "प्रतिलिपि"। इसलिए छवि को अपने नोट्स में कॉपी किया गया है, जिससे आप इसे कहीं और पेस्ट कर सकते हैं।
  • यदि आप छवि का एक लिंक बनाना पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए फेसबुक पोस्ट में, चयन करें "छवि URL कॉपी करें" या "लिंक पता कॉपी करें"। इसलिए आप उस छवि की प्रतिलिपि नहीं करते हैं, लेकिन यह पता उस छवि से जोड़ता है। तो आप कहीं और पता पोस्ट कर सकते हैं
  • प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 5
    5



    चित्र चिपकाएं क्लिपबोर्ड पर छवि की प्रतिलिपि बनाने के बाद, आप इसे पेस्ट कर सकते हैं जहां यह अनुमति है। यह आपका टेक्स्ट प्रोग्राम, एक फोटो संपादन प्रोग्राम, एक प्रस्तुति या अधिक हो सकता है
  • आप फिर से राइट-क्लिक करके पेस्ट कर सकते हैं, जहां आप छवि को चुनना चाहते हैं "चिपकाएं" रिश्तेदार मेनू से, या आप पीसी पर Ctrl + V पर संयोजन को दबा सकते हैं या मैक पर सीएमडी + वी।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट पर कोई चित्र जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो आदेश का उपयोग करें "छवि URL कॉपी करें" छवि को सीधे कनेक्ट करने के लिए या छवि डाउनलोड करें और इसे अपने साइट के सर्वर पर अपलोड करें
  • विधि 2

    छवियों वाली फाइलों के साथ कॉपी और पेस्ट करें
    प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 6
    1
    उन फ़ोटो को खोजें, जिन्हें आप कॉपी करना चाहते हैं। आप अपने कंप्यूटर पर विभिन्न स्थानों पर जल्दी कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। आप एक डिजिटल कैमरे से फ़ोटो को मेमोरी स्टिक या सीडी से कॉपी कर सकते हैं, या उन्हें एक फ़ोल्डर से दूसरे में कॉपी कर सकते हैं। उस ऑपरेटिंग सिस्टम एक्सप्लोरर का उपयोग करें जिसका उपयोग आप उन फ़ाइलों को ढूंढने के लिए कर रहे हैं जिनमें फ़ोटो या छवियां हैं जिन्हें आप कॉपी करना चाहते हैं।
  • छवि प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 7
    2
    उस छवि या छवियों का चयन करें, जिन्हें आप कॉपी करना चाहते हैं। आप माउस के साथ चयन को खींच सकते हैं, आप ^ Ctrl या ⌘ सीएमडी दबा सकते हैं और अलग-अलग छवियों को अलग-अलग फ़ाइलों को चुनने के लिए क्लिक कर सकते हैं, या आप केवल एक छवि का चयन कर सकते हैं।
  • प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 8
    3
    चयन पर राइट क्लिक करें उन छवियों को चुनने के बाद जिन्हें आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, राइट-क्लिक करें (^ Ctrl- एक एकल-बटन मैक माउस पर क्लिक करें) और चयन करें "प्रतिलिपि" मेनू से आप संयोजन को Ctrl + C (पीसी पर) या ⌘ सीएमडी + सी (मैक पर) दबा सकते हैं। छवियों वाली फ़ाइलें क्लिपबोर्ड पर कॉपी की गई हैं
  • जब आप कुछ कॉपी करते हैं, तो फ़ाइलें उनकी मूल स्थिति में रहती हैं और नए प्रतियों को नए स्थान में बनाया जाता है। यदि आप उन्हें नई स्थिति में चिपकाने के बाद मूल को हटाना चाहते हैं, तो प्रतिलिपि बनाने के बजाय आपको Ctrl + X या ⌘ Cmd + X दबाकर कट करना होगा।
  • छवि प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं चित्र चरण 9
    4
    फ़ाइलों को पेस्ट करें गंतव्य के एक्सप्लोरर के साथ खुद को स्थान दें जहां आप चित्रों के साथ फाइलों को चिपकाना चाहते हैं। रिक्त स्थान पर राइट क्लिक करें और मेनू से चुनें "चिपकाएं"। आप मैक पर पीसी पर या Ctrl + V + Ctrl + V को भी दबा सकते हैं। फाइलें नए स्थान पर चिपक जाती हैं
  • यदि आप उन्हें प्रतिलिपि बनाने के बजाय फाइलों में कटौती करते हैं, तो चिपकाने के बाद मूल लोगों को उनके मूल स्थान से हटा दिया जाता है।
  • टिप्स

    • व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए इंटरनेट पर मिली छवियों का उपयोग साहित्यिक चोरी माना जा सकता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी छवि के स्रोत को सही तरीके से उद्धृत करने और नियमित कॉपीराइट का पालन करने के लिए याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com