अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को कैसे शाब्दिक रूप से घुमाएं

अपने कंप्यूटर स्क्रीन की ओरिएंटेशन बदलने से आप वीडियो चित्र को खड़ी, क्षैतिज, या फ़्लिप करने की अनुमति दे सकते हैं। यह सुविधा आराम से दस्तावेज़ों या ई-पुस्तकों को पढ़ने या जब आपको स्थान तक पहुंचने के लिए एक मेहनत स्थापित करने की आवश्यकता होती है, तो यह उपयोगी हो सकता है। विंडोज या ओएस एक्स प्रणालियों पर स्क्रीन ओरिएंटेशन बदलना एक सरल और सीधी प्रक्रिया है, लेकिन कुछ असाधारण मामलों में बिल्डर कुछ चीजों को जटिल बना सकता है।

कदम

विधि 1

विंडोज
रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन चरण 1 छवि का शीर्षक
1
समझें कि वीडियो कार्ड निर्माता स्क्रीन ओरियनेशन को बदलने की क्षमता को अक्षम कर सकता है। यह सुविधा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा प्रदान नहीं की गई है, लेकिन वीडियो कार्ड निर्माता द्वारा। अधिकांश कंप्यूटर आपको इस विकल्प को बदलने की अनुमति देते हैं, लेकिन कुछ डिवाइस स्क्रीन के अभिविन्यास को बदलने का समर्थन नहीं कर सकते हैं। केवल इस सुविधा के साथ ही लैपटॉप ही नहीं आते हैं
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें, फिर आइटम चुनें "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" या "संपत्ति"। डेस्कटॉप संदर्भ मेनू में विकल्प आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Windows के संस्करण के आधार पर भिन्न होता है। दोनों विकल्प एक ही विन्यास विंडो पर ले जाते हैं।
  • यदि आप Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो निम्न प्रक्रिया उपयुक्त नहीं है। इस पद्धति के चरण 5 में सीधे छोड़ें।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन चरण 3
    3
    मेनू को ढूंढें "अभिविन्यास"। यह दिखाई देने वाली खिड़की के नीचे उपलब्ध होना चाहिए। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह विकल्प सामान्यतः मान पर सेट होता है "क्षैतिज"। अधिकांश ग्राफिक्स कार्ड आपको इस मेनू का उपयोग करके स्क्रीन अभिविन्यास बदलने की अनुमति देते हैं।
  • यदि प्रश्न में मेनू मौजूद नहीं है, तो वीडियो कार्ड ड्राइवर ठीक नहीं हो सकते हैं या डिवाइस निर्माता ने इस सुविधा को अक्षम कर दिया है। एक अलग विधि के साथ अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को घुमाने के तरीके जानने के लिए, चरण 4 पर जाएं।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक 4 छवि
    4
    वांछित ओरिएंटेशन चुनें आपके पास 4 विकल्प उपलब्ध होंगे:
  • क्षैतिज: यह मानक मॉनिटर का उपयोग करते समय डिफ़ॉल्ट विकल्प है।
  • कार्यक्षेत्र: यह विकल्प स्क्रीन 90 ° काउंटर-घड़ी की ओर घूमता है स्क्रीन की ओर जो मूल रूप से सही पक्ष थी, तब मॉनिटर के निचले हिस्से होंगे।
  • क्षैतिज (उल्टा): यह विकल्प प्रोजेक्ड छवि को उल्टा बदल देता है, इस स्थिति में, ऊपरी तरफ निचले साइड और इसके विपरीत हो जाएगा।
  • कार्यक्षेत्र (उल्टा): इस मामले में स्क्रीन 90 डिग्री दक्षिणावर्त घुमाई गई है, इसलिए स्क्रीन की तरफ जो मूल रूप से बाईं तरफ होगी, मॉनिटर के नीचे की तरफ बन जाएगी।
  • रोटेट अपने कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक छवि शीर्षक 5
    5
    शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ वीडियो कार्ड स्क्रीन अभिविन्यास बदलने के लिए Windows शॉर्टकट के उपयोग का समर्थन करते हैं। इन कुंजी संयोजनों का उपयोग करके आप प्रोजेक्ट की गई छवि के उन्मुखीकरण को वीडियो को जल्दी और आसानी से बदल सकते हैं। इन हॉटकी संयोजनों को एकीकृत इंटेल वीडियो कार्ड का उपयोग करते समय अधिक प्रभावी होता है। Nvidia या AMD वीडियो कार्ड के कई प्रयोग, हालांकि, इस प्रक्रिया का उपयोग नहीं किया जा सकता है:
  • ^ Ctrl + ⎇ Alt + नीचे दिशात्मक तीर: अनुमानित छवि उल्टा हो जाता है
  • ^ Ctrl + ⎇ Alt + डायरेक्शनल एरो दाईं ओर: स्क्रीन पर 90 डिग्री दाएं को घुमाने के लिए
  • ^ Ctrl + ⎇ Alt + दिशात्मक तीर बाईं ओर: स्क्रीन को 90 डिग्री बाईं ओर घुमाएगा
  • ^ Ctrl + ⎇ Alt + दिशात्मक तीर: डिफ़ॉल्ट क्षैतिज अभिविन्यास रीसेट करता है
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक चरण 6
    6
    वीडियो कार्ड नियंत्रण कक्ष की सामग्री की जांच करें आम तौर पर एनवीडिया, एएमडी और इंटेल वीडियो कार्ड एक कंट्रोल पैनल के साथ आते हैं जो आपको सभी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को तुरंत बदलने की अनुमति देता है। आम तौर पर डेस्कटॉप के प्रासंगिक मेनू से सीधे इस पैनल का उपयोग करना संभव है, लेकिन कुछ मामलों में आपको इसे मेनू से करना होगा "प्रारंभ" या से "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ का
  • विकल्प का पता लगाएं "पहिया" या "अभिविन्यास"। एनवीडिया कार्ड कंट्रोल पैनल विकल्प प्रदान करता है "स्क्रीन घुमाएगी" विंडो के बाईं ओर मेनू के अंदर एएमडी उत्प्रेरक नियंत्रण केंद्र इसके बजाय आवाज प्रदान करता है "डेस्कटॉप पहिया" मेनू में "डेस्कटॉप प्रबंधित करें"। इंटेल वीडियो कार्ड कर्सर का उपयोग करना "रोटेशन" मेनू में उपलब्ध होगा "स्क्रीन सेटिंग"।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक चित्र 7



    7
    यदि स्क्रीन अभिविन्यास बदलने के लिए मेनू मौजूद नहीं है, तो वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपडेट करें। यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, यदि प्रासंगिक हॉटकी संयोजन काम नहीं करते हैं, तो आपको वीडियो कार्ड ड्राइवर अपडेट करके स्क्रीन रोटेशन सुविधा को सक्षम करने की आवश्यकता होगी। उपयोग करने के बजाय "विंडोज अपडेट", आप कार्ड निर्माता की वेबसाइट से सीधे नवीनतम उपलब्ध ड्राइवर संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एएमडी और एनवीडिया वेबसाइट एक उपकरण से लैस हैं जो कि आपके कंप्यूटर पर स्थापित ग्राफ़िक्स कार्ड मॉडल को स्वचालित रूप से पहचानती है और आपको नवीनतम ड्राइवरों के साथ प्रदान करता है। आप ड्रायवर डाउनलोड पृष्ठ से इस टूल का उपयोग कर सकते हैं - वैकल्पिक रूप से आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित ग्राफ़िक्स कार्ड के विशिष्ट मॉडल का उपयोग करके मैन्युअल खोज कर सकते हैं।
  • सिस्टम में स्थापित ग्राफ़िक्स कार्ड के मॉडल को खोजने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन ⌘ विन + आर दबाएं, फिर क्षेत्र के भीतर dxdiag कमांड टाइप करें "खुला है" खिड़की के दिखाई दिया उपयोग में ग्राफिक्स कार्ड का मॉडल कार्ड पर दिखाया गया है "स्क्रीन" पैनल का "डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक टूल"।
  • विधि 2

    मैक
    रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    मेनू तक पहुंचें "सेब" और आइटम का चयन करें "सिस्टम वरीयताएँ"। इस मामले में आप केवल एक बाहरी मॉनिटर पर प्रक्षेपित छवि को घुमाएंगे और केवल अगर डिवाइस इस फ़ंक्शन का समर्थन करता है। यदि आप ओएस एक्स के एक दिनांकित संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मुख्य स्क्रीन की ओरिएंटेशन में परिवर्तन को लागू करने की कोशिश कर सकते हैं - लेकिन याद रखें कि यह प्रक्रिया नए सिस्टम पर काम नहीं करती है।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    चिह्न का चयन करें "मॉनिटर"। कंप्यूटर से जुड़े सभी मॉनिटरों की सूची दिखाई जाएगी।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक 10
    3
    अपने मेनू से बाह्य मॉनिटर का चयन करें
  • यदि आप मैकबुक या आईमैक के एकीकृत मॉनीटर की ओरिएंटेशन बदलने की कोशिश करना चाहते हैं, तो सीधे इस विधि के चरण 6 पर जाएं।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन शीर्षक चित्र 11
    4
    कार्ड के अंदर "मॉनिटर", मेनू सेटिंग परिवर्तित करें "पहिया" या "रोटेशन" आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आप विकल्प चुन सकते हैं "90 वें", "180 °" या "270 °"। ये मान रोटेशन की डिग्री दर्शाते हैं जो स्क्रीन पर घड़ी की दिशा में लागू होंगे।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन चरण 12
    5
    जांचें कि फ़ंक्शन "डुप्लिकेट मॉनिटर" सक्रिय नहीं है यह सुविधा सभी जुड़े मॉनिटरों पर समान छवि प्रोजेक्ट करती है। यह पता लगाने के लिए कि विकल्प क्या है "डुप्लिकेट मॉनिटर" सक्रिय है, फिर एक स्क्रीन के अभिविन्यास को बदलता है और नोट अगर सभी मॉनिटर्स पर छवि पेश की जाती है तो घुमाया जाता है। इसे निष्क्रिय करने के लिए, टैब एक्सेस करें "ख़ाका" और चेक बटन को अचयनित करें "डुप्लिकेट मॉनिटर"।
  • रोटेट आपका कंप्यूटर स्क्रीन 13
    6
    मैक के एकीकृत स्क्रीन की ओरिएंटेशन बदलने की कोशिश करें (ओएस एक्स 10.9 और पहले)। यदि आप ओएस एक्स या पिछले संस्करण के मेवेरिक्स संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मेनू के उन्नत संस्करण तक पहुंचने से स्क्रीन अभिविन्यास को लागू करने का प्रयास कर सकते हैं। "मॉनिटर"। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि खिड़की "सिस्टम वरीयताएँ" बंद हो नहीं गंभीर समस्याएं पैदा करने से बचने के लिए ओएस एक्स 10.10 (योसेमाइट) या बाद के सिस्टम पर इस प्रक्रिया का प्रयास करें।
  • मेनू तक पहुंचें "सेब" और आइटम का चयन करें "सिस्टम वरीयताएँ"।
  • प्रेस और शॉर्टकट कुंजी संयोजन ⌘ सीएमडी + ⌥ चुनें जब आप आइकन का चयन करें "मॉनिटर"।
  • एक नया मेनू आपको अपने मैक की मुख्य स्क्रीन को घुमाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com