DirectX को कैसे अनइंस्टॉल करें

डायरेक्टएक्स विंडोज पर वीडियो गेम और वीडियो प्रोग्राम के पीछे की एक तकनीक है। इसका मतलब यह है कि यदि आप काम करना बंद कर देते हैं, तो संभवतः आपको कुछ गलतियों का सामना करना पड़ेगा। आप अपने सिस्टम को समस्या के पिछले संस्करण में पुनर्स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, या आप अपनी DirectX फ़ाइलों को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। इसे कैसे करें यह जानने के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक सिस्टम पुनर्प्राप्ति करें
अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सिस्टम पुनर्प्राप्ति सुविधा को खोलें। सिस्टम पुनर्स्थापना करना एक डायरेक्टएक्स अपडेट की स्थापना रद्द करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि उन्हें अनइंस्टॉल करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है। आपको डायरेक्टएक्स स्थापित होने से पहले एक पुनर्स्थापना बिंदु की आवश्यकता होगी, जो आम तौर पर स्थापना प्रक्रिया के दौरान बनाए जाते हैं। सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करना अनइंस्टॉल करेगा और पुनर्स्थापना बिंदु बनाये जाने के बाद से किए गए प्रत्येक संशोधन को हटा देगा, इसलिए इसे नवीनीकरण के तुरंत बाद उपयोग किया जाना चाहिए।
  • विंडोज 8 - प्रारंभ मेनू खोलें और "बहाल" टाइप करें खोज परिणामों की सूची से "पुनर्स्थापना" चुनें। यह पुनर्स्थापना विंडो खुल जाएगा। यहां से, "ओपन सिस्टम रिस्टोर" लिंक पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 और विस्टा - प्रारंभ पर क्लिक करें और खोज बॉक्स में "पुनर्स्थापित करें" टाइप करें। खोज परिणामों के ऊपर से "सिस्टम पुनर्स्थापना" चुनें
  • Windows XP - प्रारंभ पर क्लिक करें और फिर सभी प्रोग्राम → सहायक उपकरण → सिस्टम टूल चुनें सिस्टम पुनर्स्थापना पर क्लिक करें
  • अनइंस्टाल करें डायरेक्टएक्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पुनर्प्राप्ति बिंदु चुनें आपको उपलब्ध रिकवरी अंक की सूची के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। डायरेक्टएक्स अपडेट से पहले बनाई गई एक को खोजने के लिए तिथियों की तुलना करें। डायरेक्टएक्स को बहाल करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए "प्रभावित प्रोग्रामों के लिए खोजें" पर क्लिक करें।
  • याद रखें, पुनर्स्थापना बिंदु बनाए जाने के बाद जो कुछ भी स्थापित या अपडेट किया गया था हटा दिया जाएगा। हर कार्यक्रम में मौजूद है, लेकिन इस प्रक्रिया से समाप्त होने पर उसे पुनर्स्थापित करना होगा।
  • अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पुनर्स्थापित करता है। एक बार जब आप वसूली बिंदु को चुनते हैं, तो प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। ऑपरेशन काफी समय ले सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर को पुनरारंभ किया जाएगा, और फिर विंडोज एक संदेश के साथ लोड किया जाएगा पुष्टि की बहाली पूरा हो गया है।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जांचें कि DirectX को पुनर्स्थापित किया गया है। Windows को पुनरारंभ करने के बाद, विंडो खोलें "रन" Windows कुंजी + आर बटन दबाकर, "dxdiag" टाइप करें, और Enter दबाएं। यह DXDiag उपकरण खोल देगा, जो आपके सिस्टम की जांच करेगा और वर्तमान में इंस्टॉल किए गए डायरेक्टएक्स संस्करण की रिपोर्ट करेगा।
  • डायरेक्टएक्स का संस्करण सिस्टम सूचना अनुभाग के निचले भाग में, पहले टैब पर दिखाया जाएगा।
  • आपके पास विंडोज के साथ डायरेक्टएक्स के कुछ संस्करण हैं। विंडोज 7 और बाद में डायरेक्टएक्स 11 से पहले एक संस्करण नहीं हो सकता है।
  • भाग 2

    अपनी वर्तमान डायरेक्टएक्स फाइलों की मरम्मत करें
    अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 5 के शीर्षक वाला छवि



    1
    डायरेक्टएक्स नैदानिक ​​उपकरण शुरू करें। Windows कुंजी + आर बटन का उपयोग करके निष्पादन विंडो खोलें और "dxdiag" टाइप करें। यह डायरेक्टएक्स नैदानिक ​​उपकरण खोल देगा। यह आपके सिस्टम का अवलोकन दिखाएगा आप अपनी स्क्रीन, ध्वनि और इनपुट की जानकारी देखने के लिए प्रत्येक टैब पर क्लिक कर सकते हैं। प्रत्येक टैब के नीचे स्थित एक पाठ बॉक्स आपको बताएगा कि किसी विशेष सिस्टम के लिए कोई त्रुटि मिलती है।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    माइक्रोसॉफ्ट से डायरेक्टएक्स इंस्टॉलेशन फ़ाइल डाउनलोड करें यदि आपको प्रोग्राम चलाने में और डायरेक्टएक्स त्रुटियों को चलाने में परेशानी हो रही है, तो हो सकता है आप डायरेक्टएक्स फ़ाइलों को क्षतिग्रस्त कर दें या अनुपलब्ध हो। उन्हें कोशिश और ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है DirectX का नवीनतम संस्करण पुनर्स्थापित करना। स्थापना माइक्रोसॉफ्ट पर मुफ्त में उपलब्ध है I
  • यदि आपके पास समस्याएं हैं, तो नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करना, स्थापना रद्द करने से बेहतर समाधान हो सकता है।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थापना फ़ाइल प्रारंभ करें स्थापना फ़ाइल आपके सिस्टम को स्कैन करेगा और फिर आवश्यक फ़ाइलों को डायरेक्टएक्स की अपनी कॉपी को नवीनतम संस्करण में अपडेट करने के लिए स्थापित करेगी। अपने कंप्यूटर को पूरा करने के बाद उसे पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या आपको हमेशा एक ही त्रुटि मिलती है।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    वीडियो कार्ड ड्राइवर अपडेट करें अक्सर, आपके वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपडेट करने से गेम और अन्य वीडियो-केंद्रित कार्यक्रमों के लिए डायरेक्टएक्स त्रुटियों से बचना होगा। अपने ड्राइवरों को अपडेट करने के लिए, आपको समझना होगा कि आपके पास कौन सा वीडियो कार्ड है, और फिर निर्माता की वेबसाइट से उचित फाइल डाउनलोड करें।
  • अपने वीडियो कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, रन विंडो खोलें (विंडोज कुंजी + आर) और "dxdiag" टाइप करें स्क्रीन टैब पर क्लिक करें, और अनुपयुक्त अनुभाग से चिप और निर्माता का प्रकार पढ़ें।
  • निर्माता की वेबसाइट पर जाएं आम तौर पर यह एनवीडिया या एएमडी होगा साइट पर अपने चिप प्रकार की खोज करें और नवीनतम उपलब्ध ड्राइवर डाउनलोड करें।
  • ड्राइवर स्थापना लॉन्च करें आपकी पुरानी वीडियो कार्ड फ़ाइलों को नवीनतम संस्करण के साथ ओवरराइट किया जाएगा। आप इंस्टॉलेशन के दौरान एक स्क्रीन फ़्लिकर देख सकते हैं।
  • अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    विंडोज को पुनर्स्थापित करें यदि आपने जो कुछ किया है, समस्या को हल नहीं करना है, तो Windows को पुनर्स्थापित करने का समय हो सकता है यह आपकी सभी DirectX फ़ाइलों को मानक Windows इंस्टॉलेशन के साथ बदल देगा। विंडोज को फिर से स्थापित करने में लगभग एक घंटे लगेगा, वह आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेने, उन्हें पुनर्स्थापित करने और कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करने के लिए समय ले जाएगा, विंडोज के आपके संस्करण के लिए निम्नलिखित गाइडों में से एक का पालन करें:
  • विंडोज 7 स्थापित करें.
  • विंडोज 8 स्थापित करें.
  • Windows XP स्थापित करें.
  • Windows Vista स्थापित करें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com