कैसे Vista पुनर्स्थापित करें

Windows Vista ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना एक प्रणाली को साफ करने और खरोंच से शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है यदि आपके कंप्यूटर का सिस्टम वायरस से संक्रमित है या यदि आप कंप्यूटर को नए मालिक को दे रहे हैं, तो विस्टा को पुनर्स्थापित करना सबसे अच्छा विकल्प है यह एक ऐसा ऑपरेशन है जो कई कंप्यूटर-प्रेमी लोग बिना समर्थन के कर सकते हैं। कैसे जानने के लिए इन चरणों का पालन करें

सामग्री

कदम

पुनर्स्थापना Vista चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और उपलब्ध विकल्पों की सूची को खोजने के लिए प्रारंभ स्क्रीन पर देखें। आपको कुछ फ़ंक्शन कुंजियों को दबाए जाने की संभावना है, जो कि साथ कुंजी हैं "एफ" और कुंजीपटल के शीर्ष पर एक नंबर जब विकल्प स्क्रीन दिखाई देती है, तो BIOS तक पहुंचने के लिए फ़ंक्शन कुंजी दबाएं। यह कंप्यूटर से कंप्यूटर में बदलता रहता है, इसलिए स्क्रीन पर संकेतित कुंजी को दबाए रखना सुनिश्चित करें।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विकल्प के लिए खोजें "बूट" या "बूट अनुक्रम"। आपको कीबोर्ड तीरों का उपयोग करके BIOS मेनू के माध्यम से नेविगेट करना होगा, क्योंकि माउस Windows सेटअप स्क्रीन में काम नहीं करेगा। कुछ मामलों में विकल्प "बूट" इसे नीचे खोजें "सेटअप"इसलिए आपको मेनू के बीच थोड़ा सा नेविगेट करने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उनकी रचना कंप्यूटर से कंप्यूटर में बदल जाती है जब आप उस विकल्प को खोजते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो उसे चुनें।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रिपोर्ट किए गए डिस्क के क्रम को बदलें "बूट प्राथमिकता सेटिंग"। डीवीडी प्लेयर चुनें और इसे पहले स्थान पर ले जाएं। सुनिश्चित करें कि डिस्क सी सूची में दूसरा है।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    डीवीडी ड्राइव में Windows Vista स्थापना डिस्क डालें पहुंचने के लिए तीर का उपयोग करें "परिवर्तन सहेजें" और Enter दबाएं फिर चुनें "निकास"। कंप्यूटर को रिबूट करने के लिए प्रतीक्षा करें और विस्टा इंस्टॉलेशन डिस्क को लोड करें।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पैकेजिंग या सीडी मामले पर पंजीकरण कुंजी खोजें। जब आपको पूछा जाए तो उसे दर्ज करें और फिर बटन पर क्लिक करें "अगला"। लाइसेंस अनुबंध पढ़ें और पर क्लिक करें "स्वीकार करना" यदि आप स्थापना के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    वह डिस्क चुनें जिसे आप Windows Vista को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। उपलब्ध डिस्क की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अधिकांश लोगों को डिस्क सी चुननी होगी। ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे बड़ी डिस्क को समर्पित करना बेहतर है। अपनी पसंद करें और उसके बाद पर क्लिक करें "अगला"।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। स्क्रीन पर एक प्रगति पट्टी दिखाई जाएगी जो आपको बताएगी कि यह कितना समय लगता है। स्थापना पूर्ण होने के बाद, कंप्यूटर रिबूट हो जाएगा। ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो जाने के बाद, पुनर्स्थापना पूरी हो जाएगी।
  • चेतावनी

    • सिस्टम BIOS बदलना एक उन्नत ऑपरेशन है। यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो आपको उस कंप्यूटर से मदद लेनी चाहिए जो अधिक कंप्यूटर-प्रेमी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com