केवल IDE पोर्ट्स के साथ पुराने मदरबोर्ड पर सटा हार्ड ड्राइव कैसे स्थापित करें

नीचे दी गई निर्देश समझाएंगे कि कैसे केवल आईडीई हार्ड डिस्क पोर्ट के साथ एक पुराने मदरबोर्ड पर सीरियल एटीए हार्ड डिस्क स्थापित करें। आईडीई हार्ड ड्राइव की कम क्षमता है, और फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए अधिक महंगा और धीमा है। एक सटा हार्ड ड्राइव आपके पुराने कंप्यूटर के जीवन को लम्बा करने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास एक पुराना कंप्यूटर है और एक और अधिक आधुनिक Sata हार्ड ड्राइव स्थापित करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें नोट: आपके पास एक ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए जो Fat32, NTFS या Linux फ़ाइल सिस्टम की अनुमति देता है, इस तथ्य के कारण कि हार्ड डिस्क पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा अनुमत आकार से बड़े हो सकते हैं।

कदम

एक पुराने मदरबोर्ड पर एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 1 के साथ
1
कंप्यूटर केस के बाईं पैनल (सामने पीसी के साथ बाईं ओर) खोलें। कंप्यूटर के अंदर तक पहुंचने के लिए, पैनल को ठीक करने वाले दो रियर फिलिप्स शिकंजे को निकालना आवश्यक होगा।
  • आइड पॉडर्स केवल स्टेप 2 के साथ पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    खुले पीसीआई स्लॉट का पता लगाएँ जिसमें Sata PCI नियंत्रक कार्ड डालें। इलेक्ट्रोस्टैटिक झटका से बचने के लिए विरोधी स्थैतिक दस्ताने या कलाई बैंड पहनें - यदि आपके पास नहीं है, तो कंप्यूटर के अंदर काम करते समय केस के फ्रेम के खिलाफ अपनी कोहनी रखें, जो स्थैतिक बिजली रोकता है उंगलियों से डाउनलोड करें और काम करते समय ग्राउंड मास बनाएं। यदि संभव हो तो, कालीन वाले क्षेत्रों में काम करने से बचें।
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें जिसका शीर्षक केवल इमेज पोर्ट्स के साथ चरण 3 है
    3
    केस के पीछे से एल्यूमीनियम प्लेट निकालें। इसे थोड़ा बढ़ाकर इसे बढ़ाने के लिए पेचकश का प्रयोग करें, और काम करते समय किसी भी इलेक्ट्रॉनिक घटक पर पेचकश को आराम न करें: यह आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है एल्यूमीनियम कार्ड के किनारों में त्वचा काट सकता है।
  • आइड पॉड्र्स केवल चरण 4 के साथ एक पुराने मदरबोर्ड में एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक
    4
    रजत SATA PCI कार्ड नियंत्रक ब्रैकेट को मामले की तरफ स्लॉट में रखें। मदरबोर्ड पर पीसीआई स्लॉट के साथ SATA PCI नियंत्रक पिन संरेखित करें। सुनिश्चित करें कि वे उचित रूप से गठबंधन कर रहे हैं। एक बार गठबंधन के बाद, धीरे से Sata PCI नियंत्रक कार्ड के किनारे दबाएं। अपनी अंगुलियों से चिप्स और सर्किट को छूने से बचें: बहुत मुश्किल दबाना उन्हें तोड़ सकता है
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज केवल आइडिया पोर्ट्स के साथ चरण 5
    5
    आप उन्हें प्रवाह सुनाएंगे और फिर बंद कर देंगे, और जब वे बंद हो जाएंगे तो वे सभी सही होंगे। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप इसे निकाल सकते हैं और पुनः प्रयास कर सकते हैं। समान रूप से नीचे दबाए रखना सुनिश्चित करें, ताकि आधे कार्ड को और आधे से बाहर स्लॉट में डालने से बचें। नीचे दी गई छवि PCI Sata नियंत्रक कार्ड का एक उदाहरण है।
  • इडिया पोर्ट के साथ एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करना छवि केवल चरण 6
    6
    एक बार Sata PCI नियंत्रक कार्ड के स्थान पर, एक पेंच के साथ टावर को सुरक्षित रखें यह सुनिश्चित करना कि यह एक ठोस हिस्सा है जो अपने आवास से नहीं गिरता। आप PCI Sata नियंत्रक कार्ड प्लेट पर मामले के बाहर बहुत हल्के से दबाकर इस चरण की जांच कर सकते हैं- बस दबाएं, अगर यह ठोस नहीं है तो यह पीसीआई स्लॉट से खुल जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो चरण 4 पर वापस जाएं।
  • आइड पैड्र्स केवल चरण 7 के साथ एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    7
    कंप्यूटर को प्रारंभ करें और Sata नियंत्रक कार्ड के लिए ड्राइवर स्थापित करें। ड्राइवर आमतौर पर कार्ड के साथ आता है, अगर आपके पास ड्राइवर नहीं है, तो आप पैकेज पर कार्ड की सीरियल नंबर पा सकते हैं, और PCI Sata नियंत्रक कार्ड के लिए ड्राइवर ढूंढने के लिए इंटरनेट पर सीरियल नंबर देख सकते हैं।
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला इमेज, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 8 के साथ
    8
    कंप्यूटर बंद करें और मामले से पावर कॉर्ड निकाल दें। वह हार्ड ड्राइव लें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं और इसे अपने कंप्यूटर की एक खाली ड्राइव बे में डालते हैं। कंप्यूटर के शिकंजे के साथ दोनों पक्षों को पेंच करते हुए इसे ठीक करें (शिकंजा आमतौर पर हार्ड ड्राइव के साथ शामिल होते हैं) सुनिश्चित करें कि यह फर्म है और आगे बढ़ना नहीं है हार्ड डिस्क ड्राइव आमतौर पर सीडी-रॉम / डीवीडी ड्राइव के तहत मामले के सामने हैं I यह स्थिति मामले के आधार पर बदल सकती है।
  • एक पुराने मदरबोर्ड पर एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज केवल आइडिया पोर्ट्स के साथ चरण 9
    9
    Sata PCI नियंत्रक कार्ड और Sata हार्ड ड्राइव में दूसरे छोर में Sata केबल डालें। नीचे की छवि Sata केबल का एक उदाहरण है
  • आइड पॉड्र्स केवल स्टेप 10 के साथ एक पुराने मदरबोर्ड में सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक
    10
    यदि आपकी बिजली की आपूर्ति में साता पावर कॉर्ड है, तो एक नई हार्ड ड्राइव में प्लग करें। अन्यथा आपको एडेप्टर की आवश्यकता होगी जो 4-पिन पावर कनेक्टर से जोड़ता है और एसएटीए पावर कनेक्टर में बदल जाता है। निम्नलिखित चित्र एक एडेप्टर का एक उदाहरण है।
  • आइड पॉड्र्स केवल स्टेप 11 के साथ एक पुराने मदरबोर्ड में एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    कंप्यूटर शुरू करें सत्यापित करें कि कंप्यूटर ने नई हार्ड डिस्क को मान्यता दी है। आप इसे अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं जिसे आप वहां देख सकते हैं BIOS का उपयोग कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि Windows XP में कंप्यूटर प्रबंधन प्रोग्राम में भी। यह प्रोग्राम नियंत्रण कक्ष के अंतर्गत स्थित है > प्रशासनिक उपकरण > कंप्यूटर। एक बार प्रोग्राम में, आपको कार्ड पर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव की एक सूची दिखाई देगी "डिस्क प्रबंधन"।
  • इडिया पोर्ट के साथ एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र केवल स्टेप 12
    12
    इकाई विभाजन और प्रारूप। प्रयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, आपको कई निर्देश प्राप्त होंगे। यदि आपने कंप्यूटर प्रबंधन प्रोग्राम के माध्यम से ड्राइव को सत्यापित किया है, तो डिस्क प्रबंधन कार्ड ड्राइव प्रदर्शित करेगा, फिर उस पर राइट-क्लिक करें और चुनें "विभाजन बनाएँ"। एक बार विभाजन बन गया है, ऊपर जाना "कंप्यूटर संसाधन" और यूनिट दिखाई देगी। नए विभाजन वाले ड्राइव पर राइट क्लिक करें और डिस्क का प्रारूप चुनें। कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम नई हार्ड ड्राइव की पूरी जगह को स्वीकार नहीं करेंगे, नई डिस्क को दो या तीन विभाजनों में विभाजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि इसकी क्षमता का पूरी तरह से फायदा हो सके।
  • चेतावनी

    • कंप्यूटर बंद करें और शुरू होने से पहले मामले की पीठ से पावर कॉर्ड (ब्लैक केबल) को अनप्लग करें आंतरिक घटक के संपर्क में बिजली के झटके को प्राप्त करना संभव है, जबकि यह चालू है।
    • डिस्क पर विभाजन करना जो कंप्यूटर पर पहले से सक्रिय था, उस पर सारी जानकारी मिटा देगा, साथ ही साथ गलत डिस्क का स्वरूपण भी नहीं करेगा, और ये परिचालन नहीं करने से पहले सभी ऑपरेटिंग सिस्टम आपको चेतावनी देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक PCI Sata नियंत्रक कार्ड
    • पीसी मामले शिकंजा
    • एक सैटा नियंत्रक केबल
    • एक सटा हार्ड ड्राइव
    • फिलिप्स पेचकश
    • एक Sata पावर एडाप्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com