एक SATA डिस्क कैसे स्थापित करें

आपके कंप्यूटर के आंतरिक घटकों को जोड़ने के लिए SATA नया मानक है। इसलिए यह संभव है कि यदि आप किसी पूर्व-मौजूदा कंप्यूटर को नवीनीकृत कर रहे हैं या एक नया निर्माण कर रहे हैं, तो आपको जल्दी या बाद में एक SATA डिस्क स्थापित करना होगा अपने IDE पूर्ववर्तियों से कनेक्ट करने के लिए SATA डिस्क बहुत आसान हैं, चीज़ें थोड़ा आसान बना रही हैं एक SATA हार्ड ड्राइव या एक SATA सीडी / डीवीडी प्लेयर को कैसे स्थापित करें यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक स्टेशनरी कंप्यूटर पर एक SATA हार्ड डिस्क स्थापित करें
एक एसएटीए ड्राइव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर बंद करें मामले के पीछे बिजली आपूर्ति स्विच बंद करें और साइड पैनल को हटा दें। कई घर हाथ से हटाने योग्य स्क्रू हैं, लेकिन कुछ पुराने घरों के लिए आपको एक पेचकश की आवश्यकता हो सकती है। कई घरों के साथ आपको हार्ड डिस्क को ठीक करने में सक्षम होने के लिए दोनों पक्ष पैनलों को हटाना होगा, हालांकि कुछ हार्ड डिस्क स्लॉट में हटाने योग्य है
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पीसी के अंदर अपने हाथों को प्राप्त करने से पहले, किसी भी संचित इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा का निर्वहन करना सुनिश्चित करें यदि आपका कंप्यूटर अभी भी शक्ति से जुड़ा हुआ है (भले ही वह बंद है), तो आप डाउनलोड करने के लिए मामले के किसी भी धातु के हिस्से को स्पर्श कर सकते हैं। आप इसे करने के लिए सिंक को भी स्पर्श कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर के अंदर काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका एक एंटीटाइट कंगन पहनना है।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    हार्ड डिस्क स्लॉट के लिए देखो इसका स्थान केस के आधार पर अलग-अलग होता है, लेकिन आम तौर पर सीडी / डीवीडी प्लेयर के क्षेत्र में स्थित होता है। यदि आप पहले से मौजूद कंप्यूटर के साथ हार्ड डिस्क की जगह ले रहे हैं, तो आप पुराने को ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    4
    पुराने हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें (यदि आप इसे बदल रहे हैं)। एचडी को ढूंढें, जिसे आप कनेक्ट होने के लिए दोनों केबलों को बदलना और डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं। यदि आप एक को अधिक भंडारण स्थान जोड़ने के लिए जोड़ रहे हैं, तो अपनी हार्ड डिस्क को इसके स्थान पर छोड़ दें और कदम # 5 पर जाएं।
  • बायीं तरफ केबल अछूता है और दूसरे से एक कनेक्टर व्यापक है यह सीरियल एटीए पावर कॉर्ड है जो एचडी को कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति से जोड़ता है। दाईं ओर लाल फ्लैट केबल के पास एक छोटे कनेक्टर होगा। यह एसएटीए डाटा केबल है जो हार्डबोर्ड को मदरबोर्ड से जोड़ता है। कनेक्टर्स को हल्के से खींचकर डिस्क से उन्हें डिस्कनेक्ट करें
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नामक छवि चरण 5
    5
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें जिस तरह से डिस्क तय की जाती है वह केस के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर प्रत्येक पक्ष पर दो स्क्रू होते हैं जो इसे अपने आवास में रखती है।
  • स्क्रू निकालें और पुराने एचडी को स्लॉट के बाहर स्लाइड करें।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नामक छवि चरण 6
    6
    अब खाली स्लॉट में नई हार्ड डिस्क डालें यदि आपका मामला यह अनुमति देता है, तो नए डिस्क और किसी भी अन्य डिस्क्स के बीच थोड़ी सी जगह छोड़ दें, ताकि इसकी शीतलन के लिए बेहतर वायु संचरण की अनुमति मिल सके। सुनिश्चित करें कि धातु का हिस्सा ऊपर का सामना करना पड़ रहा है और काले भाग के नीचे अंक। यह भी सुनिश्चित करें कि एचडी के पीछे दो कनेक्टर्स सुलभ हैं।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नामक छवि चरण 7
    7
    डिस्क को ठीक करें स्लॉट में प्रति सेकंड दो शिकंजा का प्रयोग करके डिस्क सुरक्षित करें विशिष्ट लघु शिकंजा का उपयोग करना सुनिश्चित करें - यदि शिकंजा बहुत लंबा है, तो वे इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    8
    केबल को केबल से कनेक्ट करें हार्ड डिस्क के बाईं तरफ विस्तृत कॉनसेक्टर में पावर कॉर्ड प्लग करें, अगर यह फिट नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह पीछे की ओर नहीं है इसी तरह, यह डेटा केबल को भी जोड़ता है।
  • यदि आपके कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति बहुत पुरानी है, तो यह उचित कनेक्टर नहीं हो सकता है यदि हां, तो आपको SATA एडाप्टर के लिए एक मोलेक्स की आवश्यकता होगी। मोलेक्स कनेक्टर सफेद या काले होते हैं और इसमें 4 पिन होते हैं
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    डेटा केबल को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें यदि आप एक नई डिस्क जोड़ रहे हैं, तो आपको डेटा केबल को किसी एक मदरबोर्ड के एसएटीए बंदरगाहों से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी (यदि आप किसी पुराने डिस्क की जगह ले रहे हैं, तो केबल पहले से कनेक्ट होना चाहिए)।
  • सैटा पोर्ट आमतौर पर एक साथ समूहीकृत होते हैं और लेबल किए जाते हैं। यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, तो अपने मदरबोर्ड मैनुअल से संपर्क करें।
  • आपका बूट डिवाइस सबसे कम संख्या के साथ SATA पोर्ट से कनेक्ट होना चाहिए, जब तक कि मदरबोर्ड मैनुअल अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता। आमतौर पर यह SATA0 या SATA1 होगा
  • अगर आपके पास अपने मातृभाषा पर एसएटीए बंदरगाह नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका मदरबोर्ड SATA अंतरफलक का समर्थन नहीं करता है। आपको एक मदरबोर्ड स्थापित करना होगा जो एसएटीए प्रारूप का समर्थन करता है।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नामक छवि चरण 10
    10
    स्थापना समाप्त करें। एक बार एचडी जुड़ा हुआ है और जुड़ा हुआ है, कंप्यूटर बंद करें और इसे फिर से चालू करें। इससे पहले कि आप एक नई डिस्क का उपयोग कर सकें, आपको उसे प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी यदि आप किसी कंप्यूटर की प्राथमिक डिस्क को बदल रहे हैं या एक नया निर्माण कर रहे हैं, तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना होगा। यहां अधिक विस्तृत जानकारी के लिए कुछ गाइड दिए गए हैं:
  • विंडोज 7 स्थापित करें
  • विंडोज 8 स्थापित करें
  • लिनक्स स्थापित करें
  • एक नया हार्ड ड्राइव प्रारूपित करें
  • भाग 2

    एक स्थिर कंप्यूटर पर एक SATA ऑप्टिकल रीडर स्थापित करें
    एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नाम से छवि कदम 11
    1
    कंप्यूटर बंद करें केस के पीछे स्विच को बंद करें, लेकिन यदि संभव हो तो प्लग को चालू रखें। यह आपको इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा का निर्वहन करने में मदद करेगा। यदि आपको सब कुछ डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो चरण 2 को सावधानी से पालन करें। केस खोलें। कई पुराने घरों के साथ आपको प्लेयर को ठीक से ठीक करने में सक्षम होने के लिए दोनों पक्ष पैनलों को निकालना होगा।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 12 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने पीसी के अंदर अपने हाथों को प्राप्त करने से पहले, किसी भी संचित इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा का निर्वहन करना सुनिश्चित करें यदि आपका कंप्यूटर अभी भी शक्ति से जुड़ा हुआ है (भले ही वह बंद है), तो आप डाउनलोड करने के लिए मामले के किसी भी धातु के हिस्से को स्पर्श कर सकते हैं। आप इसे करने के लिए सिंक को भी स्पर्श कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर के अंदर काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका एक एंटीटाइट wristband पहनना है



  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें नाम से छवि कदम 13
    3
    नया ऑप्टिकल रीडर डालें कई पाठकों को मामले के सामने से डाला जाना चाहिए। खिलाड़ी को सम्मिलित करने से पहले आपको कवर को हटाने की आवश्यकता हो सकती है अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए अपने केस के मैनुअल से परामर्श करें
  • प्रत्येक पक्ष पर दो शिकंजे का इस्तेमाल करके रीडर को ठीक करें, या यदि आपका मामला उन्हें प्रदान करता है तो उचित लेटेस्ट का उपयोग कर।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 14
    4
    बाएं पर व्यापक कनेक्टर में पावर कॉर्ड प्लग करें, अगर यह ठीक से फिट नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह पीछे की ओर नहीं है यदि आपके कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति बहुत पुरानी है, तो हो सकता है कि यह उचित कनेक्टर न हो। यदि हां, तो आपको SATA एडाप्टर के लिए एक मोलेक्स की आवश्यकता होगी। मोलेक्स कनेक्टर सफेद या काले होते हैं और इसमें 4 पिन होते हैं
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    5
    ऑप्टिकल रीडर को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें खिलाड़ी को मदरबोर्ड से कनेक्ट करने के लिए SATA डेटा केबल का उपयोग करें। अपने पिछले हार्ड ड्राइव पर एक के लिए अगले दरवाज़े का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी हार्ड ड्राइव SATA1 से जुड़ा है, तो खिलाड़ी को SATA2 से कनेक्ट करें।
  • यदि आपके पास आपके मातृ-बोर्ड पर SATA पोर्ट नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह SATA अंतरफलक का समर्थन नहीं करता है। आपको आवश्यकता होगी एक स्थापित करें जो इसे समर्थन करता है
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 16 को संस्थापित करें
    6
    स्थापना समाप्त करें। एक बार ऑप्टिकल रीडर जुड़ा हुआ है और जुड़ा हुआ है, तो कंप्यूटर बंद करें और इसे फिर से चालू करें। आपका पाठक तुरंत पहचाना जाना चाहिए, और किसी भी आवश्यक ड्रायवर को स्वचालित रूप से स्थापित किया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको प्लेयर के साथ प्राप्त ड्राइवर डिस्क का उपयोग करना पड़ सकता है या निर्माता की वेबसाइट से सही ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक लैपटॉप पर एक SATA हार्ड डिस्क स्थापित करें
    एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    1
    अपने डेटा का बैकअप बनाएं कई लैपटॉप में केवल एक हार्ड ड्राइव है, इसलिए इसे बदलने से आपके सभी पुराने डेटा तक पहुंचने की क्षमता कम हो जाएगी। सुनिश्चित करें कि आपकी ज़रूरत है ठीक से संग्रहीत हो और HD को बदलने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए आवश्यक डिस्क को हाथ में रखना होगा।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 18
    2
    लैपटॉप बंद करें इसे चालू करें और बैटरी को निकाल दें। सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति केबल कनेक्ट नहीं है किसी भी इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा के लिए खुद को जमीन दें, जो आप पहन सकते हैं, एंटीटैक्टिक wristband पहनकर या जमीन वाला धातु हिस्सा छू सकते हैं।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    पुराने हार्ड ड्राइव पर पहुंचें इसकी स्थिति लैपटॉप से ​​लेकर लैपटॉप तक भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर कंप्यूटर के पीछे एक पैनल के नीचे स्थित होती है। आपको सभी शिकंजे का उपयोग करने के लिए कुछ स्टिकर्स को हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 20 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    पुरानी डिस्क निकालें आमतौर पर, कनेक्टर्स से हार्ड डिस्क को डिस्कनेक्ट करने के लिए एक रबर पुल टैब होता है, लेकिन विधि आपके लैपटॉप के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है। एचडी को अनप्लग किए जाने से आसानी से आना चाहिए।
  • कुछ हार्ड ड्राइव उनके आवास में डाली जाती हैं इस मामले में यह आवश्यक है कि पुराने डिस्क को खोलना और उसके स्थान पर एक नया स्क्रू करना आवश्यक है।
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 21
    5
    नई हार्ड डिस्क स्थापित करें स्लॉट में नई डिस्क रखो और इसे कनेक्टर्स के खिलाफ दृढ़ता से दबाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह धक्का देने से पहले ठीक से गठबंधन हो। अतिरंजित बल की आवश्यकता के बिना हार्ड ड्राइव जगह में जाना चाहिए
  • पुराने हार्ड ड्राइव को हटाने के लिए आपके द्वारा हटाए गए सभी शिकंजे या क्लिप के साथ नई हार्ड ड्राइव सुरक्षित करें
  • एक एसएटीए ड्राइव स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 22
    6
    लैपटॉप बंद करें हार्ड डिस्क को ठीक करने और सभी पैनलों को स्थानांतरित करने के बाद, आप कंप्यूटर को चालू कर सकते हैं आपकी हार्ड ड्राइव को स्वचालित रूप से पहचाना जाना चाहिए, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम अनुपलब्ध है क्योंकि कुछ भी शुरू नहीं होगा। विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए यहां कुछ मार्गदर्शिकाएं दी गई हैं:
  • विंडोज 7 स्थापित करें
  • विंडोज 8 स्थापित करें
  • Windows Vista स्थापित करें
  • लिनक्स स्थापित करें
  • टिप्स

    • यदि आप पुराने एसएटीए हार्ड ड्राइव की जगह ले रहे हैं, तो मदरबोर्ड से पुराने एसएटीए केबल को अनप्लग करने का कोई कारण नहीं है।
    • बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करना एक SATA हार्ड ड्राइव को बदलने का एक अच्छा विकल्प है। एक बाहरी डिस्क को कंप्यूटर के अंदर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है और एक बहुत सरल यूएसबी केबल का उपयोग कर कनेक्ट करता है।

    चेतावनी

    • अपने कंप्यूटर को इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज से बचाने के लिए, आप कंप्यूटर के आंतरिक घटकों पर काम करते समय एक एंटीटाइटिक wristband पहन सकते हैं। इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज आपके शरीर में इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा के संचय के कारण होता है, और इलेक्ट्रॉनिक घटकों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Antistatic कंगन
    • फिलिप्स पेचकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com