बिजली की आपूर्ति कैसे स्थापित करें

एक कंप्यूटर को इकट्ठा करने या मरम्मत करने की बात आती है, बिजली की आपूर्ति अक्सर सबसे अधोमुखी पहलुओं में से एक होती है। इसके बावजूद, मशीन की सही संचालन के लिए बिजली की आपूर्ति महत्वपूर्ण महत्व है। यह कंप्यूटर को सभी स्थापित घटकों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक शक्ति प्रदान करता है। एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करना और तारों को मुश्किल लग सकता है, लेकिन आप इसे रोक नहीं सकते। एक बार सभी तार सही तरीके से जुड़े हुए हैं और आपको पर्याप्त वाट क्षमता का आश्वासन दिया गया है, आपको कुछ और की आवश्यकता नहीं होगी। बिजली की आपूर्ति ठीक से स्थापित करने के तरीके जानने के लिए जारी रखें।

कदम

एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने कंप्यूटर के साथ संगत बिजली की आपूर्ति प्राप्त करें बिजली आपूर्ति यह है कि उचित ऑपरेशन सुनिश्चित करने के लिए कंप्यूटर के सभी घटकों द्वारा आवश्यक शक्ति प्रदान की जाती है। बेशक, आपको अपने हार्डवेयर के लिए सही कनेक्टर्स की भी आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि स्थापित हार्डवेयर का समर्थन करने के लिए बिजली की आपूर्ति वाट क्षमता पर्याप्त है। सीपीयू और ग्राफिक्स कार्ड ऐसे घटक होते हैं जिनके लिए सबसे अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। अगर बिजली की आपूर्ति पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं करती है, तो कंप्यूटर धीरे-धीरे स्पिन कर सकता है या बिल्कुल भी काम नहीं करता है।
  • नवीनतम हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल पाठकों को SATA कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है। सभी आधुनिक बिजली की आपूर्ति इन कनेक्टर्स से सुसज्जित हैं
  • कुछ और शक्तिशाली वीडियो कार्डों को दो PCI-E कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आपकी नई बिजली आपूर्ति में कंप्यूटर घटकों के लिए सभी आवश्यक कनेक्टर हैं।
  • कुछ घरों में बिजली की आपूर्ति के लिए एक विशेष आवास या असामान्य है। सुनिश्चित करें कि आप जो बिजली आपूर्ति खरीदना चाहते हैं वह घर में प्रवेश कर सकते हैं एटीसीएक्स बिजली आपूर्ति सभी एटीएक्स घरों पर काम करना चाहिए, लेकिन एमएटीएक्स घरों में एमएटीएक्स बिजली आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 2 स्थापित करें
    2
    कंप्यूटर को पक्ष में रखें एक बार जब आप मामले को इस तरह रखा है तो आप बिजली आपूर्ति आवास में बेहतर काम कर पाएंगे। यदि आप किसी अन्य विद्युत आपूर्ति की जगह ले रहे हैं, तो मामले को खोलने से पहले इसे बिजली आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कंप्यूटर केस खोलें बिजली की आपूर्ति के साथ आराम से काम करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन, जैसे प्रोसेसर प्रशंसक के आधार पर कुछ घटकों को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। br>
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें
    4
    बिजली की आपूर्ति को माउंट करें ज्यादातर घरों को बना दिया जाता है ताकि आपको उन्हें बिजली आपूर्ति में स्लाइड करनी पड़े, और आमतौर पर, केवल एक ही दिशा में। सुनिश्चित करें कि बिजली आपूर्ति के प्रशंसकों को अवरुद्ध या अवरुद्ध नहीं किया गया है, और यह कि आप सभी चार शिकंजे का उपयोग करके, पीछे से आराम से इसे पेंच कर सकते हैं। अन्यथा, संभवतः आपने बिजली की आपूर्ति गलत तरीके से लगा दी है।
  • बिजली की आपूर्ति को माउंट, चार शिकंजा के साथ इसे बन्धन। अगर बिजली की आपूर्ति स्क्रू से नहीं की जाती है, तो आप सामान्य एटीएक्स केस स्क्रू का उपयोग कर सकते हैं।



  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    तारों से कनेक्ट करें एक बार बिजली की आपूर्ति मामले में सुरक्षित हो गई है, तो आप तारों से शुरू कर सकते हैं। सावधानीपूर्वक जांचें कि आप कुछ भी नहीं भूल गए हैं और तार किसी भी प्रशंसक या शीतलन प्रणाली के संचालन को अवरुद्ध या अवरुद्ध नहीं करते हैं। शायद, बिजली की आपूर्ति से आपको अधिक कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है, इसलिए इन अतिरिक्त कनेक्टर्स को रखने की कोशिश करें ताकि वे आपको परेशान न करें।
  • मदरबोर्ड पर 20/24 पिन कनेक्टर से कनेक्ट करें। यह बिजली आपूर्ति पर सबसे बड़ा संबंधक है कुछ नए मदरबोर्डों को 24-पिन कनेक्टर की आवश्यकता होती है, जबकि पुराने लोग कनेक्टर के केवल पहले 20 पिन का उपयोग करते हैं। मदरबोर्ड पर स्थापना को आसान बनाने के लिए कुछ बिजली आपूर्ति में एक हटाने योग्य 4-पिन कनेक्टर है।
  • 12 वी केबल को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें पुराने मदरबोर्ड 4-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि नए लोग 8-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं। यह केबल प्रोसेसर द्वारा आवश्यक शक्ति प्रदान करने में काम करता है, और केबल की स्वीकृति होनी चाहिए या कम से कम बिजली की आपूर्ति के दस्तावेज में होना चाहिए।
  • ग्राफिक्स कार्ड से कनेक्ट करें मध्यम उच्च अंत ग्राफिक्स कार्डों को एक या अधिक 6 और 8-पिन कनेक्टर की आवश्यकता होती है। इन कनेक्टर को पीसीआई-ई के रूप में चिह्नित किया गया है
  • हार्ड डिस्क से कनेक्ट करें सबसे हार्ड ड्राइव SATA कनेक्टर्स का उपयोग करते हैं, जो पतली प्लग की तरह दिखते हैं यदि आपके पास काफी पुरानी हार्ड ड्राइव है, तो आपको मोलेक्स कनेक्टर्स का उपयोग करना होगा, जो 4 क्षैतिज पिन के साथ प्लग होते हैं। आप एक Molex - Sata एडाप्टर का उपयोग कर सकते हैं
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 6 स्थापित करें
    6
    मामले को बंद करें एक बार जब संपूर्ण कनेक्ट हो जाता है, तो आप मामले को बंद कर सकते हैं और मॉनिटर और बाह्य उपकरणों को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं। दीवार आउटलेट में बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें और केस के पीछे स्विच चालू करें।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक 7 छवि
    7
    कंप्यूटर चालू करें यदि सब कुछ ठीक से संचालित और कनेक्ट हो गया है, तो बिजली आपूर्ति प्रशंसकों को चालू होगा और आपका कंप्यूटर सामान्य रूप से बूट होगा अगर कुछ नहीं होता है और आप बीप सुन सकते हैं, एक घटक ठीक से नहीं जोड़ा गया है या बिजली आपूर्ति घटकों को आवश्यक शक्ति प्रदान नहीं कर सकती है।
  • टिप्स

    • मामले को कवर करने से पहले, कंप्यूटर के सभी घटकों की जांच करें, फिर कंप्यूटर को बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करें और केस को स्क्रू करें।
    • यदि कंप्यूटर चालू नहीं होता है, तो सभी कनेक्शनों को दोबारा जांचें, और अगर आप सुनिश्चित हैं कि आपने सबकुछ ठीक से कनेक्ट किया है, सिर मदरबोर्ड और सीपीयू चिप्स
    • आपको मामले पर पट्टियां कटनी पड़ सकती हैं।
    • यदि आप उन घटकों के कारण बिजली की आपूर्ति नहीं हटा सकते हैं जो इसे रोकते हैं (जैसे कि वीडियो कार्ड या प्रोसेसर गर्मी सिंक), तो इन घटकों को केवल तभी हटा दें यदि आवश्यक हो। यदि नहीं, तो फीडर के साथ घूमने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • याद रखें कि सभी बिजली की आपूर्ति में विभिन्न कैपेसिटर होते हैं, जो कंप्यूटर बंद करने के बाद भी चार्ज रहते हैं। कभी भी बिजली की आपूर्ति नहीं खोलें और पंखे के ब्लेड के बीच कभी भी धातु की वस्तुओं को शामिल न करें, अन्यथा आप बिजली से बाहर निकल सकते हैं
    • जब बिजली की आपूर्ति से शिकंजा निकालते हैं, इसे अभी भी पकड़ कर रखें, या इसे गलत रूप से आगे बढ़ने का जोखिम।
    • किसी भी बेल्ट को हटाने से पहले, डबल चेक करें। आप निश्चित रूप से गलती से बिजली के केबल काट नहीं करना चाहते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com