वीडियो कार्ड कैसे स्थापित करें

क्या आप चाहते हैं कि आपके वीडियोगेम का अनुभव पहले कभी नहीं देखा गया ग्राफिक स्तर तक पहुंच सके? एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड का अर्थ वीडियो गेम द्वारा प्राप्त निष्पादन में एक उल्लेखनीय वृद्धि हो सकता है, खासकर यदि आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर एकीकृत वीडियो कार्ड का उपयोग करने से पहले। वीडियो कार्ड को स्थापित करने में आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर तक पहुंच शामिल है, लेकिन ऐसा लग सकता है जितना जटिल लग सकता है। इस ट्यूटोरियल का पालन करने के लिए सभी चरणों का पता चलता है।

कदम

भाग 1

एक वीडियो कार्ड चुनें
एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
1
अपने कंप्यूटर की बिजली की आपूर्ति की जांच करें वीडियो कार्ड उन घटकों में से एक है जो कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति से अधिक शक्ति को अवशोषित करते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी विद्युत आपूर्ति यह प्रदान कर सकती है आप अधिकतम शक्ति पा सकते हैं जो अपने लेबल की जांच करके अपनी बिजली आपूर्ति द्वारा वितरित किया जा सकता है। ज्यादातर वीडियो कार्ड निर्देश पुस्तिका में सही संचालन के लिए आवश्यक शक्ति दिखाते हैं।
  • यदि आपकी बिजली की आपूर्ति पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है, तो आपका कंप्यूटर हार्डवेयर ठीक से काम नहीं करेगा या सिस्टम बूट करने में विफल हो जाएगा।
  • ऑनलाइन आप विभिन्न उपकरणों को ढूंढ सकते हैं जो एक कंप्यूटर के काम में सभी घटकों को ठीक से स्थापित करने के लिए आवश्यक बिजली की गणना कर सकते हैं, जो उचित बिजली की आपूर्ति खरीदने में सक्षम है।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    सुनिश्चित करें कि मदरबोर्ड वीडियो कार्ड का समर्थन करता है। यह एक विलक्षण समस्या है, जो केवल पुराने कंप्यूटरों के मामले में ही हो सकता है। अधिकांश आधुनिक मदरबोर्ड में एक पीसीआई-ई स्लॉट है जो आज के उपयोग में सभी वीडियो कार्ड के लिए उपयुक्त है पुराने मदरबोर्ड एक एजीपी स्लॉट से लैस हैं, जिसके लिए विशेष एजीपी वीडियो कार्ड की स्थापना की आवश्यकता है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा मानक आपके मदरबोर्ड का समर्थन करता है, तो हमेशा इसकी अनुदेश पुस्तिका देखें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    उपलब्ध भौतिक स्थान की जांच करें कई आधुनिक ग्राफिक्स कार्डों को स्थापना के लिए बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, और यह एक समस्या हो सकती है अगर आपके घर में अधिक आंतरिक स्थान नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कंप्यूटर पर यह स्थापित किया जा सकता है, अपने ग्राफिक्स कार्ड के आकार की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कंप्यूटर में इसे स्थापित किया जा सकता है, कार्ड की ऊंचाई, चौड़ाई और लंबाई को मापना सुनिश्चित करें
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक स्टेप 18
    4
    अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें बाजार पर सैकड़ों विभिन्न ग्राफ़िक्स कार्ड हैं, जिसमें € 50 से € 1000 तक की कीमतें हैं जब आप एक नया वीडियो कार्ड खरीदने का फैसला करते हैं, तो यह निर्धारित करने वाली पहली बात इसका उद्देश्य है प्रदर्शन और कीमत के बीच एक अच्छा संतुलन खोजने की कोशिश करें
  • यदि आपकी चिंता अपने पसंदीदा वीडियो गेम को इसकी सीमा तक नहीं खींचती है, लेकिन केवल हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, तो ग्राफिक्स कार्ड पर 100 और 200 € के बीच मूल्य सीमा पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ सर्वश्रेष्ठ बिकने वाले कार्ड रेडेन R9 270 या गीफोर्स 750 तिवारी हैं।
  • यदि आप अपने उच्चतम ग्राफिक स्तर पर अधिकांश वीडियो गेम के साथ खेलना चाहते हैं, तो 300-400 € मूल्य सीमा के भीतर आने वाले वीडियो कार्ड का चयन करें सर्वाधिक खरीदे गए कार्ड में से एक है GeForce GTX 970
  • यदि आप ग्राफिक गुणवत्ता के मामले में सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, तो एक उच्च अंत वीडियो कार्ड चुनें। अधिकांश उपयोगकर्ता कीमत के अंतर को ज्यादा ध्यान नहीं देंगे, लेकिन अनुभवी उपयोगकर्ता, जो अपने ग्राफ़िक्स कार्ड को ओवरक्लॉक करना चाहते हैं या उच्च अंत वाले कंप्यूटरों का निर्माण करना चाहते हैं, केवल बाज़ार में सबसे अच्छा उपलब्ध सर्वोत्तम होगा। सबसे लोकप्रिय उच्च अंत ग्राफिक्स कार्डों में से एक GeForce GTX 980 है
  • यदि आप अक्सर एन्कोडिंग और डीकोडिंग वीडियो के लिए प्रोग्राम के साथ काम करते हैं, या आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं, तो आप निश्चित रूप से वीआरएएम, 3 या 4 जीबी मेमोरी के साथ एक वीडियो कार्ड चाहते हैं।
  • भाग 2

    कंप्यूटर खोलें
    एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    1
    पुराने वीडियो कार्ड के ड्राइवरों को अनइंस्टॉल करें अपने कंप्यूटर के मामले खोलने से पहले, आपको वर्तमान में स्थापित वीडियो कार्ड के लिए ड्राइवरों को अनइंस्टॉल करना होगा। यह सॉफ्टवेयर घटक है जो कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्डवेयर से संचार और उपयोग करने की अनुमति देता है।
    • विंडोज में, एक उपकरण के ड्राइवरों की स्थापना रद्द करने के लिए आपको `डिवाइस प्रबंधक` उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए `प्रारंभ` स्क्रीन में स्थित खोज फ़ील्ड के भीतर या विंडोज के `प्रारंभ` मेनू में खोजशब्दों के `डिवाइस प्रबंधन` में टाइप करें
    • `वीडियो कार्ड` श्रेणी का विस्तार करें। सही माउस बटन के साथ वीडियो कार्ड का चयन करें, फिर मेनू से `अनइंस्टॉल` विकल्प चुनें। निर्देशों का पालन करें जो सिस्टम से ड्राइवरों की स्थापना रद्द करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे। आपके मॉनिटर पर दिखाए गए चित्रों की गुणवत्ता और स्पष्टता की संभावना सबसे अधिक हो सकती है।
    • मैक ओएस एक्स: इस मामले में एक नया वीडियो कार्ड स्थापित करने से पहले ड्राइवरों की स्थापना रद्द करना आवश्यक नहीं है।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट करें वर्तमान वीडियो कार्ड ड्राइवरों की स्थापना रद्द करने के बाद, अपने कंप्यूटर को बंद करें फिर कंप्यूटर पर स्थापित सभी बाहरी घटकों को डिस्कनेक्ट करना जारी रखें, जिसमें बिजली की आपूर्ति केबल भी शामिल है।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    मामले को खोलें अपने कंप्यूटर की प्रोसेसिंग यूनिट को उस स्थान से रखें जहां मदरबोर्ड का सामना करना पड़ रहा है, इस तरह से आपको सभी घटकों तक आसानी से पहुंच प्राप्त होगी। ऐसा करने के लिए, देखें कि जहां कंप्यूटर के पीछे मदरबोर्ड कनेक्टर स्थित हैं केस के साइड पैनल को सुरक्षित करने वाले शिकंजा को खोलें।
  • अधिकांश आधुनिक घरों स्क्रू का उपयोग करते हैं जो हाथ से अनसारे कर सकते हैं, लेकिन आपको एक पेचकश का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आसान पहुंच के लिए, मामला एक मेज पर या कार्यक्षेत्र पर रखें इसे एक गलीचा पर न रखें
  • यदि कंप्यूटर बंद करने से पहले लंबे समय तक कंप्यूटर पर था, तो आगे बढ़ने से पहले आंतरिक घटकों को शांत करने के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें।
  • ग्राफिक कार्ड स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4
    वीडियो कार्ड के लिए विस्तार स्लॉट को पहचानता है आधुनिक वीडियो कार्ड PCIe स्लॉट का उपयोग करते हैं आम तौर पर इस प्रकार की स्लॉट कंप्यूटर के प्रोसेसर (सीपीयू) के पास स्थित है। स्लॉट खाली हो सकता है, अगर आप मदरबोर्ड में एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, अन्यथा यह वर्तमान ग्राफिक्स कार्ड की मेजबानी कर सकता है
  • यदि आपको पीसीआईई स्लॉट की पहचान करने में परेशानी हो रही है, तो अपने कंप्यूटर के मदरबोर्ड के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल देखें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा डाउनलोड करें जो आपके शरीर में हो सकती है। जब भी आपको अपने कंप्यूटर पर संवेदनशील घटकों के साथ काम करने की आवश्यकता होती है, तो सुनिश्चित करें कि आपने जमीन पर स्थैतिक बिजली के किसी संभावित प्रभार को छीन लिया है। इससे संभावित बिजली के झटके को रोका जा सकेगा, साथ ही साथ आप अपने कंप्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक घटकों को हानि पहुंचाएंगे।
  • यदि संभव हो तो, एक एंटीटाइट कंगन पहनें और इसे अपने कंप्यूटर के एक अनपिनेंट धातु हिस्से में संलग्न करें।
  • यदि आपके पास एंटीटाइटिक कंगन नहीं है, तो आप अपने घर में सिंक नल के धातु के हिस्से को छूकर अपने शरीर को अनलोड कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर के अंदर काम करते समय, सुनिश्चित करें कि आप रबर-सोल जूते पहनते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6



    6
    यदि आवश्यक हो, पुराने ग्राफिक्स कार्ड की स्थापना रद्द करें। यह कदम केवल तभी आवश्यक है यदि आपका कंप्यूटर पहले से ही समर्पित ग्राफिक्स कार्ड से लैस है, तो उस स्थिति में आपको इसे एक नया इंस्टॉल करने के लिए निकालना होगा उस स्क्रू को निकालें जो केस की संरचना को कार्ड को सुरक्षित रखता है, फिर उस स्थान को खोलें जो कार्ड को ताले लगाते हैं, नीचे स्लॉट के पीछे स्थित है।
  • जब आप कार्ड को हटाते हैं, तो इसे सीधे रखने की कोशिश करें, कनेक्टर्स के साथ मदरबोर्ड के समानांतर करें, ताकि स्लॉट को नुकसान न पहुंचे।
  • वीडियो कार्ड हटाने से पहले, सुनिश्चित करें कि मॉनिटर केबल कनेक्ट नहीं है और कंप्यूटर को बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट कर दिया गया है।
  • भाग 3

    नया वीडियो कार्ड स्थापित करें
    एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    थोड़ा सफाई करें अपने कंप्यूटर में लॉग इन करने की क्षमता के साथ, आप संचित धूल को हटाने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। समय के साथ जमा हुई धूल घटकों की संभवतः अधिक गर्मी के लिए जिम्मेदार है जो आपके कंप्यूटर की कुल रुकावट या यहां तक ​​कि हार्डवेयर क्षति भी उत्पन्न कर सकते हैं।
    • जितना संभव हो उतना धूल हटाने के लिए संकुचित वायु या छोटे पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी कोनों और दरारों के माध्यम से जाना
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    नया ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें एंटी-स्टैटिक पैकेजिंग से सावधानीपूर्वक इसे निकालें, जिससे इसे समाप्त हो जाए। सुनिश्चित करें कि आप बोर्ड के निचले हिस्से के साथ व्यवस्थित विद्युत संपर्कों को स्पर्श नहीं करते हैं।
  • अगर आपका कंप्यूटर एक समर्पित ग्राफ़िक्स कार्ड से सुसज्जित नहीं था, तो आपको मेटल कवर को निकालना होगा जो कि मदरबोर्ड स्लॉट की सुरक्षा करता है।
  • नया वीडियो कार्ड सीधे नि: शुल्क पीसीआईई स्लॉट में डालें डिवाइस के शीर्ष पर एक स्थिर, फर्म और अच्छी तरह से वितरित दबाव लागू करें। आपको स्लॉट के पास कुंडी सुननी पड़ेगी, ताकि यह कार्ड को सही स्थिति में लॉक कर सके। सुनिश्चित करें कि बोर्ड पर सुरक्षा पेंच तय करने के लिए छेद मामले संरचना पर छेद के साथ गठबंधन किया गया है।
  • यदि आपके ग्राफ़िक्स कार्ड को दो स्लॉट की आवश्यकता होती है, तो आपको मेटल पैनल को निकालने की ज़रूरत हो सकती है, जो केस के पीछे विस्तार स्लॉट को कवर करती है।
  • जब पीसीआईई स्लॉट में कार्ड डालने, तो सुनिश्चित करें कि कोई केबल या अन्य घटक नहीं हैं जो आपको ऐसा करने से रोकते हैं। आपको कुछ केबलों को अस्थायी रूप से अनप्लग करने की आवश्यकता हो सकती है, और फिर कार्ड स्थापित करने के बाद उन्हें फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    ग्राफिक्स कार्ड को ठीक करें केस के बैक फ्रेम में वीडियो कार्ड को सुरक्षित करने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। यदि आपका वीडियो कार्ड दो स्लॉट का उपयोग करता है, तो आपको दो सुरक्षा शिकंजा संलग्न करना होगा
  • सुनिश्चित करें कि कार्ड सुरक्षित रूप से इंस्टॉल किया गया है जब आप अपने कंप्यूटर की प्रसंस्करण इकाई को वापस ऑपरेशन में डालते हैं, तो वीडियो कार्ड क्षैतिज स्थिति में हो सकता है, इसलिए इसे सुनिश्चित करना आवश्यक होगा कि यह क्षति को रोकने के लिए मजबूती से संलग्न है।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    वीडियो कार्ड में पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें अधिकांश आधुनिक ग्राफिक्स कार्ड एक या दो पावर कनेक्टर्स के साथ आते हैं, सामान्यतः कार्ड के ऊपर स्थित होते हैं। आपको उचित केबलों का उपयोग करके उन्हें अपने कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति से कनेक्ट करना होगा। यदि आपके कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति इन कनेक्टरों से सुसज्जित नहीं है, तो पता है कि कई वीडियो कार्ड विशेष मोलेक्स-पीसीआईई एडाप्टर के साथ बेचे जाते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    कंप्यूटर केस बंद करें बोर्ड स्थापित करने और उपयुक्त केबलों को जोड़ने के बाद, आप केस पैनल को पुनः जोड़ सकते हैं। इसे उचित शिकंजा के साथ सुरक्षित करने के लिए सुनिश्चित करें
  • यदि आपको ग्राफिक्स कार्ड को स्थापित करने के लिए अपने कंप्यूटर पर कुछ घटकों या केबलों को डिस्कनेक्ट या अनमाउंट करना पड़ा था, तो मामले को बंद करने से पहले ठीक से सब कुछ पुन: संयोजन करना सुनिश्चित करें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    6
    मॉनिटर को कनेक्ट करें आपके वीडियो कार्ड का पूर्ण लाभ लेने के लिए, आपको कार्ड पर एक पोर्ट का उपयोग करके इसे मॉनिटर से कनेक्ट करना होगा। बेहतर वीडियो गुणवत्ता के लिए, HDMI या `DisplayPort` कनेक्शन का उपयोग करें (यदि आपका मॉनीटर इस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन करता है) दिनांकित मॉनिटर के मामले में, डीवीआई कनेक्शन का उपयोग करें। यदि आपका मॉनीटर DVI का समर्थन नहीं करता है, तो कई वीडियो कार्ड वीजीए-डीवीआई एडाप्टर के साथ आते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 13
    7
    नए ड्राइवरों को स्थापित करें कंप्यूटर पर सभी बाह्य घटकों को फिर से कनेक्ट करें, फिर इसे चालू करें ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित रूप से नए कार्ड का पता लगाएगा और आवश्यक ड्राइवरों को स्वचालित रूप से स्थापित करने का प्रयास करेगा। यदि आप अपने वीडियो कार्ड से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निर्माता (एनवीडिया या एएमडी) द्वारा दिए गए ड्राइवरों को स्थापित करना होगा।
  • अधिकांश कार्ड अधिष्ठापन सीडी-रॉम के साथ आते हैं, लेकिन आपको अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध नवीनतम संस्करण के साथ ड्राइवरों को नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता होगी आप कार्ड निर्माता की वेबसाइट से सीधे नवीनतम ड्राइवर संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    8
    नया डिवाइस जांचें ड्राइवरों को स्थापित करने के बाद, अपने नए ग्राफिक्स कार्ड के प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए अपने पसंदीदा प्रोग्राम को प्रारंभ करें। यह उच्च-स्तरीय ग्राफिक्स या वीडियो एन्कोडर के साथ एक वीडियो गेम हो सकता है। अपने नए ग्राफिक्स कार्ड के लिए धन्यवाद, बेहतर वीडियो गेम अनुभव का आनंद लेने के लिए आप संकल्प और विस्तार के स्तर को बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए।
  • वीडियो गेम का प्रदर्शन कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें रैम की मात्रा, प्रोसेसर की गति और हार्ड डिस्क की गति और क्षमता शामिल है।
  • चेतावनी

    • वीडियो कार्ड बढ़ते या निकाले जाने पर, इसे हमेशा किनारों से रखें, कभी भी कनेक्टर्स द्वारा या घटकों द्वारा इससे भी खराब नहीं।
    • अधिकांश लैपटॉप एक समर्पित वीडियो कार्ड की स्थापना का समर्थन नहीं करते हैं। यदि यह आपके लैपटॉप कंप्यूटर के लिए मामला नहीं है, तो आपको विशेष रूप से लैपटॉप के लिए डिज़ाइन किए गए वीडियो कार्ड खरीदने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com