अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड कैसे खरीदें

सभी पीसी में बुनियादी ग्राफिक्स प्रदर्शित करने की क्षमता है लेकिन पूर्ण ग्राफिक प्रभाव के साथ नवीनतम गेम खेलने के लिए और दोहरी प्रदर्शन मॉनिटर और उच्च अंत डिजिटल डिस्प्ले का उपयोग करने के लिए, आपको अक्सर एक बेहतर वीडियो कार्ड खरीदने की आवश्यकता होती है, जिसे भी जाना जाता है "त्वरित ग्राफिक्स कार्ड"। कई अलग-अलग प्रकार के वीडियो कार्ड उपलब्ध हैं। यहां आपके लिए सबसे अच्छा कैसे ढूंढें यह है

सामग्री

कदम

1
तय करें कि आप क्या चाहते हैं और वीडियो कार्ड के साथ आपको क्या करना है। वीडियो कार्ड कीमतों में व्यापक रूप से बदलता है, नए संस्करण के लिए € 800 से एंट्री-स्तरीय कार्ड के लिए € 30 तक। सही चुनने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। क्या आप पूर्ण संकल्प और पूर्ण दृश्य प्रभावों पर सभी नवीनतम गेम खेलना चाहते हैं? इस मामले में, आपको एक हाई-एंड कार्ड खरीदने की आवश्यकता होगी, आमतौर पर € 200 या अधिक यदि आपको केवल दो मॉनिटर पर पीसी स्क्रीन देखने की जरूरत है या एक उच्च अंत DVI मॉनिटर या टीवी ड्राइव, आप एक कम अंत कार्ड खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि € 150 की कीमत के बाद मूल्य-गति का अनुपात लगातार घटता है, अर्थात, कीमतें € 200 रेंज में सबसे किफायती उत्पाद के साथ एक घातीय वक्र का अनुसरण करती हैं।
  • 2
    तय करें कि आप किस प्रकार का स्लॉट उपयोग करना चाहते हैं वीडियो कार्ड तीन अलग-अलग प्रकार के स्लॉट्स से मदरबोर्ड पर कनेक्ट कर सकते हैं। उच्च प्रदर्शन के क्रम में स्लॉट के प्रकार हैं: पीसीआई एक्सप्रेस, अगप या पीसीआई। यदि आपका पीसी 5 साल से अधिक पुराना है, तो इसमें केवल एक पीसीआई स्लॉट हो सकता है कुछ पीसी आज अगप स्लॉट हैं, एजीपी कार्ड आमतौर पर PCI समकक्ष से कम 10-20 रुपये खर्च करते हैं और 2-4 गुना तेज होते हैं, लेकिन अब वे तुरंत PCIe मानक द्वारा प्रतिस्थापित कर देते हैं अगर आपने हाल ही में अपने पीसी खरीदी है, तो आपके पास नवीनतम और सबसे तेज़ पीसीआई एक्सप्रेस (पीसीआईई) सिस्टम हो सकता है
  • 3
    ग्राफिक चिप्स का एक ब्रांड चुनें (सबसे प्रसिद्ध एटीआई और एनवीडिया हैं) ये कंपनियां ग्राफ़िक्स कार्ड पर स्थित GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) बनाती हैं, जबकि एक अन्य कंपनी बाकी के ग्राफिक्स कार्ड (मेमोरी, फैन, वीजीए / डीवीआई कनेक्टर्स) करती है। दो अग्रणी कंपनियां हैं जो ग्राफिक्स चिप्स बनाते हैं जो वीडियो कार्ड पर जाते हैं। कई साल पहले, एनवीडिया इस क्षेत्र में नेता थे, लेकिन पिछले चार सालों में एएमडी / एटीआई चिप्स और चालक प्रदर्शन और कीमत के संदर्भ में एनवीडिया पर पहुंच गए हैं, हालांकि हाल ही में एएमडी / एटीआई ने कुछ गुणवत्ता खो दी है। कुछ लोगों की राय दोनों उत्पाद अच्छे हैं, इसलिए विकल्प उस उपयोगकर्ता के साथ रहता है जिसने उस कार्ड की तकनीकी विशिष्टताओं का विश्लेषण किया है जिसे वह खरीदना चाहता है। आप सभी प्रमुख पीसी पत्रिकाओं, ऑनलाइन और न्यूज़स्टैंड्स पर उपलब्ध अग्रणी चिप्स और वीडियो कार्ड की समीक्षा और विवरण पा सकते हैं। उपलब्ध वीडियो कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डायमंड मल्टीमीडिया के लिए निर्माता की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।



  • 4
    एक निर्माता चुनें। कई वीडियो कार्ड विभिन्न निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जाते हैं कुछ उदाहरण डायमंड मल्टीमीडिया, पीएनवाई, एटीआई और एनवीडिया हैं। कई निर्माताओं उत्पाद के आधार पर विभिन्न प्रकार के वारंटी और ग्राहक सहायता प्रदान करते हैं, साथ ही विभिन्न गेमिंग अनुभव भी देते हैं। कई कार्ड समय-समय पर छूट प्राप्त करते हैं, खासकर अवकाश के समय और स्कूल में वापस, एक अच्छा सौदा करने के लिए लाभ उठाएं
  • 5
    कार्ड खरीदने के लिए एक विधि चुनें आप एक खुदरा स्टोर (सर्किट सिटी, बेस्ट खरीदें, वॉल-मार्ट) से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से (जैसे newegg.com या pricewatch.com)। खुदरा स्टोर के पास ग्राफिक्स कार्ड की कीमतों पर अच्छी रिटर्न होती है। यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप काफी पैसे बचा सकते हैं यदि आप कोई दुकान चुनते हैं, तो छूट की अवधि के लिए प्रतीक्षा करें। हमेशा की तरह, आप सबसे ऑनलाइन खुदरा दुकानों के लिए कीमतों की तुलना कर सकते हैं।
  • 6
    कार्ड स्थापित करें और अपने नए त्वरित ग्राफिक्स कार्ड का आनंद लें!
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति कार्ड चलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है। हाई-एंड बोर्ड बहुत शक्ति का उपयोग करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप एक ग्राफिक्स कार्ड चुनते हैं जो आपके पीसी में मौजूद स्लॉट के प्रकार से मेल खाता है। खरीदने से पहले, सिस्टम दस्तावेज़ीकरण की जांच करें कि स्लॉट प्रकार पीसीआई, एजीपी, पीसीआई एक्सप्रेस, या एक संयोजन हैं या नहीं।
    • ग्राफ़िक्स कार्ड स्थापित करने पर, शक्ति का डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें! कम्प्यूटर संचालित होने पर कम्प्यूटर घटकों को निकालने या स्थापित करना (भले ही कंप्यूटर बंद किया जा सकता है) कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, मदरबोर्ड या अन्य घटकों को अनुपयोगी बना सकते हैं।
    • उच्च अंत वीडियो कार्ड सहायक पावर कनेक्टर्स से सुसज्जित हैं। कार्ड का काम करने के लिए इन्हें सही ढंग से जोड़ा जाना चाहिए। 8800 GTX दो पावर कनेक्टर्स से लैस है, अगर वे सही ढंग से सम्मिलित नहीं हैं, तो आपको एक ध्वनिक संकेत सुना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com