वीडियो कार्ड कैसे चुनें

सभी कंप्यूटरों में कई अलग-अलग घटकों का समावेश होता है, प्रत्येक डिज़ाइन और सिस्टम के भीतर विशिष्ट कार्य करने के लिए बनाया जाता है। कई प्रयोक्ताओं के लिए कंप्यूटर के साथ बेचे गए वीडियो कार्ड उन उपयोगों के लिए इष्टतम नहीं है जो वे करना चाहते हैं फिर आपको वह विकल्प चुनना होगा जो आपको ज़रूरी से ज़्यादा खर्च किए बिना आपको गुणवत्ता प्रदान करने में सक्षम है। हमेशा की तरह, wikiHow यहां आपको यह बताने के लिए है कि आपको क्या पता होना चाहिए। अधिक जानकारी ढूंढने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 1 चुनें शीर्षक वाला छवि
1
पता लगाएँ कि क्या आप वास्तव में अपने कंप्यूटर के ग्राफिक्स कार्ड को अपडेट कर सकते हैं
  • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अधिकांश लैपटॉप में एकीकृत वीडियो कार्ड हैं वास्तव में, इन कार्डों को कंप्यूटर मदरबोर्ड में पकाया जाता है और उन्हें प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है, और इसलिए अपग्रेड या प्रतिस्थापन की कोई संभावना शामिल नहीं है।
  • आमतौर पर, यह संभव है वीडियो कार्ड बदलना डेस्कटॉप कंप्यूटर में पता लगाने के लिए, आपको कुछ शोध करना पड़ सकता है, निर्माता से सहायता मिल सकती है, या वास्तव में आपका कंप्यूटर खोल सकते हैं
  • आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है एक नई बिजली की आपूर्ति खरीदना. इन बक्से में आपके कंप्यूटर में ऊर्जा के भंडारण और वितरण का कार्य है। यदि नया ग्राफिक्स कार्ड बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है, तो आपको एक नई बिजली की आपूर्ति खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड चुनें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एप्पल मैकबुक प्रो एक अपेक्षाकृत उन्नत वीडियो कार्ड के साथ बेचा जाता है और आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त से अधिक हो सकता है
  • ऐप्पल के मैक प्रो डेस्कटॉप में स्लॉट हैं जो आपको अपने वर्तमान मैक ग्राफ़िक्स कार्ड को बदलते हैं या अधिक उन्नत एक जोड़ते हैं। आपके मैक प्रो मॉडल के आधार पर, आपको पीसीआई या पीसीआईई (पीसीआई एक्सप्रेस) स्लॉट्स के लिए एक कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • शब्दावली सीखें अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप वीडियो कार्ड खरीदने के लिए, आपको कुछ बुनियादी शब्द जानना होगा, ताकि आप चुन सकें कि आपके लिए कौन सा कार्ड सही है।
  • जीपीयू (या ग्राफिक्स प्रसंस्करण इकाई, अंग्रेजी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट से): बेहद शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसरों जो चित्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए शीघ्र ही गणितीय संचालन का आकलन करते हैं।
  • कोर घड़ी: जिस आवृत्ति पर GPU चलता है संख्या जितनी अधिक होगी, उतना तेज़ी से जीपीयू छवियों का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • मेमोरी घड़ी: कार्ड मेमोरी स्पीड यह संख्या जितनी ऊंची है उतना ही उतना ही उतना ही होगा जितना आप प्राप्त करेंगे।
  • बैंडविड्थ: जिस गति पर डेटा पढ़ा जा सकता है या सहेजा जाता है यह एक प्रकार की स्मृति (जैसे GDDR3, GDDR4, GDDR5) और प्रति बाइट प्रति सेकंड के रूप में व्यक्त की गई है। फिर, जितनी अधिक संख्या, उतना अधिक गति।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड चुनें
    3
    इंटरफ़ेस: निर्धारित करता है कि वीडियो कार्ड मदरबोर्ड के साथ संगत है।
  • ओवरक्लॉकिंग: आपके वीडियो कार्ड के प्रदर्शन को बढ़ाने की कार्रवाई। विशेष रूप से गेम के लिए उपयोगी
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चुनें, शीर्षक वाला छवि 4 चरण



    4
    अपनी ज़रूरतें तय करें जब आप एक वीडियो कार्ड खरीदते हैं, तो यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपको क्या आवश्यकता होगी। कुछ गतिविधियों को अधिक उन्नत विनिर्देशों की आवश्यकता होगी।
  • गेम / ग्राफ़िक्स एप्लिकेशन: जो लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं या उन प्रोग्रामों का उपयोग करते हैं, जो बड़े पैमाने पर ग्राफिक्स का उपयोग करते हैं, उन्हें उच्च अंत कार्ड की आवश्यकता होती है। ये कार्ड आमतौर पर एक उच्च प्रोसेसर गति का दावा कर सकते हैं जो उच्च गुणवत्ता के प्रदर्शन को प्रदान करता है और प्रति सेकंड उच्च फ्रेम दर पर छवियों को स्क्रॉल करता है। इन कार्डों की कीमत 150 से 1000 यूरो तक व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। हालांकि, कई कार्ड जो 600 यूरो से अधिक हैं वे इसके लायक नहीं हैं और आप एक सस्ता से धन के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपको 500 यूरो कार्ड लेने की ज़रूरत नहीं है, आप बहुत सस्ती एक के साथ भाग ले सकते हैं।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड चुनें, शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पारंपरिक / सामान्य उपयोग: शायद सबसे आबादी वाला वर्ग। जो कोई भी दैनिक कार्यों के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करता है, इंटरनेट पर सर्फिंग करता है, ई-मेल की जांच करता है और खेल खेलता है जो ग्राफिक दृष्टि से कम मांग की जाती है, इस श्रेणी में एक कार्ड खरीदना चाहिए। इन वीडियो कार्डों में उच्च गति नहीं है, लेकिन एक अच्छी गुणवत्ता / कीमत अनुपात है और उनका कर्तव्य है। उनके पास 300 डॉलर के नीचे एक बहुत ही चर कीमत है।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चुनें शीर्ष 6 चित्र चुनें
    6
    मध्यम ग्राफिक उपयोग / इंटरनेट / प्रवेश स्तर: ये वीडियो कार्ड उन उपयोगकर्ताओं के लिए हैं जो बहुत सारे ग्राफिक्स के उपयोग की आवश्यकता होती है और किसी सस्ता उत्पाद का उपयोग करने के लिए कुछ भी उपयोग करने की योजना नहीं है। ये कार्ड केवल 80 यूरो के तहत खरीदा जा सकता है, लेकिन वे बदले में कम प्रदर्शन देते हैं, जब कुछ की आवश्यकता होती है जो ग्राफिक्स के इस्तेमाल को खेलने में आता है वे उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो इंटरनेट पर केवल सर्फ करते हैं।
  • उचित बजट सेट करें उपरोक्त सूचनाओं के आधार पर, आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आपको ग्राफिक्स कार्ड में क्या आवश्यकता है। ऐसा मत सोचो कि कीमत सब कुछ है आप videocardbenchmark.net पर वीडियो कार्ड के प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं - एक सरल उपकरण जो कि उनके प्रदर्शन के आधार पर वीडियो कार्ड का मूल्यांकन करता है जैसे जी 2 डीमार्क या जी 3 डीमार्क स्कोर जितना अधिक होगा, प्रदर्शन उतना ही अधिक होगा।
  • अपनी आवश्यकताओं के लिए एक वीडियो कार्ड बहुत अच्छा नहीं खरीदते यद्यपि आप परीक्षा ले सकते हैं, आपको अपने कार्ड को उस वीडियो कार्ड पर बर्बाद नहीं करना चाहिए, जिसका उपयोग आप सबसे ज्यादा नहीं करेंगे।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चुनें जो शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली एप्लिकेशन और गेम के लिए अपनी कीमत सीमा के भीतर सर्वश्रेष्ठ वीडियो कार्ड चुनें।
  • ध्यान रखें कि कंप्यूटर हार्डवेयर और व्यक्तिगत घटकों में वर्ष-दर-साल में बहुत सुधार होता है आपके विशिष्टताओं की श्रेणी में डाउन कार्ड शायद जल्द ही अप्रचलित हो जाएगा और आप कुछ नए गेम या कार्यक्रमों को चलाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com