कैसे एक इकट्ठे पीसी खरीदें

आप एक कंप्यूटर से सीधे निर्माता से या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बेचने वाले स्टोर से खरीद सकते हैं, लेकिन मॉल में भी ये कंप्यूटर, आमतौर पर ब्रांडेड पीसी कहते हैं, संबंधित निर्माता का लोगो लेते हैं और आम तौर पर एक जेनेरिक कॉन्फ़िगरेशन और अधिकांश शुरुआती के लिए उपयुक्त सॉफ़्टवेयर के साथ सुसज्जित होते हैं। यदि आप एक अधिक अनुभवी उपयोगकर्ता हैं, तो बहुत विशिष्ट ज़रूरतों के साथ कि एक ब्रांडेड पीसी सही तरीके से नहीं मिल सकता है, या आप इसे खरीदने के बाद अपने पीसी को अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं, तो आप कस्टम पीसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं। पीसी को इकट्ठा भी कहा जाता है, इस प्रकार के कंप्यूटर को आप अपने पीसी से क्या चाहते हैं, इसके बारे में अधिक सोचने और एक ब्रांड पीसी की तुलना की तुलना में कंप्यूटर के अलग-अलग घटकों का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी: संभावित बचत, हालांकि, साथ ही साथ व्यक्तिगत संतुष्टि, वे निश्चित रूप से इसके लायक हैं यदि आपको एक इकट्ठे पीसी खरीदने में दिलचस्पी है तो यह जानने के लिए आपको यह सब कुछ जानने की आवश्यकता है।

कदम

1
विचार करें कि क्या आप डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप पसंद करते हैं यदि आप अपने घर या बाहर अलग-अलग जगहों पर काम करना पसंद करते हैं, तो एक लैपटॉप सही विकल्प हो सकता है। यदि आप किसी विशेष कार्यालय से काम करना पसंद करते हैं, तो घर पर या किसी अन्य स्थान पर स्थित एक डेस्कटॉप कंप्यूटर बेहतर होता है फिलहाल, इकट्ठे हुए पीसी मुख्य रूप से तय हो गए हैं, लेकिन लैपटॉप की बढ़ती लोकप्रियता और वायरलेस कनेक्शन के विकास से अधिक इकट्ठे हुए लैपटॉप की रचना बढ़ रही है।
  • अगर आप दो अलग-अलग जगहों के बीच अपने काम के समय को विभाजित करते हैं, तो इनमें से एक विकल्प पर विचार करें: अगर आप घर में अधिक समय बिताते हैं, तो एक निश्चित विधानसभा और ब्रांडेड लैपटॉप के साथ लैपटॉप और लैंडलाइन दोनों के लिए सलाह दी जा सकती है। यदि आप घर से बाहर घर के बाहर अधिक समय बिताने के लिए, अपने घर कार्यालय में एक डॉकिंग स्टेशन के साथ लैपटॉप लेना बेहतर हो सकता है, जिस पर आप अपने लैपटॉप को कीबोर्ड और डेस्कटॉप मॉनिटर के साथ उपयोग करने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • 2
    निर्धारित करें कि आप किस कंप्यूटर का उपयोग करेंगे। अधिकांश जरूरतों के लिए ब्रांडेड पीसी और एक इकट्ठे पीसी दोनों का उपयोग करना संभव है। यदि आपके पास विशिष्ट ज़रूरतें हैं, हालांकि, एक कंप्यूटर इकट्ठा होना बेहतर हो सकता है, क्योंकि आप अपनी इच्छा के अनुसार इसे अनुकूलित कर सकते हैं।
  • वीडियो गेम के लिए यह सबसे तेज प्रोसेसर और रैम की अधिकतम राशि संभव है, साथ ही साथ एक तेज़ हार्ड डिस्क और सबसे अच्छा वीडियो कार्ड जो आपको अनुमति दे सकती है आपके पास एक से अधिक ग्राफिक्स कार्ड भी हो सकते हैं, जिसके लिए अतिरिक्त विस्तार स्लॉट और एक बड़ी बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
  • फोटो और वीडियो के डिजिटल संपादन के लिए, आपको उच्च-क्षमता वाली हार्ड ड्राइव, एक तेज़ प्रोसेसर और एक अच्छा वीडियो कार्ड की आवश्यकता है। यदि आप अपने कंप्यूटर को अपनी डिजिटल छवियों को प्रदर्शित करने के लिए टीवी से कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने टीवी पर एक ही प्रकार के कनेक्टर (एस-वीडियो, डीवीआई या एचडीएमआई) के साथ कंप्यूटर को लैस करने की आवश्यकता होगी। वीडियो को संपादित करने के लिए आपको कंप्यूटर पर कैमकॉर्डर को कनेक्ट करने के लिए यूएसबी या फायरवायर पोर्ट की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ एक अच्छा साउंड कार्ड भी।
  • घर रिकॉर्डिंग स्टूडियो के लिए, आपके द्वारा बनाए जाने वाली ऑडियो फ़ाइलों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए आपको एक उच्च गुणवत्ता वाला साउंड कार्ड, एक तेज़ प्रोसेसर और एक उच्च क्षमता हार्ड डिस्क की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने कंप्यूटर को मिडी कीबोर्ड से कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस प्रकार के कनेक्टर की भी आवश्यकता होगी।
  • घर से काम करने के लिए, आदर्श विन्यास आपको पेशे के प्रकार पर निर्भर करेगा। चार्ट के लिए एक अच्छा ग्राफिक्स कार्ड और एक बड़ी मॉनिटर की आवश्यकता होगी एक व्यापार के लिए जो आपको एक ही समय में कई कार्यक्रम खोलने की आवश्यकता है, आपको एक तेज प्रोसेसर और हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी। यदि आप एक ही समय में कई स्क्रीन खोलने जा रहे हैं या यदि आप स्क्रीन के सामने अधिकतर समय बिताते हैं तो आपको एक बड़ी मॉनीटर की आवश्यकता होगी।
  • 3
    निर्धारित करें कि आप कितना खर्च करने जा रहे हैं और इसके लिए क्या करें इकट्ठे पीसी आमतौर पर ब्रांडेड पीसी से सस्ता होते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे बेकार सॉफ़्टवेयर से भरा नहीं हैं आपके कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, हालांकि, समान पॉवर के ब्रांड पीसी के बराबर, या बहुत कुछ हो सकता है मुख्य लागत प्रोसेसर की गति, हार्ड ड्राइव की क्षमता और गति पर निर्भर करती है, कितने स्लॉट में मदरबोर्ड होंगे और इनमें से कितने मेमोरी कार्ड, ऑडियो या वीडियो से भरा होगा।
  • तेज प्रोसेसर है, कंप्यूटर जितनी तेजी से कंप्यूटर को संभाल सकता है, उतना महंगा होगा आपका कंप्यूटर। सबसे तेज प्रोसेसर, आजकल, विभिन्न प्रसंस्करण कोर (दोहरे कोर, क्वाड-कोर, 6-कोर, और 8-कोर) होते हैं।
  • हार्ड डिस्क की अधिक बड़ी क्षमता, अधिक डेटा (दस्तावेज़, छवियां, ऑडियो फ़ाइलें) आप स्टोर कर सकते हैं और यह तेजी से आरपीएम में होगा, यही है, जितनी तेज़ी से आप अपने डेटा के साथ काम कर सकते हैं। आजकल हार्ड ड्राइव 7200 आरपीएम की गति तक पहुंचने में सक्षम हैं, जबकि पुराने लोग 5400 आरपीएम पर काम करते हैं। सबसे तेज़ ड्राइव ठोस राज्य ड्राइव (एसएसडी) हैं, जिनके चलने वाले हिस्से नहीं हैं, लेकिन अन्य प्रकार के हार्ड ड्राइव से ज्यादा लागतें हैं।
  • मदरबोर्ड में प्रोसेसर, मेमोरी कार्ड और अन्य परिधीय कार्ड हैं। यह प्रोसेसर के साथ संगत होना चाहिए और पर्याप्त विस्तार स्लॉट है ताकि आपको अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करने की अनुमति मिल सके, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है। इसमें कम से कम 2 या 3 यूएसबी पोर्ट और टीवी कनेक्टर, मिडी कीबोर्ड या वीडियो कैमरा, यदि आवश्यक हो, तो इसके पास पर्याप्त कनेक्शन पोर्ट होना चाहिए।
  • समर्पित ग्राफिक्स और ऑडियो कार्ड में एक व्यक्तिगत प्रोसेसर चिप होता है, जो उन्हें मदरबोर्ड में एकीकृत स्मृति चिप्स के बेहतर ध्वनि और छवियां प्रदान करने की अनुमति देगा।
  • स्मृति काफी सस्ता है, लेकिन मौलिक है। आपके पास जितनी अधिक मेमोरी हैं, उतनी ही अधिक एप्लिकेशन जो आप एक ही समय में प्रबंधित कर सकते हैं और आपके कंप्यूटर का समग्र प्रदर्शन बेहतर होगा। सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने के लिए आपके पास पर्याप्त मेमोरी है - सामान्य तौर पर, हाल ही में ऑपरेटिंग सिस्टम, अधिक शक्तिशाली और हो सकता है, परिणामस्वरूप, इतना अधिक स्मृति की आवश्यकता होगी आप बाद में इसे अपडेट करने के इरादे से उपलब्ध विभिन्न रैम स्लॉट्स के साथ इकट्ठे हुए पीसी खरीद सकते हैं, लेकिन लंबे समय में सलाह दी जा सकती है, वास्तव में इसे ज़रूरत से पहले अतिरिक्त मेमोरी खरीदने के लिए।
  • 4



    एक विश्वसनीय कंप्यूटर पार्ट्स डीलर खोजें एक इकट्ठे और गैर ब्रांडेड पीसी खरीदने का लाभ यह है कि आप खरीद के समय कौन सा घटक स्थापित कर सकते हैं। दूसरी तरफ, नकारात्मक पक्ष को एक परिवार के नाम के साथ एक ब्रांड को बदलने की बजाए विभिन्न उत्पादकों को जानने की आवश्यकता होती है। आप विशेष घटक निर्माताओं के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, या आप कंप्यूटर स्टोर या अन्य विशेषज्ञ उपयोगकर्ताओं से पूछ सकते हैं।
  • 2 मुख्य उत्पादक एएमडी (एथलॉन चिप के निर्माता) और इंटेल (आई, टी और जी श्रृंखला चिप्स के निर्माता हैं और पेन्टियम और सेलेरोन चिप्स के लिए जाना जाता है)। कुछ प्रोसेसर दूसरों की तुलना में अधिक गर्मी के लिए जाना जाता है, इस प्रकार अधिक तीव्रता वाले प्रशंसकों की आवश्यकता होती है ताकि वे अतिशीघ्र बच सकें।
  • हार्ड डिस्क के सबसे विश्वसनीय निर्माताओं में से आप Seagate, पश्चिमी डिजिटल और Iomega शामिल कर सकते हैं
  • 5
    एक विश्वसनीय व्यक्ति खोजें जो आपके कंप्यूटर को इकट्ठा कर सकते हैं। आप विभिन्न वितरकों के घटकों को आदेश देकर खुद को माउंट कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश पीसी वाले खरीदारों इसे किसी और के द्वारा इकट्ठा करना पसंद करते हैं। आप एक कंप्यूटर निर्माता से संपर्क कर सकते हैं जो उन्हें इकट्ठा करने और इंटरनेट के माध्यम से बेचने के लिए भी उपलब्ध है, या आप पीसी कोडांतरण में एक स्थानीय विक्रेता से खरीद सकते हैं।
  • किसी निर्माता से सीधे ख़रीदना आप अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर के लिए एक ब्रांड की सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, जबकि आप जिन घटकों का उपयोग कर रहे हैं उन्हें चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। हालांकि, आपकी पसंद प्रोसेसर, हार्ड डिस्क और अन्य घटकों के एक संकीर्ण बैंड तक सीमित हो सकती हैं, जो उत्पादक को कुछ समय के लिए बोली लगा सकती है और यह आपकी इच्छाओं को पूरा नहीं करेगा। अगर आपके कंप्यूटर को वारंटी के तहत रखरखाव की आवश्यकता होती है तो बारी बारी से निर्माता बनना बेहतर हो सकता है
  • स्थानीय रिटेलर से ख़रीदने से आप सीधे उनसे सीधे प्रश्न पूछ सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, विभिन्न प्रकार के घटकों से चुनने के लिए और अधिकतर मामलों में, स्थानीय सहायता सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए समस्याएं पैदा होनी चाहिए। आप अपने कंप्यूटर को और भी आसानी से अपग्रेड कर सकते हैं, आमतौर पर चिंता किए बिना कि घटक को अपग्रेड करना या ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करना आपकी वारंटी को शून्य कर देगा।
  • आप एक कंप्यूटर पुनर्विक्रेता की गुणवत्ता का मूल्यांकन करके अपने ग्राहकों की सूची प्राप्त कर सकते हैं और उनकी राय मांग सकते हैं, साथ ही इंटरनेट पर साइटों और फ़ोरम की खोज भी कर सकते हैं। विश्वसनीयता, अच्छे वारंटी और उत्कृष्ट तकनीकी सहायता के इतिहास के साथ एक स्थापित डीलर से संपर्क करना उचित है।
  • टिप्स

    • यदि आप मौजूदा पीसी को बदलने के लिए पीसी की तुलना करने जा रहे हैं, तो याद रखें कि आप कीबोर्ड, स्क्रीन और माउस को रख सकते हैं यदि वे अभी भी आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं आमतौर पर, यूएसबी बंदरगाहों ने चूहों और कीबोर्ड के लिए पुराने पीएस / 2 कनेक्टरों को बदल दिया है, इसलिए यदि आपको एडाप्टर खरीदने की जरूरत है तो

    चेतावनी

    • कम्प्यूटर और इसके घटकों की गारंटियां जांचें, जो कवर किया गया है और क्या नहीं है (एक पीसी के लिए इकट्ठा करने के लिए व्यक्तिगत घटकों के लिए वारंटी की जरूरी है, इसके अलावा खुदरा विक्रेता आमतौर पर क्या प्रदान करता है पीसी एक पूरे के रूप में) आम तौर पर, गारंटियां शारीरिक और बिजली के नुकसान के लिए कवरेज, साथ ही बिजली की आपूर्ति या बैटरी के लिए कवरेज को बाहर करती हैं
    • याद रखें कि डेस्कटॉप और लैपटॉप दोनों को अपडेट किया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर बाद के संस्करणों की तुलना में उन्नयन के लिए अधिक महंगे हैं।
    • लागत के बावजूद, एक इकट्ठे पीसी वायरस और वोल्टेज उतार चढ़ाव के लिए एक ब्रांड पीसी जितना कमजोर है। सुनिश्चित करें कि आपके पास उज्ज्वल सुरक्षा और एक अच्छा एंटीवायरस (एक इकट्ठे पीसी के साथ, हालांकि, आपके पास एक ब्रांड पीसी की तुलना में एंटीवायरस चुनने में अधिक लचीलापन है) के साथ है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com