कैसे एक विफलता पीसी बिजली की आपूर्ति का पता लगाने और मरम्मत के लिए

जब कंप्यूटर की बिजली की आपूर्ति विफल हो जाती है या पहना जाता है, तो उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। कुछ सरल उपकरण और इस गाइड की सहायता से, आप इसे स्वयं कर सकते हैं और मरम्मत से पैसे बचा सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक पीसी पावर विफलता का पता लगाएँ
एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि सभी केबल जगह में हैं जब आप काम कर रहे हैं तो केबल के लिए अपनी सीट से बाहर निकलना संभव हो सकता है अगर वर्तमान मॉनिटर और अन्य उपकरणों पर आता है, लेकिन कंप्यूटर पर नहीं, शायद बिजली की आपूर्ति में कुछ गलत है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना छवि चरण 2
    2
    पावर बटन दबाएं एक असफलता का सबसे स्पष्ट लक्षण यह है कि सिस्टम पावर बटन को दबाकर उत्तर नहीं देता। यदि आप कोई आवाज नहीं सुनते हैं और मॉनिटर चालू नहीं होता है, तो बिजली की आपूर्ति संभवतः मृत है यद्यपि यह दोषपूर्ण बटन की गलती हो सकती है, लेकिन अक्सर यह टूटी हुई बिजली की आपूर्ति होती है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना चित्र छवि 3 चरण
    3
    देखो जब कंप्यूटर शुरू होता है आरंभ करने और बंद करने के साथ-साथ अवांछित रिबूट के समय में महत्वपूर्ण बदलाव, संकेत दे सकते हैं कि कुछ गलत है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बीप की जांच करें यदि सिस्टम छोटी और तेज़ी से दोहराया बीप का उत्सर्जन करता है और शुरू नहीं करता है, तो यह बिजली की आपूर्ति पर निर्भर हो सकता है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सिस्टम त्रुटियों के लिए जांचें यदि आपका कंप्यूटर स्टार्टअप पर क्रैश करता है या मेमोरी त्रुटियों, फाइल सिस्टम भ्रष्टाचार या यूएसबी पावर समस्याओं का सामना करता है, तो यह अक्सर आपके बिजली की आपूर्ति से सीधे संबंधित होगा
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और प्रतिस्थापित करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    कंप्यूटर प्रशंसक की जाँच करें यदि आपके कंप्यूटर का पंखा कताई नहीं कर रहा है, तो आपका सिस्टम अधिक से अधिक गरम हो सकता है और धुएं के साथ भर सकता है, दो स्थितियों जो बिजली की आपूर्ति को विफल हो सकती हैं।
  • विधि 2

    एक दोष फीडर निकालें
    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    स्थिर बिजली का निर्वहन करने के लिए सही प्रक्रियाओं से अपने आप को परिचित कराएं। कंप्यूटर को खोलने के लिए आवश्यक किसी भी प्रकार की मरम्मत करने से पहले आपको यह करना चाहिए। यदि आप इस चरण की उपेक्षा करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    कंप्यूटर से सभी बाहरी केबल (बिजली सहित) डिस्कनेक्ट करें इसमें कीबोर्ड, माउस, नेटवर्क केबल और स्पीकर शामिल हैं
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    बिजली की आपूर्ति का पता लगाएं यह कंप्यूटर के लगभग हर घटक से जुड़ा होगा और यह इस तरह दिखाई देगा:
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4



    बिजली की आपूर्ति कवर निकालें मामले की पीठ पर शिकंजा खोलें जो कि बिजली की आपूर्ति को जगह में रखता है। दाखलताओं को रखो और उन्हें खोना नहीं है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक छवि 11
    5
    मामला से धीरे-धीरे पुराने बिजली की आपूर्ति को हटा दें। यह आमतौर पर एक आसान प्रक्रिया है, लेकिन यदि आपका कंप्यूटर पैंतरेबाज़ी के लिए बहुत कम कमरा पेश करता है, तो आपको बिजली की आपूर्ति को बाहर करने के लिए अन्य घटकों को निकालने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको नहीं लगता कि आप अन्य घटकों को निकाल सकते हैं, शिकंजे की जगह ले सकते हैं और एक विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं। बल द्वारा बिजली की आपूर्ति निकालने की कोशिश मत करो।
  • विधि 3

    एक फॉल्ट फीडर को बदलें
    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    पुरानी एक के रूप में एक ही प्रकार की एक नई बिजली की आपूर्ति खरीदें अधिकांश आधुनिक बिजली आपूर्ति प्रकार के हैं "ATX"लेकिन अगर आप निश्चित नहीं हैं, तो इसकी तुलना करने के लिए आप के साथ पुरानी बिजली की आपूर्ति करें।
    • सबसे आसान नियम का पालन करना है कि नई इकाई पिछले एक के रूप में एक ही चौड़ाई होना चाहिए नई इकाई सिर्फ थोड़ी देर हो सकती है, अगर वह अभी भी आपके घर में प्रवेश करती है क्लर्कों या विशेषज्ञ से सहायता मांगने में संकोच न करें
    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 12
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक छवि 13
    2
    नई बिजली की आपूर्ति खोलें और सुनिश्चित करें कि यह बरकरार है। यदि नई इकाई के पास एक बड़े पंखे तल पर बढ़ते हैं, तो कुछ घरों के flanges वायुसेना को सीमित कर सकते हैं। मामले में इसे पुराने इकाई के रूप में उसी जगह में डालें, और इसे सुरक्षित करने के लिए शिकंजा का उपयोग करें।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि 14
    3
    स्थैतिक बिजली का निर्वहन करने के लिए सही तकनीकों का उपयोग करना, अपने पीसी के घटकों को नए बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करना आपको पिछले कनेक्शन पुन: स्थापित करना चाहिए। बिजली की आपूर्ति सही ढंग से सम्मिलित करने के लिए अच्छा बल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आपको बहुत अधिक तनाव की आवश्यकता है, तो आप शायद उनका बैकअप लेने की कोशिश कर रहे हैं। मोलेक्स कनेक्टर को गलत तरीके से कनेक्ट करना मुश्किल है, लेकिन यह सैद्धांतिक रूप से संभव है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    सत्यापित करें कि कंप्यूटर प्रशंसक में कोई अप्रयुक्त केबल या कनेक्टर जमी नहीं है और यह चलती भागों को छू रहा है। यदि प्रशंसक फ्रीज करता है, तो प्रोसेसर बहुत जल्दी पिघल सकता है। आपको टेप के साथ अप्रयुक्त केबल को प्रशंसकों में पकड़े जाने से रोकने के लिए उन्हें सुरक्षित करना चाहिए।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक छवि 16
    5
    केस कवर को बदलें और पुन: कस लें।
  • एक असफल पीसी बिजली आपूर्ति चरण 17 के निदान और बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    कंप्यूटर के पीछे सभी बाहरी तारों को फिर से कनेक्ट करें (शक्ति, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, नेटवर्क केबल, स्पीकर, आदि))। कंप्यूटर चालू करें और अपनी नई बिजली की आपूर्ति का आनंद लें
  • यदि आपका सिस्टम ठीक से चालू नहीं करता है, तो आपके दोषपूर्ण बिजली आपूर्ति ने मदरबोर्ड को तोड़ा हो सकता है।
  • टिप्स

    • अगर आप कुछ ही समय में कई बिजली आपूर्ति जलाते हैं, तो यह एक दोषपूर्ण प्लग के कारण हो सकता है।
    • यदि आपने एक सस्ती बिजली की आपूर्ति खरीदा है, तो संभव है कि कंप्यूटर को शुरू करने के लिए बिजली की जरूरत बिजली आपूर्ति की सीमाओं से अधिक है।
    • अगर आपको कोई संदेह नहीं है कि आपकी बिजली की आपूर्ति टूटने वाली है, तो इसे बदलें एक आम सुराग एक छोटा शोर या स्क्रैप धातु है। बिजली की आपूर्ति को तोड़ने के लिए इंतजार न करें, क्योंकि विफलता के कारण वोल्टेज की समस्याएं हो सकती हैं जो कंप्यूटर के अन्य घटकों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • एक गुणवत्ता फीडर में निवेश करें एक खरीदने से पहले कुछ शोध करें याद रखें कि बहु-वाट बिजली की आपूर्ति का मतलब `` बेहतर `` नहीं है। सामान्य होम कंप्यूटर के लिए 300 W पर्याप्त होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि हार्ड ड्राइव या सीडी / डीवीडी प्लेयर के पावर कॉर्ड को निकालना मुश्किल है, तो उन्हें मुश्किल नहीं खींचें यह अचानक आ जाएगा और आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं इसे धीरे से खींचो
    • यदि आप उच्च वोल्टेज सर्किट से परिचित नहीं हैं तो इसे सुधारने के लिए बिजली की आपूर्ति खोलने का प्रयास न करें। बिजली की आपूर्ति में कैपेसिटर होते हैं जो कुछ ही मिनटों के लिए एक खतरनाक विद्युत चार्ज रख सकते हैं। यूनिट को पेशेवर द्वारा मरम्मत या इसे बदलने की जगह ले लीजिए
    • डेल कंप्यूटर के लिए इस गाइड का पालन न करें! कुछ डेल कंप्यूटर विशेष कनेक्टरों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप एक मानक बिजली की आपूर्ति का उपयोग करते हैं, तो आप मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कॉम्पेक और एचपी कंप्यूटर और अन्य ब्रांड पीसी पर भी लागू होता है

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • पेचकश
    • अतिरिक्त बिजली आपूर्ति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com