कैसे शुरू करने के लिए नहीं चाहता है कि एक पीसी की मरम्मत के लिए

ऐसी कुछ चीजें हैं जो एक कंप्यूटर से अधिक निराशा होती हैं जो आप शुरू नहीं करना चाहते हैं ऐसी समस्या को हल करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें शामिल वेरिएबल्स वास्तव में बहुत हैं, दोनों सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में। एक त्वरित प्रारंभिक निदान को समझने के लिए जो बिंदु से शुरू होता है, आपको बहुत समय बचा सकता है और मरम्मत को तेज़ी से बना सकता है

कदम

समस्या का निदान करें

1
कंप्यूटर को शुरू करने का प्रयास करें समस्या का कारण निर्धारित करने में पहला कदम सामान्यतः सिस्टम को चालू करने की कोशिश करना है।
  • 2
    होने वाली घटनाओं के आधार पर, निम्न में से एक लिंक चुनें:
  • कुछ भी नहीं होता है - यदि आपका कंप्यूटर किसी ध्वनि का उत्सर्जन नहीं करता है, तो इस लिंक का चयन करें, कूलिंग प्रशंसकों में से कोई भी चालू नहीं होता है या सिस्टम कुछ सेकंड के लिए शुरू होता है और फिर पूरी तरह से स्थिर या बंद होता है।
  • एक ध्वनि कोड खेला जाता है या POST के दौरान एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित होता है - अगर इस लिंक का चयन करें पोस्ट (स्वयं टेस्ट पर शक्ति) इसे सही ढंग से निष्पादित नहीं किया गया है आमतौर पर जब प्रारंभिक निदान चरण किसी त्रुटि की उपस्थिति के कारण ठीक से पार नहीं किया जाता है, तो कंप्यूटर बीप और स्क्रीन पर एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करता है या संबंधित त्रुटि कोड का संकेत देने वाली श्रृंखलाओं की एक श्रृंखला निभाता है।
  • ओएस नहीं मिला है या BOOTMGR अनुपलब्ध है - यह लिंक चुनें यदि कंप्यूटर सफलतापूर्वक पोस्ट को पूरा करता है, लेकिन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने में विफल रहता है।
  • विधि 1

    एक कंप्यूटर की मरम्मत करें जो आरंभ नहीं करता है
    चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 3
    1
    सभी विद्युत केबलों की जांच करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन अक्सर किसी कंप्यूटर की समस्या जो शुरू नहीं होती है क्षतिग्रस्त या ग़लत तरीके से जुड़ी केबल या पावर आउटलेट द्वारा दी जाती है जो काम नहीं करती है
    • अगर आप एक क्लासिक पावर पट्टी या एक मौजूदा अधिभार संरक्षण डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो कंप्यूटर को सीधे दीवार आउटलेट से जोड़ने का प्रयास करें ताकि यह पुष्टि हो सके कि उस डिवाइस के कारण समस्या नहीं है
    • यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि चार्जर ठीक से जुड़ा हुआ है
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 4
    2
    लैपटॉप बैटरी को निकालें और इसे सीधे चार्जर से कनेक्ट करें जब तक कंप्यूटर चार्जर से कनेक्टेड हो, तब तक आप बैटरी डाले बिना भी इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि बैटरी मुक्त कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू होता है तो इसका मतलब है कि समस्या उस तत्व में है, इसलिए कृपया इसे बदलने के लिए आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 5
    3
    एक अलग मॉनिटर का उपयोग करने की कोशिश करें यदि कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू होता है, लेकिन स्क्रीन पर कोई चित्र प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो समस्या एक खराब मॉनिटर में हो सकती है। अपने कंप्यूटर को मॉनिटर से कनेक्ट करने वाले केबल की जांच करें और, यदि संभव हो, तो अलग मॉनिटर का उपयोग करने का प्रयास करें
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 6
    4
    कंप्यूटर केस खोलें सभी आंतरिक कनेक्शनों को जांचने और बिजली की आपूर्ति के संचालन की पुष्टि करने के लिए, आपको कंप्यूटर तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। कंप्यूटर केस खोलने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक का चयन करें.
  • कंप्यूटर के किसी भी आंतरिक घटक को छूने से पहले, अपने शरीर को एक एंटीटाटिक कंगन पहनकर या मामले के धातु के हिस्से को छूकर अपने शरीर को अवशोषित करना याद रखें।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 7
    5
    आंतरिक पावर केबलों की जांच करें सत्यापित करें कि कंप्यूटर पावर सप्लाई से सभी पावर कॉर्ड सुरक्षित और ठीक से मदरबोर्ड और सभी आवश्यक बाह्य उपकरणों (जैसे हार्ड ड्राइव) से जुड़ा है।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 8
    6
    बिजली की आपूर्ति के सही संचालन की जांच करें पुराने उपकरणों को तोड़ना पड़ता है, लेकिन उनके सही कामकाज की जांच करने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल और सरल है। बिजली की आपूर्ति कई स्टार्टअप समस्याओं का सबसे सामान्य कारण है जो कंप्यूटर को दुःख कर सकती है। यह जांचने के लिए कि कैसे आपके कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति ठीक से काम कर रही है, उस पर अधिक जानकारी के लिए इस लिंक का चयन करें.
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 9
    7
    कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति को बदलें यदि आपने सभी उपयुक्त परीक्षण पूरा कर लिए हैं, तो आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कंप्यूटर की सही कामकाज को बहाल करने के लिए बिजली की आपूर्ति काम नहीं करती है, आपको इसे बदलने के लिए मजबूर किया जाएगा एक नया बिजली की आपूर्ति स्थापित करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक का चयन करें.
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 10
    8
    शिकंजा की जाँच करें यदि मामले में नि: शुल्क स्क्रू हैं, तो वे मदरबोर्ड पर शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकते हैं। कंप्यूटर केस को धीरे से हिलाएं और देखें कि क्या आप धातु के शोर या जिंगल सुनते हैं, एक संकेत जो कि निःशुल्क स्क्रू की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। उन्हें हटाने के लिए, आप अपनी उंगलियों या चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं
  • इन्सुलेट कोटिंग को खो दिया है जो किसी भी बिजली के तारों की पहचान करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि इन क्षतिग्रस्त घटकों को शॉर्ट सर्किट का कारण भी हो सकता है। सभी केबलों को बदलें जो स्पष्ट क्षति दिखाते हैं या जो बहुत क्षतिग्रस्त हैं।
  • विधि 2

    एक POST समस्या का समाधान
    चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 11
    1
    ध्वनिक संकेतों को सुनें यदि आप हैं "भाग्यशाली"POST के दौरान किसी समस्या के मामले में, आपका कंप्यूटर सटीक त्रुटि कोड का संकेत देने वाले ध्वनिक संकेतों की एक श्रृंखला का उत्सर्जन करेगा। जारी किए गए त्रुटि कोड से संबंधित त्रुटि ढूंढने के लिए मदरबोर्ड निर्माता के निर्देश पुस्तिका की जांच करें। विभिन्न त्रुटि कोडों के अर्थ को जानने के लिए, आप समस्या के कारणों को और अधिक आसानी से पहचान सकेंगे।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 12
    2
    BIOS तक पहुंचने का प्रयास करें यदि आपके पास विकल्प है, तो बूट अनुक्रम के प्रारंभिक चरणों के दौरान, मुख्य BIOS मेनू तक पहुंचने का प्रयास करें। आम तौर पर कुंजी जो कि BIOS तक पहुंच की अनुमति देते हैं: F2, F10, F11 और हटाएं
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 13



    3
    सत्यापित करें कि आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी हार्डवेयर डिवाइस सही तरीके से पता लगाए गए हैं। अनुभाग के अंदर, BIOS मेनू "मॉनिटर", "हार्डवेयर" या "प्रणाली", कंप्यूटर पर स्थापित सभी डिवाइसों की सूची दिखाता है जांचें कि आपके कंप्यूटर पर हार्ड डिस्क या हार्ड डिस्क सभी सही तरीके से पता चला है।
  • यदि हार्ड डिस्क का पता नहीं लगाया गया है, तो जांचने की कोशिश करें कि कनेक्शन के तार सही तरीके से ठीक हो गए हैं और समस्याओं के मामले में, उन्हें बदलने की कोशिश करें।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 14
    4
    कंप्यूटर केस खोलें आपके कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर घटकों का नेत्रहीन निरीक्षण और जांच करने के लिए, आपको केस खोलने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने से पहले, अपने कंप्यूटर की केंद्रीय इकाई के पीछे सभी केबलों को डिस्कनेक्ट करें, फिर अंदर का उपयोग करने के लिए साइड पैनल को अनमाउंट करें इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक का चयन करें.
  • कंप्यूटर के अंदर किसी भी घटक को छूने से पहले, अपने शरीर को एक एंटीटाइटिक wristband पहनकर या मामले के एक धातु के हिस्से को छूकर अपने शरीर को अवशोषित करना याद रखें।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 15
    5
    जाँच करें कि सभी आंतरिक घटकों को उनकी सीटों में ठीक से सुरक्षित किया गया है। सत्यापित करें कि ग्राफिक्स कार्ड, रैम मेमोरी मॉड्यूल, और सभी कनेक्शन केबल्स (दोनों डेटा और बिजली की आपूर्ति) उचित स्थानों से सुरक्षित रूप से संलग्न हैं। किसी भी ढीले घटक एक कंप्यूटर का कारण हो सकता है जो POST अनुक्रम को सही ढंग से पास करने में विफल रहता है।
  • आप प्रोसेसर को फिर से स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर एक बहुत ही मुश्किल प्रक्रिया है और यह बहुत कम संभावना नहीं है कि सीपीयू समस्या का कारण है। इसके अलावा, प्रोसेसर को पुनर्स्थापित करने से इसे नुकसान पहुंचाने की संभावना बढ़ जाती है, जो कंप्यूटर को पूरी तरह से व्यर्थ नहीं करता।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 16
    6
    रैम मेमोरी मॉड्यूल के उचित कामकाज की जांच करें। एक संभावना है कि एक दोषपूर्ण या गैर-कार्यशील स्मृति मॉड्यूल POST या कंप्यूटर शुरू करने में विफल होने के दौरान त्रुटि का कारण है। कंप्यूटर को समय-समय पर शुरू करने की कोशिश में, एक समय में रैम मॉड्यूल को अनइंस्टॉल करने का प्रयास करें। इस तरह आप संभावित दोषपूर्ण स्मृति बैंक की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • स्मृति मॉड्यूल के सही कामकाज की जांच करने के लिए, आप एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं, Memtest86 के रूप में.
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 17
    7
    वीडियो कार्ड को अनइंस्टॉल करने का प्रयास करें यदि आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड है, तो आप अतिरिक्त वीडियो कार्ड को अनइंस्टॉल कर सकते हैं और मॉनिटर को सीधे मदरबोर्ड पर वीडियो कनेक्टर से कनेक्ट कर सकते हैं। एक खराब वीडियो कार्ड एक कारण हो सकता है कि कंप्यूटर बूट क्यों नहीं कर सकता
  • यह लेख वीडियो कार्ड को इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करने के बारे में विस्तृत निर्देश दिखाता है।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 18
    8
    सभी गैर-आवश्यक हार्डवेयर घटकों को अनइंस्टॉल करें कम्प्यूटर के संचालन के लिए केवल आवश्यक परिधीय उपकरणों और हार्डवेयर घटकों को छोड़ने के लिए कंप्यूटर को शुरू करने का प्रयास करें वास्तव में आपको अतिरिक्त वीडियो कार्ड, साउंड कार्ड, सीडी / डीवीडी / सीडी बर्नर, सभी गैर-आवश्यक पीसीआई कार्ड और अतिरिक्त रैम मेमोरी मॉड्यूल को अनइंस्टॉल करना होगा। ऑपरेशन के लिए कंप्यूटर को न्यूनतम और आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन में लाने के बाद, इसे आरंभ करने का प्रयास करें
  • यदि कॉन्फ़िगर किया गया कंप्यूटर बूट करने में सक्षम है, तो यह प्रत्येक स्थापना के बाद सिस्टम को बूट करने की कोशिश में एक समय में सभी अतिरिक्त घटकों को स्थापित करना शुरू कर देता है। इस तरह आप उस तत्व को अलग करने में सक्षम होंगे जो समस्या का कारण बनता है।
  • यदि न्यूनतम विन्यास के साथ भी कंप्यूटर POST चरण पारित नहीं कर पाएगा, तो आपको नए स्पेयर पार्ट्स के साथ आवश्यक घटकों को बदलना होगा, मरम्मत की दुकान के व्यावसायिकता पर भरोसा करना या एक नया कंप्यूटर खरीदना होगा।
  • विधि 3

    विंडोज स्टार्टअप समस्या का निवारण करें
    चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 19
    1
    मेनू तक पहुंचें "उन्नत स्टार्टअप" (विंडोज 7 या बाद के संस्करण) यदि समस्या Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण होती है जो लोड नहीं होती है, तो फ़ंक्शन का उपयोग करके उसे हल करने का प्रयास करें "स्टार्टअप वसूली"। यह विकल्प मेनू से पहुंचा जा सकता है "उन्नत स्टार्टअप" विंडोज 7 में और बाद के संस्करणों में मौजूद है। Windows Vista या Windows XP के मामले में, आपको करना होगा स्थापना डिस्क का उपयोग कर कंप्यूटर को प्रारंभ करें पुनर्प्राप्ति कंसोल का उपयोग करने के लिए
    • आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "उन्नत स्टार्टअप" कंप्यूटर स्टार्टअप चरण के दौरान बार-बार एफ 8 कुंजी दबाकर।
    • यदि आप मेनू तक नहीं पहुंच सकते हैं "उन्नत स्टार्टअप"हो सकता है कि आपका कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों के साथ एक समस्या है समस्या को हल करने और पहचानने के लिए इस लेख की दूसरी विधि का संदर्भ लें।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 20
    2
    आइटम को चुनें "अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करें" या "स्टार्टअप पर पुनर्प्राप्ति उपकरण प्रारंभ करें"। इस मामले में आपको स्मृति में लोड होने वाली सभी आवश्यक फ़ाइलों के लिए कुछ मिनट इंतजार करना होगा।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 21
    3
    कंप्यूटर व्यवस्थापक खाते से प्रवेश करें। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया शुरू होने से पहले, आपको कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए संकेत दिया जाएगा।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 22
    4
    विकल्प चुनें "स्टार्टअप वसूली"। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टार्टअप से संबंधित समस्याओं के लिए आपके कंप्यूटर को स्कैन करेगा और यदि सफल हो, तो उन्हें स्वचालित रूप से हल करने का प्रयास करेंगे। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान, कंप्यूटर कई बार पुनरारंभ हो सकता है।
  • अगर प्रक्रिया "स्टार्टअप वसूली" कंप्यूटर को सामान्य रूप से शुरू करने का प्रयास करने से पहले, समस्या को हल कर सकते हैं, यह फिर से प्रक्रिया दोहराने के लिए जोरदार सलाह है अच्छी संभावना है कि, दूसरे स्कैन के दौरान भी, अन्य समस्याओं की पहचान की जाएगी और उनका समाधान होगा।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 23
    5
    अगर प्रक्रिया "स्टार्टअप वसूली" समस्या का समाधान नहीं करता, उपकरण का उपयोग करें "सिस्टम पुनर्स्थापना"। यह विकल्प सीधे प्रक्रिया द्वारा सुझाव दिया जा सकता है "स्टार्टअप वसूली" या मुख्य मेनू से चुनें "मरम्मत"। उपकरण "सिस्टम पुनर्स्थापना" आपको कई पुनर्प्राप्ति बिंदु प्रदान करेगा जिससे सिस्टम को पुनर्स्थापित करने का प्रयास किया जा सके।
  • सबसे हाल ही में उपलब्ध पुनर्प्राप्ति बिंदु चुनने का प्रयास करें और, अगर समस्या का समाधान नहीं होता है, तब तक पीछे रहें जब तक आपको कोई कार्यरत कॉन्फ़िगरेशन न मिल जाए।
  • चित्रित किया गया एक पीसी फिक्स एक पीसी जो वोन`t Boot Step 24
    6
    विंडोज को पुनर्स्थापित करें यदि रिकवरी विकल्पों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो केवल एकमात्र विकल्प ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना है। यह प्रक्रिया कंप्यूटर की हार्ड डिस्क पर सभी डेटा को हटाती है, इसलिए इसका उपयोग केवल वैध विकल्प के अभाव में किया जाना चाहिए।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद विंडोज 7 पुनर्स्थापित कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • पढ़ना इस अनुच्छेद विंडोज 8 को पुनर्स्थापित कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • पढ़ना इस अनुच्छेद Windows Vista को पुनर्स्थापित कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर काम करते समय जला या ओजोन-रहित प्लास्टिक महसूस करते हैं, तो आप क्लासिक स्पार्क को सुन सकते हैं या इलेक्ट्रिक आर्क को सीधे देख सकते हैं, गर्तिका से तुरंत इसे अनप्लग कर सकते हैं। जब तक आप विद्युत उपकरणों के संपर्क में कुल सुरक्षा में काम करने में सक्षम होने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरतने में सक्षम नहीं हैं, तो यह एक बेहतर शॉर्ट सर्किट को सुलझाने और हल करने के लिए एक पेशेवर है।
    • किसी कंप्यूटर के आंतरिक घटकों को स्थापित या अनइंस्टॉल करने से पहले, इसे बंद करें और इसे मुख्य से डिस्कनेक्ट करें
    • शुरू होने से पहले, एंटीटाइटिक wristband पहनें या अपने शरीर को कंप्यूटर के बाह्य केस को छूकर जमीन पर अनलोड करें, जबकि यह अभी भी मुख्य से जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com