स्काइप त्रुटि को कैसे हल करें? प्लेबैक डिवाइस `के साथ समस्याएं `

स्काइप का उपयोग करते समय प्लेबैक डिवाइस से संबंधित त्रुटि के लिए यह बहुत आम है जिससे कॉल करना या प्राप्त करना असंभव हो। इस प्रकार की समस्या का कारण निदान करना बहुत मुश्किल है तत्व जो इस समस्या को गति प्रदान कर सकते हैं वास्तव में अलग हैं, हालांकि ज्यादातर मामलों में इसका समाधान सरल और तेज है

सामग्री

कदम

भाग 1

त्वरित समाधान
चित्र शीर्षक हल करें
1
मेनू तक पहुंचें "उपकरण" कार्यक्रम का और आइटम चुनें "विकल्प"। यह स्काइप कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स प्रदर्शित करेगा, जिसमें से आप वर्तमान में प्रोग्राम द्वारा उपयोग किए गए प्लेबैक डिवाइस को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    2
    कार्ड का चयन करें "ऑडियो सेटिंग्स" कार्यक्रम के बाईं ओर की पट्टी के अंदर रखा। खिड़की के दाहिने फलक में "विकल्प" स्काइप द्वारा उपयोग किए गए ऑडियो उपकरण को कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन और ध्वनि स्पीकर तक पहुंचने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    3
    ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंच कर वर्तमान चयनित प्लेबैक ऑडियो डिवाइस को नियंत्रित करें "वक्ताओं"। यह साउंड कार्ड से संबंधित होना चाहिए जिसमें कंप्यूटर स्पीकर या इयरफ़ोन वर्तमान में जुड़ा हुआ है। आम तौर पर शब्दों को प्रदर्शित किया जाता है "वक्ताओं" या सिस्टम में स्थापित साउंड कार्ड का नाम।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    4
    एक परीक्षण ध्वनि चलाने के लिए दाईं ओर स्थित नीला तीर के आकार का बटन दबाएं। इस तरह आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि वर्तमान में चयनित प्लेबैक डिवाइस सही है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    5
    बटन दबाएं "उन्नत विकल्प दिखाएं" ऑडियो डिवाइसों के आदेश को देखने के लिए यदि ऑडियो प्लेबैक के लिए डिफ़ॉल्ट उपकरण सूची में अंतिम स्थानों में से एक में रखा गया है, तो इसे सूची के शीर्ष पर ले जाएं ताकि यह प्रोग्राम द्वारा डिफ़ॉल्ट उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    6
    डिस्कनेक्ट करें और फिर स्पीकर या हेडफ़ोन को फिर से कनेक्ट करें अगर चयनित प्लेबैक डिवाइस सही है, लेकिन समस्या बनी रहती है, तो स्पीकर या इयरफ़ोन डिस्कनेक्ट करने और पुन: कनेक्ट करने का प्रयास करें। अक्सर यह सरल डिवाइस स्काइप को ऑडियो डिवाइसों को सही तरीके से पहचानने देता है। चेक बटन सुनिश्चित करें "स्पीकर सेटिंग्स को स्वचालित रूप से बदलें" कंप्यूटर पर हेडफोन या स्पीकर को फिर से कनेक्ट करने से पहले चुना गया है।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    7
    सिस्टम को पुनरारंभ करें यहां तक ​​कि यह मार्ग अक्सर समस्या को सुलझाने में प्रभावी पाया जाता है यदि कंप्यूटर पुनरारंभ मदद नहीं की है, तो लेख के अगले भाग का संदर्भ लें।
  • भाग 2

    उन्नत समाधान


    चित्र शीर्षक हल करें
    1
    खिड़की तक पहुंचें "ऑडियो" ध्वनियों को चलाने के लिए डिफ़ॉल्ट ध्वनि डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए Windows मेनू खोलें "प्रारंभ" और कीवर्ड में टाइप करें "mmsys.cpl"। यह विंडो प्रदर्शित करेगा "ऑडियो"। कार्ड तक पहुंचें "प्लेबैक", कंप्यूटर से जुड़े स्पीकर या हेडफ़ोन चुनें और बटन दबाएं "चूक"। समस्या का हल हो गया है या नहीं यह जांचने के लिए स्काइप का उपयोग करने के लिए पुन: प्रयास करें। अन्यथा पढ़ना जारी रखें।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    2
    विंडो खोलें "डिवाइस प्रबंधन"। कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर और कमांड टाइप करें "devmgmt.msc" क्षेत्र के भीतर "खुला है" खिड़की का "रन"। विंडो प्रदर्शित की जाएगी "डिवाइस प्रबंधन" विंडोज जो सिस्टम में सभी हार्डवेयर उपकरणों की पूरी सूची दिखाती है
  • चित्र शीर्षक हल करें
    3
    अनुभाग का विस्तार करें "ध्वनि, वीडियो और गेम नियंत्रक"। यह कंप्यूटर में स्थापित सभी ध्वनि कार्डों को सूचीबद्ध करता है इस अनुभाग में अधिक आइटम हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक हल करें
    4
    सही माउस बटन के साथ साउंड कार्ड का चयन करें, फिर आइटम चुनें "ड्रायवर अपडेट करें"। विकल्प चुनें "एक अद्यतन चालक के लिए स्वचालित रूप से खोजें" ताकि विंडोज स्वायत्तता में ऑनलाइन ध्वनि कार्ड ड्राइवर का नवीनतम उपलब्ध संस्करण खोज सके। "ड्राइवर" यह एक अपरिहार्य सॉफ्टवेयर घटक है, जो ऑपरेटिंग सिस्टम को एक हार्डवेयर डिवाइस की कार्यक्षमताओं को नियंत्रित और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। ध्वनि कार्ड ड्रायवर अपडेट करने से समस्या को हल किया जा सकता है जो Skype को इसे ठीक से उपयोग करने से रोक रहा है।
  • यदि Windows ध्वनि कार्ड का एक अद्यतन संस्करण पाता है, तो निर्देशों का पालन करें जो कि स्क्रीन पर दिखाई देगा जो कि स्थापना के साथ आगे बढ़ेगा। अंत में, विंडो के माध्यम से प्लेबैक डिवाइस का पुनः परीक्षण करें "विकल्प" स्काइप का
  • चित्र शीर्षक हल करें
    5
    ध्वनि कार्ड अक्षम करने और पुन: सक्षम करने का प्रयास करें यदि ड्रायवर को अपडेट करने के बाद समस्या बनी रहती है, तो ध्वनि कार्ड को निष्क्रिय और पुनः सक्रिय करने का प्रयास करें
  • विंडो में प्रदर्शित ध्वनि कार्ड का नाम चुनें "डिवाइस प्रबंधन", सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प चुनें "अक्षम"। इस बिंदु पर आपकी कार्रवाई की पुष्टि करें
  • साउंड कार्ड अक्षम करने के बाद, इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और विकल्प चुनें "सक्षम करें"। अब जांचें कि क्या स्काइप डिवाइस का सही उपयोग करने में सक्षम है।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    6
    ऑडियो समस्या निवारण प्रक्रिया को करने का प्रयास करें विंडोज एक सिस्टम टूल को एकीकृत करता है जो कंप्यूटर ऑडियो सेक्टर को प्रभावित करने वाली समस्याओं का पता लगा सकता है और उन्हें हल कर सकता है। यह सिस्टम उपयोगिता आपके कंप्यूटर को कॉन्फ़िगरेशन त्रुटियों और समस्याओं के लिए स्कैन करेगा, और फिर एक अच्छा समाधान खोजने का प्रयास करें
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और कीवर्ड में टाइप करें "समस्या निवारण"। चिह्न का चयन करें "समस्या निवारण" परिणामों की सूची से दिखाई दिया।
  • लिंक का चयन करें "ऑडियो प्लेबैक से संबंधित समस्याओं को हल करें"। यदि आप वर्तमान में एक नियमित उपयोगकर्ता खाते का उपयोग कर रहे हैं तो आपको सिस्टम व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • समस्या निवारण प्रक्रिया को करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें। ऑडियो सेक्टर के सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर घटकों का एक स्कैन किया जाएगा, जो कि किसी भी समस्या का पता लगाने का प्रयास किया जा सकता है जो पता लगाया गया हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक हल करें
    7
    Skype को अनइंस्टॉल करने और पुनः इंस्टॉल करने का प्रयास करें अगर लेख में दी गई सभी सलाह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, तो स्काइप को पुनर्स्थापित करने से समस्या हल हो सकती है। इस तरीके से आप निश्चित रूप से प्रोग्राम का नवीनतम संस्करण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे और सभी कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को बरकरार है।
  • स्काइप प्रारंभ करें और मेनू तक पहुंचें "संपर्क"। आइटम को चुनें "उन्नत", तो विकल्प का चयन करें "किसी फ़ाइल में संपर्क निर्यात करें"। यह एक बैकअप फ़ाइल बनाएगा जिसमें सभी स्काइप संपर्क होते हैं, जो आप पुन: स्थापना के अंत में फिर से आयात कर सकते हैं।
  • खोलें "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ और लिंक चुनें "एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें" या आइकन पर क्लिक करें "कार्यक्रम और सुविधाएँ"। अब अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम्स में स्काइप को ढूंढें, इसे चुनें और बटन दबाएं "स्थापना रद्द करें"।
  • वेबसाइट पर पहुंचें skype.com और प्रोग्राम स्थापना फ़ाइल का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें।
  • जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो आपकी संपर्क सूची को पुनर्स्थापित करें। मेनू तक पहुंचें "संपर्क", विकल्प चुनें "उन्नत" और आइटम का चयन करें "किसी फ़ाइल से संपर्क पुनर्स्थापित करें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com