चक्रीय डेटा रिडंडेंसी नियंत्रण पर त्रुटि को कैसे ठीक करें

चक्रीय अतिरेक की जांच (अंग्रेजी से, परिमाणकार सीआरसी द्वारा ज्ञात) "चक्रीय अतिरेक जांच") एक एल्गोरिथ्म है जो मेमोरी यूनिटों (हार्ड डिस्क्स, यूएसबी ड्राइव, सीडी-रोम, डीवीडी और ब्लू-रे) पर संग्रहीत डेटा की अखंडता को सत्यापित करने के लिए कंप्यूटरों द्वारा उपयोग किया जाता है। चक्रीय रिडंडंसी जांच से उत्पन्न एक त्रुटि के कारण कई कारण हो सकते हैं: रजिस्ट्री भ्रष्टाचार, एक ज़्यादा विखंडित या पूरी तरह से भरी हुई हार्ड डिस्क, अचानक एक बाधित स्थापना कार्यक्रम या गलत कॉन्फ़िगरेशन। विशिष्ट कारणों के बावजूद, सीआरसी त्रुटि बहुत गंभीर है और डेटा के संभावित नुकसान से बचने या पूरे सिस्टम की एक महत्वपूर्ण रुकावट से बचने के लिए हमेशा बहुत सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। सौभाग्य से, भंडारण इकाइयों का निदान करने के लिए नि: शुल्क कार्यक्रमों का उपयोग करके इस समस्या से निपटने के कुछ सरल तरीके हैं।

कदम

विधि 1

सीएचकेडीएसके कार्यक्रम का प्रयोग करें
1
सीएचकेडीएसके उपयोगिता शुरू करें यह सभी विंडोज सिस्टम (स्कैन्डिस्क) में निदान एक निदान उपकरण है, जो स्वचालित रूप से कंप्यूटर पर स्थापित स्मृति इकाइयों में स्कैन और मरम्मत की त्रुटियां इस प्रोग्राम में स्वचालित रूप से छोटी फाइल सिस्टम त्रुटियों या भ्रष्ट फाइलों को पहचानने और सुधारने की क्षमता है, जो कि समस्या का कारण हो सकता है। सही माउस बटन के साथ, उस स्टोरेज इकाई का चयन करें जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं, फिर आइटम चुनें "संपत्ति" मेनू से दिखाई दिया इस बिंदु पर, कार्ड का उपयोग करें "उपकरण" प्रदर्शित नई विंडो का, फिर बटन दबाएं "चेक" अनुभाग में जगह "त्रुटि जाँच"।
  • यदि प्रश्न में त्रुटि ऑप्टिकल माध्यम (सीडी, डीवीडी या ब्लू-रे) से उत्पन्न होती है, तो संभवतः डिस्क की सतह पर दाग या खरोंच की उपस्थिति का परिणाम होता है। आगे बढ़ने से पहले, इसे एक मुलायम कपड़े से साफ करने का प्रयास करें
  • अक्सर ऑप्टिकल भंडारण मीडिया द्वारा उत्पन्न त्रुटियों की मरम्मत नहीं की जा सकती।
  • यदि आप ओएस एक्स प्रणालियों (बहुत कम अक्सर) पर इस प्रकार की त्रुटि प्रकट करते हैं, तो पहले उपकरण का उपयोग करने का प्रयास करें "डिस्क उपयोगिता" समस्या मेमोरी इकाई की मरम्मत के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत
  • 2
    चुनें कि सामान्य या उन्नत स्कैन करना है या नहीं। मूल स्कैन (केवल फ़ाइल सिस्टम त्रुटियां ठीक करने के लिए) या उन्नत (डिस्क के खराब क्षेत्रों की पहचान करने और उन्हें पुनर्स्थापित करने का प्रयास) के लिए चेकबॉक्स चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से, एक सामान्य स्कैन किया जाता है।
  • मूल स्कैन के बारे में 15-20 मिनट लगते हैं, जबकि उन्नत स्कैन में समय लग सकता है। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय है और, एक बार शुरू होने पर, कंप्यूटर का उपयोग न करें
  • 3
    स्कैन शुरू करने के लिए, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यदि आप मुख्य हार्ड डिस्क (जिस पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है) का विश्लेषण करना चाहते हैं, तो सीएचकेडीएसके उपकरण तुरंत ऐसा करने में सक्षम नहीं होगा, इसलिए अगले कंप्यूटर को पुनः आरंभ करने के लिए एक स्कैन निर्धारित किया जाएगा।
  • इस बिंदु पर आप सामान्यतः सामान्य रूप से कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं, जब आप इस विश्लेषण को पूरा करने के लिए समय निकालते हैं।
  • यदि आपको संदेह है कि स्कैन करने से पहले आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को तोड़ने वाला है, तो अपने सभी डेटा का पूरा बैकअप लें। कुछ डेटा पहले से ही पहुंच योग्य है, भले ही उसका बैकअप लें।
  • 4
    सीएचकेडीएसके उपयोगिता शुरू करने के लिए वैकल्पिक विधि का उपयोग करें कुछ मामलों में, प्रोग्राम को सीधे विंडोज से चलाना समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। यदि पहले स्कैन ने वांछित परिणाम नहीं दिए, तो वैकल्पिक विधि का प्रयास करें।
  • 5
    Windows कमांड प्रॉम्प्ट प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए, अनुभाग को एक्सेस करें "सामान" मेनू का "प्रारंभ", फिर आइकन चुनें "कमांड प्रॉम्प्ट"।
  • याद रखें कि स्कैन के साथ आगे बढ़ने के लिए आवश्यक अनुमतियों के लिए, आपको कमांड को निष्पादित करना होगा "CHKDSK" सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में
  • 6
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, कमांड टाइप करें "chkdsk / f एक्स:"। पैरामीटर "एक्स:" यह उस यूनिट को निर्दिष्ट पत्र के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं। अंत में, बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • पिछली कमांड संकेतित इकाई का बुनियादी स्कैन करता है। पूरी तरह स्कैन करने के लिए, कमांड का उपयोग करें "chkdsk / r एक्स:"। इसके अलावा पैरामीटर भी"एक्स:" यह उस यूनिट को निर्दिष्ट पत्र के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • 7



    स्कैन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार आदेश "CHKDSK" इसे निष्पादित किया जाएगा, आपको एक सारांश दिखाया जाएगा - उसके बाद, कंप्यूटर पुनरारंभ होगा। यदि सीएचकेडीएसके उपयोगिता समस्या को ठीक करने में सक्षम है, तो आपका काम समाप्त हो गया है।
  • उन्नत स्कैन (कमांड का उपयोग करते हुए) "chkdsk / r एक्स:") लटकी हुई है और पूरा करने में विफल रहता है (यहां तक ​​कि पूरी रात कंप्यूटर को छोड़कर), कई भ्रष्ट फाइलें हो सकती हैं, जो कि सीएचकेडीएसके प्रोग्राम की मरम्मत नहीं की जा सकती। इस मामले में, लेख के अगले खंड पर भरोसा करें।
  • समय और उपयोग के साथ, आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर या कुछ फ़ाइलों के लिए क्षतिग्रस्त होने वाली छोटी त्रुटियों के लिए यह सामान्य है। सीएचकेडीएसके उपयोगिता इनमें से कई मरम्मत कर सकती है "समस्या निवारण", लेकिन सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं है
  • विधि 2

    एक तीसरी पार्टी नैदानिक ​​कार्यक्रम का उपयोग करें
    1
    भंडारण इकाइयों के निदान के लिए एक निशुल्क प्रोग्राम स्थापित करें यदि Windows Scandisk प्रोग्राम आपकी हार्ड डिस्क को प्रभावित करने वाली समस्या को ठीक नहीं कर सकता है, तो एक तृतीय-पक्ष निदान प्रोग्राम का उपयोग करके मदद कर सकता है। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ में शामिल हैं: एचडीडीस्कैन और सीटूल, जो कि जब CHKDSK उपयोगिता समस्या को सुलझाने में सक्षम नहीं है, तब सहायता कर सकते हैं।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के आधार पर इन कार्यक्रमों में से कई विभिन्न संस्करणों में उपलब्ध हैं (उदाहरण के लिए, मैक ओएस एक्स और विंडोज़)
    • अज्ञात या अविश्वसनीय स्रोतों से इस प्रकार के कार्यक्रमों का उपयोग न करें। हमेशा ही ज्ञात और सम्मानित ब्रांडों का उपयोग करें
  • 2
    प्रोग्राम शुरू करें और स्कैन करें सीआरसी त्रुटि उत्पन्न करने वाली ड्राइव को स्कैन करने के लिए प्रोग्राम के निर्देशों का पालन करें। कार्यक्रम को समर्थन विश्लेषण के दौरान पहचानी जाने वाली सभी समस्याओं का एक छोटा सारांश प्रदर्शित करना चाहिए।
  • 3
    मरम्मत की सभी त्रुटियां मिलीं। यह कदम पूरी तरह से स्वचालित है और आपकी उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है, इसलिए सुविधा के लिए, यह रात में किया जा सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रोग्राम को त्रुटि की मरम्मत प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति दें, जो आपकी हार्ड ड्राइव स्थिति के आधार पर 2 घंटे से अधिक समय लग सकता है।
  • तथ्य यह है कि यह ड्राइव 4 घंटे से अधिक समय तक स्कैन कर रहा है और मरम्मत की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है, यह शारीरिक हार्ड ड्राइव विफलता का स्पष्ट संकेत हो सकता है। स्टोरेज इकाई पर सभी अभी भी सुलभ डेटा स्कैन और बैक अप लें।
  • 4
    कंप्यूटर को फिर से स्कैन करें नई स्कैन को केवल कुछ मिनट लगाना चाहिए और यह पुष्टि कर लेना चाहिए कि अब और त्रुटियां नहीं हैं
  • टिप्स

    • ऑप्टिकल मीडिया (सीडी-डीवीडी-बीडी) के मामले में डिस्क की सतह पर दाग या खरोंच की उपस्थिति के कारण इस प्रकार की त्रुटि हो सकती है। समस्या को हल करने या सतह के खरोंच को खत्म करने के लिए एक विशेष किट का उपयोग करके इसे हल करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • हार्ड डिस्क के मामले में, इस प्रकार की त्रुटि भौतिक भंडारण माध्यम के एक आसन्न विफलता का संकेत दे सकती है। इस से स्वयं को बचाने के लिए, अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com