चक्डस्क कार्यक्षमता का उपयोग कैसे करें

विंडोज़ `चक्डस्क` कार्यक्रम को आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत डेटा की अखंडता को देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, प्रक्रिया के अंत में, आपके भंडारण माध्यम की स्वास्थ्य स्थितियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट। इस उपयोगिता को हार्ड डिस्क में त्रुटियों को खोजने और ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। मैक ओएस एक्स पर समतुल्य टूल सहित विंडोज के किसी भी संस्करण में `चकडीस्क` एप्लिकेशन का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
विंडोज (कोई संस्करण)

एक चक्डस्क फंक्शन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
`प्रारंभ` मेनू में प्रवेश करें और `कंप्यूटर` का चयन करें आपके सिस्टम में सभी संग्रहण इकाइयों की एक सूची युक्त एक विंडो दिखाई देगी। जिस डिस्क को आप विश्लेषण करना चाहते हैं उसे खोजें
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 2 चलाएं
    2
    सही माउस बटन के साथ यूनिट आइकन का चयन करें। प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `गुण` का चयन करें नए पैनल में, `टूल` टैब चुनें इस खंड में आपको डिस्क्स के प्रबंधन के लिए बुनियादी उपकरण मिलेगा। `त्रुटि जाँच` अनुभाग `chkdsk` सुविधा से संबंधित है। `चेक` बटन दबाएं
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    नियंत्रण के लिए विकल्प चुनें फ़ाइल सिस्टम में सभी त्रुटियों को ठीक करने के लिए और हार्ड डिस्क के सभी खराब क्षेत्रों को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करने के लिए आप `chkdsk` एप्लिकेशन को चलाने का निर्णय ले सकते हैं। इस मामले में, यदि आप उस डिस्क का विश्लेषण करने का प्रयास कर रहे हैं जिस पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है, तो आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा। `Chkdsk` सुविधा ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होने से पहले चलती है।
  • जारी रखने के लिए आपको व्यवस्थापकीय अधिकारों के साथ एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2
    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना

    एक चक्डस्क फंक्शन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जैसे ही कंप्यूटर पुनरारंभ अनुक्रम शुरू होता है, Windows बूट मेनू विकल्पों तक पहुंचने के लिए बार-बार `F8` कुंजी दबाएं। इस मेनू में से एक विकल्प आपको पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड किए बिना कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुंचने की अनुमति देगा।
  • एक चक्डस्क फ़ंक्शन रन नामक छवि चरण 5



    2
    आइटम `कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड` का चयन करें कंप्यूटर चालक की सूची दिखाते हुए बूट अनुक्रम को जारी रखेगा, जो कि लोड किए जाते हैं। जब अपलोड पूरा हो जाता है, तो कमांड प्रॉम्प्ट विंडो दिखाई देगी।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    `Chkdsk` प्रोग्राम को चलाएं। `Chkdsk` कमांड टाइप करें और एंटर कुंजी दबाएं। कार्यक्रम किसी भी त्रुटि को ठीक किए बिना वर्तमान डिस्क का विश्लेषण करेगा।
  • यदि आप त्रुटियों को हल करना चाहते हैं, तो टाइप करें `chkdsk c: / f` ड्राइव अक्षर `सी` को उस डिस्क के साथ बदलें जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • त्रुटियों को हल करने के लिए, और बुरे क्षेत्रों को बहाल करने के लिए, `chkdsk c: / r` कमांड टाइप करें इसके अलावा इस मामले में यूनिट अक्षर `सी` को उस डिस्क के साथ बदलना चाहिए जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • यदि डिस्क का विश्लेषण किया जा रहा है तो उपयोग में था, आपको सिस्टम रिबूट करने के लिए कहा जाएगा। इस मामले में केवल जारी रखने के लिए `वाई` कुंजी दबाएं
  • विधि 3
    मैक ओएस एक्स

    एक चक्डस्क फंक्शन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    `डिस्क उपयोगिता` को प्रारंभ करें यह अनुप्रयोग Windows `chkdsk` प्रोग्राम के समान कार्य करता है। आपको मैक ओएस एक्स स्थापना डीवीडी की आवश्यकता होगी।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने मैक को चालू करें और प्लेयर में ऑप्टिकल मीडिया डालें। `सी` कुंजी को दबाए रखें, यह मैक ओएस इंस्टॉलर लोड करेगा। उपलब्ध उन लोगों से अपनी भाषा चुनें
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 9 का शीर्षक चित्र
    3
    `डिस्क उपयोगिता` को प्रारंभ करें आप इसे अपने डेस्कटॉप के मेन्यू बार में पा सकते हैं। हार्ड डिस्क का चयन करें जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं और `मरम्मत डिस्क` बटन दबाएं।
  • अगर `मरम्मत डिस्क` प्रक्रिया सफलतापूर्वक की जाती है, तो आप `डिस्क की अनुमति की मरम्मत` चला सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com