सीडी से विंडोज एक्सपी रिकवरी कंसोल का उपयोग कैसे करें

यदि विन्डोज़ XP के पुनरारंभ के दौरान प्रसिद्ध ब्लू स्क्रीन की त्रुटि प्रदर्शित होती है, तो संभावना है कि आपकी हार्ड डिस्क पर संग्रहीत कुछ सिस्टम दूषित हो या डिस्क क्षतिग्रस्त हो। पहले मामले में, समस्या को हल करने के तरीके जानने के लिए इस गाइड को पढ़ना जारी रखें। दूसरे में आपको क्षतिग्रस्त उपकरणों से डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए किसी सेवा से संपर्क करना होगा।

कदम

एक्सपी सीडी चरण 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
1
शायद, जब आपने अपना कंप्यूटर खरीदा था, आपको एक पुनर्प्राप्ति सीडी भी मिली। सावधानी बरतें, क्योंकि उदाहरण के लिए फ़ुजिट्सू लैपटॉप के मामले में, वसूली सीडी केवल हार्ड डिस्क को उस स्थिति में वापस लाने में काम करती है जो इसे खरीदने के समय में थी, बजाय विंडोज एक्सपी स्थापना सीडी, जिसकी मरम्मत करने के लिए स्थापना।
  • एक्सपी सीडी चरण 2 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    2
    एक Windows XP स्थापना सीडी खरीदें। यह आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत आपके सभी डेटा को खोने के परिदृश्य की तुलना में एक महंगी लेकिन बुद्धिमान विकल्प है।
  • महत्वपूर्ण: यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास Windows XP SP2 स्थापित है, तो आप Windows XP SP1 सीडी का उपयोग नहीं कर सकते। Windows XP SP1 CD-ROM पर पुनर्प्राप्ति कंसोल प्रशासन पासवर्ड को स्वीकार नहीं करेगा, हालांकि, Windows XP SP2 की स्थापना का सही है। आपको Windows XP SP2 स्थापना सीडी के वसूली कंसोल का उपयोग करना होगा। इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर Windows XP की स्थापना के लिए ठीक से लॉग इन करने में सक्षम होंगे।
    एक्सपी सीडी चरण 2 बुलेट 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
  • इरज़ उबंटू चरण 2 नामक छवि
    3
    अपने कंप्यूटर की ड्राइव में Windows XP इंस्टालेशन सीडी डालें और फिर रिबूट करें। सुनिश्चित करें कि BIOS बूट अनुक्रम CD-ROM से शुरू करने के लिए सेट किया गया है। कुछ मामलों में आपको `हटाए जाने` कुंजी या संबंधित फ़ंक्शन कुंजी (उदाहरण के लिए `F12` या `F10`) का चयन करना होगा ताकि BIOS मेनू तक पहुंच सकें और सीडी-रोम से शुरू होने के लिए ठीक से बूट अनुक्रम को बदल दें।
  • एक्सपी सीडी चरण 4 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    4
    सीडी से विंडोज एक्सपी लोड हो रहा है। अपलोड के अंत में, आपको यह चुनना होगा कि मौजूदा इंस्टॉलेशन की मरम्मत के साथ आगे बढ़ना है या नये इंस्टॉलेशन के साथ आगे बढ़ना है या नहीं। अपने मौजूदा Windows स्थापना की मरम्मत शुरू करने के लिए `आर` कुंजी दबाएं वसूली कंसोल सही करने के लिए एक मौजूदा Windows XP स्थापना के लिए खोज करने के लिए आगे बढ़ना होगा। आम तौर पर हार्ड डिस्क पर केवल एक ही स्थापना होती है, इसलिए डिस्क स्कैन के अंत में, `1` कुंजी दबाएं यदि स्कैन के बाद कोई मान्य Windows XP स्थापना नहीं मिली है ... आपको एक समस्या है। नोट: Windows पुनर्प्राप्ति कंसोल Windows इंस्टॉलेशन की उपस्थिति का पता लगा सकता है, भले ही Windows इंस्टॉलेशन प्रक्रिया इसका पता लगाने में असमर्थ हो। विंडोज रिकवरी कंसोल एक गहरे स्तर पर काम करता है और अधिक विश्वसनीय है।
  • XP सीडी से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    आम तौर पर `प्रशासक` उपयोगकर्ता पासवर्ड सेट नहीं होता है, इसलिए जब आपको इसे दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो बस `एन्टर` कुंजी दबाएं
  • एक्सपी सीडी से चरण 6 में विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    6
    कमांडों की पूरी सूची देखने के लिए `सहायता` आदेश लिखें, जिसे पुनर्प्राप्ति कंसोल से निष्पादित किया जा सकता है। आप केवल अपनी हार्ड ड्राइव पर `C: Windows` और `C: ` फ़ोल्डर तक पहुंच सकेंगे। निम्न दो चरणों को डिस्क के पूर्ण आकार पर कब्जा करने वाले एक तार्किक विभाजन के साथ हार्ड डिस्क के मामले में ही प्रदर्शन किया जाएगा।
  • एक्सपी सीडी चरण 7 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    7



    `फिक्सबूट` कमांड का उपयोग करने की कोशिश करें यह कमांड हार्ड डिस्क के बूट सेक्टर को फिर से लिख देगा।
  • एक्सपी सीडी चरण 8 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    8
    `Fixmbr` कमांड को आज़माएं यह आदेश विभाजन आवंटन तालिका को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें और केवल तभी यदि आपकी हार्ड ड्राइव पर केवल एक विभाजन हो।
  • एक्सपी सीडी चरण 9 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    9
    सीएकेडीएसके / पी सी का निष्पादन करें:`(बिना उद्धरण)।
  • एक्सपी सीडी से चरण 10 के लिए विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    10
    यदि आपको डिस्क पर कोई त्रुटि मिलती है, तो ऊपर दिए गए आदेश को फिर से चलाएं या निम्नलिखित `सीएचकेडीएसके / आर सी:`(बिना उद्धरण)।
  • एक्सपी सीडी से 11 में से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    11
    यदि `सीएचकेडीएस` कमांड सफलतापूर्वक निष्पादित हो चुकी है, तो त्रुटियों का पता लगाने के बिना, आप वसूली कंसोल को बंद कर सकते हैं और कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं।
  • XP सीडी से 12 का प्रयोग करें विंडोज रिकवरी कंसोल शीर्षक छवि
    12
    कमांड `सीएमडी` (बिना उद्धरण चिह्न) निष्पादित करें।
  • एक्सपी सीडी चरण 13 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    13
    उपलब्ध आदेशों की सूची देखने के लिए `सहायता` आदेश टाइप करें।
  • एक्सपी सीडी चरण 14 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    14
    प्रदर्शित सूची में से चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com