विंडोज 7 कैसे पुनर्स्थापित करें

विंडोज 7 को स्थापित करने से हर 6, 12 महीने आपके कंप्यूटर के सुचारु संचालन में योगदान दे सकते हैं। उन लोगों के लिए जो कंप्यूटर विशेषज्ञ नहीं हैं या तकनीकी मामले में बहुत अच्छे नहीं हैं, ऐसे में विंडोज 7 जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना थोड़ा डरावना हो सकता है सौभाग्य से, इस प्रक्रिया को विंडोज़ के पुराने संस्करणों की तुलना में सरलीकृत किया गया है, जो कुछ गलत करने का न्यूनतम जोखिम है। पढ़ना जारी रखें, यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे एक आसान तरीके से विंडोज 7 की मरम्मत या पुनर्स्थापित करें।

कदम

विधि 1

स्टार्टअप पर एक रीसेट करें
पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समस्या के प्रकार की स्थापना पूरी तरह से पुनर्स्थापित करने से पहले, यह देखने के लिए जांचें कि क्या स्टार्टअप पर रीसेट करने से समस्या हल हो सकती है। यह आपको ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को बदलने की अनुमति देता है जो क्षतिग्रस्त हो गई हैं। स्टार्टअप रिकवरी के लिए सबसे आम उपयोग विंडोज लोड अनुक्रम को ठीक करना है।
  • अगर आपका कंप्यूटर विंडोज लोड नहीं करता है, तो बूट-टाइम रिकवरी बूट प्रक्रिया की मरम्मत कर सकता है और विंडोज को फिर से लोड करने की अनुमति देता है।
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडोज सीडी सम्मिलित करें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सीडी से बूट करने के लिए सेट है ऐसा करने के लिए, कंप्यूटर शुरू करने के तुरंत बाद BIOS को शुरू करें। आप निर्माता के लोगो के तहत प्रेस की कुंजी देखेंगे सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कुंजी F2, F10, F12 और Del
  • BIOS मेनू में, बूट सबमेनू पर जाएँ पहला बूट उपकरण के रूप में, सीडी / डीवीडी या ऑप्टिकल ड्राइव चुनें।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 12 शीर्षक वाली छवि
  • परिवर्तन सहेजें और मेनू से बाहर निकलें कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
    छवि खिताब शीर्षक विंडोज बैकडोर सुरक्षा कमजोरियों का उपयोग करना चरण 8
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    Windows सेटअप दर्ज करें जब स्क्रीन पर संदेश प्रकट होता है "सीडी या डीवीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ...", एक बटन दबाएं यह आपको विंडोज सेटअप में ले जाएगा। फाइल कुछ मिनटों के लिए अपलोड की जाएगी - फिर एक स्क्रीन आपकी भाषा और समय वरीयताओं के लिए आपको पूछेगी। ये पहले से ही सही तरीके से सेट होना चाहिए जारी रखने के लिए अगला क्लिक करें
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कंप्यूटर को सुधारें क्लिक करें यह विकल्प एक बड़े बटन के नीचे स्क्रीन के नीचे बाईं ओर स्थित है "अभी स्थापित करें"। क्लिक करना "कंप्यूटर की मरम्मत करें" आपको सिस्टम रिकवरी विकल्प पर ले जाएगा
  • प्रोग्राम को कुछ समय के लिए विंडोज इंस्टाल को खोजने के लिए ले जाएगा। सूची से स्थापना का चयन करें और अगला क्लिक करें। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, सूची में केवल एक अधिष्ठापन होगा।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्टार्टअप रिकवरी चुनें स्टार्टअप मरम्मत उपकरण त्रुटियों के लिए विंडोज फाइलों के माध्यम से खोज करेंगे। पाई गई त्रुटियों के आधार पर, आपको समाधान का सुझाव दिया जाएगा या मरम्मत स्वतः करेंगे।
  • सभी USB फ्लैश ड्राइव या बाह्य हार्ड ड्राइव को निकालें, अन्यथा स्टार्टअप रिकवरी ठीक से काम नहीं कर सकती है।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कंप्यूटर कई बार रिबूट कर सकता है प्रक्रिया के दौरान सीडी से बूट न ​​करें, या आपको शुरू करना होगा।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फिनिश बटन पर क्लिक करें मरम्मत पूरी होने के बाद, सामान्य रूप से विंडोज़ शुरू करने के लिए फिनिश बटन पर क्लिक करें। स्टार्टअप पर पुनर्प्राप्ति में कोई त्रुटि नहीं मिली है, तो आपको इस स्क्रीन के साथ प्रस्तुत नहीं किया जाएगा।
  • विधि 2

    सिस्टम पुनर्स्थापना करें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सिस्टम पुनर्स्थापना उपकरण लॉन्च करें आप Windows प्रारंभ करते हैं या नहीं इसके आधार पर, सिस्टम रिस्टोर उपकरण तक पहुंचने के दो अलग-अलग तरीके हैं।
    • यदि Windows लोड नहीं करता है, तो सिस्टम पुनर्प्राप्ति विकल्प तक पहुंचने के लिए पिछले अनुभाग के चरण 2-4 का पालन करें। वहां से, सिस्टम रिस्टोर चुनें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप Windows में लॉग इन कर सकते हैं, तो प्रारंभ बटन पर क्लिक करें। सिस्टम टूल का चयन करें और सिस्टम पुनर्स्थापना आइकन क्लिक करें।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    2
    पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करें आप अपने द्वारा बनाए गए पुनर्प्राप्ति बिंदुओं से चुन सकते हैं, स्वचालित रूप से कुछ कार्यक्रमों और विंडोज अपडेट्स की स्थापना के दौरान बनाए गए प्रोग्राम को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। आप यहां सूचीबद्ध तिथि तक अपने कंप्यूटर को रीसेट भी कर सकते हैं।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अगला क्लिक करें, और फिर समाप्त करें अंतिम पुष्टि के लिए हां क्लिक करें प्रणाली बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इस प्रक्रिया के दौरान, कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा। रिकवरी को कई मिनट लग सकते हैं। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, Windows पर लॉग इन करके, आपको एक संदेश दिखाई देगा कि यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हो गई है
  • सिस्टम पुनर्स्थापना हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं करेगा।
    छवि पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 बूलेट 1 शीर्षक
  • विधि 3

    एक सही स्थापना करें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी महत्वपूर्ण डेटा और फ़ाइलों का बैकअप लें। भले ही प्रक्रिया सुरक्षित है और त्रुटि की कोई संभावना नहीं है, सिस्टम में बड़े बदलाव करने से पहले सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना अभी भी बेहतर है, खासकर जब कुछ को पुनर्स्थापित करते समय एक हार्ड डिस्क, एक बाहरी फ्लैश ड्राइव, या एक डीवीडी में जला महत्वपूर्ण डेटा कॉपी करें
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थापना के लिए आपको जो भी ज़रूरत है उसे प्राप्त करें Windows 7 उत्पाद की कुंजी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आप इसे आपके कंप्यूटर से प्राप्त या संलग्न सीडी मामले से संलग्न कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर पर सभी प्रोग्रामों की एक सूची बनाओ, जिसे आप रखना चाहते हैं, ताकि आप पुनर्स्थापित करने के बाद उन्हें फिर से स्थापित कर सकें।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडोज 7 की स्थापना करना अपने कंप्यूटर में डिस्क डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सीडी / डीवीडी से बूट करने के लिए सेट है आप इस गाइड के पहले खंड के चरण 2 का अनुसरण करके ऐसा कर सकते हैं।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्थापना शुरू होती है। आपको कुछ प्राथमिकताओं, जैसे कि भाषा विकल्पों को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, और आपको विंडोज 7 लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार करना होगा। आप लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार किए बिना विंडोज 7 स्थापित नहीं कर सकते।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थापना के प्रकार का चयन करें। बूट प्रक्रिया के बाद, आपको एक विकल्प दिया जाएगा: स्थापना अद्यतन या रिवाज. विकल्प का चयन करें कस्टम स्थापना, चूंकि यह वह है जो आप पुनर्स्थापना के लिए हार्ड डिस्क को साफ करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    गंतव्य ड्राइव को फ़ॉर्मेट करें और इंस्टॉल करें एक ड्राइव को स्वरूपित करने का मतलब है कि सभी डेटा मिटा देना और इसे पुनर्स्थापना के लिए तैयार करना। हालांकि स्वरूपण आवश्यक नहीं है, मैं इसे सिस्टम के साथ संभावित समस्याओं से बचने की सलाह देता हूं। आमतौर पर विंडोज 7 सी पर स्थापित है: ड्राइव। सिस्टम पर निर्भर करते हुए विंडोज 7 की स्थापना 30 से 120 मिनट के बीच लग सकती है।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम विवरण दर्ज करके इंस्टॉलेशन को अंतिम रूप दें। एक बार स्थापना समाप्त हो जाने के बाद, आपको कंप्यूटर को एक नाम देना होगा और एक प्रारंभिक उपयोगकर्ता खाता बनाना होगा। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, डिफ़ॉल्ट सेटिंग नाम पर्याप्त होगा उपयोगकर्ता खाते बनाने के बाद, आप इसे नए स्थापित विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम तक पहुंचने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    आपके द्वारा सहेजे गए डेटा और कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करें अब यह आपके कंप्यूटर पर अन्यत्र सहेजी गई फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का समय है। यदि आपने कार्यक्रमों को रखने के लिए एक सूची बनाई है, तो आप अब उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com