एक स्थापना सीडी से विंडोज एक्सपी की मरम्मत कैसे करें

जब आप अपना कंप्यूटर खरीदा है, तो आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली अधिष्ठापन सीडी हर बार जब आप Windows XP को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं या उसे सुधारने के लिए उपयोग किया जा सकता है जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम को सुधारने के लिए एक इंस्टॉलेशन करते हैं, तो आपके कंप्यूटर पर डेटा और दस्तावेज़ प्रक्रिया के अंत में नहीं हटाए जाएंगे। ऑपरेटिंग सिस्टम की मरम्मत के लिए एक इंस्टॉलेशन कैसे करें, यह जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।

कदम

बूट सीडी चरण 1 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर में Windows XP सीडी डालें आप आप के साथ सीडी की नकल नहीं रह गया है, एक प्रति के लिए पीसी निर्माता से संपर्क करें, या तो आप एक खाली सीडी को जला सकता है इंटरनेट के माध्यम से एक .iso फ़ाइल डाउनलोड, तो। वायरस की उपस्थिति पर ध्यान दें, और ध्यान रखें कि आपको स्थापना पूर्ण करने के लिए अभी भी मान्य उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होगी।
  • 2
    उत्पाद कुंजी का ध्यान रखें स्थापना प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसे हाथ में रखना उपयोगी है। यह चाबी 25 अल्फ़ान्यूमेरिक पात्रों का कोड है जिसे आपको विंडोज स्थापित करने के लिए दर्ज करना होगा यह आमतौर पर निम्नलिखित स्थानों में से एक में पाया जा सकता है:
  • पीसी मामले में संलग्न है, आमतौर पर पीठ में।
  • आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है अगर यह एक डेस्कटॉप कंप्यूटर है, तो यह आमतौर पर पीसी के पीछे स्थित है। लैपटॉप के मामले में, यह नीचे स्थित है।
  • बूट सीडी चरण 3 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    3
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि Windows XP सीडी डाली गई है। कंप्यूटर को स्थापित करना चाहिए ताकि यह सीडी से पहले शुरू हो। ऐसा करने के लिए, आपको BIOS सेटिंग्स को दर्ज करना होगा।
  • BIOS दर्ज करने के लिए, जैसे ही निर्माता का लोगो मॉनिटर में दिखाई देता है, सेटअप बटन को दबाएं। दबाए जाने की कुंजी निर्माता के अनुसार बदलती रहती है, लेकिन आमतौर पर निम्न में से एक है: F2, F10, F12, या Del (Del)। सही बटन को लोगो स्क्रीन पर दर्शाया गया है
  • जैसे ही आप BIOS मेनू दर्ज करते हैं, बूट मेन्यू के लिए देखें सीडी ड्राइव को पहले बूट डिवाइस के रूप में सेट करें BIOS और सेटिंग्स के आधार पर, यह डीवीडी ड्राइव, ऑप्टिकल ड्राइव, या सीडी / डीवीडी ड्राइव के साथ संकेत दिया जा सकता है।
  • परिवर्तन सहेजें और BIOS से बाहर निकलें यह ऑपरेशन कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा
  • एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक 4 छवि
    4
    स्थापना शुरू होती है। निर्माता की लोगो स्क्रीन गायब हो जाने के बाद, एक संदेश दिखाई देगा "सीडी से बूट करने के लिए किसी भी प्रेस बटन दबाएं" ("सीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ... ") स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं। यदि आप कोई कुंजीपटल कुंजी नहीं दबाते हैं, तो कंप्यूटर हमेशा की तरह, हार्ड ड्राइव से बूट करेगा।
  • एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक से छवि चरण 5



    5
    स्थापना लोड हो रहा है विंडोज़ को अधिष्ठापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ड्राइवरों को लोड करना होगा। इसमें कुछ समय लग सकता है अपलोड पूरा हो जाने के बाद, आपको एक विशेष स्क्रीन के साथ स्वागत किया जाएगा। मरम्मत की स्थापना शुरू करने के लिए Enter दबाएं। रिकवरी कंसोल में प्रवेश न करें
  • बूट सीडी चरण 6 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    6
    लाइसेंस शर्तों को पढ़ें। लाइसेंस शर्तों पृष्ठ को पारित करने के बाद, उन्हें स्वीकार करने और स्थापना जारी रखने के लिए F8 दबाएं। स्थापना पृष्ठ Windows XP के प्रतिष्ठानों की सूची प्रदर्शित करेगा। अधिकांश उपयोगकर्ता केवल इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध एक आइटम देखेंगे।
  • बूट सीडी चरण 7 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी पिछली स्थापना का चयन करें। यदि आपके पीसी पर आपके पास केवल एक इंस्टॉलेशन है, तो इसे स्वचालित रूप से चुना जाएगा। ऑपरेटिंग सिस्टम की मरम्मत के लिए स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए आर दबाएं। Windows आवश्यक फ़ाइलों की प्रतिलिपि शुरू कर देगा, और स्वचालित रूप से कंप्यूटर पुनरारंभ होगा इस बिंदु पर स्थापना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • आपको तिथि और समय की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा, और आपको अन्य सरल बुनियादी प्रश्नों से पूछा जाएगा। ज्यादातर मामलों में, प्रीसेट उत्तर स्वीकार्य जवाब होते हैं।
  • एक बूट सीडी चरण 8 से मरम्मत Windows XP शीर्षक छवि
    8
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें स्थापना के अंत में, आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। Windows पुष्टि करेगा कि आगे बढ़ने से पहले कोड मान्य है।
  • स्थापना के बाद, आपको अपनी ऑनलाइन प्रतिलिपि या फोन द्वारा प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी। जैसे ही आप अपनी नई मरम्मत की प्रतिलिपि दर्ज करते हैं, उतनी ही उत्पाद सक्रियण विज़ार्ड दिखाई देगा। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आपको उचित प्रतिलिपि पर क्लिक करके अपनी प्रतिलिपि प्रमाणित करनी चाहिए।
  • बूट सीडी चरण 9 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    9
    स्थापित प्रोग्राम देखें। एक बार अधिष्ठापन पूरा हो जाने के बाद, आपको अपनी नई मरम्मत वाले विंडोज़ इंस्टॉलेशन पर वापस ले लिया जाएगा। चूंकि कुछ सिस्टम फ़ाइलों को बदल दिया गया है, इसलिए कुछ स्थापित प्रोग्राम काम नहीं कर सकते हैं, और आपको उन्हें फिर से स्थापित करना पड़ सकता है
  • कुछ उपकरणों के ड्राइवरों को पुनः स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए कि कौन सा डिवाइस ठीक से स्थापित नहीं हैं, प्रारंभ मेनू खोलें और मेरा कंप्यूटर पर राइट क्लिक करें। हार्डवेयर टैब का चयन करें, और डिवाइस प्रबंधक पर क्लिक करें। यदि कोई पीले विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ कोई भी उपकरण है, तो उन्हें आवश्यकता हो सकती है कि ड्राइवर को पुन: स्थापित किया जाए।
  • आपके व्यक्तिगत डेटा और दस्तावेज़ों को मरम्मत की स्थापना से बदला नहीं गया या हटा दिया जाना चाहिए। जांचें कि सब कुछ वह है जहां होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com