Windows Server 2003 को कैसे स्थापित करें

विंडोज सर्वर 2003 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एकाधिक कंप्यूटरों के नेटवर्क बनाना चाहते हैं। यदि आप एक नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो Windows Server 2003 को सर्वर पर स्थापित करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।

कदम

इंस्टाल विंडोज सर्वर 2003 चरण 1 नामक छवि
1
सीडी ड्राइव में विंडोज सर्वर 2003 सीडी डालें और कंप्यूटर को चालू करें। यदि कंप्यूटर बंद होने पर आप सीडी प्लेयर नहीं खोल सकते हैं, तो कंप्यूटर को चालू होने पर कंप्यूटर में सीडी डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इस तरह, कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करने से पहले सिस्टम में सीडी को लोड करेगा और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू कर देगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो BIOS (बूट क्रम) में हार्डवेयर के बूट क्रम को बदलें।
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 2 नामक छवि
    2
    Windows सेटअप स्क्रीन लोड होने तक प्रतीक्षा करें। प्रारंभिक Windows सेटअप स्क्रीन दिखाई देने पर, "एन्टर" बटन दबाएं। Windows अंत उपयोगकर्ता समझौते को पढ़ें और आपको यह बताने के लिए "F8" कुंजी दबाएं कि आप नियमों और शर्तों से सहमत हैं और अगली स्क्रीन पर जारी रखें।
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 3 नामक छवि
    3
    हार्ड ड्राइव पर एक विभाजन बनाएं जहां आप Windows Server 2003 को स्थापित करना चाहते हैं। "अविभाजित अंतरिक्ष" चुनें और "सी" कुंजी दबाएं उस स्थान की मात्रा टाइप करें जिसे आप विभाजन के लिए समर्पित करना चाहते हैं। यदि आप पूरी हार्ड डिस्क का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसी नंबर को टाइप करें जो "नए विभाजन के लिए अधिकतम आकार" के बगल में दिखाया गया है। "एन्टर" कुंजी दबाएं और चयनित स्क्रीन की पुष्टि करने के लिए अगली स्क्रीन पर फिर "एंट" पर क्लिक करें।
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 4 नामक छवि
    4
    "एनटीएफएस फाइल सिस्टम का उपयोग करके विभाजन प्रारूपित करें" चुनने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें "एंटर" कुंजी दबाएं तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि इंस्टॉलर ने हार्ड ड्राइव को स्वरूपित नहीं किया हो। उसके बाद, इंस्टॉलर की हार्ड डिस्क पर Windows Server 2003 फ़ाइलों की प्रतिलिपि समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। एक पीला प्रगति बार दिखाई देगा, जो आपको आपरेशन की स्थिति के बारे में सूचित करेगा।
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 5 छवि शीर्षक



    5
    स्थापना प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए "एंटर" बटन दबाएं। तब तक प्रतीक्षा करें जब इंस्टॉलर ने डिवाइस ड्राइवर लोड किए हों। "भाषा और क्षेत्र विकल्प" स्क्रीन पर अपने पसंदीदा विकल्पों का चयन करें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 6 पर क्लिक करें
    6
    अपना नाम और अपनी कंपनी का नाम दर्ज करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें। फिर, अपनी विंडोज सीडी का सीरियल नंबर डालें और "अगला" पर क्लिक करें। "प्रति सर्वर" के बगल में स्थित रेडियो बटन पर क्लिक करें और उन कनेक्शनों की संख्या दर्ज करें जो सर्वर को प्रबंधित करना होगा। "अगला" पर क्लिक करें
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 7 नामक छवि
    7
    व्यवस्थापक खाते के लिए एक पासवर्ड का आविष्कार करें और उसे निम्न स्क्रीन में दर्ज करें। यदि आपको डिफ़ॉल्ट कंप्यूटर नाम पसंद नहीं है तो आप इसे बदल सकते हैं और फिर "अगला" पर क्लिक कर सकते हैं। अपना समय क्षेत्र चुनें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक, विंडोज़ सर्वर 2003 स्थापित करें चरण 8
    8
    "नेटवर्क सेटिंग्स" स्क्रीन में, "कस्टम सेटिंग" पर क्लिक करके और "अगला" पर क्लिक करके अपनी नेटवर्क सेटिंग कॉन्फ़िगर करें।"चुनें" इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी) और "गुण" पर क्लिक करें। आप अपने आईपी पते को नहीं जानते हैं, अन्यथा चुनें "निम्नलिखित आईपी पते का उपयोग करें" और टेक्स्ट बॉक्स में IP पता दर्ज चुनें "एक आईपी पते स्वतः प्राप्त",। "ओके" पर क्लिक करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें
  • इंस्टाल विंडोज सर्वर 2003 चरण 9 के साथ चित्र छवि
    9
    "कंप्यूटर या कार्यसमूह डोमेन" पृष्ठ पर, "नहीं" विकल्प छोड़ें और "अगला" पर क्लिक करें अधिष्ठापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें - बाएं पर एक संदेश दिखाई देगा, जो आपको बाकी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए सूचित किया जाएगा। जब इंस्टॉलर ने कंप्यूटर को पुनरारंभ किया है, तो इंस्टॉलेशन पूरी हो जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com