Windows सर्वर 2003 का उपयोग कैसे करें

Windows Server 2003 में कई अंतर्निहित सुविधाएं हैं जो आपके नेटवर्क को बनाने, व्यवस्थित करने और प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। विंडोज सर्वर के लिए सबसे सामान्य उपयोग सक्रिय निर्देशिका प्रबंधन और DNS सेवाएं हैं। इन सुविधाओं के लिए Windows Server 2003 का उपयोग कैसे करें, यह बताते हुए एक मार्गदर्शिका ढूंढने के लिए पढ़ें।

सामग्री

कदम

चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 1 का उपयोग करें
1
उन सुविधाओं को जानें जिन्हें आपके विंडोज सर्वर 2003 से किया जा सकता है आप इसे एक डोमेन नियंत्रक के रूप में सेट कर सकते हैं और सभी उपयोगकर्ताओं और नेटवर्क को प्रबंधित करने के लिए सक्रिय निर्देशिका सर्वर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह आपको उपयोगकर्ता पासवर्ड, लॉगिन स्क्रिप्ट और समूह सदस्यता के लिए एक प्रबंधन उपकरण देता है। नेटवर्क संसाधनों के लिए प्रवेश और विशेषाधिकार वितरित करने के लिए समूह और संगठनात्मक इकाइयां सक्रिय निर्देशिका में कॉन्फ़िगर की गई हैं। नेटवर्क संसाधनों को खोजने के लिए नेटवर्क कंप्यूटरों के लिए आसान बनाने के लिए सर्वर को DNS सर्वर के रूप में भी चलाया जा सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    digita "dcpromo" सक्रिय निर्देशिका स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए चलाए जा रहे क्षेत्र से एक नया डोमेन और एक पेड़ बनाने के लिए स्थापना विज़ार्ड का पालन करें। जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो Windows सर्वर को पुनरारंभ करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 3 का उपयोग करें
    3
    डोमेन में उपयोगकर्ता और कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए व्यवस्थापक उपयोगकर्ता जोड़ें। पर क्लिक करें "प्रशासक उपकरण" और "उपयोगकर्ता और कंप्यूटर सक्रिय निर्देशिका"। डोमेन का विस्तार करें राइट क्लिक करें "उपयोगकर्ता" और चयन करें "नई" और "उपयोगकर्ता"। उपयोगकर्ता को डोमेन व्यवस्थापक समूह का सदस्य बनाएं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows Server 2003 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    जब तक आप अपने नेटवर्क के प्रत्येक सदस्य के लिए एक नहीं बनाया तब तक उपयोगकर्ताओं को जोड़ते रहें। प्रत्येक समूह के अधिकारों, सेटिंग्स और विभिन्न समूहों को सदस्यता प्रदान करना संभव है।
  • छवि का शीर्षक Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 5
    5
    एक DNS सर्वर सेट करें एक आंतरिक DNS सर्वर नेटवर्क में नाम हल करता है ताकि कंप्यूटर एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकें। इसे स्थापित करने के लिए, कंट्रोल पैनल पर जाएं पर क्लिक करें "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" और चयन करें "विंडोज घटक जोड़ें / निकालें"। हाइलाइट "नेटवर्क सेवाएं" और पर क्लिक करें "विवरण"। टिकटिक "डोमेन नाम प्रणाली (डीएनएस)" और ओके पर क्लिक करें स्थापना के साथ आगे बढ़ें, और DNS सर्वर को नाम दें।



  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 6
    6
    DNS सर्वर को कॉन्फ़िगर करें से DNS प्रबंधक तक पहुंचें "प्रशासक उपकरण" और "डीएनएस"। DNS सर्वर नाम पर राइट-क्लिक करें। निर्देशित चरणों का पालन करके एक खोज क्षेत्र बनाएं। बाहरी DNS सर्वर के साथ छोटे नेटवर्क के लिए, फॉरवर्ड के साथ एक खोज ज़ोन बनाने के लिए विकल्प का उपयोग करें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 6
    7
    DNS ज़ोन बनाएं ज़ोन के नामों के लिए, अपनी कंपनी के आंतरिक डोमेन नामों का उपयोग करें एक ज़ोन फ़ाइल बनाएं या किसी अन्य DNS सर्वर से कॉपी किए गए मौजूदा का उपयोग करें। पहली स्थापना के लिए, एक नया ज़ोन फ़ाइल बनाने के लिए विकल्प का उपयोग करें। विशिष्टता "गतिशील अपडेट की अनुमति न दें"
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows Server 2003 चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    फॉरवर्डर्स निर्दिष्ट करें एक फॉरवर्डर आपके आईएसपी द्वारा प्रदान किए गए बाहरी DNS सर्वर है। बाह्य वेबसाइटों के लिए अनुरोध आपके आंतरिक DNS सर्वर से बाहरी एक के लिए भेजा जाता है अपने बाहरी DNS सर्वर का आईपी पता दर्ज करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 9
    9
    अपने नेटवर्क में मेजबान जोड़ें एक मेजबान नेटवर्क में किसी भी सर्वर या कंप्यूटर है जिसमें अन्य कंप्यूटर का उपयोग, जैसे वेब सर्वर और ईमेल सर्वर होस्ट नाम, डोमेन नाम और आईपी पता दर्ज करें। सभी मेजबानों के लिए ऑपरेशन दोहराएं और प्रोग्राम से बाहर निकलें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 10 का उपयोग करें
    10
    अपने नेटवर्क पर या आपके डीएचसीपी सर्वर पर सभी कंप्यूटरों पर डीएनएस सेटिंग्स को लागू करें। राइट क्लिक करें "नेटवर्क कनेक्शन" पीसी पर और चयन करें "संपत्ति"। राइट क्लिक करें "स्थानीय क्षेत्र के लिए कनेक्शन" और फिर चयन करें "संपत्ति"। चुनना "निम्न DNS पते का उपयोग करें" और अपने DNS सर्वर का आईपी पता दर्ज करें। यदि आप किसी DHCP सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने DNS सर्वर को सेट करें और नेटवर्क पर सभी कंप्यूटरों पर इसे स्वचालित रूप से वितरित करें। आपको प्रत्येक कंप्यूटर को डोमेन का हिस्सा बनने के लिए भी कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • टिप्स

    • आप माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर विंडोज सर्वर 2003 का उपयोग कैसे करें और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और गाइडों के आधार पर अधिक जानकारी पा सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आपका नेटवर्क बड़ा या जटिल है अपने नेटवर्क को तुरंत सेट करने से बाद में आपको समय और हताशा की बचत होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com