डेस्कटॉप पर विंडोज़ 8.1 पर सिस्टम शटडाउन बटन को कैसे जोड़ें

विंडोज 8.1 ने अपने कंप्यूटर को जल्दी और आसानी से बंद करने के लिए एक नया आसान-से-पहुंच सुविधा पेश की है। यह कार्यक्षमता, ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ोल्डर्स के अंदर छिपा एक बिट को शट डाउन से स्लाइड कहा जाता है। यह सरल ट्यूटोरियल दिखाता है कि विंडोज 8.1 में इस सुविधा का उपयोग कैसे किया जाए।

सामग्री

कदम

1
निम्न फ़ोल्डर में प्रवेश करें C: Windows System32। जब तक आप SlidetoShutdown.exe फ़ाइल को नहीं मिलते, प्रकट होने वाली सूची को नीचे स्क्रॉल करें माउस के एक डबल क्लिक के साथ चयन, आप कंप्यूटर शटडाउन स्क्रीन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • 2
    इस निष्पादन योग्य फ़ाइल के लिए एक लिंक बनाएं सही माउस बटन के साथ फाइल Slidetoshutdown.exe का चयन करें, फिर उन विकल्पों को चुनें जो दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से भेजें और फिर डेस्कटॉप (लिंक बनाएं) चुनें।



  • 3
    अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप तक पहुंचें और दाएं माउस बटन के साथ नया लिंक चुनें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से गुण आइटम चुनें प्रदर्शित पैनल से, आप SlidetoShutdown.exe फ़ाइल को चलाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट के संयोजन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि वांछित है, तो आप इसे जल्दी और आसानी से एक्सेस करने के लिए टास्कबार पर शॉर्टकट एंकर कर सकते हैं।
  • 4
    अपने लिंक का उपयोग करने के लिए, माउस के साथ इसे चुनें या शॉर्टकट कुंजी का उपयोग करें, अगर आपने एक कॉन्फ़िगर किया है आप एक नया तरीका अनुभव करेंगे जिसके साथ आपका कंप्यूटर बंद हो जाएगा। कंप्यूटर को बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्क्रीन नीचे खींचें, जैसे कि यह पर्दा था।
  • टिप्स

    • यह टास्कबार पर रखकर बनाई गई लिंक को एक्सेस करना बहुत आसान होगा।
    • किसी भी एक के साथ लिंक आइकन बदलें।
    • अगर आप चाहें, तो आप `स्टार्ट` स्क्रीन पर अपना लिंक जोड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम `आरंभ करने के लिए जोड़ें` चुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com