विंडोज 8 में एक लिंक कैसे बनाएं

लिंक आइकन आपको फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का तेजी से उपयोग करने की अनुमति देते हैं जो फाइल सिस्टम में भौतिक रूप से संग्रहीत हैं। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध विंडोज 8 में एक लिंक बनाने के कई तरीके हैं लिंक आइकन बहुत आसानी से पहचाने जा सकते हैं क्योंकि उनके निचले बाएं कोने में एक छोटा तीर है। देखते हैं कि एक साथ कैसे आगे बढ़ना है।

कदम

विधि 1

एक नया लिंक बनाएं
1
उस स्थान पर पहुंचें जहां आप नया लिंक बनाना चाहते हैं। यह डेस्कटॉप, एक फ़ोल्डर या यहां तक ​​कि एक बाहरी यूएसबी ड्राइव से सीधे हो सकता है। किसी फ़ाइल से लिंक एक विशिष्ट पथ को संदर्भित करता है।
  • 2
    एक नया लिंक बनाएं सही माउस बटन के साथ, उस बिंदु का चयन करें जहां आप लिंक बनाना चाहते हैं (या यदि आप एक टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो स्क्रीन को दबाएं), फिर "नया" विकल्प चुनें और फिर प्रसंग मेनू से "लिंक" जो दिखाई देता है स्क्रीन के रिक्त क्षेत्र में इस क्रम के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें, अन्यथा सही माउस बटन के साथ एक मौजूदा आइकन का चयन एक अलग संदर्भ मेनू लाएगा।
  • 3
    प्रश्न में फ़ाइल या फ़ोल्डर में लिंक बनाएं उस पथ को टाइप करें जहां फ़ाइल या फ़ोल्डर आप संदर्भित करना चाहते हैं संग्रहीत है। वैकल्पिक रूप से, अगर आपको सटीक पथ या फ़ाइल नाम नहीं पता है, तो आप प्रश्न में आइटम को सीधे चुनने के लिए "ब्राउज़ करें" बटन दबा सकते हैं। यदि आप "लिंक के लिए पथ दर्ज करें" फ़ील्ड में जानकारी टाइप कर रहे हैं, तो आपको उस फ़ाइल या फ़ोल्डर का पूरा पथ दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • 4
    अपना नया लिंक एक नाम दें डिफ़ॉल्ट रूप से, लिंक मूल फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम लेता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने लिंक का नाम बदल सकते हैं। चूंकि यह एक लिंक है इसलिए आपको एक्सटेंशन का संकेत नहीं करना होगा (यदि यह फ़ाइल के लिए लिंक है)। निचले बाएं कोने में स्थित एक छोटा तीर के अतिरिक्त के साथ, आइकन मूल फ़ाइल को असाइन किया जाएगा।
  • विधि 2

    मौजूदा फ़ाइल या फ़ोल्डर से सीधे लिंक बनाएं
    1
    फ़ाइल, फोल्डर या प्रोग्राम को ढूंढें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं। लिंक्स वे आइकन्स हैं जो आपको कंप्यूटर में अपने स्थान की परवाह किए बिना आइटम का त्वरित रूप से उपयोग करने की अनुमति देते हैं। एक लिंक के गुणों के भीतर, "गंतव्य" फ़ील्ड के साथ स्रोत तत्व देखें। आम तौर पर, आसानी से पहुंच के लिए, डेस्कटॉप पर "स्टार्ट" स्क्रीन या लिंक पर "डेस्कटॉप" लिंक रखा जाता है, लेकिन आप उन्हें अपनी आवश्यकताओं के लिए किसी भी समय काम कर सकते हैं।
  • 2
    एक लिंक बनाने के लिए शॉर्टकट को दबाए रखते हुए विचाराधीन आइटम के आइकन को खींचें किसी मौजूदा ऑब्जेक्ट को लिंक बनाने के लिए, संदर्भ फ़ाइल या फ़ोल्डर के आइकन को खींचते समय Ctrl + Shift की को दबाए रखें। इस तरह, तत्व की प्रतिलिपि बनाने या इसे किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने के बजाय, एक लिंक बनाया जाएगा स्रोत तत्व आइकन को रिहा कर एक लिंक बना देगा।
  • 3
    डेस्कटॉप पर सीधे चयनित आइटम का लिंक बनाता है यदि आप किसी तत्व के लिंक बनाना चाहते हैं और इसे सीधे किसी एक ऑपरेशन में डेस्कटॉप पर रख सकते हैं, तो आप संदर्भ मेनू का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। सही माउस बटन के साथ प्रश्न में आइटम का चयन करें, फिर "भेजें" चुनें और फिर "डेस्कटॉप (लिंक बनाएं)" चुनें। चयनित आइटम का लिंक सीधे आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर बनाया जाएगा।
  • निर्मित लिंक पर मूल तत्व के नाम पर प्रत्यय के रूप में "- लिंक" शब्द होगा। यदि आप चाहें तो आप इसे किसी दूसरे आइटम के लिए नाम के रूप में नाम बदल सकते हैं।
  • 4



    उसी स्थिति में एक लिंक बनाता है जहां मूल आइटम स्थित है। जिस फ़ाइल या फ़ोल्डर से आप लिंक करना चाहते हैं उसे राइट-क्लिक करें, फिर "लिंक बनाएँ" विकल्प चुनें। प्रश्न में लिंक उसी स्थिति में बनाया जाएगा जहां मूल तत्व स्थित है। यदि आप चाहें, तो आप जहां भी चाहें वहां लिंक आइकन को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • निर्मित लिंक पर मूल तत्व के नाम पर प्रत्यय के रूप में "- लिंक" शब्द होगा। यदि आप चाहें तो आप इसे किसी दूसरे आइटम के लिए नाम के रूप में नाम बदल सकते हैं।
  • विधि 3

    प्रारंभ स्क्रीन से एप्लिकेशन लिंक बनाएं
    1
    "प्रारंभ" स्क्रीन तक पहुंचें और उस ऐप्लिकेशन को ढूंढें जिसे आप में रुचि रखते हैं। सही माउस बटन के साथ प्रश्न में आवेदन को चुनने की कोशिश में, आप देखेंगे कि आपको एक लिंक बनाने का अवसर नहीं दिया जाएगा, आप इसे केवल टास्कबार पर जोड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि "प्रारंभ" स्क्रीन पर एप्लिकेशन आइकन पहले ही कनेक्शन हैं। आप तब उस फ़ोल्डर तक पहुंच सकते हैं जहां ऐप लिंक्स को संग्रहीत किया जाता है और उनमें की एक प्रति बनाएं।
    • आप नए विंडोज़ 8 यूजर इंटरफेस ("मेट्रो") के भीतर चलने वाले अनुप्रयोगों को लिंक नहीं कर सकते हैं, मूल रूप से विंडोज स्टोर में उपलब्ध अधिकांश अनुप्रयोग हैं।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ ऐप आइकन का चयन करें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से "ओपन फाइल पथ" विकल्प चुनें यदि आप एक टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी उंगली के साथ आइकन का चयन करें, फिर नीचे स्क्रॉल करें, यह संदर्भ मेनू को लाएगा।
  • 3
    लिंक को ढूंढें और उसे स्थानांतरित करें जहां आप चाहते हैं। विंडोज आपको उस फ़ोल्डर तक पहुंच देगा जहां चयनित लिंक रहता है। यहां से आप चुन सकते हैं कि एक ही फ़ोल्डर में लिंक की प्रतिलिपि बनाने या डेस्कटॉप पर इसे सीधे भेजकर एक नया लिंक बनाएं।
  • विधि 4

    टास्कबार पर ऐप जोड़ें
    1
    "प्रारंभ" स्क्रीन पर पहुंचें आप "स्टार्ट" स्क्रीन पर दिखाई देने वाली किसी भी आइटम को विंडोज 8 टास्कबार पर जोड़ सकते हैं। टास्कबार आपके डेस्कटॉप के निचले भाग में स्थित है, और आप सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन को जल्दी और आसानी से एक्सेस करने की अनुमति देता है, एक साधारण क्लिक के साथ।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ ऐप जिसे आप टास्कबार पर जोड़ना चाहते हैं (अगर आप टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो इसे दबाए रखें)। आप "प्रारंभ" स्क्रीन पर कई चिह्नों में से एक चुन सकते हैं या उपलब्ध ऐप्स की पूरी सूची पर स्विच कर सकते हैं। उपलब्ध एप्लिकेशन की पूरी सूची देखने के लिए, "प्रारंभ" स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित नीचे तीर आइकन का चयन करें, या यदि आप एक टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो ऊपर से ज़ोर से मारना कम।
  • 3
    "टास्कबार में जोड़ें" प्रविष्टि का चयन करें चयनित प्रोग्राम पहले से ही टास्कबार पर मौजूद आइकन के अंत में जोड़ दिए जाएंगे। "लाइव टाइल्स" (इंटरैक्टिव आइकन्स) को टास्कबार में जोड़ा नहीं जा सकता।
  • 4
    आप उस क्रम को बदल सकते हैं जिसमें माउस को केवल खींचकर कार्यपट्टी पर दिखाई देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com