मल्टीमीडिया पीसी का निर्माण कैसे करें

अधिक से अधिक "वेब-केंद्रित" बनने वाले मनोरंजन के साथ, यह एक मुख्य संरचना में सभी टीवी, इंटरनेट, डिजिटल फोटो और वीडियो गेम को केंद्रीकृत करने के लिए बहुत ही आकर्षक है। एक मल्टीमीडिया पीसी या होम थियेटर पीसी (एचटीपीसी) को खुद बनाएं: यह फायदेमंद होगा और आप पहले से इकट्ठे हुए पीसी खरीदने पर कितना खर्च करेंगे इसकी तुलना में आप बहुत ज्यादा पैसे बचा पाएंगे। इस मार्गदर्शिका का अनुसरण करके एक मल्टीमीडिया पीसी बनाने का तरीका जानें।

कदम

विधि 1

सही भागों प्राप्त करें
1
यह पता लगाने के लिए कि आपको कहां खरीदने चाहिए, चारों ओर देखो। कीमतें एक दुकान से दूसरे तक भिन्न होती हैं एक रिटेलर की तलाश करें, जिसकी अच्छी वापसी नीति है, क्योंकि कंप्यूटर घटकों में DOA (आगमन पर मृतक = "मृत") होने की एक उच्च संभावना है। हम आपको एक ऐसी कंपनी से खरीदने के लिए सलाह देते हैं जो बिना किसी समस्या के बदल सकते हैं।
  • 2
    एक प्रोसेसर चुनें एक मल्टीमीडिया पीसी के लिए, आपको नवीनतम और सबसे महंगा प्रोसेसर की ज़रूरत नहीं होगी, जो गेमिंग पीसी के लिए उपयुक्त है। आपको एचडी मूवी प्लेबैक को संभाल सकते हैं। मध्य-श्रेणी वाले ट्रैक्टर-कोर प्रोसेसर की तलाश करें
  • कम-पावर प्रोसेसर का उपयोग करने की कोशिश करें: यह आपके कूलिंग की आवश्यकताओं को वेंटिलेशन से घटाएगा, जिससे आपके समग्र शोर कम हो जाएंगे।
  • 3
    एक मदरबोर्ड चुनें मदरबोर्ड विकल्प आपके प्रोसेसर की पसंद से काफी हद तक निर्धारित होंगे। वाई-फाई, ईथरनेट और यूएसबी 3.0 एक अच्छी मदरबोर्ड के सभी आवश्यक घटक हैं। टीवी के आधार पर आपको HDMI और DVI कनेक्टर्स के साथ एक मदरबोर्ड की आवश्यकता होगी, जिससे आप कनेक्ट होंगे। एक HDMI कनेक्टर ऑडियो और वीडियो संकेत प्रेषित करता है, इसलिए यदि आप HDMI के माध्यम से कनेक्ट नहीं करते हैं, तो आपको SPDIF प्रकार के ऑडियो कनेक्टर्स की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप ठोस राज्य ड्राइव प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं (आपको नीचे अधिक जानकारी मिलेगी), सुनिश्चित करें कि आपके मदरबोर्ड ने SATA III के लिए समर्थन दिया है।
  • मदरबोर्ड का आकार इस पर निर्धारित होता है घरों चुना और इसके विपरीत
  • 4
    रैम खरीदें: एचटीपीसी का निर्माण करते समय यह सरल खरीद में से एक है समीक्षाओं की तुलना करें कि आप एक प्रतिष्ठित कंपनी से खरीदते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए, क्योंकि रैम में फ़ैक्टरी त्रुटियों का काफी उच्च दर है रैम के समूहों के लिए पिन नंबर, मदरबोर्ड के लिए पिन की संख्या से मेल खाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि डीडीआर प्रकार और आवृत्ति को मदरबोर्ड द्वारा समर्थित किया गया है।
  • चूंकि रैम सस्ता है, उच्चतम रैम की आवृत्ति प्राप्त करें, आपके मदरबोर्ड का समर्थन हो सकता है। आपको 4 जीबी, 1 जीबी के 4 समूह या 2 जीबी 2 की आवश्यकता होगी।
  • 5
    एक वीडियो कार्ड चुनें (वैकल्पिक)। यदि आपको अपने एचटीपीसी पर खेलने के बारे में भी सोचना है तो आपको केवल एक वीडियो कार्ड की आवश्यकता है अधिकांश मदरबोर्ड वीडियो और स्ट्रीमिंग प्लेबैक को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। यदि आप एक वीडियो कार्ड जोड़ना चाहते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि बिजली की आपूर्ति और घरों (नीचे) इसे समर्थन।
  • 6
    मेमोरी की मात्रा तय करें आपके घर की थियेटर का उपयोग करने की योजना के आधार पर आपके भंडारण की ज़रूरत अलग-अलग होगी। यदि आप इंटरनेट से वीडियो स्ट्रीम करते हैं और डीवीडी और ब्लू-रे पर फिल्में देखते हैं, तो आपको अधिक भंडारण की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप वीडियो और संगीत फ़ाइलों को संग्रहीत करने का इरादा रखते हैं, तो संभवतः उन्हें स्टोर करने के लिए कई टेराबाइट की आवश्यकता हो सकती है। दोनों ही मामलों में, आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (एसओ) और मल्टीमीडिया कार्यक्रमों को स्थापित करने के लिए कम से कम 60 जीबी की एक हार्ड डिस्क की आवश्यकता होगी।
  • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक ठोस राज्य ड्राइव पर विचार करें। वे शांत और कम शक्ति और एक पारंपरिक हार्ड ड्राइव की तुलना में थोड़ा तेज है। स्टार्टअप समय कम हो जाएगा हालांकि, वे काफी अधिक महंगे हैं और बड़ी मात्रा में भंडारण के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।
  • 7
    एक ऑप्टिकल ड्राइव खरीदें किसी भी आधुनिक एचटीपीसी में ब्लू-रे प्लेयर स्थापित होना चाहिए। एचडी मूवी देखने के दौरान यह आपको सबसे अच्छी छवि गुणवत्ता देगा। अधिकांश ब्लू-रे ड्राइवों में पढ़ने की गति 12 x है एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता से इसे खरीदना सुनिश्चित करें, क्योंकि ऑप्टिकल ड्राइव्स विनिर्माण त्रुटियों की उच्च दर है ब्लू-रे ड्राइव ने भी डीवीडी और सीडी पढ़ा।
  • 8
    एक एचटीपीसी केस चुनें। वे क्षैतिज रखने के लिए कंप्यूटर घर हैं और एक स्टीरियो के समान आकार के हैं निश्चित रूप से आप अच्छे शीतलन और चुप प्रशंसकों के बीच संतुलन तलाशना चाहते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि मामला आपके घटकों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन बहुत अधिक अप्रयुक्त स्थान नहीं है।
  • जब मदरबोर्ड और केस खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आकार में संगत हैं। सुनिश्चित करें कि पर्याप्त प्रशंसक हैं - अन्यथा, एक या दो 120 मिमी प्रशंसकों को जोड़ें, जो आम तौर पर शांत होते हैं।
  • 9
    सही बिजली की आपूर्ति (पीएसयू) चुनें आपके लिए आवश्यक शक्ति आपके घटकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास एक वीडियो कार्ड नहीं है और आप एक ठोस राज्य हार्ड ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 300 वॉटर से अधिक की आवश्यकता नहीं होगी। मॉड्यूलर की बिजली की आपूर्ति की तलाश करें: इसका अर्थ है कि आप केवल आवश्यक भागों के केबल को ही कनेक्ट कर सकते हैं। यह अंतरिक्ष की आवश्यकताओं को कम करेगा और कम शक्ति का परिणाम कम शोर होगा।
  • 10
    कुछ डिवाइस चुनें एक वायरलेस कीबोर्ड और माउस कंप्यूटर पर सर्फिंग के लिए बहुत उपयोगी होगा। ब्लूटूथ या आईआर कनेक्टिविटी के लिए कई रिमोट विकल्प उपलब्ध हैं। अपने एचटीपीसी को अपने टीवी और ध्वनि प्रणाली से जोड़ने के लिए आपको ऑडियो और वीडियो केबलों की आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    पीसी की विधानसभा
    1
    जमीन पर डाउनलोड करना सुनिश्चित करें कंप्यूटर घटकों के लिए स्थैतिक निर्वहन विनाशकारी हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने पीसी के हिस्सों को संभालने से पहले सही तरीके से मैदान में हैं। यदि आपके पास एक एंटीटाइटिक wristband है, तो इसका इस्तेमाल करें और क्लैम्प को अपने मामले की नंगे धातु में सुरक्षित करें। कालीन पर माउंट न करें और यदि आप खड़े हों, तो अपनी मोजे हटा दें। जब आप पीसी को माउंट करते हैं तो सिंथेटिक कपड़ों को न पहनें।
  • 2
    मदरबोर्ड को स्थापित करें मदरबोर्ड को स्थापित करने के लिए, आपको केस तैयार करना होगा। काम की सतह पर स्थित बैक या तल के साथ इसे खोलें मामले में मदरबोर्ड आई / ओ प्लेट स्थापित करें। यह प्लेट प्रत्येक मदरबोर्ड के लिए अलग है और प्रत्येक कनेक्टर के लिए छेद है।
  • स्थापित करें I रिसर मदरबोर्ड का आपके मामले में ऊंचाइयों के लिए अलग-अलग छेद होंगे। उन छिद्रों में स्क्रू करें जो आपके विशिष्ट मदरबोर्ड से मेल खाते हैं। वे अपनी उंगलियों से स्थापित हैं और शीर्ष पर एक छेद है जहां एक और स्क्रू डाला जा सकता है।
  • ऊंचाइयों पर मदरबोर्ड को व्यवस्थित करें शिकंजा को स्थापित करते समय धीरे से आई-ओ प्लेट में मदरबोर्ड को धक्का दें। I / O प्लेट के निकटतम स्क्रू के साथ शुरू करें और फिर उस बिंदु से दूर चले जाएं।
  • प्रोसेसर स्थापित करें पैकेज से प्रोसेसर को ध्यान से निकालें और प्रोसेसर पर छपी हुई बातों के साथ गर्तिका पर त्रिकोण को संरेखित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पिनों के साथ छेड़छाड़ नहीं करें और सुनिश्चित करें कि प्रोसेसर को आवास में मजबूर न करें।
  • प्रोसेसर डालने के बाद, सॉकेट लीवर लॉक करके इसे सुरक्षित करें।
  • सीपीयू शीतलन प्रशंसक स्थापित करें यदि आपने अपना खुदरा प्रोसेसर खरीदा है, तो प्रोसेसर के लिए पहले से लागू थर्मल ग्रीस के साथ शीतलन प्रशंसक होना आसान है। यदि नहीं, तो आपको CPU फैन लगाने से पहले प्रोसेसर पर एक पतली परत डालनी होगी।



  • 3
    रैम को स्थापित करें संबंधित सॉकेट में उन लोगों के साथ रैम में नोट्स संरेखित करें। जब तक आप एक क्लिक सुनते हैं, तब तक मज़बूत दबाएं दोनों छोरों पर दोनों क्लिप मजबूती से जगह में बंद होना चाहिए।
  • 4
    हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव को स्थापित करें परिस्थितियों के आधार पर, उन्हें डालने से पहले यूनिट पर माउंट स्ट्रक्चर को स्थापित करना आवश्यक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि ऑप्टिकल ड्राइव आपके केस के सामने से फ्लश है। कुछ घरों में आपको ऑप्टिकल ड्राइव ट्रे के सामने एक कवर संलग्न करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 5
    वीडियो कार्ड स्थापित करें (यदि लागू हो)। यदि आप अपने होम थिएटर में वीडियो कार्ड जोड़ते हैं, तो इसे अभी स्थापित करें। मदरबोर्ड पर पीसीआई-ई स्लॉट की तलाश करें यह अन्य स्लॉट और एक अलग रंग से छोटा होगा कार्ड को मजबूती से स्लॉट में दबाएं और क्लिप जगह में तस्वीर होगी। पीठ प्लेट को मामले के पीछे खोलने के साथ संरेखित करना चाहिए।
  • 6
    प्रशंसकों को माउंट करें अधिकांश प्रशंसकों के शीर्ष पर एक प्रतीक होगा जो कि एयरफ्लो की दिशा का संकेत देगा। हवा में जाने के लिए पहले प्रशंसक लगाए जाने और दूसरे दिशा में विपरीत दिशा में आगे बढ़ना बेहतर होगा। इससे इष्टतम ठंडा होगा क्योंकि ताजा हवा घटकों से गुजरती है।
  • 7
    मदरबोर्ड से कनेक्ट करें घटकों को जोड़ने से पहले, यह मदरबोर्ड के मामले की अतिरिक्त विशेषताओं पर हमला करता है। इसका अर्थ है बिजली स्विच के लिए टर्मिनलों को संलग्न करना, एलईडी जो मौजूदा, सभी USB और मामले पर ऑडियो पोर्ट, प्रशंसकों आदि को इंगित करते हैं। अधिकांश मदरबोर्ड्स इन लिंक पर चिह्न लगाते हैं, लेकिन आपको विशिष्ट स्थानों को खोजने के लिए मदरबोर्ड मैनुअल से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 8
    बिजली की आपूर्ति स्थापित करें इसे अपने आवास में डालें और इसे शिकंजा से ठीक करें उपयुक्त पावर कनेक्टर्स को संबंधित उपकरणों से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि सभी स्थापित घटकों को ठीक से कनेक्ट किया गया है, जिसमें मदरबोर्ड भी शामिल है। यदि आप एक मॉड्यूलर बिजली की आपूर्ति का उपयोग करते हैं, तो बस आपके द्वारा आवश्यक केबलों को कनेक्ट करें यदि नहीं, तो अतिरिक्त केबल दूर रखें।
  • 9
    अपने घटकों से कनेक्ट करें हार्ड ड्राइव और SATA कनेक्टर्स का उपयोग करके मदरबोर्ड को ऑप्टिकल ड्राइव से कनेक्ट करें। अतिरिक्त केबल लंबाई निकालें और सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रशंसकों को अवरुद्ध नहीं कर रहा है
  • 10
    मामले को बंद करें यदि यह अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है, तो यह हवा के प्रवाह को अधिकतम करने की अनुमति देता है सुनिश्चित करें कि यह ठीक से मुहरबंद है और मामले को खोलने के साथ कंप्यूटर पर काम करने से बचा जाता है।
  • 11
    एचटीपीसी को टीवी से कनेक्ट करें एचडीएमआई केबल या डीवीआई और एसपीडीआईएफ़ कनेक्टर का उपयोग करना, टीवी पर अपने एचटीपीसी को संलग्न करें। सुनिश्चित करें कि होम थिएटर का उपयोग करते समय टीवी उचित इनपुट पर सेट है
  • विधि 3

    एचटीपीसी का संचालन करें
    1
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें एक बार जब आप अपने पीसी को इकट्ठा कर लेते हैं, तो यह एक सच्चे मल्टीमीडिया केंद्र में इसे चालू करने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर स्थापित करने का समय है। सबसे पहले, आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होगी विंडोज सबसे आम पसंद है - उपयोगकर्ता वरीयताओं के आधार पर दोनों संस्करण 7 और 8 ठीक हैं। यदि आपके पास 4 जीबी रैम से अधिक है, अतिरिक्त स्मृति का उपयोग करने के लिए Windows का 64-बिट संस्करण स्थापित करें यदि आप विशेषकर प्रौद्योगिकी के लिए इच्छुक हैं, तो लिनक्स एक स्वतंत्र विकल्प है जो एचटीपीसी के सभी कार्यों को पूरा कर सकता है। यह निश्चित रूप से विंडोज की तुलना में कम आसान है
  • 2
    होम नेटवर्क से कनेक्ट करें ईथरनेट या वाई-फाई बंदरगाह का उपयोग करना, नेटवर्क पर अपने एचटीपीसी से जुड़ें ताकि आप नेटफ्लिक्स और हूलू जैसी सेवाओं के साथ वेब सामग्री को स्ट्रीम कर सकें।
  • 3
    मीडिया प्लेयर स्थापित करें विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ स्थापित है, लेकिन आप डाउनलोड किए गए वीडियो के कुछ प्रमुख प्रारूपों को नहीं देख सकते हैं। यदि आप अपने एचटीपीसी का उपयोग मल्टीमीडिया फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए करते हैं, तो आपको कुछ ज्यादा जटिल फाइल प्रकारों को देखने के लिए एक अच्छा मीडिया प्लेयर की आवश्यकता होगी। कई मुफ्त पाठक ऑनलाइन उपलब्ध हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com