मैग्नेटोथर्मिक स्विच कैसे स्थापित करें

यह अक्सर इलेक्ट्रीशियन नौकरी में सबसे ज्यादा चिंताजनक हिस्सा होता है, लेकिन आवासीय स्थापना के विद्युत पैनल में मैग्नेटोथर्मल स्विच की स्थापना खतरनाक नहीं है। यहां आपको सरल प्रक्रियाएं मिलेंगी जो आपको पूरी सुरक्षा में इसे करने के लिए कदम से मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

एक सर्किट ब्रेकर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
1
मुख्य स्विच से विद्युत प्रवाह को डिस्कनेक्ट करें विद्युत पैनल में, स्विच का पता लगाएँ सेवा या सामान्य और इसे बंद कर दिया यह स्विच सबसे बड़ा होना चाहिए और ऊपर या नीचे के फ्रेम पर रखा जाना चाहिए। यदि आपको पैनल पर इस प्रकार का कोई भी स्विच नहीं मिलता है, तो यह इमारत के दूसरे पैनल या जंक्शन बॉक्स में हो सकता है। प्रश्न में स्विच खोजने के लिए अन्य विद्युत पैनलों को देखें।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    एक बिजली के पैनल में आप नहीं जानते, स्विच की व्यवस्था की जांच करें पैनल के ऊपर और नीचे रिक्त स्थान के लिए रिक्त स्थान पर विशेष ध्यान दें। इन स्थितियों में, कई इलेक्ट्रिक पैनल बिल्डर्स प्लग या हटाने योग्य टैब छोड़ते हैं, लेकिन स्विचगियर खुद ही एक स्विच स्थापित करने के लिए जगहों की कमी कर सकता है। बस रखो: सर्किट जोड़ने की संभावना निर्धारित करने के लिए पैनल पर अकेले कवर न करें - बस-बार विद्युत टर्मिनल की जांच करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    विद्युत पैनल के कवर को निकालें एक सहायक ढक्कन रखता है, जबकि शिकंजा निकालें, तो चित्र से दूर खींचें
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 4 स्थापित करें
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या पैनल अभी भी संचालित है। एक परीक्षक या एक वाल्टमीटर वर्तमान (कम से कम 120 वोल्ट) बारी के लिए अधिकतम संभव वोल्टेज के लिए सेट का उपयोग करें, और एक जांच ग्राउंडिंग या तटस्थ (टैब के साथ छू जो तारों की खोज से जुड़े हुए हैं के लिए द्वारा विद्युत प्रवाह की उपस्थिति की पुष्टि करता है या हरा और सफेद - या जिस पर केवल सफेद या केवल खुला या हरी तार जुड़े हुए हैं)। अन्य जांच के साथ, स्विच टर्मिनल के स्क्रू को स्पर्श करें, जिसमें एक पृथक काला या लाल या नीले तार जुड़े हुए हैं। यदि 120 (या अधिक) वोल्ट का संकेत है, तो संख्या अभी भी विद्युत् प्रवाह से जुड़ा है। यदि सेवा या सामान्य स्विच स्विचगियर में है, तो इसका हमेशा मतलब है कि मौजूदा टर्मिनलों से जुड़ा हुआ है जिसमें तार जुड़े हुए हैं। सामान्य या सेवा से बाहर निकलें जो पैनल में हैं बस-बार टर्मिनल से जुड़ते हैं। जब यह स्विच बस-बार पर बंद हो जाता है तो बिजली की आपूर्ति नहीं होनी चाहिए। इस तथ्य के कारण "जाहिरा तौर पर विपरीत है" यह जांचकर्ता को सामान्य स्विच या सेवा स्विच पर वर्तमान की मौजूदगी के साथ जांचना उचित नहीं है। यदि आप सामान्य बिजली या बिजली के आपूर्ति को हटाए जाने तक कम से कम सामान्य या सेवा के अलावा किसी भी स्विच पर विद्युत् विद्युत का पता लगाते हैं तो काम करना जारी न रखें.
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    इंस्टॉल किए गए स्विच एक निशुल्क स्थान की पहचान करते हैं। एकल ध्रुव या एकल गहराई वाला स्विच 120-वोल्टेज सर्किट प्रदान करेगा (या एक के मामले में "डबल स्विच" या एक का "आधा गहराई स्विच" यह दो 120-वोल्ट सर्किट प्रदान करेगा- 240 वोल्ट सर्किट नहीं, जबकि एक दोहरे ध्रुव या डबल गहराई स्विच 208 या 240-वोल्ट सर्किट प्रदान करेगा। इस दिशा में दिशानिर्देशों को सावधानीपूर्वक जांचें जो आपने पहले हटाए गए पैनल के कवर पर लिखे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कवर पर ये संकेत हैं जो धातु के कर्ल को हटाकर नए स्विच को भी उजागर करते हैं। अगर कोई कर्ल नहीं है, तो पैनल के अंदर चुंबकोधी स्विच को एक अलग स्थान पर रखा जाना चाहिए।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    सही चुंबकोधी स्विच चुनें विद्युत पैनल के लेबल पर स्थापना के लिए स्वीकृत सभी स्विच की सूची होनी चाहिए। इस सूची में शामिल एक स्विच को स्थापित करने से, कानून का उल्लंघन किया जाता है और पैनल के सभी प्रमाणपत्र रद्द किए जाते हैं। आम तौर पर केवल स्वीकृत सर्किट तोड़ने वाला स्विचगियर के एक ही निर्माता होते हैं - भले ही अन्य ब्रांडों के स्विच को भी संदर्भित किया जा सके "संगत"। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और अन्य देशों में 120-वॉल्ट सर्किट में, एकल-ध्रुव स्विच का उपयोग किया जाना चाहिए और 240-वॉल्ट सर्किट में एक डबल-पोल स्विच का उपयोग किया जाना चाहिए। स्विच में एक एम्परेज होना चाहिए जो सर्किट में उपयोग किए जाने वाले कंडक्टरों से अधिक नहीं हो। आम तौर पर यह 14 वर्ष की एक व्यास के साथ तांबे के तारों के लिए 15 एम्पीयर है, तारों से 10 के लिए 24:30 एम्पीयर से तारों के लिए 20 एम्पीयर यह अलग व्यास के तारों के साथ सर्किट के सिफर amperage निर्धारित करने के लिए परामर्श किया जाना चाहिए। स्विच टर्मिनलों को तांबे के लिए कंडक्टर-सीयू सामग्री, एल्यूमीनियम के लिए वास्तविक रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए। उनके आकार को थ्रेड के आकार में काफी बड़ा होना चाहिए। टर्मिनल के लिए इसे अनुकूलित करने के लिए केबल लॉक से तार हटाने की आवश्यकता सर्किट डिजाइन करने में हुई कुछ गलती को पहचानती है।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    मैग्नेटोथर्मिक स्विच के कनेक्शन अंक की पहचान करें। स्विच में दो संलग्नक बिंदु हैं दोनों यांत्रिक संपर्क हैं - इनमें से एक हमेशा इनपुट संपर्क होता है दोनों स्विच के नीचे स्थित हैं या बहुत करीब हैं।
  • बिजली का संचालन नहीं करने वाले संपर्क का बिंदु स्विच के स्क्वू टर्मिनल की तरफ है। यह अंत वह है जो स्विच को स्थापित करते समय पहली बार जोड़ता है। अन्य संपर्क में एक क्लिप, एक ब्रैकेट या क्लैम्प होते हैं और इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए बिजली के पैनल के बाहर एक समर्थन संरचना के साथ चलते हैं। क्लिप स्विच दबाया जाता है और रेल प्रकार स्क्वायर डी QO और पसंद पर बंद स्नैप, जबकि समर्थन रेल प्रकार स्क्वायर डी HOM, मरे, जीई और कई अन्य लोगों को एक विशिष्ट आकार है कि आगे एक clothespin डालता है के साथ एक कोष्ठक का उपयोग करें पेंटिंग से अंत में, अन्य प्रकार के स्विच द्वारा इस्तेमाल किए गए दबाना मॉडल केवल रेल में स्लॉट के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • विद्युत संपर्क स्विच के विपरीत दिशा में है। यह अंत है जो अंतिम रूप से इंस्टॉल करते समय इंस्टॉल करता है संपर्क तंत्र आमतौर पर स्विच के अंदर होता है - एक स्लॉट के माध्यम से आंशिक रूप से दिखाई देता है या बॉक्स खोलना। यह बहुत बारीकी से जुड़ा हुआ है बस बार (मैकेनिकल संपर्क बिन्दु को संलग्न करने के बाद) पैनल के केंद्र में फ़्रेम या धातु टैब। जब स्विच पूरी तरह से बस बार से जुड़ा हुआ है तो विद्युत संपर्क सक्रिय होता है - इसे ठीक करने के लिए इसे नीचे दबाएं
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    8
    मैग्नेटोथर्मिक स्विच बटन को बंद करें स्विच में तीन संभावित स्थितियां हैं: चालू और बंद और ENNED की मध्यवर्ती स्थिति। स्विच को बंद की स्थिति में पुश करें, जब तक कि वह पहले से ही नहीं हो।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    पैनल में खाली जगह में इसे संरेखित करके स्विच को स्थापित करें। समर्थन संरचना (ट्रैक, रेल या क्लिप) के लिए मैकेनिकल संपर्कों को हुक करने के लिए स्विच को घुमाएं। एक बार और यांत्रिक संपर्क पर स्विच के साथ शौकीन DIY पिन फ्रेम के केंद्र की ओर बारी बारी - यह सुनिश्चित करें कि ढांचे के बस सलाखों अभी भी ब्रेकर बॉक्स पर खोलने या भट्ठा के साथ गठबंधन किया है बना रही है। स्विच के मोर्चे को मजबूती से दबाएं ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह पूरी तरह से जगह में फिट हो। यहां तक ​​कि अगर एक फर्म पुश की आवश्यकता है, स्विच भी वैसे भी मजबूर नहीं होना चाहिए। पहले से ही स्थापित अन्य चुंबकीय ताप स्विच देखें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    सर्किट कनेक्ट करें यह सुनिश्चित करने के बाद कि स्विच अभी भी बंद स्थिति में है, सर्किट में तारों या तारों को स्विच टर्मिनलों, ग्राउंडिंग स्क्रू और तटस्थ से कनेक्ट करें। एल्यूमीनियम कंडक्टर को जोड़ने पर यह एक उपयुक्त ऑक्साइड अवरोधक का उपयोग करता है।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    सभी विदेशी वस्तुओं को निकालें चित्रकला के अंदर से, उपकरण, वायर स्क्रैप आदि हटा दें। सावधानीपूर्वक जांचें कि आपने ऐसी कोई भी सामग्री निकाल दी है जो कि बर्ताव कर रही हो आकस्मिक कंडक्टर संभावित रूप से शॉर्ट सर्किट के कारण होता है जब बिजली की आपूर्ति बहाल हो जाती है।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक स्टेप 12
    12
    कवर को कवर करें कवर पर उद्घाटन के लिए नए चुंबकोधी स्विच की स्थिति की तुलना करने के लिए पैनल को कवर ऊपर उठाएं। उनकी सीटों से धातु के कर्ल निकालें पैनल पर कवर रखें और जांच करें कि स्विच दोनों अपने संपर्क बिंदुओं पर बिल्कुल ठीक है। स्विच को कवर के नीचे नहीं जाना चाहिए। यदि नहीं, तो कवर को फिर से हटा दें और इसे स्विचबोर्ड में स्विच करें ताकि इसे दर्ज करने के लिए आवश्यक हो। इसके बनाए रखने वाले शिकंजा के साथ पैनल के कवर को बंद करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    स्विच का परीक्षण करें पैनल के किनारे खड़े होकर, सामान्य या सेवा स्विच को चालू करके और फिर नए चुंबकोधी स्विच पर स्विच करके बिजली की आपूर्ति को पुन: सक्रिय करें। अगर स्विच तुरंत छलांग लगाता है, तो उसे पुनरारंभ करने से पहले कोई भी शॉर्ट सर्किट समाप्त हो जाता है पुनरारंभ करने से पहले, सर्किट (रोशनी, कुर्सियां, आदि) के सही कामकाज को वाल्टमीटर या परीक्षक से जांचें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    14
    सर्किट को पहचानें पता लगाएँ सर्किट की सूची ढांचे का आमतौर पर यह कैबिनेट के दरवाजे के अंदर स्थित है। थर्मोमैग्नेटिक सर्किट ब्रेकर के पास, उपयुक्त स्थान में सर्किट का वर्णन करें, जो कि नियंत्रण (उदाहरण के लिए इसका भार "फ्रिज" या इसके स्थान के रूप में "रहना")। इस सूची को अद्यतन रखने के लिए याद रखें, भले ही नए स्विच को माउंट करने के लिए दूसरे सर्किट को स्थानांतरित कर दिया गया हो।
  • चेतावनी

    • उचित परिस्थितियों में बहुत कम वोल्ट्स, यहां तक ​​कि 50 वोल्ट्स के तहत, घातक भी हो सकता है। अधिकांश आवासीय प्रतिष्ठानों में इस प्राणघातक स्तर से 2 से 5 गुना शक्तियां होती हैं। जब भी आप सर्किट पर काम करते हैं, तो बिजली की आपूर्ति काट दिया जाना चाहिए, और यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो ऊपर दिए गए चरणों का कार्यान्वयन नहीं किया जाना चाहिए।
    • एक मैग्नेटोटार्मिन स्विच को एक पैनल में स्थापित नहीं किया जाना चाहिए जिसके लिए इसे डिज़ाइन नहीं किया गया है। शारीरिक रूप से कई स्विचेस अलग-अलग फ़्रेम में फिट होते हैं, लेकिन पैनल लेबल पर दिखाए जाने वाले केवल उपयोग के लिए अनुमोदित होते हैं। गैर-अनुमोदित सर्किट ब्रेकर के उपयोग में प्रमाणीकरण की हानि, निर्माता की सहायता और अन्य सभी शामिल हैं "अनुपालन"। गैर-अनुमोदित उपकरण का उपयोग कानून का उल्लंघन है, और चरम मामलों में बीमा कंपनी द्वारा प्रतिपूर्ति के लिए दावा करने की स्थिति में दावा किया जा सकता है।
    • जब मैग्नेटोथर्मिक स्विच चालू होता है, तो हमेशा पैनल के पास खड़े रहें। जो ऊर्जा स्थानांतरित होती है वह सीधे समस्त रूप से आनुपातिक होती है जिसके लिए सर्किट ब्रेकर प्रमाणित होता है। भले ही एक भी 15- या 20-amp एकल ध्रुव स्विच विशेष रूप से गंभीर क्षति नहीं होनी चाहिए, एक 100 या 200-amp दोहरे-ध्रुव स्विच निश्चित रूप से ऐसा करेंगे। पैनल के किनारे स्थित एक पर्याप्त (भले ही पूरा न हों) सुरक्षा का गठन "खतरे से बाहर रहना"।
    • काले, लाल, नीला लदान और सफेद या हरे रंग के लिए: संयुक्त राज्य अमेरिका में, लेकिन यह भी इटली में, 120/240 (सबसे सामान्य आवासीय सुविधाओं और सामान्य रूप में घरों) एक विशेष कोड से cottraddistinti हैं इन तारों की पहचान के लिए पौधों तटस्थ के लिए 120/240 आवासीय प्रणालियों के अतिरिक्त, 277/480 वाणिज्यिक और औद्योगिक पौधों भी हैं। इन उच्च वोल्टेज प्रणालियों में एक अलग रंग योजना का उपयोग इस तरह किया जाता है कि उच्च वोल्टेज के इलेक्ट्रीशियन को तुरंत चेतावनी दी जाए। शिसमा का उपयोग ब्राउन, ऑरेंज, पीला लोडिंग तारों के लिए और तटस्थ के लिए ग्रे है। सुनिश्चित करें कि ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए पैनल में नए तार ठीक से स्थापित किए गए हैं
    • किसी भी वाल्टमीटर या परीक्षक का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह उस सर्किट पर उपयोग करके काम करता है जिसे आप जानते हैं द्वारा संचालित है अगर डिवाइस ठीक से काम नहीं करता है, तो इसका उपयोग तब तक न करें जब तक यह मरम्मत या प्रतिस्थापित नहीं हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिमटा
    • पेंचकस
    • टॉर्च
    • वाल्टमीटर या परीक्षक
    • सहायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com