कैसे एक मल्टीमीटर के साथ एक फ्यूज का परीक्षण करने के लिए

कारों और पुराने मकान जो आधुनिक चुंबकीय-थर्मल स्विच का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें इलेक्ट्रिकल सिस्टम को नुकसान पहुंचाने के लिए फ्यूज़ का इस्तेमाल होता है। आप मल्टीमीटर के उपयोग से फ़्यूज़ का परीक्षण कर सकते हैं। एक मल्टीमीटर एक उपकरण है जो बिजली के वर्तमान, वोल्टेज और प्रतिरोध को मापता है।

कदम

भाग 1

फ़्यूज़ और मल्टीमीटर को जानें
एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जानें कि फ़्यूज़ क्या हैं ये इलेक्ट्रिकल कनेक्टर हैं जिनका उद्देश्य लंबे समय तक नहीं बल्कि सिस्टम और महंगे उपकरणों को नुकसान पहुंचाने के लिए या अग्नि (विशेष रूप से घर पर) से बचने के लिए नहीं है, जो ओवरवॉलेटेज के कारण होता है। यदि फ्यूज अत्यधिक विद्युत शक्ति द्वारा प्राप्त की जाती है, तो हाँ "जलता है" सचमुच और सर्किट में बीच में आता है। कई प्रकार के फ़्यूज़ हैं, लेकिन अंतर लगभग हमेशा उपस्थित होते हैं। यहां दो सबसे लोकप्रिय मॉडल के विवरण दिए गए हैं:
  • कारतूस फ्यूज बेलनाकार है और कई वर्षों से कई बिजली के उपकरणों में घरों से लेकर छोटे उपकरणों तक का मॉडल है। इस तरह के फ़्यूज़ के पास एक धातु का संपर्क होता है या छोर पर अंत बिंदु होता है और आम तौर पर यह एक मुख्य ट्यूब होता है जिसमें बिजली के तार होते हैं।
  • पिछले 20-30 वर्षों में उत्पादित कारों पर ब्लेड फ़्यूज़ सबसे आम हैं। वे अस्पष्ट रूप से दो धातु के सुझावों के साथ एक इलेक्ट्रिक प्लग के समान दिखते हैं जो एक प्लास्टिक के आवास से निकलते हैं, जो बदले में एक धातु के तार होते हैं। इससे पहले, कारें छोटे ग्लास कारतूस फ़्यूज़ से सुसज्जित थीं। ब्लेड फ़्यूज़ को पंक्तियों में डाला जा सकता है और बड़ी मात्रा में होने के बावजूद बॉक्स में अपेक्षाकृत कम स्थान पर कब्जा कर लिया जा सकता है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    समझें कि मल्टीमीटर कैसे काम करता है। यह साधन निरंतर और वैकल्पिक विद्युत चालू, प्रतिरोध और वर्तमान प्रवाह के वोल्टेज को मापता है। फ्यूज़ की जांच करने के लिए आपको मल्टीमीटर को एक ओममीटर के रूप में उपयोग करना चाहिए (यानी उपकरण जो प्रतिरोध को मापता है) या एक एमीमीटर (वर्तमान प्रवाह को मापने वाले उपकरण) के रूप में।
  • एक मल्टीमीटर का एक सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनल है। परीक्षण या एम्परेज परीक्षण करते समय, उपकरण अपनी बैटरी से थोड़ी मात्रा में बिजली पहुंचाता है और परीक्षण के तहत सर्किट या ऑब्जेक्ट से गुजरने वाला एक उपाय करता है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    समझें कि फ़्यूज़ की जांच क्यों की जानी चाहिए। यह कार की या घर की बिजली व्यवस्था की स्थितियों की जांच करने के लिए सबसे सरल प्रक्रिया है और इस कारण से यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे ले जाना है
  • पूरे सिस्टम या डिवाइस के बजाए फ्यूज़ की जांच करना आसान है दोनों घर और कार में जटिल और लंबी तारों वाले बहुत जटिल सिस्टम हैं। इसके अलावा, अधिकतर कारों को कार्यशालाओं में पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है, जिसके लिए पर्याप्त खर्च की आवश्यकता होती है। तुलना में, इसलिए, मल्टीमीटर के साथ परीक्षण करना बहुत आसान है और उन उपकरणों की आवश्यकता होती है जो उपयोग में आसान और सस्ती हैं
  • कई प्रकार के फ़्यूज़ आप अपने अच्छे संचालन की एक दृश्य जांच करने की अनुमति देते हैं। वे पारदर्शी सामग्री से बने होते हैं, इसलिए आप यह जांच सकते हैं कि आंतरिक धागा अभी भी बरकरार है। यदि पारदर्शी क्षेत्र काला है, आमतौर पर इसका अर्थ है कि फ़्यूज़ उड़ा गया है। हालांकि, कुछ फ़्यूज़ केवल अंधेरे होते हैं, क्योंकि वे एक अतिसूचित विसंगति के कारण थोड़ी देर से गरम हो जाते हैं जो सप्ताह और महीनों पहले हुआ था। अगर डिवाइस काम नहीं करता है, तो आपको फ़्यूज़ को जांचना चाहिए। यदि फ्यूज पूर्ण स्थिति में है, तो नुकसान काफी गंभीर है और आपको एक तकनीशियन को कॉल करना होगा
  • भाग 2

    फ्यूज की जांच करें
    एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    डिवाइस को पहले बंद करें और कनेक्शन डिस्कनेक्ट करें।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2



    वाहन या उपकरण से फ्यूज को डिस्कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले सिस्टम बंद हो गया है
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    मल्टीमीटर को चालू करें और सेट करें
  • आप चयन चक्र को Ω प्रतीक या लेखन के लिए घुमा सकते हैं "OHM"। इस तरह से यंत्र प्रतिरोध को मापता है फ्यूज का परीक्षण करने से पहले, सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को एक दूसरे से कनेक्ट करें और परिणाम पढ़ें। फ्यूज की जांच करते समय आपको जो मूल्य मिलेगा वह बहुत करीब होगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मल्टीमीटर को उस प्रतीक के रूप में सेट कर सकते हैं, जो एक लंबी रेखा के साथ चलने वाली तीर की तरह दिखती है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    फ्यूज के प्रत्येक छोर पर टर्मिनल कनेक्ट करें और उस डिस्प्ले पर दिखाई देने वाली संख्या पढ़ें।
  • चूंकि फ़्यूज़ एक तार से थोड़ा अधिक है, इसलिए कोई भी चीज आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा अंत सकारात्मक टर्मिनल से जुड़ा है और जो कि एक नकारात्मक टर्मिनल है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    फ़्यूज़ का परीक्षण करें
  • यदि आपने ओम के लिए मल्टीमीटर निर्धारित किया है, तो आपको जो मान मिल रहा है वह या तो मेल खाते या शुरुआत में टर्मिनलों में शामिल होने से आपको मिलते-जुलते होना चाहिए। यदि फ़्यूज़ उड़ा जाता है, तो आपके पास कोई रीडिंग नहीं होगा।
  • यदि आप एएमपीएस पर मल्टीमीटर सेट का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़्यूज़ के छोर तक टर्मिनलों को कनेक्ट करते समय साधन को एक सतत `बीप` फेंकना चाहिए। इसका मतलब है कि सर्किट बंद हो जाता है यदि आप कोई आवाज नहीं सुनते हैं, फ्यूज जला दिया जाता है
  • टिप्स

    • अधिकांश कारें अलग-अलग रंगों के एक `ब्लेड` प्रकार फ्यूज का उपयोग करती हैं - बॉक्स में डाली उन लोगों के ऊपरी भाग को देखकर, स्वयं को फ्यूज़ के ऊपर चलने वाली धातु की पट्टी देखनी होगी। फ़्यूज़ उड़ा रहा है अगर फ़्यूज़ काम कर रहा है या टूटा हुआ है, तो यह अखंड है।
    • आज की घरेलू प्रणालियों को फ़्यूज़ द्वारा पूरी तरह संरक्षित नहीं किया जाना चाहिए। आधुनिक थर्मल चुंबकीय स्विच और सुरक्षात्मक उपकरण कम फ़्यूज़ का उपयोग करते हैं और अधिक सुरक्षित होते हैं। सबसे पुराना मानकों में से एक के साथ एक पुराने फ़्यूज़ सिस्टम की जगह लेने पर विचार करें

    चेतावनी

    • उपकरणों पर फ़्यूज़ की जांच नहीं करें जो अब भी चालू है।
    • कभी उच्च सुरक्षा वाले उपायों के साथ फ्यूज़ जलाए जाते हैं, क्योंकि उन्हें सुरक्षा उपायों के लिए कैलिब्रेट किया जाता है, और उन्हें पुराने एक की तुलना में एक ही एम्परेज (कभी-कभी भी कम) के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com