डिजिटल ओममिटर कैसे पढ़ा जाए

एक ओममीटर का उद्देश्य प्रतिरोध को मापना है एक डिजिटल ओममीटर आमतौर पर एक में एक एमीटर और एसी / डीसी वाल्टमीटर के साथ जोड़ दिया जाता है मल्टीमीटर

डिजिटल। यह उपकरण आपको उस उत्तर की व्याख्या करता है जो आपको बताता है कि सुई क्या इंगित कर रहा है, जैसा कि यह पुराने या निम्न-लागत मल्टीमीटर में होता है प्रतिरोध के मुद्दे पर थोड़ा ज्ञान के साथ, आप बहुत सटीक रीडिंग कर सकते हैं।

कदम

एक डिजिटल ओम मीटर चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
प्रतिरोध सीमा में ओममीटर कार्यक्षमता के साथ एक डिजिटल मल्टीमीटर प्राप्त करें जिसे आप मापना चाहते हैं। अधिकांश मल्टीमीटर सभी संभव प्रतिरोधों को कवर करते हैं, जो कि अत्यधिक उच्च (100 एम.यू.) से ऊपर या 0 और 1 ओम के बीच बहुत कम सटीक, जैसे कि 0.249 Ω कई डिजिटल मल्टीमीटर्स (डीएमएम) में ऑटो रेंज की विशेषता है, यानी वे स्वतंत्र रूप से प्रतिरोध रेंज की पहचान करते हैं जिसमें वे देखें
  • एक डिजिटल ओम मीटर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    दो तारों को ओममीटर टर्मिनल में डालें। कभी-कभी वे वोल्टेज या वर्तमान टर्मिनलों से अलग हो जाते हैं। आम तौर पर तीन टर्मिनल होते हैं: सामान्य, प्रतिरोध / वोल्टेज और वर्तमान।
  • एक डिजिटल ओम मीटर चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    टेस्ट (यूयूटी) के तहत यूनिट पर लागू आंतरिक बैटरी वोल्टेज के कारण, आप ओममीटर को पढ़ने के दौरान कुछ संवेदनशील सर्किट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कम श्रेणियों के लिए यह लगभग 1.5 वी है। उच्च मूल्यों के लिए यह 30 वी हो सकता है।
  • एक डिजिटल ओम मीटर चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    मल्टीमीटर चालू करें तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह रीसेट न हो। प्रतिरोध फ़ंक्शन और एक सीमा का चयन करें जो आपके द्वारा मापने की योजना का अनुमान लगाया गया हो। सर्किट के प्रत्येक छोर पर प्रत्येक जांच रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिजली के प्रशंसक का परीक्षण कर रहे हैं, तो आप पावर केबल के प्रत्येक छोर पर एक जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि स्विच चालू होने पर थोड़ी सी प्रतिरोध हो सकता है या नहीं।
  • एक डिजिटल ओम मीटर पढ़ें चरण 5 शीर्षक छवि



    5
    बहुत अधिक रिक्तिसेंस (100000 ओम से अधिक अर्थात 100 किलो) को मापने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप केवल परीक्षण इकाई का पता लगा रहे हैं यदि आप अपनी उंगलियों के बीच जांच की युक्तियाँ और यूट वायर्ड धारण कर रहे हैं, तो आप यूएटी और आपके शरीर के बीच के समानांतर-वास्तविक यूट की तुलना में प्रतिरोध मान पढ़ेंगे।
  • एक डिजिटल ओम मीटर चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी भी डिजिटल डिवाइस की सटीकता यह है कि एक या अधिक कम के साथ संकेत मिलता है यदि आप 1 ओजी की एक निश्चितता के साथ 200 ओम रेंज पर 4-अंकीय मल्टीमीटर सेट पर 1.0 ओम के मान को पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप 1 अंकों की शुद्धता या अधिक के कारण 10% तक जा सकते हैं कम। इसलिए सबसे कम श्रेणी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जिसमें आप को मापने वाले प्रतिरोध भी शामिल हैं।
  • एक डिजिटल ओम मीटर चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    7
    कम प्रतिरोधों को ठीक से पढ़ने के लिए, कुछ परीक्षकों को रिलेटीव नामक एक फ़ंक्शन मौजूद है। जांच के सुझावों के बीच एक शॉर्ट सर्किट उन्हें एक साथ रगड़कर और पढ़ने को देखकर करें। यह आपकी जांच के प्रकार के आधार पर 0.1 और 0.5 ओम के बीच होगा। अब रिलाइटीवा बटन दबाएं। पढ़ने शून्य पर जाएंगे अब से, जब आप सर्किट पढ़ते हैं, तो पढ़ने केवल जांच के सुझावों पर प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करेगा। जांच तार का प्रतिरोध रीसेट कर दिया गया है।
  • टिप्स

    • आपका शरीर एक विद्युत कंडक्टर है आप उपकरण को इसकी उच्चतम सीमा तक सेट करके और प्रत्येक हाथ में प्रत्येक अंगूठी के बीच एक जांच को कस कर उसके प्रतिरोध को माप सकते हैं। इस कारण से आपको सर्किट पर जांच युक्तियाँ रखनी पड़ती है जब आप 100,000 ओम से अधिक प्रतिरोध को मापते हैं, क्योंकि आप पठन को बदलते हैं।
    • सब कुछ प्रतिरोध प्रदान करता है, बशर्ते वह तापमान पर नहीं है जो शून्य से नीचे है। इस मामले में प्रतिरोध शून्य (0.000000000) तक पहुंच जाता है - इसलिए, जब आप कम प्रतिरोध को मापने का प्रयास करते हैं, तो याद रखें कि तारों का अपना प्रतिरोध है जो कि यूट के प्रतिरोध में जोड़ा जाता है। मन की गणना करें या काउंटर रीसेट फ़ंक्शन का उपयोग करें - सभी मल्टीमीटरों की इस क्षमता में नहीं है

    चेतावनी

    • बहुत कम बिजली अर्धचालक सर्किट जांच पर वोल्टेज से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
    • गैल्वनाइज्ड सर्किटों पर प्रतिरोध को कभी भी पढ़ने का प्रयास नहीं करता। यह ओममीटर को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको डर लगता है, दिल का दौरा पड़ने का जोखिम।
    • हेडफोन और अन्य प्रकार के उपकरणों को नियमित रूप से उनके माध्यम से बहने वाले प्रत्यक्ष प्रवाह द्वारा स्थायी रूप से चुने जा सकते हैं।
    • हमेशा समानांतर मार्गों पर जांचें। दूसरे शब्दों में, सर्किट के अन्य घटकों को आपकी रीडिंग पर असर पड़ेगा। एक घटक को सुरक्षित रूप से अलग करने के लिए, वास्तव में, आपको अपने टर्मिनलों में से एक को अलग करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डिजिटल मल्टीमीटर, परीक्षण जांच और प्रतिरोध को पढ़ने के लिए कुछ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com