डायोड के सही अभिविन्यास को कैसे पहचानें

डायोड एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसमें दो टर्मिनल हैं जो एक दिशा में विद्युत् प्रवाह संचालित करते हैं और इसे विपरीत दिशा में लॉक करते हैं। कभी-कभी इसे एक सही करने वाला भी कहा जा सकता है और निरंतर में वैकल्पिक विद्युत शक्ति को परिवर्तित कर सकता है। चूंकि डायोड अनिवार्य रूप से है "दिशाहीन", दो सिरों को अलग करना महत्वपूर्ण है आप डायोड पर चिह्नों को देखकर इस डिवाइस के अभिविन्यास को समझ सकते हैं, लेकिन अगर ये पहना या मौजूद नहीं हैं, तो आप एक मल्टीमीटर का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

साइन्स चेक करें
किस प्रकार का राउंड टू डायोड होना चाहिए I
1
समझें कि डायोड कैसे काम करता है यह एक से बना है अर्धचालक प्रकार पी एक प्रकार एन अर्धचालक के साथ संयुक्त। द्वितीय डायोड के नकारात्मक अंत का प्रतिनिधित्व करता है और कहा जाता है "कैथोड"। पी-प्रकार अर्धचालक डायोड का सकारात्मक अंत है और परिभाषित है "एनोड"।
  • बिजली वोल्टेज स्रोत के सकारात्मक पक्ष डायोड और स्रोत यह डायोड के कैथोड से जुड़ा है के नकारात्मक पक्ष के सकारात्मक (एनोड) पर जुड़ा हुआ है, समय बाद आचरण बिजली पर हैं।
  • यदि डायोड उल्टा है, तो वर्तमान अवरुद्ध है (सीमा तक)।
  • किस प्रकार का राउंड टू डायोड होना चाहिए स्टेप 2 का शीर्षक चित्र
    2
    डायोड के योजनाबद्ध प्रतीकों का अर्थ जानें। यह डिवाइस, वाइरिंग आरेख में, प्रतीक (- ▷ | -) के साथ दिखाया गया है जो दिखाता है कि डायोड कैसे स्थापित किया जाना चाहिए। प्रतीक में एक तीर का एक तीर होता है जिसके ऊपर एक क्षैतिज खंड जारी रहता है।
  • तीर डायोड के सकारात्मक अंत को दर्शाता है, जबकि ऊर्ध्वाधर पट्टी नकारात्मक पक्ष को दर्शाती है आप कल्पना कर सकते हैं कि वर्तमान सकारात्मक पक्ष से नकारात्मक तक जाता है और तीर इस प्रवाह की दिशा की ओर इशारा करता है।
  • किस प्रकार का राउंड टू डायोड होना चाहिए स्टेप 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक बड़ा बैंड देखें यदि डायोड पर एक योजनाबद्ध प्रतीक मुद्रित नहीं किया गया है, तो डिवाइस के शरीर पर अंकित एक अंगूठी, बैंड या रेखा की तलाश करें। अधिकांश डायोड में नकारात्मक अंत (कैथोड) के निकट एक बड़े रंग का बैंड है। बैंड डायोड के पूरे परिधि की यात्रा करता है
  • बताएं कि कौन सा रास्ता गोल एक डायोड चरण 4 होना चाहिए



    4
    एक एलईडी के एनोड की पहचान करें एलईडी एक डायोड है जो प्रकाश का उत्सर्जन करता है और आप दो "पैरों" को देखकर इसके सकारात्मक अंत की पहचान कर सकते हैं। सबसे लंबे समय तक सकारात्मक ध्रुव, एनोड है।
  • यदि इन दो युक्तियों काट दिया गया है, तो एलईडी के बाहरी आवरण की जांच करें। फ्लैट किनारे के सबसे निकट वाला टिप नकारात्मक ध्रुव, कैथोड है।
  • विधि 2

    मल्टीमीटर का उपयोग करें
    किस प्रकार का राउंड टू डायोड, शीर्षक वाला चित्र, चरण 5 होना चाहिए
    1
    मल्टीमीटर को फ़ंक्शन में सेट करें "डायोड"। यह आम तौर पर डायोड के योजनाबद्ध प्रतीक के साथ संकेत दिया जाता है (- ▷ | -) यह मोड मल्टीमीटर को डायोड बनाने के सत्यापन के माध्यम से वर्तमान को भेजना आसान बनाता है।
    • आप विशिष्ट सेटिंग के बिना भी डायोड का परीक्षण कर सकते हैं। इस मामले में आपको प्रतिरोध फ़ंक्शन (Ω) का उपयोग करना चाहिए।
  • किस प्रकार का राउंड टू डायोड होना चाहिए शीर्षक वाला चित्र चरण 6 होना चाहिए
    2
    मल्टीमीटर को डायोड से कनेक्ट करें डायोड के एक छोर पर सकारात्मक क्लैंप का मिश्रण और अन्य पर नकारात्मक क्लैंप का मिश्रण। आप उपकरण प्रदर्शन पर मूल्य पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर आपने मल्टीमीटर को "डायोड" पर सेट किया है, तो आप वोल्टेज को पढ़ने में सक्षम होंगे, यदि उपकरण के टर्मिनल डायोड के साथ एक सुसंगत तरीके से जुड़ा हो- अन्यथा आप कोई पढ़ नहीं पाएंगे।
  • यदि आपके उपकरण में "डायोड" फ़ंक्शन नहीं है, तो आप कम प्रतिरोध को पढ़ेंगे, जब सकारात्मक टर्मिनल डायोड एनोड से जुड़ा होता है और कैथोड में नकारात्मक टर्मिनल होता है। यदि कनेक्शन "गलत" है तो आप बहुत अधिक प्रतिरोध मान पढ़ेंगे जिसे कभी-कभी रूप में व्यक्त किया जाता है "राजभाषा" (ओवरलोड, अधिभार)।
  • किस प्रकार का राउंड टू डायोड, शीर्षक वाला चित्र, चरण 7 होना चाहिए
    3
    एक एलईडी जांचें यह एक डायोड है जो प्रकाश का उत्सर्जन करता है। "डायोड" फ़ंक्शन के साथ मल्टीमीटर सेट करें सकारात्मक टर्मिनल को एलईडी के "पाय" और एक दूसरे से नकारात्मक से कनेक्ट करें। यदि एलईडी रोशनी ऊपर है, तो कनेक्शन संगत (कैथोड पर एनोड और नकारात्मक टर्मिनल पर सकारात्मक टर्मिनल) है। यदि रोशनी हल्का नहीं होती है, तो clamps उलट रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com