एक पोटेंशियोमीटर का परीक्षण कैसे करें

तनाव नापने का यंत्र एक प्रकार का चर अवरोध (समायोज्य) है। यह व्यापक रूप से बिजली के उपकरणों की उत्पादन क्षमता को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, एक रेडियो या एम्पलीफायर का वॉल्यूम, एक खिलौना या उपकरण की गति, प्रकाश स्तर, आदि) इसका मुख्य कार्य विद्युत् प्रवाह का विरोध करना, इसे कम करना है। तनाव नापने का यंत्र बदलकर प्रतिरोध को बदलता है और परिणामस्वरूप गिटार की मात्रा समायोजित कर देती है या घर की रोशनी मंद होती है। यह वास्तव में एक सस्ती उपकरण है: यह आलेख आपको बताता है कि यह कैसे ठीक से काम करता है

कदम

छवि का शीर्षक टेस्ट ए पोटेनटिओमीटर चरण 1
1
तनाव नापने का यंत्र के नाममात्र मूल्य का पता लगाएं। यह ओम में व्यक्त कुल प्रतिरोध है और आमतौर पर नीचे या डिवाइस के एक तरफ रिपोर्ट किया जाता है।
  • टेस्ट ए पोटेनटिओमर चरण 2 नामक छवि
    2
    ओममीटर को प्राप्त करें और इसे तनाव नापने का नाममात्र मूल्य से अधिक प्रतिरोध करने के लिए सेट करें। उदाहरण के लिए, यदि डिवाइस में 1000 ओम का प्रतिरोध है, तो आप 10,000 ओम के माप उपकरण को समायोजित कर सकते हैं।
  • टेस्ट ए पोटेनटिओमीटर चरण 3 नामक छवि
    3



    इसे ध्यान से निरीक्षण करें डिवाइस के शरीर से उभरने वाले तीन टर्मिनलों को ढूंढें - बाहरी लोगों को प्रतिरोध के सिरे होते हैं, जबकि केंद्रीय एक अंत है "कर्सर"। अधिकतर मामलों में समाप्त होने की व्यवस्था एक साथ मिलती है, जबकि कर्सर दूसरी तरफ है।
  • टेस्ट ए पोटेनटिओमीटर चरण 4 नामक छवि
    4
    ओममीटर जांच ले लो यह तनाव नापने का प्रतिरोध के दो छोरों से कनेक्ट करें - प्रदर्शन पर प्रदर्शित डेटा कुछ ओम और नाममात्र मूल्य के नीचे होना चाहिए - यदि आप बहुत अलग रीडिंग का पता लगाते हैं तो इसका मतलब है कि जांच में से एक प्रतिरोध के अंत के बजाय कर्सर से जुड़ा हुआ है। यदि आपको तीन टर्मिनलों के कार्य को पहचानने में कठिनाई हो रही है, तो अलग-अलग संयोजनों का प्रयास करें जब तक आप समझदार माप न खोजते।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए पोटेनटिओमीटर चरण 5
    5
    पूरी तरह से नियंत्रक को विपरीत दिशा में घुमाएं सुनिश्चित करें कि इस चरण के दौरान टर्मिनलों से जांच कभी नहीं निकली - पता चला प्रतिरोध को स्थिर होना चाहिए या थोड़ा बदलना चाहिए।
  • पाया गया मूल्य वास्तविक ताकत नहीं हो सकता है, जिससे तनाव नापने को कैलिब्रेट किया गया हो। इस उपकरण में आमतौर पर 5-10% की सहिष्णुता होती है, एक विस्तार जिसे कभी-कभी तनाव नापने का यंत्र के शरीर पर बताया जाता है, लेकिन हमेशा नहीं। पता लगाया गया डेटा इस सीमा से बाहर नहीं होना चाहिए (उदाहरण के लिए, 5000 सहिष्णुता वाला 10,000 ओम पटेंटेनियोमीटर में 9, 500 और 10,500 ओम के बीच रीडिंग होना चाहिए)
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए पोटेनटिओमीटर चरण 6
    6
    रोकनेवाला के अंत से एक ओममीटर जांच को अलग करें और इसे कर्सर से कनेक्ट करें। दूसरे दिशा में धीरे-धीरे नियंत्रक को घुमाएं जब तक कि इसे बंद न हो जाए, माप उपकरण देखें। जब आप अंत तक पहुंचते हैं, तो प्रतिरोध कुछ ओम होना चाहिए- दूसरे छोर पर यह पोटेंशियोमीटर के अधिकतम शिखर पर होना चाहिए। प्रतिरोध धीरे-धीरे और धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए क्योंकि आप नियंत्रण घुंडी बदलते हैं और आपको अचानक चोटियों की सूचना नहीं होनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com