प्रतिरोधी कैसे परीक्षण करें

प्रतिरोधों ने एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में वर्तमान प्रवाह की मात्रा को विनियमित किया है - वे सर्किट में प्रतिरोध या प्रतिबाधा का विरोध करते हैं और वर्तमान की मात्रा को कम कर सकते हैं जो पास कर सकते हैं। वे सिग्नल बदलने और सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सुरक्षा के लिए बस उपयोग किए जाते हैं जो बहुत अधिक शक्ति प्राप्त करके क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अपने कार्य को सर्वश्रेष्ठ में करने के लिए उन्हें कैलिब्रेटेड और एकीकृत किया जाना चाहिए - इस आलेख की सलाह का लाभ उठाएं कि उन्हें कैसे परीक्षण किया जाए।

कदम

छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 1
1
रोकनेवाला युक्त सर्किट से पावर स्रोत डिस्कनेक्ट करें। आप ऐसा कर सकते हैं मुख्य एक से अलग या, अगर यह एक पोर्टेबल डिवाइस है, बैटरी को निकाल कर। याद रखें कि कुछ इलेक्ट्रॉनिक ऑब्जेक्टों पर अभी भी चार्ज किया जा सकता है और कुछ मिनटों में बिजली हटाने के बाद भी संभावित खतरनाक वोल्टेज जारी कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 2
    2
    सर्किट से रोकनेवाला अलग। प्रतिबाधा को मापने की कोशिश करते हुए अभी भी शेष तत्वों से जुड़ा हुआ गलत डेटा की ओर जाता है, इस प्रकार से आप सर्किट के एक हिस्से के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • सर्किट से रोकनेवाला के एक छोर को अलग करें, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप किस आइटम का चयन करें। इस कार्रवाई के लिए यह पर्याप्त tirarlo- अगर तत्व एक शीट पर वेल्डेड है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक टांका लोहे के साथ पूरक सामग्री के नीचे और बाधा ठीक टिप चिमटा की एक जोड़ी के साथ खींच हटा दें। ये उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स और DIY स्टोर में उपलब्ध हैं
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 3
    3
    तत्व का निरीक्षण करें यदि यह काला क्षेत्रों या जलने के निशान दिखाता है, तो यह अत्यधिक वर्तमान प्रवाह से क्षतिग्रस्त हो सकता है - इस मामले में, आपको इसे फेंकना होगा और उसे प्रतिस्थापित करना होगा।
  • टेस्ट रेसिस्टर्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    रोकनेवाला के नाममात्र मूल्य पढ़ें। यह जानकारी आम तौर पर टुकड़े के शरीर पर छपी जाती है, लेकिन छोटे प्रतिरोधों को अलग-अलग रंग के बैंडों पर कोडित किया जा सकता है।
  • सहिष्णुता का ध्यान रखें कोई अवरोध करने वाला बिल्कुल नाममात्र प्रतिबाधा मान है - सहिष्णुता परिवर्तनशीलता की सीमा को इंगित करता है जिसके भीतर तत्व को सही ढंग से कैलिब्रेट किया जाता है। उदाहरण के लिए, 1000 ओम रोधक 10% सहिष्णुता के साथ सटीक होता है जब यह 900 ओम और 1100 ओम के बीच माप की रिपोर्ट करता है।
  • टेस्ट रेजिस्टर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    रोकनेवाला का परीक्षण करने के लिए एक मल्टीमीटर तैयार करें। आप इसे सुपरमार्केट और DIY केंद्रों में खरीद सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है और इसकी बैटरी लगभग खाली नहीं है
  • साधन के समायोज्य स्केल को मूल्य के लिए निर्धारित करता है जो रोकनेवाला के लिए अपेक्षा से अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि मल्टीमीटर की संवेदनशीलता 10 ओम है और रोकनेवाला का नाममात्र मूल्य 840 ओम है, तो 1000 ओम के लिए पूर्ण पैमाने सेट करें।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 6
    6
    उपाय प्रतिरोध रोकनेवाला के दो छोरों के लिए दो मल्टीमीटर जांच से कनेक्ट करें - इसमें कोई भी पंख नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि यह जांच से जुड़ा है
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 7
    7
    तत्व का वास्तविक प्रतिबाधा निर्धारित करता है मल्टीमीटर द्वारा रिपोर्ट किया गया डेटा पढ़ें और सहिष्णुता पर विचार करें, यह तय करने के लिए कि यह फ़ंक्शन के लिए सही श्रेणी के भीतर है जो रोकनेवाला को करना है।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेजिस्टर्स चरण 8
    8
    रोकनेवाला को रीसेट करें जिसमें सही प्रतिबाधा है यदि आपने पूर्व में उंगलियों के साथ निकाल दी है तो बस यह यह उसकी alloggiamento- में वापस स्नैप करने के लिए प्रेस लेकिन आप पूरक सामग्री पिघल, और चिमटा का उपयोग आइटम, saldalo इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के लिए विशिष्ट लोहे से दूर करने के लिए किया था, तो और पतली पिलर के साथ इसे नीचे पकड़ो।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 9
    9
    रोधक को सहिष्णुता रेंज के बाहर मूल्य दिखाते हुए बदलें। इसे फेंको और उसके स्थान पर एक अतिरिक्त माउंट करें जो आप इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या DIY स्टोर में खरीद सकते हैं। याद रखें कि एक खराब रक्षक को बदलना जरूरी एक सर्किट समस्या का समाधान नहीं करता है - अगर हिस्से फिर से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो क्षति की उत्पत्ति कहीं और होनी चाहिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • इलेक्ट्रॉनिक घटकों के लिए वेल्डर
    • पतला छिद्र चिमटा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com