समानांतर सर्किट को कैसे हल करें

जब आप मूल सूत्रों और सिद्धांतों को जानते हैं, समानांतर में सर्किट को हल करना मुश्किल नहीं है। जब दो या अधिक प्रतिरोधों को सीधे विद्युत आपूर्ति से जोड़ा जाता है, तो वर्तमान प्रवाह "चुनना" जो मार्ग का अनुसरण करने के लिए (बस कारों की तरह जब सड़क दो समानांतर गलियों में विभाजित होती है) इस ट्यूटोरियल में निर्देशों को पढ़ने के बाद, आप समानांतर में दो या दो से अधिक प्रतिरोधों वाले सर्किट में वोल्टेज, वर्तमान तीव्रता और प्रतिरोध प्राप्त कर पाएंगे।

अनुस्मारक

  • कुल प्रतिरोध आरटी समानांतर प्रतिरोधों के लिए यह है: 1/आरटी = 1/आर1 + 1/आर2 + 1/आर3 + ...
  • प्रत्येक शाखा सर्किट के माध्यम से संभावित अंतर हमेशा समान होता है: वीटी = वी1 = वी2 = वी3 = ...
  • कुल वर्तमान तीव्रता के बराबर है: Iटी = I1 + 2 + 3 + ...
  • ओम का कानून बताता है कि: वी = आईआर

कदम

भाग 1

परिचय
छवि शीर्षक 492123 1
1
समानांतर में सर्किट की पहचान करें। इस प्रकार की स्कीम में आप देख सकते हैं कि सर्किट दो या दो से अधिक लीड से बना है जो कि सभी बिंदुओं से शुरू होता है बी से शुरू होता है। इलेक्ट्रॉनों का एक ही प्रवाह अलग-अलग "असर" और अंत में दूसरी तरफ फिर से आती है समानांतर सर्किट से जुड़ी अधिकांश समस्याएं विद्युत क्षमता, प्रतिरोध या सर्किट की वर्तमान तीव्रता (बिंदु ए से बिन्दु बी) में कुल अंतर जानने के लिए कहती हैं।
  • तत्वों "समानांतर में जुड़ा हुआ है" वे सभी अलग-अलग व्युत्पन्न सर्किट पर पाए जाते हैं।
  • छवि शीर्षक 492123 2
    2
    समानांतर सर्किट में मौजूदा की प्रतिरोध और तीव्रता का अध्ययन करें। कई लेनों के साथ एक रिंग रोड की कल्पना करें और उन सभी में एक टोल जो आवागमन को धीमा कर देते हैं। यदि आप एक और लेन का निर्माण करते हैं, तो कारों में एक अतिरिक्त चैनलिंग क्षमता और यात्रा की गति बढ़ती है, भले ही आपको एक और टोल जोड़ना पड़ता है इसी तरह, समानांतर एक नया शाखा सर्किट जोड़कर, आप वर्तमान के प्रवाह को एक और रास्ते से प्रवाह करने की अनुमति देते हैं। चाहे इस नए सर्किट का विरोध कितना प्रतिरोध करता है, पूरे सर्किट की कुल प्रतिरोध घट जाती है और वर्तमान वृद्धि की तीव्रता।
  • छवि शीर्षक 492123 3
    3
    कुल एक को खोजने के लिए प्रत्येक व्युत्पन्न सर्किट की वर्तमान तीव्रता जोड़ता है। यदि आप प्रत्येक के तीव्रता मूल्य को जानते हैं "उपशाखा", तो आपको कुल मिलाकर एक साधारण राशि के साथ आगे बढ़ना होगा, जो सभी असर के अंत में सर्किट के माध्यम से चलने वाले वर्तमान की मात्रा से मेल खाती है गणितीय शब्दों में हम इसके साथ अनुवाद कर सकते हैं: Iटी = I1 + 2 + 3 + ...
  • छवि शीर्षक 492123 4
    4
    कुल प्रतिरोध खोजें आर के मूल्य की गणना करने के लिएटी पूरे सर्किट का, आपको इस समीकरण को हल करना होगा: 1/आरटी = 1/आर1 + 1/आर2 + 1/आर3 + ... जहां समानता चिन्ह के दाईं ओर प्रत्येक आर एक व्युत्पन्न सर्किट के प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करता है
  • समानांतर में दो प्रतिरोधों वाला सर्किट के उदाहरण पर विचार करें, प्रत्येक में 4Ω के प्रतिरोध के साथ। तो: 1/आरटी = 1/ 4Ω + 1/ 4Ω → 1/आरटी = 1/ 2Ω → आरटी = 2Ω दूसरे शब्दों में, दो व्युत्पन्न सर्किटों के साथ इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह, केवल एक को कवर करने के मुकाबले आधा प्रतिरोध का मुकाबला करता है।
  • अगर किसी शाखा का कोई प्रतिरोध नहीं होता है, तो सभी वर्तमान इस व्युत्पन्न सर्किट को चलाएंगे और कुल प्रतिरोध 0 होगा।
  • छवि शीर्षक 492123 5
    5
    याद रखें कि तनाव क्या इंगित करता है वोल्टेज दो अंकों के बीच विद्युत क्षमता में अंतर को मापता है, क्योंकि यह दो स्थिर बिंदुओं के बीच तुलना का नतीजा है, न कि प्रवाह, इसका मान एक समान रहता है, चाहे जो व्युत्पन्न सर्किट आप विचार कर रहे हों। इसलिए: वीटी = वी1 = वी2 = वी3 = ...
  • छवि शीर्षक 492123 6
    6
    ओम के कानून के लिए लापता मूल्यों का पता लगाएं। यह कानून वोल्टेज (वी), वर्तमान (आई) की तीव्रता और प्रतिरोध (आर) के बीच संबंधों का वर्णन करता है: वी = आईआर. यदि आप इन दो मात्राओं को जानते हैं, तो आप तीसरे की गणना के लिए सूत्र का उपयोग कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मान सर्किट के एक ही भाग को संदर्भित करता है। आप पूरे सर्किट का अध्ययन करने के लिए ओम के नियम का उपयोग कर सकते हैं (वी = Iटीआरटी) या एक एकल व्युत्पत्ति (वी = I1आर1)।
  • भाग 2

    उदाहरण
    छवि शीर्षक 492123 7
    1
    कार्य का ट्रैक रखने के लिए एक तालिका तैयार करें यदि आप कई अज्ञात मूल्यों के साथ एक समानांतर सर्किट का सामना कर रहे हैं, तो एक मेज आपको जानकारी व्यवस्थित करने में मदद करता है। तीन सुराग के साथ समानांतर सर्किट का अध्ययन करने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं याद रखें कि प्रभाव अक्सर पत्र आर के साथ इंगित किया जाता है, उसके बाद एक अंक सबस्क्रिप्ट।
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी वाल्ट
    एम्पेयर
    आर ओम
  • छवि शीर्षक 492123 8
    2
    समस्या द्वारा प्रदान किए गए डेटा को दर्ज करके तालिका को पूरा करें। हमारे उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि सर्किट 12 वोल्ट की बैटरी से संचालित होती है। सर्किट में 2Ω, 4Ω और 9 with के प्रतिरोधों के साथ तीन समांतर रूप हैं। इस जानकारी को तालिका में जोड़ें:
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी 12वाल्ट
    एम्पेयर
    आर 249ओम



  • छवि शीर्षक 492123 9
    3
    प्रत्येक शाखा सर्किट में संभावित अंतर के मूल्य की प्रतिलिपि बनाएँ याद रखें कि पूरे सर्किट पर लागू वोल्टेज समान है, जो समानांतर में प्रत्येक शाखा पर लागू होता है।
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी 12121212वाल्ट
    एम्पेयर
    आर 249ओम
  • छवि शीर्षक 492123 10
    4
    प्रत्येक व्युत्पत्ति में वर्तमान तीव्रता को खोजने के लिए ओम के नियम का लाभ उठाएं। तालिका में प्रत्येक स्तंभ तनाव, तीव्रता और प्रतिरोध को दर्शाता है। इसका मतलब है कि आप सर्किट को हल कर सकते हैं और लापता मान पा सकते हैं जब आपके पास एक ही कॉलम पर दो डेटा होता है। अगर आपको एक अनुस्मारक चाहिए, तो याद रखें कि ओम का कानून बताता है कि: वी = आईआर यह देखते हुए कि हमारी समस्या का लापता डेटा तीव्रता है, तो आप सूत्र को फिर से लिख सकते हैं: I = V / R
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी 12121212वाल्ट
    12/2 = 6 12/4 = 3 12/9 = ~ 1.33 एम्पेयर
    आर 249ओम
  • छवि शीर्षक 492123 11
    5
    कुल तीव्रता का पता लगाएं यह मार्ग बहुत सरल है, क्योंकि कुल वर्तमान तीव्रता प्रत्येक व्युत्पत्ति की तीव्रता के बराबर होती है।
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी 12121212वाल्ट
    6 3 1.33 6 + 3 + 1.33 = 10.33एम्पेयर
    आर 249ओम
  • छवि शीर्षक 492123 12
    6
    कुल प्रतिरोध की गणना करें इस बिंदु पर आप दो अलग-अलग तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं। आप प्रतिरोध रेखा का उपयोग कर सकते हैं और सूत्र लागू कर सकते हैं: 1/आरटी = 1/आर1 + 1/आर2 + 1/आर3. या आप ओम के कानून का एक आसान तरीका है, कुल वोल्टेज और वर्तमान तीव्रता मूल्यों का उपयोग कर आगे बढ़ सकते हैं। इस मामले में आपको सूत्र को फिर से लिखना होगा: आर = वी / आई।
    आर1आर2आर3संपूर्णएकता
    वी 12121212वाल्ट
    6 3 1.33 10,33एम्पेयर
    आर 24912 / 10.33 = ~ 1.17ओम
  • भाग 3

    अतिरिक्त गणना
    छवि शीर्षक 492123 13
    1
    शक्ति की गणना करें हर सर्किट की तरह, शक्ति है: पी = चौथाई यदि आपको प्रत्येक व्युत्पत्ति की शक्ति मिल गई है, तो कुल मूल्य पीटी सभी आंशिक शक्तियों के योग के बराबर है (पी1 + पी2 + पी3 + ...)।
  • छवि शीर्षक 492123 14
    2
    समानांतर में दो लीड के साथ एक सर्किट के कुल प्रतिरोध का पता लगाएं। यदि समानांतर में दो प्रतिरोधों के समान हैं, तो आप समीकरण को एक के रूप में सरल कर सकते हैं "योग की तुलना में उत्पाद":
  • आरटी = आर1आर2 / (आर1 + आर2)।
  • छवि शीर्षक 492123 15
    3
    सभी प्रतिरोधों समान हैं जब कुल प्रतिरोध खोजें। यदि समानांतर में प्रत्येक प्रतिरोध एक ही मूल्य है, तो समीकरण बहुत सरल हो जाता है: आरटी = आर1 / एन, जहां एन प्रतिरोधों की संख्या है।
  • उदाहरण के लिए, समानांतर से जुड़े दो समान प्रतिरोधों से सर्किट के कुल प्रतिरोध को उनमें से आधे के बराबर उत्पन्न होता है। आठ समान प्रतिरोधों में केवल एक के प्रतिरोध के 1/8 के बराबर कुल प्रतिरोध प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक 492123 16
    4
    वोल्टेज डेटा के बिना प्रत्येक व्युत्पत्ति की वर्तमान तीव्रता की गणना करें। इस समीकरण को धारा के किरशहोफ कानून कहा जाता है, जिससे आपको लागू किए गए संभावित में अंतर जानने के बिना किसी भी डेरिवेटिव सर्किट को हल करने की सुविधा मिलती है। आपको प्रत्येक शाखा और सर्किट की कुल तीव्रता का प्रतिरोध पता होना चाहिए:
  • यदि आपके पास समानांतर में दो प्रतिरोध हैं: I1 = Iटीआर2 / (आर1 + आर2)।
  • यदि आपके पास समानांतर में दो से अधिक प्रतिरोधों हैं और आपको सर्किट को खोजने के लिए I को ढूंढना है1, तो आपको सभी प्रतिरोधों के संयुक्त प्रतिरोध मिलना चाहिए ऊपर आर से1. समानांतर प्रतिरोध सूत्र का उपयोग करने के लिए याद रखें। इस बिंदु पर आप आर बदलकर पिछले समीकरण का उपयोग कर सकते हैं2 आपके द्वारा गणना की गई मूल्य
  • टिप्स

    • एक समानांतर सर्किट में, एक ही संभावित अंतर हर रोकनेवाला पर लागू होता है।
    • यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो कुछ सर्किटों के लिए यह सूत्र आर से कुल प्रतिरोध खोजने में आसान नहीं है1, आर2 और इतने पर। इस मामले में प्रत्येक शाखा सर्किट में वर्तमान तीव्रता को खोजने के लिए ओम के कानून का उपयोग किया जाता है।
    • यदि आपको श्रृंखला में और समानांतर में मिश्रित सर्किट को हल करना है, तो पहले समानांतर से निपटने के लिए - अंत में आपके पास एक श्रृंखला सर्किट, गणना करना आसान होगा।
    • ओम का कानून, शायद, आपको ई = आईआर या वी = एआर के रूप में सिखाया गया है - पता है कि यह एक ही अवधारणा को दो अलग-अलग नोटों के साथ व्यक्त किया गया है।
    • कुल प्रतिरोध को भी परिभाषित किया गया है "बराबर प्रतिरोध"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com