विद्युत आरेख को कैसे पढ़ें

तारों के आरेख के हैं "नक्शे" जो एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को इकट्ठा करने के लिए एक मार्गदर्शिका प्रदान करते हैं, उस पर रखरखाव कार्य करते हैं और इसके संचालन को समझते हैं। इस प्रतिनिधित्व के बिना, उपयोगकर्ता या तकनीशियन की आंखों में, सर्किट केवल विद्युत घटकों और तारों का एक ढेर है। आरेख आपको सर्किट के संचालन को समझने और एक निश्चित प्रभाव पाने के लिए हस्तक्षेप करने से परिचित होने के लिए अनुमति देता है - इस लेख की सलाह का लाभ लेने के लिए एक कैसे पढ़ा सकता है।

सामग्री

कदम

पढ़ें स्केमैटिक्स स्टेप 1 छवि का चित्र
1
उसी पद्धति के साथ वायरिंग आरेख पढ़ें जिससे आप एक पाठ पढ़ सकें। दुर्लभ अपवादों को छोड़कर, यह चित्र बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक पढ़ता है - इस दिशा में सर्किट प्रवाह द्वारा उपयोग किए गए संकेत या उत्पन्न। उपयोगकर्ता बिजली के सिग्नल के समान पथ का अनुसरण कर सकता है, यह समझने के लिए कि यह कैसे व्यवहार करता है और इसे कैसे संशोधित किया जाता है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    2
    इलेक्ट्रॉनिक शब्दजाल सीखें आप अलग-अलग प्रतीकों को देख सकते हैं जो केबलों और बिजली के उपकरणों की दुनिया की वास्तविक शर्तों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन योजनाओं में से किसी एक को पढ़ने के लिए, आपको इन प्रतीकों की मूल समझ होने की आवश्यकता है - आप एक ऑनलाइन खोज कर विभिन्न सूचियों और किंवदंतियों को पा सकते हैं।
  • ग्राउंडिंग को समझें यह एक नीचे-ओर इशारा कर त्रिकोण या समांतर खंडों की एक श्रृंखला है जो धीरे-धीरे छोटा हो जाता है, उल्टे त्रिकोणीय आकार को परिभाषित करता है। परिपथ के विभिन्न कार्यों की सामान्य एकता को दिखाने के लिए आरेख में इस्तेमाल किया जाने वाला ग्राउंडिंग एक सामान्य संदर्भ बिंदु है और जमीन पर वास्तविक ग्राउंडिंग का उल्लेख नहीं करता है।
  • पता है कि एक पंक्ति विद्युत कनेक्शन का प्रतिनिधित्व करती है। केबलों को एक-दूसरे से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है, तार के साथ सभी बिंदु समान और जुड़ा होते हैं। उन रेखाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आरेख में छेद सकते हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि वास्तविक केबल वास्तविक सर्किट में जुड़े हुए हैं यदि वे शामिल नहीं हैं, तो यह एक अंगूठी प्रतीक या चौराहे पर एक अर्धवृत्त के साथ इंगित किया जाता है - यदि इसके बजाय वे एक-दूसरे से जुड़े होते हैं, तो रेखाएं एक-दूसरे को पार करती हैं और एक बिंदु होनी चाहिए।
  • रोकनेवाला एक ज़िग ज़ैग लाइन से संकेत दिया गया है यह तत्व विद्युत प्रवाह के प्रवाह में एक निश्चित प्रतिरोध का विरोध करने का कार्य करता है - यह संकेत को व्यवस्थित करने और उसका आकार बदलने का शोषण किया जाता है।
  • ओम का कानून जानें प्रतिरोधक भर में वोल्टेज प्रतिरोध की वैल्यू (वी = आईआर) द्वारा गुणा होने वाले वर्तमान प्रवाह की मात्रा के बराबर है। यह बताता है कि वोल्टेज को कम करने के लिए आम तौर पर रोकनेवाला का प्रयोग क्यों किया जाता है - यदि इसे समान मूल्य के दो लगातार प्रतिरोधों पर लागू किया जाता है, तो दो प्रतिरोधों के केंद्र में मापा गया वोल्ट की संख्या मूल एक के संबंध में आधा है।
  • पता है कि capacitors दो समानांतर लाइनों के साथ दिखाए जाते हैं। वे उन विद्युत संकेतों को विनियमित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो तेजी से बदलते हैं, स्थिर लोगों के विपरीत या फिर धीरे-धीरे बदलाव करते हैं, जो कि प्रतिरोधकों के बजाय परिवर्तित होते हैं। कॉम्पैक्टर्स को परंपरागत रूप से आधुनिक सर्किट में इस्तेमाल किया जाता है ताकि संकेत से शोर हटाया जा सके और इसे जमीन पर डिस्चार्ज किया जा सके - शोर तेजी से बदलते संकेत के एक सहज गुण है।
  • गैर-मानक संकेतों को समझें ये ग्राफ़िक प्रस्तुतिकरण और ज्यामितीय आकृतियों (आमतौर पर आयताकार) होते हैं, उनके भीतर या किनारे पर एक संदर्भ संख्या होती है एक सूचक हो सकता है "Uxx"। जहां भी एक केबल एक डिवाइस से जोड़ता है, वहाँ एक नंबर कनेक्शन बिंदु इंगित करता है और डिवाइस के पिन के अनुरूप है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    3



    सभी वास्तविक तत्वों के बीच सहसंबंध खोजें संधारित्र और रोकनेवाला मूल्यों के साथ ही विभिन्न सक्रिय उपकरणों के सीरियल नंबर और निर्माता नाम को खोजने के लिए सर्किट सामग्री की सूची देखें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    4
    सक्रिय उपकरणों द्वारा किए गए सर्किट के कार्य को निर्धारित करता है। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति के डिवाइस के लिए निर्माता की सूचना पत्र प्राप्त करें और पढ़ें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    5
    सर्किट द्वारा किए गए कार्य का मूल्यांकन करें वायरिंग आरेख में दी गई जानकारी के आधार पर, आप परिभाषित करते हैं कि कौन सा पार्ट्स कुछ फ़ंक्शंस करते हैं - इस तरह, आप पूरे सर्किट के प्रदर्शन का अनुमान लगा सकते हैं।
  • टिप्स

    • सिग्नल सर्किट के कई हिस्सों में एक साथ उपस्थित हो सकते हैं - मान लें कि वे एक बिंदु पर शुरू नहीं करते हैं और केवल एक ही स्थान पर हैं। केबल के माध्यम से सिग्नल से कितने अंक जुड़े हुए हैं, कोई भी बात नहीं, सिग्नल इन सभी में एक साथ मौजूद है।
    • कैपेसिटर ध्रुवीकृत होते हैं - वे एक संकेत की रिपोर्ट करते हैं "अधिक" (+) एक छोर पर, जिसका मतलब है कि उन्हें एक निश्चित तरीके से स्थापित किया जाना चाहिए, लेकिन इससे सर्किट के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com