कैसे इलेक्ट्रिक क्षमता को मापने के लिए

कैपेसिटेंस एक स्केलर भौतिक मात्रा है जो किसी विद्युत प्रभार को संग्रहित करने के लिए किसी वस्तु की क्षमता को मापता है, जैसे कि कैपेसिटर के लिए उदाहरण, विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के मौलिक तत्व। समाई या विद्युत क्षमता मापने की इकाई फ़ारद (एफ) है। 1 फैराड का एक समाई एक संधारित्र जो, 1 कूलम्ब (सी) के एक बिजली के प्रभारी के साथ भरी हुई है, इसकी कवच ​​1 वोल्ट (वी) के बराबर के बीच एक संभावित अंतर प्रस्तुत करता है के बराबर है। वास्तविक व्यवहार में, फैराड, यानी 1 एक फैराड का दस लाखवाँ, या nanofarad, यानी 1 एक फैराड की बिलियन एक बहुत ही उच्च विद्युत क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है, तो आम तौर पर ऐसे microfarads के रूप में, submultiples का उपयोग करें। समाई को सटीक रूप से मापने के लिए बहुत महंगे टूल का उपयोग करते हुए, आम डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करके इस सूचना का अनुमानित अनुमान प्राप्त करना अभी भी संभव है।

कदम

मेज़र कैपेसिटन्स चरण 1 नामक छवि
1
जिस साधन को मापना है उसे चुनें अक्सर, यहां तक ​​कि सस्ते डिजिटल मल्टीमीटर्स में कार्यक्षमता होती है (प्रतीक के साथ संकेत दिया जाता है "- | (-") एक संधारित्र की विद्युत क्षमता को मापने के लिए आमतौर पर, उपकरणों के इस प्रकार पर्याप्त बिजली और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में दोष या खराबी का पता लगाने के सक्षम करने के लिए सटीक हैं, लेकिन आम तौर पर वे काफी सटीक समाई का एक सटीक माप बनाने के लिए नहीं हैं। इस प्रकार के डिजिटल multimeters फिल्म संधारित्र के बहुमत के समाई की माप में काफी सटीक हैं, आदर्श संधारित्र है, जो एक गणितीय मॉडल के रूप मल्टीमीटर ही द्वारा किया जाता है प्रासंगिक गणना बनाने के लिए करने के लिए एक बहुत ही समान तरीके से बाद के व्यवहार के बाद से माप पर यदि आपके विशिष्ट मामले में सटीकता और सटीकता अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, तो एलसीआर मीटर का उपयोग करने पर विचार करें। इस प्रकार के उपकरण के पास लागत है जो कि कई हजार यूरो तक पहुंच सकता है, लेकिन संधारित्र समाई को मापने के लिए कई सटीक और सटीक तरीकों की पेशकश करता है।
  • यह आलेख सामान्य डिजिटल मल्टीमीटरों के उपयोग पर केंद्रित है एलसीआर मीटर प्रत्येक व्यक्ति के डिवाइस के लिए विशिष्ट निर्देश मैनुअल से लैस हैं।
  • ESR मीटर (अंग्रेजी से "समतुल्य श्रृंखला प्रतिरोध") कैपेसिटर पर माप ले सकते हैं, जबकि वे सर्किट में स्थापित हैं, लेकिन सीधे समाई को मापने में सक्षम नहीं हैं।
  • मेजर कैपेसिटन्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सर्किट या डिवाइस पर बिजली की आपूर्ति को निकालें जिस पर आपको माप लेना है। इस स्थिति की जांच करने के लिए, वोल्टेज को मापने के लिए मल्टीमीटर को कॉन्फ़िगर करें। बिजली की आपूर्ति का प्रबंधन करने वाले सर्किट के भाग के नकारात्मक और सकारात्मक ध्रुव पर दो मल्टीमीटर जांचें। अगर बिजली की आपूर्ति सही ढंग से बंद हो गई है, तो मापा वोल्टेज 0 वोल्ट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मेज़र कैपेसिटन्स चरण 3
    3
    चरम देखभाल के साथ कंडेनसर के बाकी प्रभार निकालें। एक संधारित्र बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट हो जाने के कुछ मिनट बाद भी अपने बिजली का प्रभार बनाए रखने में सक्षम है, और कुछ दुर्लभ मामलों में लंबे समय तक भी। एक संधारित्र को सुरक्षित रूप से निर्वहन करने के लिए, एक अवरोध को अपने टर्मिनलों से कनेक्ट करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि एक अवरोध के रूप में चुना गया विद्युत घटक उद्देश्य के लिए उपयुक्त विद्युत प्रतिरोध प्रदान करता है:
  • छोटे कैपेसिटर के मामले में, प्रतिरोधों का उपयोग कम से कम 2,000 Ω और 5 वाट की शक्ति के साथ करना अच्छा है।
  • बड़े उपकरण, जैसे होम उपकरण बिजली की आपूर्ति में पाए जाने वाले बड़े कैपेसिटर, कैमरा फ्लैश या बड़ी इलेक्ट्रिक मोटर्स चलाने वाले सर्किट, एक बहुत खतरनाक या यहां तक ​​कि घातक विद्युत चार्ज को स्टोर कर सकते हैं इंसान इस मामले में यह अनुभवी कर्मियों के पर्यवेक्षण और कम से कम 20,000 Ω के एक विद्युत प्रतिरोध और 5 वाट की एक शक्ति के साथ एक बाधा के उपयोग की सिफारिश की है, 12 मिमी खंड के एक विद्युत केबल के उपयोग के माध्यम जुड़े होने की2 600 वोल्ट के वोल्टेज का सामना करने में सक्षम।
  • छवि शीर्षक मेज़र कैपेसिटन्स चरण 4
    4
    परीक्षण के तहत संधारित्र को डिस्कनेक्ट करें घटक अभी भी सर्किट में स्थापित किया गया है, जबकि यह माप का परिणाम गलत परिणामों में हो सकता है या संभवतः अन्य घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है। कंडेनसर को सर्किट से बहुत सावधानी से निकालें यदि आवश्यक हो, तो एक सोल्डर लौह का उपयोग करें कंडेंसर टर्मिनलों को न तो बन्द करना जिस सर्किट से यह जुड़ा हुआ है
  • मेजर कैपेसिटन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    मल्टीमीटर सेट करें ताकि यह समाई को माप सकें। अधिकांश डिजिटल मल्टीमीटर्स निम्न के जैसा एक प्रतीक का उपयोग करते हैं - | (- समाई को इंगित करने के लिए - संकेतक संकेतक के लिए डिवाइस चयनकर्ता को स्थानांतरित करें। कुछ मामलों में, मल्टीमीटर चयनकर्ता की एक विशिष्ट स्थिति ऑपरेशन के एक से अधिक मोड को संदर्भित कर सकती है - स्क्रीन पर कैपेसिटेशन के प्रतीक को तब तक प्रदर्शित नहीं किया जाता है जब तक कि एक समारोह में दूसरे फ़ंक्शन को चक्र के लिए उपयुक्त बटन का उपयोग न करें।
  • यदि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उपकरण का समाई के लिए कई मापन माप के साथ सुसज्जित है, तो उस व्यक्ति का चयन करें जो आपके द्वारा अपेक्षित मान को फिट बैठता है (इस डेटा के किसी न किसी अनुमान के लिए, संघनित्र के बाहरी ढांचे पर दिखाए गए कोड को पढ़ें)। इसके विपरीत, यदि आपके पास समाई को मापने के लिए केवल एक मल्टीमीटर सेटिंग है, तो इसका मतलब है कि डिवाइस स्वचालित रूप से स्थिति का अनुकूलन करने के लिए पूर्ण-स्तर का सबसे अच्छा अनुकूलन और कॉन्फ़िगर करेगा।
  • मेजर कैपेसिटन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि मौजूद है, तो मोड सक्रिय करें "REL" (सापेक्ष मोड)। अगर उपयोग में मल्टीमीटर बटन से लैस है "REL", जब इसे मापने की जांच एक-दूसरे से अलग हो जाती है और कंडेंसर से जुड़ी नहीं होती है साधन आ जाएगा "कैलिब्रेटेड" ताकि मल्टीमीटर की माप की जांच के समाई परीक्षण के तहत संधारित्र के साथ हस्तक्षेप नहीं कर सकें।
  • यह कदम छोटे कैपेसिटर के मामले में ही आवश्यक है।
  • कुछ मल्टीमीटर मॉडल पर, यह ऑपरेटिंग मोड स्वत: श्रेणी चयन को अक्षम करता है।
  • इमेज शीर्षक मेजर कैपेसिटन्स चरण 7
    7
    कंडेनसर टर्मिनल में मल्टीमीटर जांच को कनेक्ट करें। ध्यान दें कि इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर (जो ज्यादातर मामलों में एक बेलनाकार आकार होता है) ध्रुवीकृत होते हैं इस मामले में आपको मल्टीमीटर जांच को जोड़ने से पहले सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को पहचानना होगा। समाई को मापने के लिए इस जानकारी की थोड़ी प्रासंगिकता होगी, लेकिन घटक को इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में सही ढंग से सम्मिलित करना महत्वपूर्ण है निम्नलिखित सूचकों में से एक की तलाश में कंडेनसर देखें:
  • ए + या एक - कनेक्शन टर्मिनल के बगल में।
  • यदि एक टर्मिनल दूसरे की तुलना में लंबा है, तो इसका मतलब है कि सबसे पहले सकारात्मक ध्रुव है।
  • टर्मिनल के बगल में रखी एक छोटी रंग की पट्टी, ध्रुवीयता का एक विश्वसनीय संकेत नहीं है, जो कि संधारित्र के प्रकार के आधार पर अलग-अलग मानदंडों को अपनाया जाता है।
  • मेजर कैपेसिटन्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    माप मान प्रदर्शित होने तक प्रतीक्षा करें। मल्टीमीटर एक संधारित्र को चार्ज करने के लिए विद्युत प्रवाह भेजता है, फिर दो टर्मिनलों के बीच वोल्टेज (यानी संभावित अंतर) को मापें और इस जानकारी का उपयोग गणितीय रूप से समाई की गणना करने के लिए करें। इस प्रक्रिया को करने में कई सेकंड लग सकते हैं, और जब माप प्रगति पर है, तो बटन और मल्टीमीटर की स्क्रीन में प्रतिक्रिया समय सामान्य हो सकता है
  • यदि चिह्न उपकरण स्क्रीन पर दिखाई देता है "राजभाषा" या शब्दांकन "अधिभार", इसका मतलब है कि परीक्षण के तहत संधारित्र की समाई वर्तमान मल्टीमीटर के साथ मापा जाने के लिए बहुत बड़ी है। यदि यह संभव है, मैन्युअल रूप से एक बड़ी रेंज या पूर्ण पैमाने पर सेट करें यह कंडेनसर का शॉर्ट सर्किट होने के परिणाम भी हो सकता है।
  • अगर मल्टीमीटर पूर्ण पैमाने पर स्वचालित रूप से सेट करने में सक्षम है, तो यह छोटे से एक का उपयोग करना शुरू करेगा और फिर इसे बढ़ाया जाएगा अगर यह पहुंचा है। माप के अंतिम मूल्य दिखाए जाने से पहले, प्रतीक "राजभाषा" यह स्क्रीन पर कई बार दिखाई दे सकता है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि मनुष्य भी कंडेनसर के रूप में विद्युत रूप से व्यवहार करते हैं। जब भी आप अपने पैरों को कालीन पर रगड़ते हैं, एक कार की सीट के साथ संपर्क में आते हैं, या अपने बालों को कंघी बनाते हैं, तो आप अपने शरीर को स्थैतिक बिजली से चार्ज कर रहे हैं। आपके शरीर का कुल समाई अपने आकार, आसन और दूसरे विद्युत कंडक्टर के निकट है।
    • अधिकांश कैपेसिटर एक से सुसज्जित हैं पहचान कोड जो इसकी क्षमता घोषित करता है इस जानकारी की तुलना मल्टीमीटर के उपयोग से मापा जाने वाले मूल्य के साथ करें ताकि यह पता लगा सके कि उसका अधिकतम शुल्क क्या है
    • एनालॉग मल्टीमीटर (जो एक लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले के बजाय चलती सुई के साथ एक सूचक है) सक्रिय रूप से संचालित नहीं हैं, इसलिए वे अपने संचालन को जांचने के लिए संधारित्र को वर्तमान नहीं भेज सकते। आप एक एनालॉग मल्टीमीटर का उपयोग करके पता लगा सकते हैं कि एक संधारित्र टूट गया है, लेकिन इसकी समाई को सही तरीके से मापने के लिए नहीं।
    • कैपेसिटर को नियंत्रित करने के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ केबलों में से कुछ मल्टीमीटर्स विशेष केबल से लैस हैं

    चेतावनी

    • एक कंडेनसर को स्पर्श या स्पर्श न करें जो बाहरी कंटेनर के तरल या विरूपण के दृश्य छिद्र दिखता है। वे बहुत खतरनाक स्पार्क्स उत्पन्न कर सकते हैं या विस्फोट भी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com