एक प्रारंभिक संधारित्र की जांच कैसे करें

स्टार्टर कैपेसिटर घरेलू उपकरण या एचवीएसी उपकरण में सामान्य हैं। अगर आपकी वॉशिंग मशीन में इंजन गुलजार करने वाला शोर देता है और काम नहीं करता है, तो कंडेनसर की जांच करें। आप यह जांचने के लिए एक परीक्षण कर सकते हैं कि कंडेनसर को फेंक दिया जाना है या फिर आप इसका उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मार्ग 1 पढ़ें

कदम

1
प्रारंभिक संधारित्र निकालें एक संधारित्र निर्वहन का सबसे सुविधाजनक तरीका कंडेनसर टर्मिनलों के लिए 120 वोल्ट (लगभग 20-वाट) बल्ब के कम-वेटेज टर्मिनलों को कनेक्ट करना है। इस प्रकार, आप उसमें अभी भी मौजूद बिजली का निर्वहन करेंगे।
  • कंडेनसर को निर्वहन करते समय टर्मिनलों को जोड़ने पर आप शॉर्ट सर्किट का कारण नहीं बनें: यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है या आपको मार सकता है। आगे बढ़ने से पहले कंडेनसर को निकालने के दौरान सावधानी बरतें।
  • 2
    जांच लें कि कंडेनसेजर सूजन है या यदि तरल पदार्थ हैं यदि संघनक सूज गया है, जैसे कि यह विस्तार कर रहा था, इसका मतलब यह हो सकता है कि यह टूट गया है। इसी तरह, संघनित्र के शीर्ष पर तरल पदार्थ की जांच करें।
  • यदि यह मामला है, तो एक वाल्टमीटर के साथ संधारित्र की जांच करें।
  • 3
    एक का उपयोग करें एनालॉग वाल्टमीटर या डिजिटल. वे दोनों इस प्रकार के काम के लिए उपयुक्त हैं। के साथ शुरू करने के लिए, 1k ओम को वाल्टमीटर सेट करें



  • 4
    वाल्टमीटर युक्तियों के साथ टर्मिनलों को स्पर्श करें आम तौर पर वे दो बार स्पर्श करते हैं और प्रतिक्रियाओं की तुलना करते हैं। युक्तियों के साथ टर्मिनलों को स्पर्श करें और फिर उन्हें उलटा करें
  • एनालॉग वाल्टमीटर की सुई 0 से आगे बढ़नी चाहिए और आगे बढ़ें, जबकि डिजिटल वॉल्टमीटर में एक ओपन लाइन स्क्रीन पर दिखाई देनी चाहिए, जब आप युक्तियों को पलटना चाहें। यदि यह मामला है, तो आपका संधारित्र अभी भी काम कर रहा है और समस्या कहीं और है। यदि मान अपरिवर्तित रहता है, तो संधारित्र दोषपूर्ण है।
  • 5
    क्षमता की जांच करें, यदि संधारित्र काम करता है अगर आपके पास मल्टीमीटर है, तो त्वरित जांच करने के लिए क्षमता सेटिंग्स का उपयोग करें। यदि कंडेनसर पर दिखाए गए मूल्य के समान मूल्य है, तो यह अच्छी स्थिति में है।
  • टिप्स

    • परीक्षण करने से पहले कंडेनसर को निर्वहन करना सुनिश्चित करें ऐसा करने के लिए आपको एक अछूता संभाल से लैस एक धातु ऑब्जेक्ट लेना चाहिए, जैसे कि पेचकश - छिद्रित अंत धारण करना, धातु को कंडेनसर संपर्क पर रखें, और इसे कुछ सेकंड के लिए रखें यह कंडेनसेजर को निकाला जाएगा, और आप इसे प्रज्वलन के बिना संभाल सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्टार्टर कैपेसिटर बिजली की रक्षा करते हैं, इसलिए आपको उन्हें परीक्षण करने से पहले उन्हें निर्वहन करना होगा। यदि संधारित्र बड़ा है- अर्थात, इसकी सूक्ष्म-फ़ारदा संख्या बड़ी है - इसका मतलब है कि यह आपके लिए अधिक जोखिम वाले अधिक ऊर्जा / बिजली रख सकता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com