इलेक्ट्रिक मोटर की जांच कैसे करें

अक्सर, जब एक बिजली की मोटर विफल हो जाती है, तो यह समझना मुश्किल है कि इसे देखने के कारण एक गोदाम में छोड़ दिया गया एक इंजन काम कर सकता है या नहीं, चाहे इसके बाहरी स्वरूप की परवाह किए बिना। एक सरल परीक्षक के साथ आप इंजन की जांच कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप इसे वास्तव में उपयोग कर सकें, आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने और उसका मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

इंजन के बाहर की जाँच करें
1
इंजन के बाहर की जाँच करें यदि निम्न में से कोई भी समस्याएं मौजूद हैं, तो इंजन अधिभार या अतीत में गलत उपयोग के कारण सीमित अवधि का हो सकता है जांचें कि क्या हैं:
  • टूटी बढ़ते पैर या छेद
  • इंजन के केंद्र में काले रंग का रंग (ओवरलीटिंग इंगित करता है)
  • धूल के अवशिष्ट या अन्य विदेशी सामग्री जो वेंटिलेशन के उद्घाटन के माध्यम से इंजन में चले गए हैं।
  • 2
    मोटर नेमप्लेट पढ़ें यह स्टेटर पर स्थित है, जो इंजन के कंटेनर या बाहरी फ़्रेम पर स्थित है, और धातु या अन्य प्रतिरोधी सामग्री से बना है - इसमें अपने सभी रेटिंग डेटा शामिल हैं, जिसके बिना यह निर्धारित करना बहुत कठिन होगा कि इंजन किसी खास एप्लिकेशन के लिए उपयुक्त है या नहीं। आमतौर पर डेटा (लेकिन अन्य भी हो सकता है):
  • निर्माता का नाम - इंजन का निर्माण करने वाले कंपनी का नाम
  • मॉडल और सीरियल नंबर - जानकारी जो इंजन के मॉडल को पहचानती है।
  • मिनट की बारी - क्रांतियों की संख्या रोटर एक मिनट में बना देता है
  • पावर - वितरित करने में सक्षम है जो यांत्रिक शक्ति की मात्रा।
  • कनेक्शन आरेख - विभिन्न रोटेशन स्पीड, अलग-अलग वोल्टेज प्राप्त करने के लिए मोटर को कैसे कनेक्ट करें और रोटेशन की दिशा का चयन करें।
  • वोल्ट - ऑपरेटिंग वोल्टेज और चरणों की संख्या
  • वर्तमान - अधिकतम शक्ति के लिए आवश्यक वर्तमान मान
  • चेसिस - कुल आयाम और फिक्सिंग के प्रकार।
  • प्रकार - यह इंगित करता है कि यह खुली संरचना, छप-सबूत है, कूलिंग पंखे के साथ पूरी तरह से बंद है, आदि।
  • भाग 2

    बीयरिंगों की जांच करें
    1
    मोटर बीयरिंग की जांच शुरू करें इलेक्ट्रिक मोटर विफलताओं में से कई बीयरिंगों को तोड़ने के कारण होते हैं, जो मोटर शाफ्ट को स्टेटर के केंद्र में तरलता और सटीकता के साथ घुमाए जाते हैं। बीयरिंग मोटर के दोनों छोर पर स्थित हैं, जिन्हें कभी-कभी `लालटेन` कहा जाता है।
    • विभिन्न प्रकार के बीयरिंग हैं दो बहुत ही सामान्य प्रकार बुश और इस्पात की गेंद असर हैं। बीयरिंग जिनके लिए स्नेहन की जरूरत होती है, उनमें विशेष युग्मक होते हैं, जबकि जिनके पास नहीं है उन्हें `रखरखाव के बिना` कहा जाता है और निर्माण चरण के दौरान स्थायी रूप से स्नेहन किया जाता है।
  • 2
    असर चेक करें बीयरिंगों की त्वरित जांच करने के लिए, मोटर को कठोर सतह पर रखकर मोटर के शीर्ष पर एक हाथ रखो, शाफ्ट को दूसरे के साथ घूर्णन करना। रोटेशन में रगड़, रेंगने या अनियमितता के किसी भी लक्षण पर करीब ध्यान दें। रोटर चुपचाप, आसानी से और आज़ादी से चलना चाहिए।
  • 3
    अगला, पुश करें और पेड़ को खींचें। अंदर और बाहर एक छोटा सा आंदोलन (ज्यादातर उपकरणों के इंजन के लिए आधा मिलीमीटर या उससे कम होना चाहिए) स्वीकार्य है, लेकिन यह छोटा है, बेहतर यह है। ऑपरेशन के दौरान असर वाली समस्याओं वाला एक इंजन शोर होगा, बीयरिंगों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम करेगा और भयावह रूप से टूट सकता है
  • भाग 3

    विंडिंग की जांच करें
    1
    जाँच करें कि वाइंडिंग का आधार नहीं है अधिकांश उपकरणों के मोटर्स, जब जमीन की तरफ घुमावदार है, यानी आवरण या चेसिस की तरफ, शुरू नहीं होती है और सर्किट ब्रेकर को ट्रिगर नहीं करता है (कुछ औद्योगिक मोटर्स को जमीन पर नहीं लगाया जा सकता है, इसलिए वे काम भी कर सकते हैं किसी भी सुरक्षा को ट्रिगर किए बिना एक लघु-सर्किट घुमावदार)
  • 2



    एक परीक्षक के साथ प्रतिरोध की जांच करें। विद्युत प्रतिरोध को मापने के लिए परीक्षक को सेट करें (जांचकर्ता के मैनुअल को जांचें कि जांच प्लग सही दुकानों में है, जिसे आमतौर पर COM और V के रूप में दर्शाया गया है) उच्चतम उपलब्ध क्षमता (आर एक्स 1000 या एम के रूप में दर्शाया जा सकता है) पर। यदि संभव हो तो, एक दूसरे के साथ जांच में जांच करके और लैनसेट को समायोजित करके इसे शून्य से तब तक साफ़ करें जब तक कि शून्य न हो। इंजिन ग्राउंड कनेक्शन (आमतौर पर हरे और पीले रंग के रंगों से संकेत) के लिए स्क्रू ढूंढें, या आवरण के किसी भी अन्तर्निहित धातु का हिस्सा (यदि आवश्यक हो तो आप बिंदु पर पेंट खरोंच कर सकते हैं) और एक जांच के साथ स्पर्श करें, जबकि एक दूसरे के साथ एक बार में वांग में एक टर्मिनल सावधान रहें कि आपकी अंगुलियों से जांच की धातु के हिस्से को छूने न दें, क्योंकि आप माप को गलत बनाते हैं। सैद्धांतिक रूप से लेंसेट अधिकतम प्रतिरोध मान से विचलित नहीं होना चाहिए जो कि परीक्षक उपाय कर सकता है।
  • हाथ वास्तव में थोड़ा सा ले जा सकते हैं, लेकिन पढ़ना चाहिए हमेशा लाखों ओम के क्षेत्र में रहते हैं (जिसे मेगोहम्स कहा जाता है)। असाधारण रूप से कुछ सौ हजार ओम के मूल्य (उदाहरण के लिए 500,000) स्वीकार्य हो सकते हैं, लेकिन उच्चतर मूल्य बेहतर होंगे।
  • अधिकांश डिजिटल परीक्षक रीडिंग रीसेट नहीं करते हैं, इसलिए रीसेट चरण को छोड़ दें यदि आपका डिवाइस इस प्रकार का है।
  • 3
    जाँच करें कि विंडिंग `खुली` या `जला` नहीं है। सरल मोटर्स में से कई, वे एकल चरण या तीन चरण (घरेलू या औद्योगिक स्तर पर क्रमशः उपयोग किए जाते हैं), सीधे विद्युत आपूर्ति से जुड़े विंडिंग के साथ, आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। बस परीक्षक के प्रवाह को सबसे कम प्रतिरोध मान में परिवर्तित करें, फिर से रीसेट करें और घुमावदार टर्मिनलों के बीच के प्रतिरोध को मापें। व्यक्तिगत विंडिंग से जुड़े टर्मिनलों के जोड़े के लिए कनेक्शन आरेख देखें।
  • बहुत कम प्रतिरोध मूल्यों की अपेक्षा करें आप एक ही अंक के साथ बहुत कम मूल्यों को पढ़ेंगे। हमेशा विकृति विकार से बचने के लिए टेस्टर की युक्तियों को छूने के लिए सावधान रहें। उम्मीद की अपेक्षा अधिक मूल्य एक समस्या का संकेत है और बहुत उच्च मूल्यों का मतलब है कि एक घुमाव बाधित है। एक उच्च प्रतिरोध घुमावदार मोटर के साथ काम नहीं करेगा, या यह नियमित गति से काम नहीं करेगा (जैसा कि तीन-चरण मोटर के साथ होता है जब ऑपरेशन के दौरान विंडिंग बाधित हो जाती है)।
  • भाग 4

    अन्य संभावित समस्याओं को पहचानें
    1
    यदि कोई हो, तो संधारित्र के आरम्भ या रीफिसिंग की जांच करें अधिकांश कैपेसिटर्स मोटर के बाहर एक धातु ढाल द्वारा सुरक्षित हैं कंडेनसर की जांच और जांच करने के लिए स्क्रीन को निकालें। आप तेल लीक, सूजन, छेद, गंध या दहन के अवशेषों को देख सकते हैं, जो सभी समस्याओं से संकेत कर सकते हैं
    • आप परीक्षक के साथ संघनित्र के संचालन की जांच कर सकते हैं। परीक्षण से जुड़कर संधारित्र टर्मिनलों की ओर जाता है और उनके प्रतिरोध को मापने के लिए, इसे कम मान से शुरू करना चाहिए और फिर धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए, क्योंकि परीक्षक द्वारा उत्पन्न छोटे चालू संधारित्र से जुड़ा होता है। यदि पढ़ना शून्य पर रहता है या वृद्धि नहीं करता है, तो संधारित्र दोषपूर्ण है और इसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। निर्वहन करने के लिए कंडेनसर के समय देने के लिए आपको इस परीक्षण को दोहराते हुए कम से कम दस मिनट इंतजार करना होगा।
  • 2
    इंजन की पिछली सीट की जांच करें कुछ इंजनों में क्रांतिकारक को प्रति मिनट क्रांतियों के सटीक मूल्य से कनेक्ट या डिस्कनेक्ट करने के लिए एक केन्द्रापसारक स्विच होता है। सत्यापित करें कि स्विच संपर्कों को वेल्डेड नहीं किया गया है या धूल और तेल से दूषित नहीं किया गया है, जो प्रभावी विद्युत संपर्क को रोक देगा। एक पेचकश के साथ, जांच करें कि स्विच तंत्र और किसी भी अन्य वसंत की उपस्थिति को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • 3
    प्रशंसक की जांच करें ए `टीईएफसी` प्रकार का मोटर पूरी तरह से बंद हो गया है और इसमें एक कूलिंग पंखा है, जिसका ब्लेड एक धातु के पिंजरे से संलग्न मोटर के पीछे है। सत्यापित करें कि प्रशंसक रोटर के लिए अच्छी तरह से सुरक्षित है और धूल या अन्य मलबे से बाधित नहीं है। हवा को प्रशंसक पिंजरे से गुजरने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा मोटर ज़्यादा गरम हो सकता है और क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • 4
    अपने आवेदन के लिए सही इंजन चुनें। यदि इंजन को पानी या नमी के छिद्रों के अधीन किया जाएगा, तो एक उपयुक्त प्रकार चुनें - यदि आप एक खुले मोटर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कभी पानी या नमी के संपर्क में नहीं आता है।
  • स्प्रे-प्रूफ मोटर को नम या गीला वातावरण में स्थापित किया जा सकता है, बशर्ते यह पानी के प्रत्यक्ष जेट (या अन्य तरल पदार्थ) के अधीन नहीं है और इसमें कोई तरल नहीं आना चाहिए।
  • खुले इंजन हैं, जैसा कि नाम इंगित करता है, पूरी तरह से खुला है। इंजन के अंत भागों में काफी व्यापक उद्घाटन होते हैं और स्टेटर वाइंडिंग स्पष्ट रूप से दिखाई देती है - इस प्रकार के मोटर के उद्घाटन को कभी भी बंद या बाधित नहीं करना चाहिए और मोटर को नम, गंदे या धूल वातावरण में स्थापित नहीं करना चाहिए।
  • इसके विपरीत टीईएफसी प्रकार के मोटर्स का इस्तेमाल सभी वातावरण में किया जा सकता है, लेकिन वे जलमग्न नहीं होना चाहिए, जब तक कि वे विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हों।
  • टिप्स

    • यह इतना अजीब नहीं है कि एक घुमावने में बाधा आती है और एक ही समय में जमीन पर शॉर्ट-सर्किट होता है। यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है: उदाहरण के लिए, किसी विदेशी ऑब्जेक्ट को मोटर में खींचा या चुंबकीय रूप से खींचा जा सकता है और घुमाव के तार को काट सकता है, या एक अत्यधिक आपूर्ति वोल्टेज घुमाव को जला सकता है - इस बिंदु पर, यदि एक ढीले कपड़ों में से एक को मोटर के आवरण के संपर्क में आता है, जमीन पर शॉर्ट सर्किट है। इस तरह की परिस्थितियां आम नहीं हैं, लेकिन ये हो सकती हैं।
    • एक से परामर्श करें सूची इंजन के आयामी मानकों के बारे में जानकारी के लिए एनईएमए द्वारा संकलित
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com