बैटरियों को स्टोर करने के लिए कैसे करें

बैटरी विभिन्न रूपों, आकारों और अनुप्रयोगों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं - बाद में उपयोग के लिए उन्हें स्वयं को रखने के लिए खुद को व्यवस्थित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है बैटरी को व्यवस्थित करने के कई फायदे हैं: यह उनकी ज़िन्दगी बढ़ाता है, उन्हें सुरक्षा के खतरा बनने से रोकता है और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब आसानी से उन्हें ढूंढने की सुविधा मिलती है। उन्हें उचित तरीके से रखने के लिए सीखना कुछ सरल नियमों और एक समाधान के अध्ययन के साथ अनुपालन की आवश्यकता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है

कदम

1
बैटरी को मूल पैकेजिंग में रखें, यदि आप कर सकते हैं उन्हें अपने पैकेजिंग में सील रखने से यह सुनिश्चित होता है कि वे नमी जैसे पर्यावरणीय कारकों से सुरक्षित रहें। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि आप बड़े लोगों से पूरी तरह से चार्ज किए गए नए लोगों को भ्रमित नहीं करते हैं और टर्मिनलों को अन्य धातुओं के संपर्क में आने से रोकते हैं।
  • 2
    इसे एक शांत और सूखी जगह में रखें जब आदर्श स्थान चुनते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह चरम तापमान या नमी की स्थिति के अधीन नहीं है, क्योंकि ये कारक बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको उन्हें लगभग 15 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान पर रखना चाहिए, लेकिन अगर तापमान थोड़ा अधिक है तो इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • जीवन को आगे बढ़ाने के लिए, आप उन्हें कमरे के तापमान पर जगह के बजाय रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। इस मामले में, हालांकि, आपको आर्द्रता की सही मात्रा को बनाए रखने के लिए उन्हें एक वायुरोधी प्लास्टिक बैग में सील करना होगा।
  • 3
    40% के प्रभारी रिचार्जेबल बैटरी स्टोर करें। रिचार्जेबल लिथियम या निकल समय की वजह से आदेश गिरावट को कम करने के लिए इस अवशिष्ट शुल्क पर संग्रहित किया जाना चाहिए, भले ही धीरे-धीरे का निर्वहन करने के लिए सूर्य से प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू है करते हैं।
  • 4
    बैटरी हमेशा एक दूसरे से दूर सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों के साथ रखें। अगर दो टर्मिनल लगातार संपर्क में होते हैं, तो वे कुछ बिजली का संचालन शुरू करते हैं और फिर उन्हें छुट्टी दे दी जाती है। यदि आप उन्हें अपने मूल पैकेजिंग में रखते हैं तो आप इस खतरे से बच सकते हैं। बाजार में, विशेष पैकेजिंग के खुदरा विक्रेताओं पर, इस संभावित समस्या को खत्म करने के लिए विशिष्ट बॉक्स मिलते हैं।



  • 5
    बैटरी टर्मिनलों पर प्लास्टिक प्लग को छोड़ दें जब उन्हें प्रदान किया जाता है। कई 9-वोल्ट की बैटरी सहित कुछ बैटरी, टर्मिनलों पर एक प्लास्टिक की टोपी से सुसज्जित हैं। यदि आप इन प्लग को उन बैटरी पर नहीं निकालते हैं जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं, तो आप उन्हें बिजली चलाने और उनके चार्ज खोने से रोक सकते हैं।
  • 6
    पुरानी और नई बैटरी को एक साथ भंडारण से बचें जब वे एक साथ करीब होते हैं, तो एक जोखिम होता है कि हाल ही में लोग बड़े से बड़े लोगों में बिजली प्रसारित करेंगे, स्वयं को निर्वहन करेंगे। इस खतरे से बचने का एक अच्छा तरीका है बिजली के उपकरणों और उपकरणों में बैटरी का उपयोग करना जब तक कि वे पूरी तरह से छुट्टी न दे जाएं और फिर उनको निपटाना।
  • टिप्स

    • उन उपकरणों से बैटरी निकालें जिन्हें आप शायद ही कभी उपयोग करते हैं। यदि वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में छोड़ दिए जाते हैं, तो वे बहुत तेज़ी से छुट्टी देते हैं, खासकर यदि उपकरण अक्सर उपयोग नहीं किए जाते हैं

    चेतावनी

    • फ्रीजर में बैटरी की दुकान न करें क्योंकि इससे पूरी तरह चार्ज करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैटरियों
    • प्लास्टिक बैग (वैकल्पिक)
    • भंडारण बैटरी के लिए बॉक्स (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com