बैटरी का निपटान कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल और सभी प्रकार के आकार की बैटरी का निपटान किया जाता है। हालांकि, वे भारी धातुओं और एसिड सहित विभिन्न खतरनाक पदार्थों को शामिल करते हैं, जो पर्यावरण की गंभीर समस्याएं बन जाती हैं यदि वे ठीक से निपटाए नहीं जाते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि बैटरी का निपटान कैसे करें, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

सामग्री

कदम

डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार की बैटरी के निपटान के लिए वर्गीकरण को समझें। बैटरियों में अत्यधिक जहरीले रसायनों होते हैं जिन्हें खतरनाक कचरा माना जाता है कुछ सबसे सामान्य प्रकार की बैटरी और उनके निपटान के तरीके हैं:
  • अल्कलीन या मैंगनीज: इस प्रकार का उपयोग फ्लैश, खिलौने, रिमोट कंट्रोल और धूम्रपान अलार्म के लिए किया जाता है। आकार एएए से 9 वोल्ट से भिन्न होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कैलिफ़ोर्निया को छोड़कर जहां सख्त निपटान दिशा-निर्देश लागू होते हैं, क्षारीय बैटरियों को सामान्य नगरपालिका कचरा माना जाता है और इसका सामान्य रूप से निपटारा किया जा सकता है।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक जस्ता-कार्बन: तगड़ा बैटरी के रूप में माना जाता है, इस प्रकार सभी मानक आकारों में उत्पादित किया जाता है और इसे खतरनाक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। क्षारीय बैटरी की तरह, उन्हें कचरे में डाल दिया जा सकता है।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक बटन: इस प्रकार की बैटरी एड्स और घड़ियों की सुनवाई के लिए उपयोग की जाती है और इसमें पारा, लिथियम, चांदी ऑक्साइड या जस्ता-वायु ऑक्साइड शामिल हैं। इन सामग्रियों को खतरनाक माना जाता है और उपयुक्त उपचार के लिए घरेलू मूल के खतरनाक सामग्रियों के लिए एक संग्रह केंद्र में ले जाना चाहिए।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लिथियम और लिथियम आयन: लिथियम बैटरी कई छोटे उपकरणों में उपयोग की जाती है और इसे सरकार द्वारा गैर-खतरनाक लेबल किया गया है। वे बैटरी रीसाइक्लिंग केंद्रों पर स्वीकार किए जाते हैं।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 5
    5



    रिचार्जेबल, क्षारीय या निकल धातु हाइड्राइड: इन प्रकारों को सामान्य शहरी अपशिष्ट चक्र के माध्यम से निपटारा किया जा सकता है
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 6
    6
    रिचार्जेबल, सील लीड एसिड या निकेल कैडमियम: इन प्रकारों को या तो घरेलू मूल के खतरनाक अपशिष्ट या एक रीसाइक्लिंग केंद्र की साइट पर लाया जाना चाहिए।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 7
    7
    वाहनों के लिए लीड एसिड: कार की बैटरी में सल्फ्यूरिक एसिड होते हैं और या तो 6 या 12 वोल्ट होते हैं। यह प्रकार बड़ा है और अत्यधिक संक्षारक सामग्री शामिल है जब आप कोई नया खरीद लेंगे तो कई वाहन बैटरी डीलर आपकी पुरानी बैटरी का निपटान करेंगे धातु रीसाइक्लर्स कचरे के रूप में आपकी पुरानी बैटरी भी खरीद लेंगे।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 8
    8
    इस्तेमाल की गई बैटरी को ठीक से निकालना यूएस एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी और अन्य एजेंसियां ​​आबादी को संवेदनशील बनाने के लिए उन्हें सभी डिस्चार्जित बैटरियों को घरेलू मूल के खतरनाक कचरा संग्रह स्थल या अधिकृत रीसाइक्लिंग केंद्रों में ले जाने के लिए राजी कर रही हैं। बैटरियों जो गलती से नगरपालिका कचरे में खारिज की जाती हैं, वे पर्यावरण पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • जमीन में संभावित रोधन और पीने के पानी की परतों में घुसपैठ के साथ, भूमि की खेती का संतृप्ति
  • जलाए जाने के बाद वातावरण में प्रवेश करें कुछ धातुओं को जीवों के ऊतकों द्वारा अवशोषित किया जा सकता है, उनके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 9
    9
    पर्यावरण अनुकूल बैटरियों के उपयोग से परिचित हो जाओ एक सावधानीपूर्वक और सावधानीपूर्वक विकल्प के साथ, आप बैटरी का चयन कर सकते हैं जो भारी धातुओं के निचले स्तर के होते हैं, जो कि भूमि के मुकाबले पर्यावरणीय प्रभाव और खतरनाक अपशिष्ट स्थलों को कम करते हैं। कुछ सरल कदम आप अनुसरण कर सकते हैं:
  • जब भी संभव हो तो क्षारीय बैटरी का चयन करें। अल्कलीय बैटरी के निर्माता ने 1 9 84 के बाद से पारा की मात्रा कम कर दी है।
  • पारा ऑक्साइड के बजाय चांदी ऑक्साइड या जस्ता-एयर बैटरी के लिए ऑप्ट, जिसमें भारी धातुओं के उच्च स्तर होते हैं।
  • जब संभव हो तो बैटरी का उपयोग करें रीसाइक्सेबल बैटरी, दर्जनों डिस्चार्ज किए गए डिस्पोजेबल बैटरी के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करती है। हालांकि, इसमें भारी धातुएं होती हैं
  • जब भी संभव हो, मैनुअल या सौर-संचालित उपकरणों को खरीदें
  • टिप्स

    • कैलिफ़ोर्निया में बैटरी के निपटान के बारे में सख्त प्रावधान हैं नगरपालिका कचरे में बैटरियों का निपटान नहीं किया जा सकता उन्हें घरेलू मूल या बैटरी रीसाइक्लिंग सेंटर के खतरनाक अपशिष्ट के अधिकृत साइट पर ले जाना चाहिए। कई मामलों में, बैटरी रिटेलर उपभोक्ताओं के लिए बिना किसी भी कीमत पर उपयोग की जाने वाली बैटरी इकट्ठा करेंगे और उन्हें निपटान करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com