कैसे एक बैटरी के तरल हानि को साफ करने के लिए

बैटरी से अवशिष्ट और तरल लीक गंभीर क्षति हो सकती है और इस कारण से यह बहुत सावधानी के साथ सफाई के साथ आगे बढ़ना आवश्यक है। सबसे पहले आपको रासायनिक प्रकार की संभावित खतरों से बचने के लिए बैटरी के प्रकार की पहचान करनी चाहिए जो कि बहुत खतरनाक हो सकते हैं। यदि बैटरी को क्षतिग्रस्त होने पर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपको विद्युत संपर्कों को साफ या बदलना पड़ सकता है।

कदम

भाग 1

बैटरी के प्रकार की पहचान करें
छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 1
1
हाथों और चेहरे की रक्षा करें बैटरी लीक में कास्टिक रसायन शामिल हो सकते हैं जो त्वचा, फेफड़ों और आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं। क्षतिग्रस्त बैटरी को छूने या तरल को छूने से पहले रबड़, नाइट्रेल या लाटेकस दस्ताने पहनें। यदि आपको कार या लिथियम बैटरी को संभालने की आवश्यकता है तो सुरक्षात्मक काले चश्मे और मुखौटा का उपयोग करने के लिए भी सलाह दी जाती है एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में काम करें
  • यदि आप अपनी आँखों या आपकी त्वचा पर जलन महसूस करते हैं, या यदि आप बैटरी द्रव के संपर्क में आते हैं, तो तुरंत अपने कपड़े बदल दें "दूषित"। कम से कम 30 मिनट के लिए थोड़ा गर्म पानी से कुल्ला।
  • कार बैटरी की एसिड लीक आम तौर पर एक सरल क्षारीय बैटरी की तुलना में अधिक खतरनाक होती है।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 2
    2
    एक डबल बैग में बैटरी रखो। छोटी बैटरी के लिए एक स्पष्ट प्लास्टिक का उपयोग करें ताकि आप आगे बढ़ने से पहले बैटरी के प्रकार की पहचान कर सकें। कार बैटरी जैसी बड़ी बैटरी के लिए, उन्हें कचरा बैग में डालकर, कम से कम 6 मिमी की मोटाई के साथ, और तुरंत इसे बंद करें।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 3
    3
    बैटरी का प्रकार निर्धारित करें कारों या वाहनों के लिए बैटरी आम तौर पर लीड-एसिड बैटरी होती है, लगभग हमेशा। छोटे, जिन्हें हम आमतौर पर हमारे घरेलू उपकरणों में खोजते हैं, वे विभिन्न प्रकार के होते हैं। प्रकार निर्धारित करने के लिए बैटरी लेबल पर पढ़ें - वे आमतौर पर क्षारीय, लिथियम या निकेल-कैडमियम हैं
  • बैटरी का आकार और आकार विश्वसनीय पहचान विधियां नहीं हैं।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 4
    4
    वोल्टेज के आधार पर बैटरी का प्रकार निर्धारित करें। कुछ लेबल केवल बैटरी वोल्टेज (वी) की रिपोर्ट करते हैं। इस मामले में हम एक शिक्षित अनुमान को और सटीक बनाने कर सकते हैं: के 1,5- वहां आम तौर पर 1 के गुणकों बजाय लिथियम निकल कैडमियम बैटरी पर 3 3.7 करने के लिए कई लोगों को है क्षारीय बैटरी आमतौर पर वोल्ट कई की एक संख्या है , 2 - लीड बैटरी के अंत में 2 के गुणक हैं
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 5
    5
    अगले अनुभाग के साथ जारी रखें प्रत्येक प्रकार की बैटरी के लिए केवल विशिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। एक गलत पदार्थ के साथ बैटरी से तरल पदार्थ के रिसाव का इलाज करने से विस्फोट होने तक हिंसक प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • बैटरी के निपटान और बिजली के संपर्कों की सफाई के बारे में जानकारी के लिए अगले अनुभाग के अंत पर जाएं।
  • भाग 2

    हानि सफाई
    छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 6
    1



    लीड या निकेल-कैडमियम बैटरी से तरल फैल को बेअसर करने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करें। सशक्त एसिड इन प्रकार की बैटरी से बच सकते हैं, जो कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि धातु के कपड़े, कालीनों को ढंका सकते हैं और सुरक्षात्मक दस्ताने और एक टोपी पहनें जब तक यह बंद नहीं हो जाएगा बहुत सारे बेकिंग सोडा के साथ रिसाव को कवर करें "बुदबुदाहट" दो पदार्थों के संपर्क से शुरू हो गया। पानी और बाइकार्बोनेट से बने पेस्ट के साथ अवशेषों को साफ करें।
    • क्षतिग्रस्त बैटरी वाली रद्दी बैग में थोड़ी बिकारबोनिट डालें।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 7
    2
    घरेलू उपयोग के लिए मध्यम एसिड के साथ क्षारीय बैटरी के लीक को साफ करें। सिरका या नींबू का रस में एक कपास की गेंद को डुबो दें और बेस को बेअसर करने के लिए तरल फैल को छू लें। एक सूखा नुकसान को खत्म करने के लिए सिरका या नींबू के रस में एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। पानी आगे जंग हो सकता है, तो बस एक ऊतक moisten और एसिड को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। रिसाव को दूर करने के लिए जारी रखें और अंत में डिवाइस को कुछ घंटों के लिए सूखा दें।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 8
    3
    लिथियम बैटरी लीक को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करें। ये बैटरियां, अक्सर मोबाइल फोन या (क्लासिक बटन बैटरी) में घड़ियों में इस्तेमाल किया, एक थैली में बंद और एक तगड़ा कंटेनर के रूप में वे आसानी से आग पकड़ने या यहां तक ​​कि विस्फोट कर सकता है में रखा जाना चाहिए। इस फैल के संपर्क में आने वाले किसी भी विद्युत उपकरण को असुरक्षित माना जाता है और आप इसे अच्छी तरह से करेंगे "इसे फेंक दो"। रिसाव को केवल पानी के साथ साफ करें और कुछ नहीं।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 9
    4
    बैटरी के ठीक से निपटाना कुछ राज्यों में कचरे में अल्कलीय बैटरी फेंकना संभव है, लेकिन आम तौर पर बहुमत को कानून द्वारा पुनर्नवीनीकरण करना होगा। एक हार्डवेयर स्टोर ढूंढें जो बिताए या क्षतिग्रस्त बैटरियों को ठीक से रीसायकल करेगी।
  • कुछ निर्माता एक मुफ्त बैटरी प्रतिस्थापन सेवा प्रदान करते हैं या कम कीमत पर।
  • छवि को साफ करें, बैटरी एसिड स्पिल्स को साफ करें चरण 10
    5
    विद्युत संपर्कों को साफ करें (वैकल्पिक)। यदि डिवाइस के अंदर बैटरी क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आपको इसे फिर से उपयोग करने से पहले विद्युत संपर्कों को साफ करने की आवश्यकता हो सकती है उपयोग करने के बाद तौलिया फेंक याद - संपर्कों और खत्म एक कपड़े या एक से थोड़ा नम स्पंज के साथ स्वच्छ से नुकसान के अवशेषों को हटाने के लिए एक छोटे से प्लास्टिक या लकड़ी के स्क्रेपर का उपयोग करें। यदि संपर्क फीका पड़ा हुआ थे, जीर्णशीर्ण या छलनी आप उन्हें एक छोटे से फ़ाइल या sandpaper बनावट ठीक से रखने के लिए कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप उन्हें बदलना पड़ सकता है हो सकता है।
  • टिप्स

    • संभावित समस्याओं से बचने के लिए, इन सुझावों का पालन करें:
    • एक ही डिवाइस में अलग-अलग ब्रांड्स की बैटरी का उपयोग न करें।
    • उन उपकरणों से बैटरी निकालें जिन्हें आप लंबे समय तक उपयोग नहीं करेंगे।
    • नई बैटरी डालने से पहले सुनिश्चित करें कि डिवाइस पूरी तरह से सूखा है।

    चेतावनी

    • बड़े तरल फैल का इलाज योग्य कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए। इन मामलों में फायरमैन फोन करते हैं और सुनिश्चित करें कि कोई भी दृष्टिकोण नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com