लिथियम बैटरी को कैसे बनाए रखें

लिथियम बैटरी वर्तमान में सेल फोन, लैपटॉप, कैमरे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऊर्जा भंडारण उपकरण है। सीखना कि लिथियम बैटरी को ठीक से कैसे बनाए रखना ही न केवल अपने जीवन का लम्बा होगा बल्कि अपने उपकरणों को संभावित नुकसान से बचाएगा।

सामग्री

कदम

लिथियम बैटरी चरण 1 बनाए रखने वाली छवि
1
पहले उपयोग पर 12 घंटे से अधिक समय के लिए चार्ज करना आवश्यक नहीं है जब आप बैटरी द्वारा संचालित एक उपकरण खरीदते हैं, तो आमतौर पर निर्माताओं का कहना है कि बैटरी को पहली बार उपयोग करने से पहले 12 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए। वास्तव में, यह आवश्यक नहीं है। सामान्य नी-सीडी या नी-एमएच बैटरी के विपरीत, कई लिथियम आयन बैटरी कारखाने छोड़ने से पहले ही सक्रिय हो गई हैं। अपने कम स्व-छुट्टी दर के कारण, लिथियम आयन बैटरी को पहले उपयोग के लिए इतने लंबे समय से चार्ज करने के लिए आवश्यक नहीं है। जैसे ही चार्जर हमें बताता है, लिथियम बैटरी उपयोग करने के लिए तैयार हैं, और 3-5 चक्रों के बाद उनकी अधिकतम क्षमता तक पहुंच जाएगी।
  • लिथियम बैटरी चरण 2 बनाए रखने वाली छवि
    2
    अनुचित चार्जर का उपयोग न करें बहुत से लोग अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर करीब ध्यान देते हैं, लेकिन वे अक्सर लिथियम बैटरी के लिए घटिया चार्जर्स का इस्तेमाल करने के परिणामों को कम करते हैं। जब आपको एक पत्रिका चुननी होती है, तो मूल हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो अधिभार संरक्षण कार्य या ब्रांडेड चार्जर वाला एक उच्च गुणवत्ता वाला चार्जर भी काम करेगा। कम गुणवत्ता वाला चार्जर बैटरी का जीवन छोटा कर सकता है, इसे करीब एक साथ ला सकता है "अंत" और यहां तक ​​कि एक आग या विस्फोट के कारण
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अक्सर ओवरलोड से बचें कम-गुणवत्ता वाले चार्जर के साथ ओवरलोड करने से बैटरी का आंतरिक तापमान बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, बैटरी और चार्जर दोनों के लिए एक समस्या है। इसलिए, पूरी तरह से एक बैटरी चार्ज करने के लिए: ओवरलोडिंग का मतलब है कि अगर कोई अधिभार सुरक्षा कार्य न हो तो अपने लिथियम बैटरी को एक छोटे बम में बदलना चाहिए।
  • लिथियम बैटरी चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    4



    धातु संपर्कों को छूने से बचें सभी बैटरी संपर्कों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए साफ रखा जाना चाहिए। बैटरी संपर्कों को धातु के सामानों को स्पर्श न करें जैसे कि परिवहन के दौरान चाबियाँ: शॉर्ट सर्किट, बैटरी क्षति और संभावित रूप से भी आग और विस्फोट हो सकता है।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बहुत अधिक या बहुत कम तापमान वाले वातावरण में लगातार उपयोग से बचें लिथियम आयन बैटरी भंडारण तापमान पर बेहतर काम करती है। यदि वे अत्यधिक तापमान, उपयोग के समय और बैटरी जीवन चक्र के साथ लगातार वातावरण में उपयोग किए जाते हैं, तो इससे प्रभावित होगा।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    लंबे समय तक अप्रयुक्त या छुट्टी छोड़ने से बचें। यदि आपको लंबे समय तक एक विशेष इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो लिथियम आयन बैटरी के साथ जो 3 महीने या उससे अधिक समय तक उपयोग नहीं किया जा सकता है, यह बैटरी पर आंशिक रूप से चार्ज करेगा, फिर डिवाइस को स्टोर करेगा (30-70% बैटरी की क्षति से बचने के लिए क्षमता का, यह कितना अप्रयुक्त रहना चाहिए पर निर्भर करता है)। आपको डिवाइस को फिर से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है और कुछ महीने बाद इसे फिर से चार्ज कर सकते हैं।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    रिचार्ज किए जाने के बाद भी गर्म लिथियम आयन बैटरी का उपयोग करने से बचें। वास्तव में, इन मामलों में तापमान काफी अधिक हो सकते हैं। यदि आप उन्हें तत्काल उपयोग करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का आंतरिक तापमान बढ़ जाएगा, जो डिवाइस के इलेक्ट्रॉनिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • टिप्स

    • लिथियम बैटरी के रखरखाव में सही चार्ज करने का समय और चार्जर की गुणवत्ता महत्वपूर्ण होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com