एक चार्जर के बिना एक बैटरी कैसे रिचार्ज करें

क्या आपको कभी अपने कैमरे में थका हुआ बैटरी की ज़रूरत होती है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है? या इससे भी बदतर, एक आपातकालीन स्थिति में एक मोबाइल फोन निर्वहन आपके पास हमेशा एक चार्जर उपलब्ध नहीं हो सकता है और ये सुझाव उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो चाहते हैं या सुधारना चाहिए।

कदम

विधि 1

बैटरी चार्ज करने के लिए बैटरी का उपयोग करें
छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चार्ज 1 चरण
1
डिवाइस से बैटरी निकालें बैटरी के कनेक्शन के बिंदु तक पहुंचना चाहिए। कुछ सेल फोन मॉडल में बैटरी पहुंच नहीं है, इसलिए कोशिश करने से पहले, जांचें कि आप अपने डिवाइस के साथ क्या कर सकते हैं। अधिकांश एंड्रॉइड फोन और विंडोज में (लेकिन सभी नहीं) आप एक विशिष्ट बिंदु पर दाएं दबाव के साथ दाएं दबाकर बैक पैनल को निकाल सकते हैं लगभग सभी ऐप्पल उत्पादों के साथ ऐसा करने से बचें
  • एक चार्जर बैटरी के बिना चार्जर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ एए, एएए या 9 वोल्ट बैटरी खोजें। जबकि दीवार सॉकेट (बारी बारी से चालू) से आने वाली ऊर्जा अलग है, जबकि सामान्य बैटरी की यह सेलफोन या कैमरे की बैटरी में प्रयुक्त होने के समान है।
  • शायद आप को चार्ज करने के लिए एक बैटरी का इस्तेमाल करने के विचार पर चकित हैं। हो सकता है कि आप कुछ जादू की उम्मीद कर रहे थे जो ऊर्जा के एक वैकल्पिक स्रोत को खोजने के बिना आपको रिचार्ज करने की अनुमति देगा। दरअसल, यह वास्तव में संभव नहीं है भौतिक विज्ञान के मूल सिद्धांतों (ऊर्जा संरक्षण / सामूहिक संरक्षण) में से एक यह स्पष्ट करता है कि कुछ भी कुछ नहीं से प्राप्त किया जा सकता है। ध्यान रखें
  • एए या एएए को अपनी ऊर्जा का सीधे उपयोग कर डिवाइस पर कनेक्ट करने के बजाय, सेल फोन या कैमरे की बैटरी चार्ज करने के लिए सलाह दी जाती है। अपर्याप्त voltages या धाराओं के साथ डिवाइस को दूध पिलाने से सर्किट को नुकसान हो सकता है, इसलिए यह समाधान एक जोखिम को दर्शाता है और इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चार्जर चरण 3
    3
    प्रत्येक बैटरी पर कनेक्टर्स (सकारात्मक और नकारात्मक) को ढूंढें। एए और अन्य घरेलू मॉडल पर, वे स्पष्ट रूप से संकेत दिए गए हैं। अधिकांश सेलफोन बैटरी में सकारात्मक ध्रुव किनारे के नजदीकी है, जबकि नकारात्मक ध्रुव आमतौर पर अधिक दूर है (वास्तव में तीन या चार कनेक्टर या पिन हो सकते हैं, लेकिन एक या उन दोनों के बीच तापमान के विनियमन के लिए उपयोग किया जाता है और अन्य कार्यों के लिए)।
  • छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चरण 4
    4
    धातु के तार के दो टुकड़े प्राप्त करें आदर्श यह है कि उन्हें समाप्त होने के अलावा प्लास्टिक या अन्य सामग्री से अछूता जाता है
  • एक चार्जर एक चार्जर के बिना चार्ज करने वाली छवि चरण 5
    5



    बैटरी पर चिपकने वाला टेप से कनेक्ट या उन्हें ठीक करें, जो कि शुल्क प्रदान करेगा और जिस पर आप को चार्ज करना होगा। तार गर्म हो सकते हैं (यद्यपि यह संभवतः नहीं होगा यदि आप ठीक से काम कर रहे हों) इसके अलावा, आरोप को हस्तांतरित करने में काफी समय लगेगा इसलिए उन्हें हर समय अपने हाथ में रखने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • यदि आप एए और एएए बैटरी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उन्हें एक साथ जोड़ना चाहिए "समानांतर में" उन्हें चार्ज करने के लिए बैटरी से कनेक्ट करने से पहले। इसका मतलब है कि सभी एए या एएए के नकारात्मक ध्रुव को चार्ज करने के लिए बैटरी के नकारात्मक ध्रुव को जोड़ने के लिए तारों में से एक का उपयोग करना और अन्य तार सकारात्मक ध्रुव के साथ एक ही काम करना है।
  • एक चार्जर एक चार्जर के बिना चार्ज करने वाला छवि, चरण 6
    6
    कुछ समय बाद बैटरी को रिचार्ज किया जाना चाहिए था। ध्यान रखें कि यह संभवतः पूरी तरह से चार्ज नहीं किया जाएगा, लेकिन आपको अपनी आवश्यकता वाला डिवाइस प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए और थोड़ी देर के लिए उसका उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 2

    मलाई मेकअप का उपयोग करें
    एक चार्जर एक चार्जर के बिना चार्ज करने वाली छवि चरण 7
    1
    डिवाइस से बैटरी निकालें इसे अपने हाथ में पकड़ो
  • एक चार्जर के बिना चार्ज एक बैटरी नामक छवि चरण 8
    2
    पर्याप्त घर्षण और गर्मी उत्पन्न करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करके बैटरी को रगड़ें ऐसा करने के लिए कम से कम 30 सेकंड के लिए कई मिनट तक जारी रखें।
  • नोट: बैटरी वास्तव में चार्ज नहीं करता है इंटरनेट पर कई लेखों ने सुझाव दिया है कि बैटरी की रगड़ियां वास्तव में अतिरिक्त प्रभार प्रदान करने का प्रबंधन करती हैं, संभवतः स्थैतिक बिजली के संचय के परिणामस्वरूप। यह कथन पूरी तरह से सही नहीं है।
  • लिथियम आयन कोशिकाओं, जो सभी बैटरी में मौजूद हैं जो एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कारण बिजली जारी करते हैं। जैसा कि अरहेनियस समीकरण में अपेक्षित है, ये प्रतिक्रियाएं तापमान बढ़ने के साथ तेजी से प्रभावी हो जाती हैं। असल में, तापमान बढ़ने से बैटरी की चालकता में सुधार होता है।
  • छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चार्जर चरण 9
    3
    बैटरी को डिवाइस में वापस डालें अधिकतम लाभ प्राप्त करने की कोशिश करें क्योंकि आप उपयोग करने के लिए केवल कुछ ही क्षणों का प्रभार पा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • बैटरी को हटाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बंद करना सुनिश्चित करें क्योंकि सेटिंग्स अनपेक्षित रूप से बदल सकती हैं
    • आपको केवल रिचार्जेबल बैटरी चार्ज करने का प्रयास करना चाहिए क्षारीय या अन्य बैटरी का शुल्क लेने के किसी भी प्रयास से बचें, जिसका उपयोग केवल एक बार किया जाए।
    • बैटरी को अधिभार न डालें लिथियम बैटरी ओवरलोड स्थितियों के तहत विस्फोट कर सकती हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com