बैटरियों को रिचार्ज कैसे करें

रिचार्जेबल बैटरी, जिनमें से सबसे आम NiMH लोगों (निकल धातु-हाइड्राइड) कर रहे हैं, NiCd (निकल कैडमियम) बैटरी, ली-आयन (लिथियम आयन) और लीड एसिड बैटरी (प्रकार है कि आम तौर पर कारों में पाया जाता है), वे साधारण डिस्पोजेबल बैटरी के लिए एक स्थायी विकल्प हैं आप उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य अनुप्रयोगों के साथ-साथ अपनी कार की बैटरी के लिए सबसे छोटी बैटरी चार्ज करने के लिए बैटरी चार्जर का उपयोग कैसे करें, यह सीख सकते हैं।

यदि आप अपने मोबाइल फोन या मोबाइल डिवाइस की बैटरी को सही तरीके से चार्ज करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.

कदम

विधि 1

चार्जर का उपयोग करें
रिचार्ज बैटरियों चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैटरी को रीचार्ज करने की आवश्यकता के लिए एक चार्जर प्राप्त करें। रिचार्जेबल बैटरी अक्सर ए / सी (वैकल्पिक / सतत) एडाप्टर के साथ रिचार्ज की जाती है, जिसे आप किसी भी मानक घरेलू सॉकेट से कनेक्ट कर सकते हैं। इन उपकरणों को विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध हैं और आप बैटरी आपको चार्ज करना चाहते हैं के प्रकार पर निर्भर एएए से डी करने के लिए सभी आकार के बैटरी चार्ज करने की अनुमति है, तो आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान या हार्डवेयर की दुकान के लिए उपयुक्त चार्जर पा सकते हैं।
  • कुछ अलग-अलग आकारों के अनुकूल होते हैं, जिससे आप उसी टर्मिनलों का उपयोग कर एए और एएए बैटरी रिचार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास बहुत से आकार की बैटरी हैं, तो यह आदर्श विकल्प होगा।
  • त्वरित चार्जर सामान्य चार्जर्स के समान होते हैं, लेकिन अक्सर उनके पास चार्ज कंट्रोल डिवाइस नहीं होता है जो वर्तमान के प्रवाह को रोकता है या धीमा करता है। वे बैटरी को तेजी से रिचार्ज करने में बहुत प्रभावी हैं, लेकिन वे अपने जीवन को काफी कम कर सकते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 2 नामक छवि
    2
    चार्जर के लिए उपयुक्त केवल बैटरी का उपयोग करें कभी भी डिस्पोजेबल बैटरी रिचार्ज करने की कोशिश न करें, या आप कर्सर को खतरे में डाल सकते हैं और चार्जर को हानि पहुंचा सकते हैं। शब्दों को सहन करने वाले केवल बैटरी का उपयोग करें "रिचार्जेबल" (कभी-कभी अंग्रेजी में भी, "रिचार्जेबल")। यदि आप डिस्पोजेबल बैटरी का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ठीक से निपटाने और फिर से भरने वाले खरीदते हैं
  • NiMH बैटरी उपभोक्ता उत्पादों में आम है, विशेष रूप से बिजली उपकरणों में, जबकि लिथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में अधिक सामान्य होती है दोनों प्रकार के आम उपयोग में हैं और दोनों रिचार्जेबल हो सकते हैं।
  • पहली बार के लिए बैटरी का एक सेट का उपयोग करते समय, उन्हें रिचार्जिंग से पहले पूरी तरह से उन्हें निर्वहन। यह आपको तथाकथित के जोखिम को कम करने की अनुमति देगा "स्मृति प्रभाव", या ऐसी घटना जिसके लिए बैटरी काफी चार्ज क्षमता खो देती है जब यह केवल आंशिक रूप से रीचार्ज होता है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि बैटरी में अभी रिचार्ज करने से पहले शक्ति है, बैटरी परीक्षणकर्ता का उपयोग करें। कई बैटरी परीक्षक सस्ते होते हैं, आसानी से उपयोग करते हैं और तत्काल पठन देते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चार्जर को एक विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें अधिकांश दीवार चार्जर्स को स्वचालित रूप से बिजली की रोशनी चालू करनी चाहिए, या एक बटन चालू / बंद होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बिजली की रोशनी चालू है, और आप अपनी बैटरी रीचार्ज करने के लिए तैयार होंगे।
  • हमेशा अनुदेश पुस्तिका देखें चार्जर के निर्देशों को ध्यान से पढ़िए- इसमें महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जिसमें पूर्ण प्रभार, सूचक प्रकाश और बैटरियों के लिए विशिष्ट सुरक्षा जानकारी शामिल होती है, इसमें शामिल है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इरादा व्यवस्था के अनुसार चार्जर में रिचार्ज करने के लिए प्रत्येक बैटरी को डालें। इसका मतलब नकारात्मक (-) पक्ष के साथ एक ही सिद्धांत के बाद डिवाइस के सकारात्मक टर्मिनलों के संपर्क में सकारात्मक (+) पक्ष डालना।
  • ज्यादातर दीवार-घुड़सवार चार्जर्स पर एक संकेतक होना चाहिए जो दिखाता है कि उन्हें कैसे सही तरीके से स्थान दिया जा सकता है। सामान्य तौर पर, बैटरी के फ्लैट हिस्से को वसंत के संपर्क में रखा जाना चाहिए, जबकि एक के साथ "सूजन" इसे चार्जर के फ्लैट की ओर रखा जाना चाहिए
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने दें कई चार्जर्स में एक प्रकाश होता है जो हरे से लाल रंग में बदलता है, या इसके विपरीत, जब चार्जिंग चक्र पूरा होता है चार्जर को अनप्लग करने या पहले बैटरियों को निकालने की प्रक्रिया में बाधा न करें, अन्यथा उनके जीवन में काफी कमी आएगी।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    चार्जिंग प्रक्रिया पूरी होने पर बैटरी निकालें। बहुत कम बैटरी जीवन का पहला कारण है, खासकर त्वरित चार्जर्स के साथ उन्हें चार्ज करना।
  • "रखरखाव प्रभार" यह एक ऐसी तकनीक है जो चार्ज को बैटरी की नाममात्र क्षमता के लगभग 10% तक कम करती है, जो आमतौर पर अधिभार के जोखिम को बिना पूरी तरह चार्ज करने के लिए पर्याप्त है।
  • कई निर्माताओं इस तकनीक के दीर्घकालिक उपयोग की अनुशंसा नहीं करते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक चार्जर है जो आपको चार्ज स्तर सेट करने की अनुमति देता है, तो उसे निम्नतम मान पर रखने से आपकी बैटरी को चार्ज करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है
  • विधि 2

    कार बैटरी का रिचार्ज
    रिचार्ज बैटरियों चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आवश्यक हो तो वाहन से बैटरी निकालें यह सुनिश्चित करें कि वाहन पूरी तरह से बंद हो गया है और पहले पृथ्वी टर्मिनल को हटाने से उन्हें रोकने के लिए, फिर बैटरी को एक अच्छी तरह हवादार स्थान में ले जाने के लिए इसे रिचार्ज करें।
    • आप इसे हटाने के बिना एक बैटरी को रिचार्ज कर सकते हैं, लेकिन गलत जगह पर नकारात्मक को ठीक करने से बचने के लिए आपको पता होना चाहिए कि जमीन हवाई जहाज़ के पहिये से जुड़ी है या नहीं। यदि हवाई जहाज़ के पहिये पर आधारित, सकारात्मक टर्मिनल के लिए सकारात्मक को सुरक्षित और फ्रेम के लिए नकारात्मक। यदि ऐसा नहीं है, तो चार्जर के नकारात्मक टर्मिनल को बैटरी के नकारात्मक से कनेक्ट करें, और फ्रेम के लिए सकारात्मक।
    • यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे टूटी हुई कार को पुनरारंभ करें, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 8 नामक छवि
    2



    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कार की बैटरी पर, क्षार टर्मिनल के आसपास होती है, और यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर साफ करना महत्वपूर्ण है कि वे केबल के साथ अच्छे संपर्क बनाए रखें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पानी के साथ शुद्ध सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करना है, और जंग को हटाने के लिए एक पुराने टूथब्रश के साथ टर्मिनलों को मिटाएं।
  • डिस्टिल्ड वॉटर के साथ हर सेल को ऊपर, निर्माता द्वारा निर्दिष्ट स्तर तक, यदि आवश्यक हो तो। इसे बहुत अधिक मत भरें कुछ लीड-एसिड बैटरी में हटाने योग्य दरवाजे नहीं होते हैं, इसलिए, हमेशा की तरह, निर्माता के निर्देश पुस्तिका देखें।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैटरी वोल्टेज निर्धारित करें आम तौर पर, आपको इसे अपने वाहन उपयोगकर्ता के मैनुअल में ढूंढना चाहिए, अगर यह बैटरी पर ही संकेत नहीं दिया गया है। यदि आपके कोई संदेह है, तो आप किसी भी ऑटो पार्ट्स डीलर पर जा सकते हैं और उन्हें निःशुल्क चेक कर सकते हैं
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त आउटपुट वोल्टेज के साथ चार्जर का उपयोग करें आपके वाहन और बैटरी के आधार पर, आपको इसे रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त शक्ति वाले चार्जर की आवश्यकता होगी। आमतौर पर, बैटरी 6 या 12-वोल्ट होती है, और इस बात पर निर्भर करती है कि बैटरी एक मानक, एजीएम और डीप चार्ज मॉडल है, आपको अधिक शक्तिशाली चार्जर की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ चार्जर मैनुअल होते हैं, इसलिए बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने पर आपको उन्हें बंद करना होगा। इसके अलावा और डिजाइन में मामूली मतभेदों के अलावा, सभी चार्जर मूलतः उसी तरह काम करते हैं।
  • अगर आपको कोई संदेह है, तो इसे बेहतर दोहराएं, त्वरित जांच के लिए एक ऑटो पार्ट्स डीलर से संपर्क करें। आपको इसे भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है, और आप सुनिश्चित होंगे कि आपके पास सही जानकारी है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही वोल्टेज मान सेट करें अपनी बैटरी के वोल्टेज को जानने के लिए, आप चार्ज वोल्टेज को तदनुसार सेट कर सकते हैं। कई चार्जर्स को डिजिटल डिस्प्ले होते हैं और आप उचित स्तर पर वोल्टेज समायोजित करने की अनुमति देते हैं। कुछ चार्जर्स में समायोज्य स्तर होते हैं, लेकिन धीमी और धीमी श्रेणी से शुरू करना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि आपको लगता है कि आपकी बैटरी संभाल सकती है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 12 नाम की छवि
    6
    तारों को संलग्न करें चार्जर्स के पास दो टर्मिनल हैं, एक को पॉजिटिव बैटरी टर्मिनल से जुड़ा हुआ है और एक नकारात्मक से एक है। चार्जर को बंद करें और प्लग को सॉकेट से सुरक्षित रखें प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय टर्मिनलों को शॉर्ट-सर्किट करने से बचें और एक बार कनेक्ट होने पर बैटरी से दूर रहें।
  • सबसे पहले, सकारात्मक केबल से कनेक्ट करें, जो आम तौर पर बेबुनियाद केबल है।
  • फिर, एक सहायक केबल या एक अछूता हुआ बैटरी केबल जो नकारात्मक ध्रुव पर कम से कम आधा मीटर लंबा है, और इस केबल को नकारात्मक बैटरी केबल से कनेक्ट करें।
  • अगर बैटरी अभी भी कार में है, तो बैटरी पोस्ट करने के लिए बेजोड़ केबल को हुक कर, और कार के हवाई जहाज़ के पहिये में एक बिंदु तक जमी हुई केबल। कभी भी कार्बोरेटर, ईंधन पाइप या बॉडीवर्क के लिए चार्जर को हुक कर दें
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    जितना संभव हो उतना दूर एक दूसरे से चार्जर और बैटरी रखें। जितना संभव हो उतनी केबलों को खोलना, और चार्जर बैटरी के नीचे कभी भी नहीं डाला। कभी-कभी संक्षारक गैसों को बैटरी से उत्सर्जित किया जाता है, जो खतरनाक होते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    बैटरी को पूरी तरह चार्ज करें। बैटरी और चार्जर के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं, इसे पूरी तरह चार्ज करने में लगभग 8-12 घंटे लग सकते हैं। यदि आप एक स्वत: बैटरी चार्जर का उपयोग करते हैं, तो बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने पर इसे स्वयं बंद कर देना चाहिए। यदि आप मैन्युअल एक का उपयोग करते हैं, तो आपको इसकी जांच करनी होगी और सुनिश्चित कर लें कि बैटरी स्विच करने से पहले पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा।
  • यदि आप जानना चाहते हैं कि इस चरण को करने के लिए एक वाल्टमीटर का उपयोग कैसे करें, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • टिप्स

    • यदि आपको लंबे समय तक चलने वाली रिचार्जेबल बैटरी की आवश्यकता है, तो आप संकर-एनआईएमएच नामक एक नए प्रकार की खरीद का मूल्यांकन कर सकते हैं। इस प्रकार की बैटरी रिचार्जिंग क्षमता के साथ क्षारीय बैटरी की दीर्घायु को जोड़ती है और कम-शक्ति वाले उपकरणों जैसे रिमोट कंट्रोल और फ्लैश लाइट्स के लिए उपयोगी है।
    • यह दो अलग-अलग और अच्छी तरह से चिह्नित कंटेनरों का इस्तेमाल करता है ताकि बैटरी को रिचार्ज किया जा सके और पहले से ही शुल्क लिया जा सके। जब आपको अंतिम मिनट की बैटरी की आवश्यकता होती है तो यह किसी भी भ्रम को समाप्त कर देता है

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एक रिचार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे एक समर्पित केंद्र या फिर डंप में रीसायकल करना सुनिश्चित करें। कुछ प्रकार की रिचार्जेबल बैटरी, विशेष रूप से निकेल-कैडमियम और लीड में, अत्यधिक विषैले सामग्री होते हैं और सामान्य लैंडफिल में नहीं छोड़ी जा सकती।
    • सुनिश्चित करें कि चार्जर आपकी बैटरी फिट बैठता है, क्योंकि वे संगत नहीं हैं।
    • गैर-रिचार्जेबल बैटरी को अलग रखें, ताकि उन्हें एक साथ मिश्रण न करें। कभी-कभी, चार्जर में गलत प्रकार की बैटरी डालने से इसे नुकसान हो सकता है, लीक हो सकता है या आग लग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com