मोटरसाइकिल बैटरी रखरखाव कैसे करें

एक मोटरसाइकिल के मालिक का मतलब सिर्फ स्वतंत्रता की भावना और एड्रेनालाईन का आनंद लेने का मतलब नहीं है जो आपको काठी में महसूस करता है - एक पक्ष भी है "यांत्रिक" जिसके लिए हमें प्रदान करना चाहिए अच्छा संचालन सुनिश्चित करने के लिए, वाहन हमेशा सही स्थिति में होना चाहिए, जिसमें इलेक्ट्रिकल सिस्टम शामिल है। कोई भी गंभीर बाइकर जानता है कि उसे कुछ बैटरी रख-रखाव करना होगा- कुछ पारंपरिक मॉडल को नियमित रूप से निरीक्षण करना होगा, जबकि अन्य ऐसे जमाकर्ताओं के लिए विकल्प चुनते हैं जिन्हें द्रव स्तरों को समायोजित करने की आवश्यकता नहीं होती है।

सामग्री

कदम

मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नेत्रहीन बैटरी का निरीक्षण किया। सभी मोटर साइकिल बैटरियों को महीने में कम से कम एक बार जाँच करनी चाहिए।
  • मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    2
    टर्मिनलों को साफ करें जंग से बचने के लिए आगे बढ़ें, जिससे इंजन शुरू होने पर गंभीर समस्याएं हो सकती हैं - ऐसा करने से, तलछट और गंदगी के संचय से बचें।
  • मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि कनेक्शन ढीले नहीं हैं, महीने में कम से कम एक बार टर्मिनलों की जांच करें। यदि हां, तो इंजन प्रारंभ नहीं होता है या यह अंतर से करता है आपको प्रत्येक मामूली दुर्घटना या तरल पदार्थों के नुकसान के बाद इस निरीक्षण के लिए प्रदान करना चाहिए।



  • मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक 4 चरण
    4
    बैटरी से लीक की तलाश करें रखरखाव की नियमितता भी तरल लीक की निगरानी करने या संचय करने वाले को ध्यान में रखने की योजना बना रही है - कभी-कभी, पानी आवास में प्रवेश कर सकते हैं और कनेक्टर्स को जंग के कारण कर सकते हैं। हानि भी समस्याओं का संकेत हैं, जिन्हें तुरंत निपटा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 5
    5
    यदि आप एक मानक बैटरी का उपयोग करते हैं, तो आसुत जल के साथ इलेक्ट्रोलाइट कोशिकाओं को ऊपर जाना चाहिए। प्रत्येक दो हफ्ते में कम से कम एक बार आपको यह देखना चाहिए कि तरल का स्तर सही है। एक संदर्भ के रूप में अधिकतम और न्यूनतम अंक रखें और सुनिश्चित करें कि आप केवल आसुत जल का उपयोग करते हैं जिसमें कोई दोष नहीं है - इस तरह, यह सुनिश्चित करें कि बैटरी तनाव के तहत काम नहीं करती है और लंबे समय तक चलती है।
  • छवि शीर्षक मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 6
    6
    इसे प्रभार में रखें एक सप्ताह में मोटरसाइकिल बैटरी का शुल्क लिया जाना चाहिए। यदि आप इसे पूरी तरह से रन आउट करते हैं, तो आप अपनी ज़िन्दगी कम कर देंगे और इसे खराब कर देंगे। यद्यपि केबल के माध्यम से आपातकालीन शुरुआत के साथ आगे बढ़ना हमेशा संभव होता है, लेकिन इस स्थिति से बचने के लिए बेहतर रखरखाव करना हमेशा बेहतर होता है।
  • टिप्स

    • जब आपको बैटरी रखरखाव करने और इसे बदलने की आवश्यकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप जैसे मोटरसाइकिल के प्रति उत्साही से सलाह लेना है बहुत से लोग पहले से ही देख चुके हैं और देखभाल के संबंध में सब कुछ कर चुके हैं ताकि उनके बहुत ही प्रिय और गर्व मध्यम को दिया जाए। सच्चे मोटरसाइकिल के लिए, ये लोग खुद ही बाइक के रूप में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
    • यदि आप थोड़ी देर के लिए मोटरसाइकिल का इस्तेमाल नहीं करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बैटरी को डिस्कनेक्ट करना चाहिए और इसे हटा देना चाहिए। आप इसे स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए एक ठंडे स्थान पर भी संग्रहीत करना चाहिए, लेकिन उन स्थानों से बचें जहां तापमान ठंड से रोकने के लिए बहुत अधिक हो जाता है। यह जरूरी है कि यह उन सामग्रियों पर रखा जाता है जो गर्मी से अलग होती हैं, जैसे कि लकड़ी या प्लास्टिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com