कैसे कार बैटरी चार्ज करने के लिए

इंजन की अतिरिक्त शक्ति का शोषण करके कारों की बैटरी प्रभार रखती है - बिना रिचार्ज किए जाने या प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता के बिना सबसे कम से कम पांच वर्ष हालांकि, सबसे अच्छा मॉडल अंततः डाउनलोड या "मरना" समय से पहले जब आप हेडलाइट्स को इंजन से बंद होने के लिए बहुत लंबा छोड़ देते हैं अपने आप को पूरी तरह से समाप्त होने वाली बैटरी से ढूंढना एक गंभीर असुविधा हो सकती है, लेकिन कुछ उपकरण और कुछ यांत्रिक ज्ञान भी इसे पुनर्भरण के लिए पर्याप्त है।

कदम

भाग 1

बैटरी को चार्ज करने के लिए तैयार करें
1
उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों को पहनें वाहन के आसपास काम करते समय सुरक्षा हमेशा प्राथमिकता होती है काले चश्मे पहने हुए शुरू करें, आंखें किसी भी सामग्री स्पार्क्स या बैटरी तरल पदार्थ के नमूने (मामले में यह क्षतिग्रस्त है) के साथ हुड के नीचे से गिरने, के संपर्क में आने से रोकने के लिए - आप भी दस्ताने का उपयोग करना चाहिए। यह भी जांचें कि कार्य क्षेत्र अच्छी तरह हवादार और पर्याप्त रूप से जलाया जाता है, इसलिए आप देख सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आप किस घटक पर काम कर रहे हैं।
  • दस्ताने जरूरी नहीं हैं, लेकिन वे इंजन डिब्बे में काम करते समय छोटे कटौती और संभावित दुर्घटनाओं से आपकी रक्षा करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बैटरी पर कार्य करते समय क्षेत्र में कोई भी बच्चा नहीं है - अगर सकारात्मक और नकारात्मक नेतृत्व संपर्क में आते हैं, तो उत्पन्न स्पार्क्स खतरनाक हो सकता है।
  • 2
    आपके पास बैटरी का प्रकार निर्धारित करें। इसे सही ढंग से लोड करने में सक्षम होने के लिए, आपको सबसे पहले कार पर माउंट किए गए मॉडल को समझना होगा। आपको इस जानकारी को बैटरी पर कहीं लिखा गया है या आप कार निर्माता की वेबसाइट देख सकते हैं, अगर लेबल वहां नहीं है या पढ़ने योग्य होने के लिए भी क्षतिग्रस्त है। आपको वोल्टेज की भी पहचान करनी चाहिए, जिसे आप लेबल या उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका पर हमेशा पढ़ सकते हैं। विभिन्न प्रकार की बैटरी हैं:
  • सर्विसेस किया जा सकता है कि तरल इलेक्ट्रोलाइट के साथ परंपरागत लीड एसिड बैटरी, जिसका मतलब है कि आप कुछ करने के लिए उनके प्रभारी सुधार और उनके जीवन को लम्बा खींच सकते हैं।
  • बैटरियों एजीएम, जो पूरी तरह से बंद हैं और रखरखाव की जरूरत नहीं है। ये कारों पर कम सामान्य हैं, जब तक कि ये कार खरीदी जाने के बाद एक कस्टम टुकड़े के रूप में फिट नहीं हैं।
  • 3
    एक कार चार्जर खरीदें एक मॉडल चुनें जो बैटरी और आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है। उनमें से ज्यादातर एजीएम को छोड़कर सभी के साथ काम करते हैं - फास्ट चार्जर्स हैं, जो बैटरी को त्वरित रूप से संचालित कर सकते हैं या आपातकालीन शुरुआत भी प्रदान कर सकते हैं, और मॉडल मिलने "मिलने", जो धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं लेकिन एक लंबे समय तक चलने वाले शुल्क की गारंटी देते हैं। कई आधुनिक डिवाइस एक माइक्रोप्रोसेसर से लैस हैं जो कि बैटरी द्वारा पहुंचने वाले चार्ज की निगरानी करता है - जब यह बैटरी 100% पर है तो ये डिजिटल मॉडल स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे। खतरनाक अधिभारों से बचने के लिए पुराने और सरल पत्रिकाओं को मैन्युअल रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए - उन्हें लंबे समय तक छोड़ने और कार्रवाई में कभी भी नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • चार्जर अनुदेश मैनुअल पढ़ें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं
  • यहां तक ​​कि नए डिजिटल मॉडल की प्रक्रिया के दौरान सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे ठीक से काम कर रहे हैं और बैटरी को अधिभार नहीं डालना चाहते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो वाहन से बैटरी को डिस्कनेक्ट और निकालें। वाहन पर किसी भी मरम्मत या रखरखाव का कार्य उपलब्ध कराने से पहले यह विद्युत व्यवस्था से डिस्कनेक्ट करना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में यह शारीरिक रूप से मशीन से इसे हटाने के बिना बैटरी रीचार्ज करने के लिए संभव है, लेकिन अगर यह मुश्किल है तक पहुँचने के लिए या इंजन डिब्बे में या ट्रंक बैटरी कंपार्टमेंट में स्थित है में चार्ज केबल प्रवेश करने के लिए जटिल है, इसके लायक जुदा है आगे बढ़ने से पहले
  • यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि बैटरी कहाँ स्थित है, तो वाहन मैनुअल से परामर्श करें। कुछ वाहनों में यह ट्रंक में स्थित है, हालांकि अधिकांश मामलों में यह हुड के नीचे है
  • बैटरी को निकालने पर, पहले नकारात्मक टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करें और फिर एक सकारात्मक।
  • 5
    टर्मिनलों को साफ करें गंदगी या धूल की उपस्थिति बैटरी के साथ अच्छे कनेक्शन स्थापित करने से चार्जिंग केबल को रोका जा सकता है, इसलिए यह सही ढंग से इसे खत्म करने के लिए आवश्यक है जंग या पैमाने को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और गीला राग या एमरी ब्लॉक का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि चालू होने से पहले टर्मिनल नंगे धातु हैं, एक अच्छा शुल्क सुनिश्चित करने के लिए
  • कभी-कभी, आप पा सकते हैं कि संचयकर्ता पूरी तरह से चार्ज है, लेकिन encrusted टर्मिनल बिजली के प्रवाह को रोकते हैं।
  • टर्मिनलों को नंगे हाथों से न छूएं, खासकर अगर वे सफेद पाउडर के साथ आते हैं यह पदार्थ आमतौर पर शुष्क सल्फ्यूरिक एसिड होता है और आपको संपर्क पर जला सकता है।
  • भाग 2

    धीमी या त्वरित चार्जर का उपयोग करें
    1
    चार्जर को एक स्थिर सतह पर रखें कभी भी इसे बैटरी पर सीधे न रखें, क्योंकि यह एक शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकता है, चार्जर को नुकसान पहुंचा सकता है, बैटरी को बर्बाद कर सकता है और संभावित रूप से आग लग सकती है इसके बजाय, इसे एक ठोस सतह पर बैटरी से दूर रखें, जब तक कि केबल लंबाई की अनुमति नहीं होती। चार्जर को बिजली के आउटलेट से जोड़ने से पहले, जांच करें कि गेराज दरवाजा या खिड़कियां खोलकर कमरे को अच्छी तरह हवाला दिया गया है, अगर आप अंदर हैं।
    • जांच लें कि चार्जर का समर्थन करने वाली सतह मजबूत और स्थिर है, डिवाइस को गिरने से रोकने के लिए या वह बैटरी बैटरी से ढीली हो जाती है।
    • जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना दो तत्वों को निकालने के लिए केबल की पूरी लंबाई का लाभ उठाएं।
  • 2
    चार्जर को बैटरी में कनेक्ट करें ब्लैक चार्जर केबल को ठीक करें, जिसे शून्य चिह्न (-) के साथ पहचाना जाता है, बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल को ठीक करें, जिसे उसी प्रतीक के साथ लेबल किया गया है। इसके बाद, उस लाल टर्मिनेटल को लाल केबल से कनेक्ट करें, जिस पर प्लस चिह्न (+) है, उसी तरह से पहचाना जाता है। चार्जर प्लग को पावर आउटलेट में डालने से पहले कनेक्शन की जांच करें और इसे संचालन करें - केबलों को पीछे करने से बैटरी को नुकसान हो सकता है और आग लग सकती है
  • कुछ कारें प्रतीकों के बजाय पीओएस पत्र दिखाती हैं "+" और इसके बजाय एनईजी के आद्याक्षर "-"।
  • सुनिश्चित करें कि केबल को चार्जर से बैटरी तक प्रवाह की अनुमति देने के लिए सुरक्षित रूप से मजबूर किया गया है।
  • 3
    चार्जर सेट करें डिजिटल मॉडल बैटरी के अवशिष्ट वोल्टेज को इंगित करने में सक्षम हैं और दिखाते हैं कि संभावित अंतर के स्तर तक पहुंचे - पुराने मॉडलों को केवल और बंद किया जा सकता है त्वरित चार्जर्स चार्जिंग गति समायोजन समारोह से लैस हैं (आमतौर पर ये सेटिंग कछुए और एक खरगोश डिजाइन के साथ इंगित की जाती हैं)। एक त्वरित चार्ज बैटरी के लिए उपयुक्त है जो कि है "मृत" हेडलाइट्स या अन्य समान डिवाइस acceso- और एक्युमुलेटरों कि थोड़ी देर के लिए काम नहीं करते छोड़ने के लिए हाल ही में `वे धीरे धीरे रिचार्ज किया जाना चाहिए इससे पहले कि वे भी पुन: प्रयोज्य हैं।
  • यदि आप वोल्टेज स्तर तय कर सकते हैं जिस पर चार्जर को रोकना चाहिए, तो इसे विशिष्ट बैटरी मान पर सेट करें या उस मैनुअल में निर्दिष्ट करें।
  • यदि आपको मशीन से बाहर जाने की आवश्यकता है, तो त्वरित चार्ज प्रक्रिया का चयन न करें।
  • यदि बैटरी पूरी तरह से छुट्टी दे दी गई है, तो आपको धीमी गति से स्थापित होने वाली डिवाइस को पूरी रात चलाना चाहिए।
  • 4



    बैटरी की जांच करें चार्जिंग समय की प्रतीक्षा करने के बाद, जांचें कि यह काम करता है। कुछ डिजिटल चार्जर डिस्प्ले पर दिखाते हैं यदि बैटरी चार्ज धारण करने में सक्षम होती है या अगर इसे बदलने की जरूरत होती है यह जानकारी आम तौर पर मूल्य के साथ व्यक्त की जाती है "100% ", जो एक पूरी तरह चार्ज बैटरी का संकेत देता है। तुम भी एक वाल्टमीटर का उपयोग विभवांतर संचायक को मापने के लिए, इस उद्देश्य के संपर्क में साधन के सकारात्मक और नकारात्मक जांच इसी बैटरी टर्मिनलों के साथ डाल के लिए चार्जर से डिस्कनेक्ट के बाद कर सकते हैं। यदि यह अभी भी कार में है, तो चार्ज को जांचने का सबसे आसान तरीका बिजली व्यवस्था के कनेक्शन को पुनर्स्थापित करना है और इंजन को शुरू करने का प्रयास करना है।
  • यदि वाल्टमीटर बैटरी के लिए एक सही रीडिंग दिखाता है, तो चार्जर इंगित करता है कि बैटरी चार्ज है या बिना मुसीबत इंजन बदल जाता है, इसका मतलब है कि बैटरी का पर्याप्त शुल्क है।
  • यदि वाल्टमीटर या चार्जर इंगित करता है कि बैटरी क्षतिग्रस्त है या इंजन शुरू नहीं होता है, तो हल करने के लिए एक अन्य समस्या हो सकती है या आपको अतिरिक्त भाग की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    आपातकालीन प्रारंभ के लिए प्रभार प्रदान करें
    1
    टूटी हुई एक के सामने काम कर रहे कार पार्क करें एक आपातकालीन बूट आपरेशन में एक अन्य वाहन की विद्युत प्रणाली कारनामे, बैटरी ऊर्जा की पर्याप्त मात्रा इंजन शुरू और फिर बैटरी रीचार्ज करने अल्टरनेटर अनुमति देने के लिए देने के लिए। काम कर रहे कार को पार्किंग करने से पहले, आपको दोनों वाहनों के बैटरी डिब्बे की पहचान करनी चाहिए, क्योंकि यह बूट पर कुछ मॉडलों के लिए उपयुक्त है। जब आप बैटरी के स्थान पता है,, टूट-डाउन के करीब समारोह में कार धक्का जम्पर केबल दो बैटरी कनेक्ट करने के लिए अनुमति देने के लिए।
    • यदि कोई बूट में है, तो केबल के साथ कनेक्शन की अनुमति देने के लिए दूसरी ओर कार को पीछे की ओर ले जाएँ।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान स्थानांतरित नहीं हो सकते, दोनों कारों पर हैंडब्रेक संचालित करें
  • 2
    दो बैटरी कनेक्ट करने के लिए आपातकालीन केबल का उपयोग करें याद रखें कि एक बार केबल जुड़े हुए हैं, दूसरे छोर पर सकारात्मक और नकारात्मक छोर डालते हैं, संभावित खतरनाक स्पार्क्स उत्पन्न होते हैं। इंजिन बंद के साथ, टूटी मशीन की सकारात्मक टर्मिनल में आपातकालीन केबल को सुरक्षित रखें और दूसरे छोर को काम कर रहे कार के सकारात्मक अंत में जोड़ दें। इस प्रक्रिया के दौरान, सुनिश्चित करें कि नकारात्मक केबल इंजन के डिब्बे में लटकाए न हों, जहां वे धातु के साथ संपर्क में आ सकते हैं, जो परिमाण के रूप में कार्य करेगा और सर्किट को बंद करेगा इसके बाद, नकारात्मक केबल को मृत बैटरी के इसी टर्मिनल से कनेक्ट करें और फिर दूसरे छोर को कार्यशील बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें।
  • एक अच्छा कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए दोनों जमाकर्ताओं के टर्मिनलों को साफ करना आवश्यक हो सकता है।
  • यह सत्यापित करें कि टर्मिनल सभी ठीक तरह से जुड़े हुए हैं, क्योंकि उनका आदान-प्रदान क्षति और आग का कारण बन सकता है।
  • 3
    कार्य मशीन शुरू करें जब तारों को सुरक्षित रूप से बांधा जाता है, तो इंजन को चालू कर दें, ताकि बिजली की मरम्मत के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया के दौरान, तटस्थ में संचरण छोड़ दें और पार्किंग ब्रेक को निष्क्रिय न करें। दूसरी कार शुरू करने का प्रयास करने से पहले इंजन को कुछ ही मिनटों तक रहने दें।
  • एक या दो मिनट के बाद, स्टैंडबाय में कार इंजन को चालू करने का प्रयास करें और बैटरी हाल ही में चल रही है। आपको इंजन शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर मशीन एक या दो मिनट के बाद शुरू नहीं होती है, तो थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। यदि बैटरी है "मृत" कुछ समय के लिए, स्टार्टअप पर आवश्यक शुल्क तक पहुंचने में अधिक समय लग सकता है।
  • 4
    केबलों को अनप्लग करें और इंजन चल रहा है। जब वाहन शुरू होता है, तो आप प्रत्येक कार से आपातकालीन केबलों को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। बैटरी को रिचार्ज करने के लिए टूटे हुए वाहन के इंजन को कुछ मिनट के लिए रहने दें। आप स्टार्टअप पर पर्याप्त शक्ति प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन अगर आप तुरंत इंजन बंद कर देते हैं, तो दूसरे प्रयास के लिए पर्याप्त बिजली नहीं हो सकती है। कार को छोड़कर, वैकल्पिक यंत्र को बैटरी चार्ज करने की अनुमति दें।
  • यदि केबल को डिस्कनेक्ट करने के बाद इंजन बंद हो जाता है, तो जांच लें कि बैटरी सिस्टम से अच्छी तरह से जुड़ा है।
  • अगर कोई समस्या नहीं है, तो कार को थोड़ी दूरी के लिए ड्राइव करें, ताकि इंजन को बंद करने से पहले पूरी तरह से बैटरी चार्ज हो।
  • भाग 4

    बैटरी समस्याओं का समाधान करें
    1
    एक बिजली के मिस्त्री द्वारा जांच की गई बैटरी क्या है यदि आपने इसे चार्जर या किसी अन्य वाहन के साथ लोड किया है, लेकिन यह अभी भी काम नहीं करता है, तो इसे अनमाउंट करें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) और उसे इलेक्ट्रीशियन के पास ले जाया है जो इसे जांच सकता है, जांचें कि क्या यह काम करता है, अगर उसे रखरखाव की ज़रूरत है या इसे बदला जाना चाहिए यदि यह एजीएम मॉडल या रखरखाव-मुक्त बैटरी है, तो आपको इसे बदलना होगा, अगर यह शुल्क नहीं रखता है
    • यदि बैटरी खराब है, तो आपको एक अतिरिक्त एक खरीदना होगा।
    • अगर बैटरी पूरी तरह चार्ज और क्रम में है, लेकिन इंजन शुरू नहीं होता, तो सुनिश्चित करें कि वे क्षतिग्रस्त नहीं हैं और कनेक्शन ठीक हैं।
  • 2
    वैकल्पिक यंत्र का परीक्षण करें इस टुकड़े के स्तर पर एक समस्या मशीन को बैटरी से चार्ज करने से रोक सकता है, इंजन को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त है और यह वाहन को चलने के लिए पर्याप्त वर्तमान उत्पादन से रोका जा सकता है। आप मशीन को शुरू करके वैकल्पिक यंत्रों की जांच भी कर सकते हैं और फिर बैटरी टर्मिनल से सकारात्मक केबल को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। अच्छी हालत में एक वैकल्पिक यंत्र बैटरी की मदद के बिना इंजन को चलाने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करता है - अगर मशीन बंद हो जाती है, तो अल्टरनेटर को बदलना आवश्यक हो सकता है।
  • कुछ मामलों में, यह निर्धारित करना संभव है कि क्या वैकल्पिक प्रकाशक आंतरिक रोशनी देखकर काम कर रहा है या नहीं। यदि वे उज्ज्वल होते हैं जब आप त्वरक पेडल दबाते हैं और जब आप इसे छोड़ते हैं तो नरम हो जाते हैं, तो अल्टरनेटर क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • यदि आप इसे कार से निकाल लेते हैं, तो आप इसे कई ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में ले जा सकते हैं, जहां यह जांच करने के लिए एक परीक्षण से गुज़रता है कि प्रतिस्थापन के आदेश देने से पहले वास्तव में एक समस्या है
  • 3
    तस्वीरों पर ध्यान दें अगर कार शुरू नहीं होती है, लेकिन जब आप चाबी बदलते हैं, तो एक इष्ट ध्वनि पैदा करता है, इसका मतलब है कि इंजन शुरू करने के लिए बैटरी में पर्याप्त बिजली नहीं है। आप बैटरी को ठीक से चार्ज करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं या चार्ज को पकड़ने के लिए बैटरी बहुत पहनी है इसे आपातकालीन केबलों के साथ शुरू करने या अनमाउंट करने की कोशिश करें और इसे जांचें।
  • सुनिश्चित करें कि चार्ज करने पर यह ठीक से जुड़ा हुआ है, अन्यथा यह मशीन शुरू करने में सक्षम नहीं होगा।
  • पॉप इंगित करता है कि संचय में कुछ बिजली है, लेकिन इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • 4
    यदि इंजन बंद हो तो सावधान रहें अगर बैटरी को चार्ज करने के बाद कार शुरू हो जाती है, लेकिन बाद में तुरंत बंद हो जाती है, तो अल्टरनेटर के साथ समस्या हो सकती है। अगर आप फिर से शुरू करते हैं या फिर से चालू होते हैं लेकिन शुरूआत के बिना, समस्या विद्युत उत्पत्ति की नहीं है - ईंधन या हवा की आपूर्ति के साथ कुछ विसंगति हो सकती है।
  • ठीक से काम करने के लिए, एक इंजन को ईंधन, हवा और बिजली की आवश्यकता होती है
  • इस मामले में, समस्या को पहचानने के लिए कार को मैकेनिक में लेना आवश्यक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com