अप्रयुक्त दवाइयों का निपटान करना

क्या आप जानते हैं कि दवाइयों को बाथरूम में नालियों में फेंकना या सिंक पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है? समाप्त होने वाली दवाओं से छुटकारा पाने का एक सुरक्षित तरीका है जो आपके बाथरूम कैबिनेट को अव्यवस्थित करता है। अप्रयुक्त दवाओं को कैसे खत्म करें और उन्हें अपने हाथों में गलत हाथों से खत्म करने या अपने क्षेत्र में भूजल दूषित करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

अधिकांश दवाओं के निपटान
अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 3 चरण
1
नालियों में अधिकतर दवाओं को फेंक न दें। हाल के वर्षों में यह पाया गया है कि मलजल प्रणाली में फेंकने वाली कुछ दवाएं जिसमें हार्मोन, एंटीबायोटिक और अन्य पदार्थ शामिल हैं, भूजल दूषित कर सकते हैं और अन्य नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। निकास में इन दवाओं को नष्ट करने के बजाय, सबसे सुरक्षित तरीके से उन्हें छिपाना है और फिर उन्हें कचरे के साथ दूर फेंकना है
  • दवा के पैकेजिंग पर सुरक्षित निपटान के लिए निर्देश पढ़ें।
  • कुछ दवाएं हैं जिन्हें सामान्य जंक के साथ फेंकने के लिए संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय पारंपरिक तरीका है कि दवाओं पदार्थ जो गंभीर प्रभाव हो सकता है, तो गलती से किया जाता शामिल में फेंक नहीं की सिफारिश की।
  • अगर आपको नहीं पता कि अगर दवा जिसे आप खत्म करना चाहते हैं, वह खतरनाक माना जाता है, तो अपने फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या करना है।
  • अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 4 चरण
    2
    कूड़े में या कॉफी के मैदान के साथ दवाओं को मिलाएं। आप इस तरह के बिल्ली कूड़े या कॉफी आधार के रूप में की गोलियाँ या एक अवांछनीय पदार्थ के साथ तरल जोड़ यदि किसी बच्चे या एक पालतू जानवर के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा वे उन्हें खोजने और उन्हें निगल सकता है।
  • यदि गोलियां बड़े या रंगी हुई हैं, उन्हें क्रश करें या उन्हें अन्य पदार्थ के मिश्रण करने से पहले उन्हें भंग कर दें।
  • 3
    एक प्लास्टिक बैग में मिश्रण रखो और इसे सील। सुरक्षा के यह अतिरिक्त स्तर यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि दवा गलत हाथों में नहीं आती।
  • 4
    बैग को कचरे के साथ फेंक दें एक बार ड्रग को एक बैग में सावधानी से छिपाया जाता है और उसे सील कर दिया जाता है, तो उसे कचरे के साथ फेंक दो।



  • 5
    खाली दवा की बोतल लेबल निकालें। लेबल बंद स्क्रैच करें ताकि बोतलों को फेंकने से पहले प्रिंट अस्पष्ट हो जाए। यह उपाय आपकी पहचान की सुरक्षा और गोपनीयता को बनाए रखने के लिए लिया जाता है। (कुछ देशों में मरीज के नाम से दवा कंटेनर को निजीकृत किया गया है, अगर यह आपका मामला है तो इस प्रक्रिया का पालन करें)।
  • विधि 2

    संभावित खतरनाक दवाओं का निपटारा
    अनुपयुक्त दवा के निपटारे का शीर्षक चित्र 2 चरण
    1
    जांच लें कि क्या दवा संभावित रूप से खतरनाक है संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीए ने ड्रग्स की एक सूची प्रकाशित की है जो कचरे के साथ फेंकने की सलाह देती है। अगर किसी व्यक्ति को उन्हें ढूंढना और निगलने की होती है, तो उनके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है।
  • 2
    अपने क्षेत्र में दवा निपटान कार्यक्रमों की जांच करें कई नगर पालिकाओं अप्रयुक्त दवाओं को अधिकृत क्षेत्रों में लाने की संभावना प्रदान करते हैं, ताकि उन्हें सुरक्षित और सही तरीके से निपटान किया जा सके।
  • यह जानने के लिए कि क्या आप अपनी दवाएं वापस ले सकते हैं, अपनी विश्वसनीय फार्मेसी से संपर्क करें कुछ देशों, भले ही सभी न हों, एक समाप्त हो चुके दवा निपटान कार्यक्रम है जो फार्मेसियों को उन्हें वापस लेने और उनके निपटान का प्रबंधन करने की अनुमति देता है।
  • अप्रयुक्त दवाओं को तीसरी दुनिया के देशों में दान करने के लिए मुद्रा कई मानवीय संगठन हैं जो आपको ऑनलाइन मिल सकते हैं वैकल्पिक रूप से, घर पर देखभाल संगठनों या चैरिटी के उन लोगों को, जो कभी कभी सभी प्रकार के अप्रयुक्त सामग्री इकट्ठा संपर्क करने के लिए यह जो लोग जरूरत के लिए देने के लिए प्रयास करें।
  • अपने क्षेत्र में अपशिष्ट निपटान सेवा को कॉल करें - यह दवाइयों को ठीक से निपटाने के लिए सुविधाएं प्रदान कर सकता है।
  • निकटतम अस्पताल या चिकित्सा केंद्र से संपर्क करें जो आपके बायोहार्जर्ड कंटेनरों में अप्रयुक्त दवाओं का निपटारा करता है। सभी अस्पतालों में यह विकल्प होता है, इसलिए अप्रयुक्त दवाओं को कचरा या निर्वहन में फेंकने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • 3
    यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है तो उन्हें नाली में फेंक दें यदि दवा उन लोगों की सूची में है जो कचरा में फेंक नहीं ली जानी चाहिए, और आपके पास इसका निपटान करने का कोई अन्य तत्काल तरीका नहीं है, इसे अपने घर के नाले में फेंकना एक विकल्प हो सकता है
  • टिप्स

    • ज्यादातर ब्रिटेन के फार्मेसियों ने निपटान के लिए दवाएं स्वीकार की हैं
    • यदि आपके पास ऐसी कोई शर्त है जिसके लिए आप बीमा नहीं हैं, या जिसके लिए आप मानते हैं कि आप भविष्य में नहीं होंगे (विशेषकर यदि आप ऐसे देशों में रहते हैं जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जहां निजी स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया गया है), इसके निपटान के बजाय दवा को संरक्षित करने पर विचार करें । इस तरह से आप मुश्किल क्षणों के लिए उपयोगी हो सकते हैं - बहुत से लोग घुटनों या पीठ पर घायल हो सकते हैं और बीमा नहीं किए जा सकते हैं, लेकिन इन दवाओं से फायदा हो सकता है।
    • यदि आप अपनी गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, तो दवाइयों का निपटान करने से पहले कंटेनरों की गोपनीय जानकारी को हटा दें। कुछ देशों ने ड्रग पैकेजिंग पर व्यक्तिगत डेटा का संकेत देने की योजना बनाई है। यदि यह आपका मामला है, तो लेबल को नष्ट करने में एक और मिनट का समय लें, जिसमें दवा, आपका नाम, डॉक्टर का नाम, चिकित्सक का नाम, आपकी फार्मेसी का नाम, और कई मामलों में आपकी स्थिति भी है। चिकित्सा। आप निश्चित रूप से इस जानकारी को सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं, अगर कोई डिब्बे को दागता है
    • इस लेख में दिए गए नियोजित कानून और दिशानिर्देशों के बीच एक संघर्ष हो सकता है। कुछ दवाएं उनके निर्देशों में संकेत देती हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में डिस्चार्ज में उन्हें निकालना संभव नहीं है, उदाहरण के लिए, एफडीए ने सिफारिश की है कि कुछ दवाओं का निपटारा किया जाना चाहिए। इसलिए उचित निपटान के निर्देश हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं
    • टिप्पणी: इटली में दवाओं को कड़ाई से उचित तरीके से निपटाया जाना चाहिए, उन्हें प्रत्येक नगर पालिका में दिए गए उचित डिब्बे में, या अपने विश्वसनीय फार्मेसी से संपर्क करके
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com