एक सुरक्षित तरीके से मिट्टी के तेल का निपटान कैसे करें

क्या आपने देखा है कि आपके पास एक अत्यधिक मात्रा में केरोसिन है जिसका निपटाया जाना चाहिए? इससे छुटकारा पाना काफी आसान है, आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप इसे सही ढंग से करते हैं सामान्य कचरे में फेंक या रीसायकल यह पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है और समस्याओं की एक अनंत संख्या के दिशा निर्देशों के एक सुरक्षित तरीके से आगे बढ़ने के लिए नीचे वर्णित का पालन हो सकता है।

कदम

भाग 1

उपयुक्त स्थान ढूँढना जिसमें उसे फेंकना है
मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 1 के विरंजन का शीर्षक
1
अपने क्षेत्र में एक खतरनाक अपशिष्ट संग्रह केंद्र की तलाश करें। यदि आप केरोसिन को खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपनी नगरपालिका द्वारा स्थापित खतरनाक अपशिष्ट निपटान की सुविधा मिलनी चाहिए। पीले पन्नों से परामर्श करें या आप के निकटतम ढूंढने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें।
  • मिस्त्री को मिट्टी के सुरक्षित तरीके से कदम 2
    2
    अपशिष्ट कंपनी को कॉल करें सबसे पहले, पूछें कि क्या वे मिट्टी के तेल को स्वीकार करते हैं - यदि हां, तो पूछें कि क्या आपको इसे अपने केंद्र में वितरित करने की आवश्यकता है या यदि वे होम कलेक्शन सेवा करते हैं
  • यदि आवश्यक हो, तो आने और इकट्ठा करने या इसे अपने कार्यालय में लाने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • पूछें कि क्या किसी भी खर्च का खर्च होता है - कभी-कभी खतरनाक कचरे का निपटान करने का आरोप होता है और अग्रिम में इसे जानना बेहतर होता है
  • मिटटीज की मिसाइल का रंजक सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    उन दिनों का लाभ उठाएं जब एक स्थानीय समुदाय कचरा संग्रह कैरोसिन देने के लिए आयोजित किया जाता है। इन घटनाओं का फायदा उठाते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन का एक आदर्श तरीका है। ये अक्सर नागरिकों द्वारा आयोजित पहल होते हैं, लेकिन प्रायोजित और सार्वजनिक निकाय द्वारा समर्थित हैं। यह जानने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या और जब इस पहल को आपके क्षेत्र में आयोजित किया जाता है और इस दौरान सामग्री को स्वीकार किया जाता है।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 4 के विरंजन नाम का चित्र
    4
    अप्रयुक्त केरोसिन को एक सर्विस स्टेशन में लाएं जो ईंधन को वापस ले लेते हैं। अधिकांश पेट्रोल स्टेशन थक गए इंजन तेल को स्वीकार करते हैं, लेकिन कुछ लोग केरोसिन को भी वापस लेते हैं। अगर आपको लगता है कि जो आपके ईंधन का प्रभार लेने के लिए तैयार है, तो इसे किसी कंटेनर में भेजना सुनिश्चित करें जहां आपको अन्य प्रकार के तेल या ईंधन के साथ भ्रमित होने से बचने के लिए सामग्री को स्पष्ट रूप से रिपोर्ट करना चाहिए।
  • यह पता लगाने के लिए कि क्या वे केरोसिन को स्वीकार करते हैं, सेवा स्टेशन पर अग्रिम कॉल करना बेहतर होगा।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 5 के निपटान का शीर्षक
    5
    यदि आपको खतरनाक अपशिष्ट संग्रह स्थल नहीं मिल रहा है तो अपने स्थानीय अग्निशमन विभाग या स्थानीय सरकार से संपर्क करें। उन्हें दोनों केरोसिन के निपटान के लिए सही निर्देश देने में सक्षम होना चाहिए - यहां तक ​​कि कुछ फायर ब्रिगेड स्टेशन इसे चुन सकते हैं
  • भाग 2

    इसका इस्तेमाल
    मिटटीज की मिसाल का किरदार सुरक्षित रूप से चरण 6
    1
    इसे सभी का उपयोग करें इस तरह से आप खतरनाक अवशेषों को निपटाने के लिए नहीं छोड़ते हैं - इस उद्देश्य के लिए, जब आप जानते हैं कि आप एक के लिए पर्याप्त हैं, तो 5 लीटर खरीदें नहीं। बड़ा पैक अधिक लागत प्रभावी लगते हैं, लेकिन याद है कि तब तुम सिर्फ मिट्टी का तेल आप प्रबंधन करना है और आप ठीक ढंग से लोगों और पर्यावरण के लिए नुकसान का कारण नहीं निपटान के लिए हो सकता है।
  • मिटटीज की मिसाल का शीर्षक मिट्टी के तेल सुरक्षित रूप से चरण 7



    2
    पैकेज पर निर्देश पढ़ें। इस उत्पाद का उपयोग दीपक को रोशनी और कभी-कभी डेरा डाले हुए स्टोव के लिए किया जाता है - स्टोव या दीपक के निर्देशों को पढ़ने के लिए आप सही मात्रा में खरीद सकते हैं और निपटान के लिए अवशेषों से बच सकते हैं।
  • निर्देश स्थान के बारे में सभी विवरण और उन्नत तरल रखने के लिए भी प्रदान करते हैं।
  • मिस्त्री को सुरक्षित रूप से चरण 8 के केरोसिन का शीर्षक
    3
    अपने इलाके में पड़ोसी या दान के लिए अतिरिक्त राशि दें, जिसे इसकी आवश्यकता हो सकती है। आप गलती से बहुत ज्यादा खरीदते हैं, तो आप दोस्तों, पड़ोसियों या दान अगर वे need- यह हमेशा सबसे अच्छा इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे पहना जाता है और फेंक दिया जाना चाहिए तरीके खोजने के लिए है पूछ सकते हैं।
  • भाग 3

    ठीक से इसे स्टोर करें
    मिस्त्री को सुरक्षित रूप से चरण 9 के केरोसिन का शीर्षक
    1
    एक सुरक्षित कंटेनर में इसे स्टोर करने के लिए सुनिश्चित करें और इसे लेबल करें "मिट्टी का तेल" या "ज्वलनशील तरल"। खतरनाक और ज्वलनशील उत्पादों के लिए कानून के अनुसार, इस उत्पाद के कंटेनर को एक विशिष्ट लेबल के साथ चिह्नित किया जाना चाहिए। सुरक्षा कारणों से इसे किसी भी अन्य कंटेनर में केरोसिन को स्टोर करने से मना किया जाता है जो इस तरह के उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं है।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 10 के निपटान का शीर्षक
    2
    इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें चूंकि यह एक ज्वलनशील पदार्थ है, आपको इसे कमरे के तापमान पर और गर्मी के संभावित स्रोतों से दूर रखना चाहिए, जैसे कि सनराइज़, वॉटर हीटर, रेडिएटर या इलेक्ट्रिक वॉटर, स्टोव या अन्य ट्रिगर्स- इन सुरक्षा उपायों से आप और आपके परिवार को फैलाने के मामले में सुरक्षित रहने की अनुमति मिलती है
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 11 के निपटान का शीर्षक चित्र
    3
    इसे एक से तीन महीने तक रखें। यह तीन महीने से अधिक समय तक रखने के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि पुराने ईंधन विघटित हो सकता है और मोल्ड या जीवाणु पैदा कर सकता है। आदर्श को कम मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाला कैरोसीन खरीदना और इसे अपने मूल प्रमाणित कंटेनर में संग्रहीत करना है। यदि आप इसे एक अलग कंटेनर में डालते हैं, तो आप इसे किसी अन्य पदार्थ से भ्रमित कर सकते हैं, संभावित खतरनाक तरीके से।
  • यदि आपको कुछ महीनों के बाद केरोसीन के साथ छोड़ दिया जाता है, तो आपको इसका सही ढंग से निपटना चाहिए।
  • मिटटीज की मिसाइल का कैलोरीन सुरक्षित रूप से चरण 12
    4
    आपको कभी इसे सामान्य कचरे के साथ कभी नहीं फेंकना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितनी पुरानी है। आप इसे दूर फेंक अनुपयुक्त हैं, तो कुछ लैंडफिल या भस्मक जाना होगा या यहाँ तक कि कुछ नदी में समाप्त अगर यह निपटान उचित मार्ग का अनुसरण नहीं करता है, हवा, मिट्टी, पानी, वन्य जीवन और यहां तक ​​कि लोगों और पालतू जानवरों को दूषित कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक अन्य स्रोत ऑनलाइन और अधिक जानकारी प्राप्त करने के बारे में खतरनाक अपशिष्ट है: gestione-rifiuti.it/definizione-classificazione-rifiuti, लेकिन आप स्थानीय समाधान ठीक से अपने घरेलू खतरनाक अपशिष्ट के निपटान के लिए खोजने के लिए वेब पर और अधिक शोध कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com