स्कूल में कार्ड कैसे बचाएं

स्कूल को बचाने के लिए पर्यावरण को बचाने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप अपने सहपाठियों के जुनून को प्रज्वलित कर सकते हैं और शिक्षकों और कर्मचारियों से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कचरे को कम करने और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर एक वास्तविक प्रभाव डाल सकते हैं। यहां "हरी" छात्र के लिए पेपर को बचाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1

कंप्यूटर, प्रिंटर और फोटोकॉपीयर का सबसे अच्छा उपयोग करें
छवि शीर्षक वाला चित्र स्कूल चरण 1 में सहेजें पेपर
1
जब भी आप कर सकते हैं कंप्यूटर का उपयोग करें। ई-मेल द्वारा अपने दस्तावेज़ और अन्य होमवर्क भेजें यदि आपके पास एक लैपटॉप है, तो इसे नोटबुक लेने के बजाय नोटबुक लेने के लिए कक्षा में ले जाएं।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 2
    2
    एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए शिक्षकों से पूछो। शिक्षकों को एक ब्लॉग या वेबसाइट का उपयोग करके इंटरनेट पर सभी होमवर्क, व्याख्यान नोट्स और व्याख्यान नोट्स डाल सकते हैं, जिसमें सभी छात्रों का उपयोग होता है। वे एक कंटेनर या अन्य संग्रह उपकरण भी सेट कर सकते हैं जिसमें छात्र नौकरी और होमवर्क पेश कर सकते हैं
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 3
    3
    मुफ्त कागज-बचत सॉफ्टवेयर के बारे में अपने स्कूल से बात करें आप ऐसे सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं जो कागज को बचाने में मदद करता है, जो उस सामग्री को निकाल कर बचाता है जो दस्तावेज़ों को फिर से प्रारूपित करने के लिए उन्हें अधिक कुशलता से प्रिंट करने के लिए जगह बर्बाद कर देता है। अच्छी तरह से समीक्षा में शामिल हैं: फ़िनप्रिंट, प्रिंट इको और प्रिंट फ्रेंडली।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 4
    4
    दो तरफा प्रतियां मुद्रित करें कॉपियर को कागज के दोनों किनारों पर मुद्रित करने के लिए सेट करें जब आप मल्टी-पेज दस्तावेज़ कॉपी कर रहे हों।
  • स्कूली चरण 5 में सहेजें पेपर शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रिंटर के लिए कागज का पुन: उपयोग करें प्रिंटआउट्स से छोड़े गए शीटों को संरेखित करें ताकि सभी खाली पक्ष एक ही दिशा में हों, उन्हें पंच और बाद के उपयोग के लिए उन्हें प्रिंटर में जगह दें।
  • विधि 2

    कागज का उपयोग अधिक बुद्धिमानी से करें
    स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर स्कूल चरण 6
    1
    दान के लिए पूछें स्थानीय कंपनियों में अक्सर अप्रयुक्त कागज़ के reams होते हैं, जो अप्रचलित शीर्षलेख, गलत आकार के लिफ़ाफ़े और पुराने संकेतों के साथ शीट हो सकते हैं। अपने पड़ोस या अपने माता-पिता के कार्यस्थल में अपने स्कूल में कागजात दान करने के लिए पूछें (कई मामलों में, यह कर छूट है!)।
  • स्कूल शीर्षक 7 में सहेजें पेपर शीर्षक चित्र
    2
    अपने स्कूल से पुनर्नवीनीकरण या वैकल्पिक पेपर उत्पादों को खरीदने के लिए कहें। पर्यावरण के लिए बेहतर होने के अलावा, पुनर्नवीनीकरण कागज के उत्पादों को सस्ता भी हो सकता है। इसके अलावा आप पेड़ों से नहीं बल्कि कागज, जैसे कि सन, बांस, केला, कनाफ और कुचल पत्थर जैसे अन्य स्रोतों से प्राप्त कागज पा सकते हैं।
  • स्कूल चरण 8 में सहेजें पेपर शीर्षक छवि
    3
    ऑनलाइन कैटलॉग को बढ़ावा दें उन उत्पादों की पेपर कैटलॉग और कंपनियों की खरीद आपूर्ति को छोड़ने के लिए प्रशासन से कहें, जिनके पास वेबसाइट या कैटलॉग हैं जो ऑनलाइन और ऑर्डर ऑनलाइन देखे जा सकते हैं। कागज प्रचार सामग्री को खत्म करने के लिए अपने स्वयं के स्कूल को प्रोत्साहित करें और इंटरनेट पर सभी न्यूज़लेटर्स और कैटलॉग डालें।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में स्टेप 9 में सहेजें पेपर
    4
    बुद्धिमानी से अपनी नोटबुक और नोटपैड का उपयोग करें आप पुनर्नवीनीकरण कागज नोटबुक खरीद सकते हैं इसके बाद, कागज को बचाने और कागज के दोनों तरफ उपयोग करने के अपने प्रयासों में एक कदम आगे बढ़ो। छोटे (लेकिन अभी भी पठनीय होने के लिए पर्याप्त बड़ा) लिखिए और पृष्ठ पर बहुत सी सफेद स्थान छोड़ने से बचें।
  • कागज के साथ बेवकूफ चीज़ों को मत करो, जैसे कार्ड चिपके हुए, विमानों को फेंकना, गेंदों को थूकना या अपने सहपाठियों पर फेंकना। ये गतिविधियां एक ही समय में कागज की बर्बादी और परेशानी का स्रोत हैं।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में स्टेप 10 में सहेजें पेपर
    5



    व्यक्तिगत बोर्डों का अनुरोध करें गणितीय समीकरणों को विस्तारित करने के बजाय, विचारों की लिखित सूचीएं या काग़ज़ पर अन्य कक्षाओं की गतिविधियां करने के बजाय, छात्रों को सूखी मिटा दें मार्करों के साथ छोटे सफेद स्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ब्रांडों के मार्करों को पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना दिया जाता है और यह भी रिचार्जेबल होता है।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक 11 में सहेजें पेपर
    6
    कक्षा के बाहर बचत करने के बारे में सोचें कुछ पेपर उत्पादों का उपयोग रसोई में, कैंटीन में और स्कूल में शौचालयों में किया जाता है, इसलिए पेपर अपशिष्ट को कम करने की रणनीति इन क्षेत्रों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी स्कूल नैपकिन, पेपर टॉवेल और रीसाइक्ड किए गए पेपर टॉयलेट पेपर की खरीद करे।
  • कागज़ के तौलिये के बजाय वायु विद्युत हाथ तौलिए के लिए दबाएं
  • अनुस्मारक स्टीकर संलग्न करें "ये पेड़ों से आते हैं" कागज के तौलिए और तौलिया डिस्पेंसर पर लोगों को अनावश्यक उपयोग को कम करने के लिए याद दिलाने में मदद करने के लिए
  • विधि 3

    एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम बनाएँ
    छवि शीर्षक वाला चित्र, स्कूल चरण 12 में सहेजें पेपर
    1
    ट्रांसवर्सल की भागीदारी प्राप्त करें एक सफल रीसाइक्लिंग कार्यक्रम छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, प्रशासकों और जानकारों के समर्थन पर निर्भर करता है। यह प्रत्येक समूह से लोगों द्वारा बनाई गई एक समिति बनाता है ताकि एक कार्यक्रम विकसित किया जा सके जो खाते की जरूरतों को पूरा करता है और हर किसी की चिंताओं का जवाब देता है
    • प्रत्येक समूह के लिए एक प्रतिनिधि के रूप में एक व्यक्ति को निर्दिष्ट करें ताकि वे अपने सहयोगियों को पुनरावृत्ति करने और उनके समर्थन की मांग कर सकें। प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में होने वाले विकास और परिवर्तनों के बारे में संवाद करने में मदद कर सकते हैं "संदर्भ व्यक्ति" किसी भी प्रश्न के लिए
  • स्कूल शीर्षक में सहेजा पेपर शीर्षक पृष्ठ 13
    2
    कार्ड संग्रह सेट करें कुछ शहरों में कार्ड कानून द्वारा पुनर्नवीनीकरण किया जाता है और सेट संग्रह दिनों पर एकत्र किया जाता है। अन्य जगहों पर, आपको एक लैंडफिल या संग्रहण सेवा मिलनी होगी जो आपके कार्ड को ले जाएगा। आप स्थानीय सामग्री पुनर्प्राप्ति केंद्र के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या संग्रह केंद्र रीसाइक्लिंग कर सकते हैं और देखें कि क्या वे पेपर स्वीकार करते हैं।
  • यदि आपको कोई कार्ड डंप नहीं मिल रहा है, तो आपको सशुल्क संग्रह सेवा पर विचार करना पड़ सकता है जो आपको दूर ले जाएगा। इस मामले में लागतों के बारे में जानें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका स्कूल लाभप्रद है
  • स्कूली चरण 14 में सहेजें पेपर शीर्षक छवि
    3
    स्वीकार किए जाते हैं कि कार्ड के लिए दिशानिर्देश स्थापित करें कैसे और कहाँ पुनर्नवीनीकरण कागज का निपटान किया जाता है, यह एकत्रित किए जाने वाले को सीमित या अलग करने के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ संग्रह केंद्र एक को स्वीकार करते हैं "एकल प्रवाह", वह है, एक संग्रह बॉक्स में मिश्रित पेपर प्रकार की एक किस्म - दूसरा एक "आदेश दिया जाता है "प्रवाह का, जिसका अर्थ है कि आपको काग़ज़ प्रकार को अलग करना होगा (पाँच हैं)। कुछ प्रकार हर किसी के द्वारा स्वीकार नहीं किए जा सकते हैं पता लगाएँ कि आपके कलेक्शन केंद्र किस प्रकार कार्यक्रम को स्वीकार करता है और संरचना करता है।
  • पुराने नालीदार कार्डबोर्ड पैकेजिंग. इस प्रकार के काग़ज़ आमतौर पर बक्से और उत्पाद पैकेजिंग में मिलते हैं।
  • मिश्रित कार्ड. इस व्यापक श्रेणी में मेल, कैटलॉग, पुस्तकें, टेलीफोन निर्देशिकाएं और पत्रिकाएं शामिल हैं
  • पुराने समाचार पत्र. इस श्रेणी का नाम यह सब कहते हैं।
  • डी-इंकेड पेपर आपके विद्यालय में अधिकांश पेपर इस प्रकार का निस्संदेह होगा, जिसमें लिफाफे, फोटोकॉपी पेपर और लेटरहेड जैसी चीजें शामिल हैं।
  • कार्ड के सरोगेट्स. यह कार्ड आमतौर पर कारखानों से अपशिष्ट से बना है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता होगी, भले ही हमेशा मौका हो, यह आपके स्कूल की खरीद के पेपर उत्पादों का एक हिस्सा है।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजा पेपर शीर्षक चरण 15
    4
    संग्रह कंटेनर चुनें जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में रीसाइक्लिंग केंद्र संग्रह के लिए कंटेनर की आपूर्ति करने में सक्षम है - यदि नहीं, तो इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त कुछ प्लास्टिक कंटेनर खरीदें। उन सभी को एक ही रंग से चुनें या उन्हें स्पष्ट रूप से कागज संग्रह कंटेनरों के रूप में चिह्नित करें ताकि कोई भी उन्हें गलती से कचरा फेंकता न हो।
  • यदि आपको पुनर्नवीनीकरण किए गए कागज़ों को ऑर्डर करने की आवश्यकता है, तो प्रत्येक कंटेनर में जमा किए जाने वाले कागज के प्रकार के लेबल या छवियों का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र स्कूल चरण 16 में सहेजें पेपर
    5
    निर्देश प्रदान करें हर किसी के लिए भाग लेने के लिए न केवल यह जरूरी है कि आपका कार्यक्रम सफल हो, लेकिन हर किसी को यह भी पता होना चाहिए कि यह कैसे काम करता है। रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों पर चर्चा करने के लिए एक व्याख्यान अवधि देने के लिए विज्ञान या सामाजिक अध्ययन शिक्षक से पूछते हैं। या प्रोग्राम को समझाने के लिए शैक्षिक समूहों की योजना है, जिसमें काग़ज़ प्रकार के स्वीकार किए जाते हैं और संग्रह के लिए कंटेनरों का स्थान शामिल है।
  • स्कूल में सभी को वितरित किए जाने वाले कार्यक्रम के बारे में जानकारी के साथ एक संदर्भ कार्ड बनाएं या, पेपर को बचाने के लिए, अपने स्कूल की वेबसाइट पर एक वेबसाइट या पेज बनाएं, जो कि हर प्रोग्राम के दिशानिर्देशों के बारे में बता सके।
  • स्कूल शीर्षक में सहेजें पेपर शीर्षक चरण 17
    6
    एकत्र किए गए कार्ड को स्टोर करने के लिए एक केंद्रीय स्थान चुनें। आपको ऐसी जगह की आवश्यकता है जहां आप स्कूल संग्रह और कंटेनरों को चुनने के बीच कार्ड को स्टोर कर सकते हैं। एक अच्छा विकल्प फोटोकॉपी कमरे या एक बड़ी कोठरी का हिस्सा हो सकता है
  • पहले सुरक्षा रखो और बड़े पैमाने पर पेपर ब्लॉक से बाहर निकल या ज्वलनशील रसायनों के पास संग्रहीत न करें। नगरपालिका कार्यालय से देखें कि इमारत सभी आग नियमों का अनुपालन करती है।
  • स्कूली चरण 18 में सहेजें पेपर शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने उत्साह को उच्च रखें रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू होने के बाद, उत्साही लोगों को उनकी प्रगति और बचत और रीसाइक्लिंग लक्ष्यों के बारे में सूचित करें जिन्हें आप प्राप्त करते हैं।
  • साप्ताहिक या मासिक घोषणाओं (लोक प्रशासन के माध्यम से या अपने स्कूल के बंद सर्किट टेलीविजन के माध्यम से) उस तिथि पर रीसाइक्लिंग के पेपर की मात्रा पर बनाएं कार्यक्रम को बनाए रखने और किसी भी भ्रम को स्पष्ट करने और किसी भी सवाल या चिंताओं को हल करने के अवसरों का समाधान करने के महत्व को याद दिलाना।

  • स्थानीय संग्रह केंद्र की योजनाएं यात्रा करें या रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के मूल्य और इसके सकारात्मक वित्तीय और पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चर्चा करने के लिए मेहमानों को अपने स्कूल में आने के लिए आमंत्रित करें।
  • स्कूली चरण 19 में सेव पेपर नाम वाली छवि
    8
    बाधाओं के चारों ओर जाओ यदि आपका स्कूल एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम स्थापित करने से हिचकिचा रहा है, तो पूछें कि क्या आप अपने बेकार कागज की जांच कर सकते हैं कि क्या फेंक दिया जा रहा है और किसके द्वारा। एक बार जब आप अपने स्कूल को अपशिष्ट पेपर और कचरे की मात्रा दिखा सकते हैं, तो रीसाइक्लिंग शुरू करने के लिए प्रबंधकों को प्रेरित किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • प्रत्येक पत्रक के पीछे का उपयोग करें कागज के उपयोग को कम करने की कोशिश करें क्योंकि इसमें वृक्षों की कटाई शामिल है।
    • यदि आपको पुनर्नवीनीकरण कागज खरीदने की आवश्यकता है (कभी-कभी पुन: उपयोग किए गए श्वेत पत्र नहीं है), पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उच्चतम प्रतिशत के साथ पेपर खरीद लें।
    • चीजों को याद रखने के लिए उड़ने वाली चादरों के टुकड़ों पर लिखना मत (हालांकि आप उन्हें आसानी से खो देंगे)। उन्हें अपनी नोटबुक में लिखें, कार्यक्रम का उपयोग करें "स्टिकी नोट्स" अपने लैपटॉप पर, अपने फोन पर किसी संदेश का मसौदा बचाओ, या विज़ुअल सिग्नल का उपयोग करें, जैसे पक्ष को घड़ी डालना "ग़लत"।
    • स्कूल के लिए स्टेपल नोटबुक का उपयोग न करें आधे से ज्यादा नोटबुक संकलित करने के बाद, आप पहले से लिखे गए एक फाड़ के बिना एक रिक्त पत्रक को फाड़ नहीं सकते इसके बजाय, एक अंगूठी बांधने की मशीन या सर्पिल नोटबुक का उपयोग करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com